युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

01 दिसंबर 2014

साढ़े 4 घंटे तक किसानों के बंधक बने रहे एसडीई, जेई

नहरी पानी न मिलने से गुस्साये भारूखेड़ा के किसान

डबवाली (लहू की लौ) नहरी पानी न मिलने से गुस्साये गांव भारूखेड़ा के ग्रामीण रविवार को धरने पर बैठ गये। ग्रामीणों ने मौका पर आये नहरी विभाग के अधिकारियों को यह कहते हुये बंधक बना लिया कि जब तब टेल पर पूरा पानी नहीं पहुंचेगा वे उन्हें नहीं जाने देंगे। तहसीलदार के आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने नहरी विभाग के अधिकारियों को छोड़ा।
शाम 7 बजे तक चला प्रदर्शन का दौर : रविवार को सुबह करीब 10 बजे किसान बलवंत, बलवीर सिंह, रामयश, प्रहलाद सिंह, लाधू राम, संदीप कुमार, दीवान चंद, कृष्ण कुमार, धर्मपाल के नेतृत्व में भारूखेड़ा माईनर (17250) की टेल पर इक्ट्ठे हुये। किसान नहरी विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुये प्रदर्शन करने लगे। वहीं धरना लगाकर बैठ गये। सूचना मिलते ही बेलदार प्रभु राम तथा श्री राम वहां पहुंचे। किसानों ने दोनों कर्मचारियों का बंधक बनाकर वहीं धरने पर बैठा लिया और अपने उच्च अधिकारियों को सूचित करने के लिये कहा। दोपहर बाद करीब ढाई बजे एसडीई अशोक कुमार तथा जेई नवीन मौका पर आ गये। किसान उन्हें देखते ही गुस्सा गये। किसानों ने दोनों अधिकारियों पर सवालों की बौछार कर दी। किसानों ने माईनर में पानी कम होने का कारण पूछा। अधिकारी कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे पाये तो किसान उग्र होकर नारेबाजी करने लगे। किसानों ने अधिकारियों को घेर लिया। बेलदारों के साथ ही दोनों को बंधकर बनाकर बैठा लिया।
जब सवाल का जवाब नहीं दे पाये एसडीई
किसानों ने एसडीई अशोक कुमार से पूछा कि वे कई बार समस्या से अवगत करवा चुके हैं। जेई नवीन मौका का निरीक्षण कर चुका है। इसके बावजूद समस्या का समाधान नहीं हुआ। क्या आपके पास कोई जवाब है। एसडीई ने चुप्पी साध ली। किसानों ने एसडीई से मंडल अभियंता (एक्सीयन) बीके जग्गा को मौका पर बुलाने के लिये कहा। किसानों ने कहा कि वे तब तक नहीं जाने देंगे, जब तक उन्हें उनके हक का पूरा पानी नहीं मिलेगा। नहरी विभाग के अधिकारियों को बंधक बनाये जाने शाम करीब साढ़े 5 बजे तहसीलदार मातू राम नेहरा मौका पर पहुंचे। किसानों को समझाने का प्रयास किया। किसान मंडल अभियंता को मौका पर बुलाकर पानी पूरा करने की बात पर अड़े रहे। शाम करीब 7 बजे तहसीलदार ने आश्वासन दिया कि सोमवार सुबह 10 बजे उक्त जगह पर ही बैठक होगी, जिसमें मंडल अभियंता बीके जग्गा उनकी समस्या सुनेंगे। तहसीलदार के आश्वासन के बाद करीब 9 घंटे बाद किसान धरने से उठे।
नहीं मिलता पूरा पानी
किसानों ने बताया कि भारूखेड़ा माईनर पर उनकी करीब पंद्रह सौ एकड़ भूमि में सिंचाई होती है। पिछले करीब एक माह से टेल तक पानी नहीं पहुंच रहा। जिसकी वजह से गेहूं की बिजाई में देरी हो गई है। माईनर में मात्र तीन से चार ईंच पानी चल रहा है। वे कई बार शिकायत कर चुके हैं, लेकिन नहरी विभाग के अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है। किसानों ने चेतावनी दी कि अगर अधिकारी नहीं चेते तो वे सड़क मार्ग जाम करने से गुरेज नहीं करेंगे। जिसकी जिम्मेवारी प्रशासन की होगी।


आज होगा समस्या का हल
नहरी पानी न मिलने के कारण किसान काफी गुस्से में हैं। किसानों ने नहरी विभाग के जेई, एसडीई को अपने साथ बैठा रखा था। किसानों की शिकायत पर समाधान हो जाना चाहिये था। लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ उच्च अधिकारी कार्रवाई करेंगे। फिलहाल समस्या के समाधान के लिये सोमवार को 10 बजे का समय रखा गया है।
-मातू राम नेहरा, तहसीलदार, डबवाली

