20 दिसंबर 2014

कोड वर्ड से चुना जायेगा सर्वश्रेष्ठ किसान

गांव मांगेआना के फल उत्कृष्टता केंद्र में प्रथम फल मेला 23 दिसंबर से, पहला स्थान पाने पर मिलेंगे 5100 रूपये

डबवाली (लहू की लौ) इंडो इजरायल परियोजना के तहत गांव मांगेआना में चल रहे फल उत्कृष्टता केंद्र में दो दिवसीय पहला फल मेला 23 दिसंबर से शुरू होगा। जिसमें सभी फलों की प्रदर्शनी होगी।
उत्कृष्टता केंद्र के परियोजना अधिकारी डॉ. अमर सिंह पूनियां ने बताया कि मेले में किन्नू, माल्टा, नींबू, मौसमी, अमरूद आदि फल व फल से बने उत्पादों की प्रदर्शनी लगेगी। जिसमें प्रथम, द्वितीय स्थान पाने वाले किसान को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जायेगा। डॉ. पूनियां के अनुसार पहले स्थान पर आने वाले किसान को 5100 रूपये तथा दूसरे स्थान पर आने वाले किसान को 2100 रूपये के साथ-साथ प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा।
24 दिसंबर को राज्य स्तरीय मेले के समापन मौके पर हरियाणा के प्रधान कृषि सचिव धनपत सिंह तथा बागवानी विभाग के महानिदेशक डॉ. अर्जुन सिंह सैनी पहुंचेंगे। मेले में राज्यभर से करीब तीन हजार किसान भाग लेंगे।
इस तरह ले सकते हैं भाग
परियोजना अधिकारी ने बताया कि मेले में आने वाला किसान एक समय में अलग-अलग फलों की एंट्री करवा सकता है। एक एंट्री में फलों की संख्या छह होगी। प्रदर्शनी के दौरान किसान के फल को एक कोड दिया जायेगा। जिसके आधार पर निर्णायक मंडल सर्वश्रेष्ठ किसान का चुनाव करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: