युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

22 नवंबर 2014

गांव डूमवाली में कब्जा कार्रवाई पर बुरे फंसे संगत के बीडीपीओ, एसडीएम ने मांगा जवाब




जेसीबी पर पथराव, आगे लेटी महिलाएं

डबवाली (लहू की लौ) पंचायती भूमि से कब्जा हटाने का बहाना करके भारी पुलिस बल के साथ गांव डूमवाली पहुंचे संगत (बठिंडा) के बीडीपीओ को ग्रामीणों के विरोध के साथ-साथ एसडीएम बठिंडा की फटकार सहनी पड़ी। कब्जा लेने आई टीम को बैरंग वापिस लौटना पड़ा। उधर एसडीएम ने फर्जी कार्रवाई के संदेह में मामले की जांच के आदेश देते हुये बीडीपीओ के खिलाफ उपायुक्त को लिखने की बात कही है।
शुक्रवार दोपहर करीब 12 बजे बीडीपीओ संगत जगराज सिंह, संगत थाना प्रभारी रिछपाल सिंह, थाना कोटफत्ता प्रभारी संदीप सिंह तथा सदर बठिंडा प्रभारी गुरदियाल सिंह सहित पुलिस बल के साथ गांव डूमवाली पहुंचे। पंचायती जमीन से कब्जा छुड़ाने के लिये जेसीबी को बुलाया गया। नायब तहसीलदार अवतार सिंह डयूटी मजिस्ट्रेट के तौर पर तैनात थे। भनक मिलते ही ग्रामीण इक्ट्ठा होना शुरू हो गये। ग्रामीणों ने पूर्व सरपंच हरपाल सिंह टोनी तथा एडवोकेट भानू प्रताप की मौजूदगी में बीडीपीओ से जवाब तलबी की। पूर्व सरपंच ने कहा कि पंचायती जमीन पर दबंगों ने कब्जा कर रखा है। कार्रवाई वहां से शुरू करो, गरीब खुद कब्जा हटा लेंगे। बीडीपीओ ने कहा कि गांव में पंचायत घर बनाने की योजना है। इसके अतिरिक्त कुछ भूमि को पांच-पांच मरलों में बांटकर गरीबों को ही दिये जाने की योजना है। इसलिये जेसीबी चलनी जरूरी है। लेकिन ग्रामीण दबंगों पर कार्रवाई करने की मांग करने लगे।
जेसीबी पर पथराव
ग्रामीणों के विरोध को दरकिनार करते हुये बीडीपीओ ने जेसीबी चलाने के आदेश दिये। जैसे ही जेसीबी आगे बढ़ी ग्रामीणों ने पथराव शुरू कर दिया। जिससे जेसीबी का शीशा टूट गया। महिलाएं जेसीबी के आगे लेट गई। पुलिस बल डंडे उठाकर ग्रामीणों की ओर बढ़ा। जिस पर महिलाएं पुलिस से जा भिड़ी। मामला बढ़ता देख डयूटी मजिस्ट्रेट ने कार्रवाई रोकते हुये उच्च अधिकारियों को सूचित किया।
रिपोर्ट पेश नहीं कर सका पटवारी
ग्रामीणों तथा प्रशासन में पैदा हुये विवाद की सूचना पाकर एसडीएम दमनजीत सिंह मान तथा डीएसपी जसपाल सिंह मौका पर पहुंचे। एसडीएम ने पटवारी जगदेव सिंह से निशानदेही की रिपोर्ट मांगी। पटवारी रिपोर्ट पेश नहीं कर सका। जिस पर पटवारी को फटकार लगाई। एसडीएम ने बीडीपीओ से जवाब तलबी करते हुये कार्रवाई संबंधी दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिये कहा। बीडीपीओ ने जवाब दिया कि शिकायत के आधार पर 64 कब्जाधारियों को तीन दफा नोटिस जारी किये गये थे। जिस पर ग्रामीणों ने नोटिस मिलने से साफ तौर पर इंकार कर दिया। एसडीएम ने मामले को संदेहजनक मानते हुये प्रशासनिक अमले को वापिस जाने के आदेश दिये।
संगत थाना प्रभारी रिछपाल सिंह ने बताया कि सरकारी कार्य में बाधा डालने के आरोप में एएसआई सुखपालसिंह के ब्यानों पर दर्ज मामले में किरपाल सिंह पुत्र बिशन सिंह, प्रिंस सिंह, गुरमीत सिंह पुत्रान रामनाथ निवासी डूमवाली को गिरफ्तार किया है।

एसडीएम ने बीडीपीओ को पढ़ाया कानून का पाठ
एसडीएम ने बीडीपीओ की खिंचाई करते हुये उसे कानून का पाठ पढ़ाया। एसडीएम ने कहा कि जिस भूमि पर छह माह या ज्यादा समय का कब्जा हो, इस तरह के मामले डीडीपीओ की कंट्रोल में होते हैं। बीडीपीओ इसमें दखलांदाजी नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि कब्जा कार्रवाई से पूर्व पहले नोटिस देने का नियम है। पहला नोटिस सात दिन का होता है। दूसरा तथा तीसरा नोटिस तीन-तीन दिन का। 

सरपंच को ग्रामीणों ने खदेड़ा
मौका पर आये सरपंच कृष्ण को देखकर ग्रामीणों का गुस्सा बढ़ गया। महिलाओं ने सरपंच को देखते ही विरोध करना शुरू कर दिया। कई ग्रामीण सरपंच के पीछे पड़ गये। ग्रामीणों ने सरपंच को मौका से खदेड़ दिया।

बीडीपीओ की शिकायत उपायुक्त को करेंगे
बीडीपीओ ने कहा था कि नजायज कब्जा हो रहा है, जिसे हटाने जाना है। जिस पर नायब तहसीलदार अवतार सिंह को डयूटी मजिस्ट्रेट बनाया गया था। उपरोक्त कब्जा कार्रवाई संबंधी कोई दस्तावेज न मिलने पर मामला संदिग्ध लग रहा है। नायब तहसीलदार को मामले की जांच के आदेश दिये गये हैं। संबंधित बीडीपीओ सहित ग्रामीणों के ब्यान कलमबद्ध किये जाएंगे। बीडीपीओ के खिलाफ उपायुक्त को शिकायत की जायेगी।
 -दमनजीत सिंह मान, एसडीएम, बठिंडा

जमीन पर पंचायतघर बनना था
जमीन पर पंचायत घर बनाया जाना है। मुझे शिकायत मिली थी कि नजायज कब्जा हो रहा है। जिस पर मैंने निशानदेही करवाने के बाद कार्रवाई अंजाम देने का प्रयास किया था।
-जगराज सिंह, बीडीपीओ, संगत

बिल न भरने पर वैष्णों माता मंदिर का बिजली कनेक्शन कटा, मीटर उखाड़ा

डबवाली (लहू की लौ) बिल न भरने के कारण श्री वैष्णों माता मंदिर का बिजली कनेक्शन काटने के बाद बिजली निगम ने मीटर उखाड़ लिया है। मंदिर पर हुई इस कार्रवाई से मंदिर प्रबंधक कमेटी की कार्यप्रणाली भी कटघरे में खड़ी हो गई है।
बिजली निगम के एसडीई सुखबीर कंबोज ने बताया कि श्री वैष्णों माता मंदिर की ओर बिजली निगम का करीब सवा लाख रूपये बिजली बिल बकाया है। बार-बार कहने के बावजूद मंदिर ने बिल अदा नहीं किया। जिसके चलते शुक्रवार को मंदिर का बिजली कनेक्शन काटने के बाद मीटर उखाड़ लिया गया है। इसके अतिरिक्त अन्य डिफाल्टरों के बिजली मीटर भी उखाड़े गये हैं।

ट्रेक्टर की चपेट में आकर घायल

डबवाली (लहू की लौ) खेत में काम करते समय एक किसान ट्रेक्टर तले आ गया। जिसे भाई घनईया जी सेवा सोसायटी की एंबुलैंस ने उपचार के लिये एक निजी अस्पताल में पहुंचाया। शुक्रवार शाम को गांव सुकेराखेड़ा का किसान जसविंद्र सिंह खेत में कार्य कर रहा था। उसके पास ही ट्रेक्टर स्टार्ट किये हुये खड़ा था। अचानक उसका हाथ गियर पर लग गया। ट्रेक्टर किसान को कुचलते हुये आगे बढ़ गया

गांव देसूजोधा में पानी को लेकर झगड़ा, दो घायल

डबवाली (लहू की लौ) शुक्रवार को गांव देसूजोधा में खेत में पानी छोडऩे को लेकर दो पक्षों में हुए झगड़े में दोनों पक्षों के दो लोग घायल हो गये। जिनमें एक पक्ष का सर्वजीत सिंह तथा दूसरे पक्ष का अमनदीप सिंह शामिल है। 

झगड़े में बाप-बेटा घायल

डबवाली (लहू की लौ) गांव गोदीकां में हुये झगड़े में बाप-बेटा घायल हो गये। जिन्हें उपचार के लिये डबवाली के सरकारी अस्पताल में लेजाया गया। अस्पताल में उपचाराधीन कृष्ण कुमार ने बताया कि उनका कुछ लोगों के साथ जमीनी विवाद चल रहा है। शुक्रवार को उनकी जमीन की गिरदावरी तंदरूस्त करने के लिये प्रशासन मौका पर पहुंचा था। सुबह करीब 10 बजे प्रशासन के चले जाने के बाद कुछ लोगों ने डंडों से लैस होकर उन पर हमला बोल दिया। जिसमें उस सहित उसके पिता हरि राम को चोटें आई। गोरीवाला पुलिस ने ब्यान दर्ज करने के बाद आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

अतिक्रमण हटाने आई टीम ने हाथ जोड़े, धरना दिया

डबवाली (लहू की लौ) अतिक्रमण के खिलाफ हल्ला बोल अभियान के तहत सब्जी
मंडी क्षेत्र से रेहडिय़ों को गौशाला के नजदीक शिफ्ट करने के लिये शुक्रवार को नगर परिषद टीम ने गांधीगिरी का सहारा लिया। अतिक्रमण हटाने आई टीम ने हाथ जोड़कर सब्जी मंडी के भीतर रेहडिय़ों को हटाया, दुकानों के बरामदे में लगी फल/सब्जियों को भीतर करवाकर बरामदे खाली करवाये।
सुबह करीब 11 बजे नगर परिषद के एमई जयवीर डुडी, सफाई निरीक्षक अविनाश सिंगला तथा भवन निरीक्षक सुमित ढांडा सब्जी मंडी क्षेत्र में रेहडिय़ां हटाने के लिये पहुंचे। टीम सदस्यों ने फल/सब्जी विक्रेताओं के आगे हाथ जोड़कर उन्हें निर्धारित जगह पर चलने के लिये कहा। रेहडिय़ां खुद-ब-खुद हटना शुरू हो गईं। इसके बाद सब्जी मंडी के बरामदों में लगी फल/सब्जी को भीतर करने के लिये टीम ने दुकानदारों के आगे हाथ जोड़े। किसी दुकानदार ने सामान भीतर नहीं किया तो परिषद कर्मचारी खुद ही सामान उठाकर भीतर रखने लगे। सब्जी मंडी के बाहर बरामदों में रखे सामान को भी हटाया गया। हाथ जोडऩे के बाद भी जब दुकानदारों ने अपना सामान भीतर नहीं किया तो नप कर्मी दुकान पर धरना देकर बैठ गये। बिना दुकानदार से कुछ बोले वहीं बैठे रहे। जिस पर दुकानदार ने सामान भीतर कर लिया। ऐसा करीब एक दर्जन दुकानों पर हुआ।
भीतर वालों को न छेड़ो
सब्जी मंडी एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक गुप्ता ने कहा कि सब्जी मंडी के भीतर रेहड़ी लगाने वालों को नप कुछ न कहे। जिस पर अविनाश सिंगला ने स्पष्ट किया कि रेहड़ी लगेंगी तो एक जगह पर। सब्जी मंडी के भीतर या बाहर वाली बात नहीं। प्रशासन ने जो जगह निर्धारित की है, रेहडिय़ां वहीं जाएंगी।
गुरूद्वारा मार्किट में चलाया अभियान
सब्जी मंडी के साथ-साथ उपरोक्त टीम ने गुरूद्वारा मार्किट सहित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के सामने भी अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया। इस दौरान टीम ने दुकानदारों को अपना सामान भीतर करने की सलाह दी। टीम ने दुकानदारों के आगे हाथ जोड़कर सहयोग करने का आह्वान किया।

अतिक्रमण के खिलाफ अभियान जारी
रेहडिय़ां लगाने के लिये जगह निर्धारित की गई है। शुक्रवार को निर्धारित जगह पर कुछ रेहडिय़ां लगी। खरीददारी करने के लिये लोग भी आये। अतिक्रमण के खिलाफ अभियान जारी है। किसी को उपरोक्त क्षेत्र में रेहड़ी लगाने की इजाजत नहीं दी जायेगी।
-जयवीर डुडी, एमई,
नगर परिषद, डबवाली

एसडीएम से महिला बोली अच्छी तरह लगाओ झाडू

अग्रवाल धर्मशाला क्षेत्र में एसडीएम ने दो महिलाओं को पढ़ाया स्वच्छता का पाठ

डबवाली (लहू की लौ) स्वच्छता अभियान के दौरान शुक्रवार को एक महिला ने एसडीएम सतीश कुमार को सफाई कर्मी समझकर टोकना शुरू कर दिया। महिला बोली झाडू ठीक से लगाओ। इसका जवाब एसडीएम ने बिना कुछ बोले झाडू लगाते हुये बड़ी सादगी से दिया। झाडू बाले एसडीएम के बारे में पता चलने पर आलीशान बंगले की मालकिन भी दंग रह गई। सॉरी मांगने पर एसडीएम ने उसे क्षेत्र में स्वच्छता बनाये रखने का संदेश दिया।
वाक्य अग्रवाल धर्मशाला क्षेत्र का है। सुबह करीब 10 बजे एसडीएम सतीश कुमार स्वच्छता अभियान के तहत झाडू लगा रहे थे। इसी दौरान एक महिला बाहर आई। बिना कुछ देखे, समझे ही एसडीएम को टोकना शुरू कर दिया। बोली झाडू ठीक ढंग से लगाओ। कितनी गंदगी छोड़ रहे हो। बिना कुछ बोले एसडीएम अपना काम करते रहे, महिला के रौब का जवाब एसडीएम ने झाडू से गंदगी हटाकर दिया। सफाई में हाथ बंटा रहे लोक संपर्क विभाग के कर्मचारी प्रताप सिंह ने एसडीएम की पहचान करवाई। जिस पर महिला सॉरी फील करते हुये अपने बंगले में खिसकने लगी। एसडीएम ने उसे घर के चारों ओर सफाई रखने का संदेश दिया। बाद में मौका पर इक्ट्ठे हुये आस-पड़ौस के लोग एसडीएम की इस सादगी की चर्चा करते हुये देखे गये।
जब महिला ने पॉलीथीन एसडीएम के आगे फेंका
दरअसल एसडीएम ने स्वच्छता अभियान की शुरूआत मलोट रोड़ पर स्थित चौ. देवीलाल पार्क के सामने स्थित गली से की थी। लूना फेक्टरी क्षेत्र की सफाई करने के बाद वे आगे बढ़ रहे थे। इसी दौरान एक महिला ने घर के बाहर खड़ा होकर पॉलीथीन फेंका जो एसडीएम के ठीक आगे आकर गिरा। इस महिला ने अपने किये पर सॉरी फील किया। पॉलीथीन में बाजरी थी, जो पशुओं के खाने के लिये फेंकी गई थी। एसडीएम महिला को स्वच्छता का मंत्र देते हुये आगे बढ़ गये।
इस मौके पर वियोगी हरि शर्मा सहित नगर परिषद कर्मचारियों ने एसडीएम का साथ दिया। कुछ ही घंटों में पूरा क्षेत्र चकाचक हो गया।

डेंटर को कुचलकर बलेरो से टकराई बस

डबवाली (लहू की लौ) सिरसा रोड़ पर शुक्रवार देर शाम को हुये सड़क हादसे में एक व्यक्ति की दर्दनाक मौत हो गई जबकि एक घायल हो गया। जिसे उपचार के लिये डबवाली के सरकारी अस्पताल में लेजाया गया।
सिरसा रोड़ पर डेंटिंग की दुकान चलाने वाला मदन लाल दुकान मंगल करने के बाद शाम को साईकिल पर चौहान नगर स्थित अपने घर जा रहा था। डेरा बाबा मनसा दास के नजदीक एक वर्कशॉप के सामने खड़ी बलेरो गाड़ी के चालक ने अपनी गाड़ी को पीछे करना शुरू किया। बलेरो से बचने के लिये मदन लाल ने साईकिल साईड में किया तो पीछे से आई एक निजी बस उसे कुचलते हुये बलेरो से जा टकराई। भाई घनईया जी सेवा सोसायटी की एंबुलैंस ने उपचार के लिये उसे डबवाली के सरकारी अस्पताल में पहुंचाया। चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। इधर हादसे में बलेरो चालक मनजीत सिंह निवासी औढ़ां के भी चोटें आई। जिसे भी उपचार के लिये अस्पताल में लेजाया गया। पुलिस ने वाहनों को कब्जे में करके आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

विशेष बच्चों के अधिकारों पर बनी डॉक्यूमेंट्री खिलते फूल को सराहा

डबवाली (लहू की लौ) कानूनी साक्षरता मिशन के तहत शुक्रवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में खंड स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया

गया। प्रतियोगिता में बच्चों ने समाज की मुख्य समस्याओं पर कटाक्ष किया।
पिंकी ने उकेरी सबसे बढिय़ा पेंटिंग
एनपीएस की पिंकी की पर्यावरण विषय पर उकेरी गई पेंटिंग को पहला, बीएस आदर्श सीनियर सैकेंडरी स्कूल अबूबशहर की कनुप्रिया की बाल विवाह पर उकेरी पेंटिंग को दूसरा तथा एचपीएस शेरगढ़ की गगनदीप कौर की नशा मुक्ति पर बनाई गई पेंटिंग को तीसरा स्थान मिला। स्लोगन लेखन में नेहरू सीनियर सैकेंडरी स्कूल की प्रिंयका शर्मा के नशा मुक्ति, एचपीएस की गीतांजलि शर्मा के नारी उत्पीडऩ तथा सीएम डीएवी स्कूल के कन्या भ्रूण हत्या पर लिखे प्रथम गोयल के स्लोगन को क्रमश: पहला, दूसरा तथा तीसरा स्थान मिला। डिबेट में दहेज प्रथा पर राजकीय हाई स्कूल पन्नीावला रूलदू को सराहा गया। जिसे विद्यालय की सुमन तथा रमनदीप कौर ने पेश किया था। दूसरे स्थान पर एनपीएस की संवैधानिक मूल्यों वाली डिबेट रही। जिसे ममता तथा हरवीर कौर ने पेश किया था। भाषण प्रतियोगिता में एनपीएस की क्षमा चित्रा पहले, स्वामी विवेकानंद स्कूल की हरमन दूसरे, नेहरू सीनियर सैकेंडरी की शक्ति ने तृतीय स्थान पाया। कविता पाठ प्रतियोगिता में एचपीएस शेरगढ़ की सुखजीवन कौर, आर्य विद्या मंदिर की पूजा, नेहरू सीनियर सैकेंडरी स्कूल की मुस्कान तथा एनपीएस की क्षमा चित्रा ने क्रमश: पहला, दूसरा तथा तीसरा स्थान अर्जित किया। शब्द सुनाने (डिकलामेशन) में सीएम डीएवी की प्रतिभा को पहला स्थान मिला।
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के राहुल एंड ग्रुप की ओर से नशा, कन्या भ्रूण हत्या तथा भ्रष्टाचार पर आधारित स्किट पर खूब तालियां बजी। इस स्किट को पहला स्थान मिला। दूसरे स्थान पर राजकीय हाई स्कूल मौजगढ़ की मनप्रीत एंड ग्रुप को दूसरा, नेहरू सीनियर सैकेंडरी स्कूल के बलराज एंड ग्रुप को तीसरा स्थान मिला। पावर प्वाईंट प्रदर्शनी में नेहरू सीनियर सैकेंडरी स्कूल के मुस्कान सिंह को पहला, एनपीएस की क्षमा चित्रा को दूसरा तथा राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल के डिंपल को तीसरा स्थान मिला। विशेष बच्चों पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म खिलते फूल पर आयोजक स्कूल अपनीत को सराहा गया। इस डॉक्यूमेंट्री में विशेष बच्चों को आने वाली दिक्कतों को मंच पर उतारा गया। भारतीय संविधान में ऐसे बच्चों को मिले अधिकार भी बताये गये। यह डॉक्यूमेंट्री पूरे कार्यक्रम की शान बनी। दूसरे स्थान पर नेहरू सीनियर सैकेंडरी स्कूल की मनदीप कौर रही, तीसरा स्थान डीएवी के पारस को मिला।
इससे पूर्व प्रतियोगिता का शुभारंभ बीईओ संत कुमार ने किया। जबकि अध्यक्षता प्रिंसीपल सुरजीत सिंह मान ने की। प्रतियोगिता में खंड के 25 विद्यालयों के दो सौ विद्यार्थियों ने भाग लिया। निर्णायक मंडल की भूमिका अविनाश भारद्वाज, दिलबाग विर्क, यशपाल सिंह, विजेंद्र सिंह, जगदीप नागपाल, सुभाष पटीर, गुरविंद्र पन्नू, हरजीत सिंह, सुनीता रानी, जसविंद्र कौर ने निभाई। मंच का संचालन आयोजक विद्यालय की अंग्रेजी प्रवक्ता नवजोत ऋषि ने बखूबी निभाया।

एयरविंग कैडेट्स ने एनसीसी डे मनाया

डबवाली (लहू की लौ) राजा राम कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को एनसीसी डे मनाया गया। इस कार्यक्रम में स्कूल प्रबंधक समिति के प्रधान सुरेंद्र गुप्ता मुख्यातिथि थे। उन्होंने  एनसीसी एयरविंग कैडेट्स के मार्च पास्ट की सलामी ली। 
 सुरेंद्र गुप्ता ने एनसीसी कैडेट्स को रक्षा सेनाओं में कैरियर बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट्स को सामाजिक गतिविधियों में बढ़चढ़ कर भागीदारी करनी चाहिए। प्रिंसीपल प्रवीण कुमार गौड़ ने अपने विचार रखे। इस अवसर पर कैडेट्स के बीच आयोजित ड्रिल प्रतियोगिता में प्लाटून कमांडर गगन की टुकड़ी प्रथम, लखवीर की टुकड़ी द्वितीय रही। भाषण प्रतियोगिता में गगन ने प्रथम, नीरज ने द्वितीय एवं गुरमीत ने तृतीय स्थान हासिल किया। कार्यक्रम में एनसीसी एयरविंग अधिकारी सत्यपाल जोशी व अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की

डबवाली (लहू की लौ) गुरू नानक कॉलेज किलियांवाली के स्नात्तकोतर हिन्दी विभाग ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की। कॉलेज प्रबंधक समिति के संयुक्त सचिव नीरज जिन्दल ने छात्रों और कॉलेज स्टॉफ को भारत को स्वच्छ बनाने का संकल्प करवाया। इसके बाद स्वयं झाडू लेकर कॉलेज कैम्पस में स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की।
हिन्दी विभाग के अध्यक्ष डॉ. भारत भूषण ने बताया कि माह में एक बार हिन्दी विभाग कॉलेज कैंपस में सफाई अभियान चलायेगा। इस मौके पर उनके साथ प्रो. चमकौर सिंह, बलेन्द्र सिंह, प्रियतोष शर्मा, कपिला, ऊषा, अर्चना, गुरमीत, सुमित, शिल्पा, ज्योति के साथ-साथ छात्रों ने कॉलेज कैम्पस की सफाई की।

भगत सिंह पर संगोष्ठी कल

डबवाली(लहू की लौ) वरच्युस क्लब ने लड़कों के राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल में गदर पार्टी, शहीद करतार सिंह सराभा की परंपरा व शहीद भगत सिंह की विचारधारा विषय पर 23 नवंबर को प्रात: 10 बजे एक संगोष्ठी करवाई जाएगी। इसमें केंद्रीय विश्वविद्यालय के शिक्षाविद्, लेखक, चिंतक व विचारक  प्रो. चमन लाल मुख्य वक्ता होंगे व कार्यक्रम की अध्यक्षता एसडीएम डबवाली सतीश कुमार सैनी करेंगे।
प्रदर्शनी लगाई जायेगी
क्लब सचिव संजीव शाद व सहसचिव सोनू बजाज ने बताया कि इस संगोष्ठी में शहीदों के जीवन पर आधारित किताबों की एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। 

22 Nov. 2014