मुझे वापिस जाने के लिये कह दिया
भारूखेड़ा के किसानों को गांव जंडवाला बिश्नोईयां से  भाखड़ा नहर से निकलने वाली भारूखेड़ा माईनर से पानी मिलता है। पानी की कोई कमी नहीं है। कुछ किसान सुबह सिंचाई करते हैं, कुछ रात को। जिसकी वजह से दिक्कत आ रही है। खुद किसान ही उन्हें पा
नी कम या ज्यादा करने के लिये कहते हैं। आज मैं आऊट ऑफ स्टेशन था। जेई तथा एसडीई को धरने पर बैठाये जाने की सूचना मिलते ही मैं भारूखेड़ा की ओर निकल गया था। गोरीवाला पहुंचकर, उसे वापिस जाने के लिये कह दिया गया। सुबह मौका पर जाकर समस्या हल करूंगा।
-बीके जग्गा,मंडल अभियंता,नहरी विभाग, सिरसा

एमडी के आदेशों की उड़ाई धज्जियां, नहीं रूके अधिकारी

डबवाली (लहू की लौ) रविवार को दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों ने निगम के मैनेजिंग डायरेक्टर के आदेशों की धज्जियां उड़ा दी। एमडी के आदेश थे कि बिल रिकवरी के लिये कैश काऊंटर खुले रहेंगे। सभी अधिकारी अपने हैड क्वार्टर पर मौजूद रहेंगे। अधिकारियों के हैड क्वार्टर पर आना तो दूर ताले तक नहीं खुले। बेशक कैश काऊंटर खुले रहे। लेकिन जानकारी के अभाव में उपभोक्ता इसका फायदा नहीं उठा सके।
27 नवंबर 2014 को बिजली निगम के एमडी ने मंडल अभियंत को पत्र जारी करके 29 तथा 30 नवंबर को दो दिवसीय विशेष रिकवरी अभियान चलाने के आदेश दिये थे। साथ में जेई से मंडल अभियंता तक के अधिकारी को अभियान के दौरान हैड क्वार्टरों पर मौजूद रहने के लिये कहा था। साथ में कैश काऊंटर खुले रखने के भी आदेश दिये थे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। रविवार को निगम अधिकारी आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुये अपने कार्यालय में ही नहीं पहुंचे। वहीं जानकारी के अभाव में गांव डबवाली स्थित कैश काऊंटर पर मात्र एक उपभोक्ता बिल भरने के लिये पहुंचा। जबकि कलोनी रोड़ स्थित शिकायत केंद्र में बने कैश काऊंटर पर छह उपभोक्ता बिल भरने के लिये पहुंचे।
अधिकारी घरों में आराम कर रहे हैं
डयूटी पर मिले कर्मचारियों ने कहा कि निगम के रिकवरी अभियान में वे पिस रहे हैं। आदेश अधिकारियों के डयूटी पर रहने के लिये हुये थे। लेकिन अधिकारी घरों में आराम कर रहे हैं। वहीं बैठे उन्हें मोबाइल पर आदेश पर आदेश कर रहे हैं।

टारगेट से 60 लाख ज्यादा कमाये
हां, एमडी के आदेश आये थे। उन्हें 8 करोड़ 97 लाख रूपये का टारगेट दिया गया था। टारगेट से 60 लाख रूपये ज्यादा कमाये हैं। वे कार्यालय में नहीं थे, लेकिन फील्ड में जरूर थे। कैश काऊंटर खोलने संबंधी पब्लिसिटी में चूक हो गई।
-अशोक भनोट, मंडल अभियंता, बिजली निगम, डबवाली

समय बदला, सुबह 9 बजे लगेगा स्कूल

डबवाली (लहू की लौ) हरियाणा शिक्षा विभाग ने सर्दी को देखते हुये 1 दिसंबर 2014 से स्कूलों का समय बदल दिया है। अब स्कूल सुबह 9 बजे लगेंगे। शाम को साढ़े 3 बजे छुट्टी होगी।
निजी स्कूलों को जानकारी नहीं
निजी स्कूलों को समय तबदील होने की जानकारी नहीं है। एनपीएस के निदेशक वेदप्रकाश भारती तथा एचपीएस के निदेशक रमेश सचदेवा ने बताया कि स्कूल समय परिवर्तित होने के संबंध में विभाग ने कोई जानकारी नहीं दी है। भारती के अनुसार कोई जानकारी न होने की वजह से सोमवार को बच्चे निर्धारित समय सुबह साढ़े 8 बजे आएंगे। दोपहर बाद 2 बजकर 40 मिनट पर छुट्टी की जायेगी। शिक्षा विभाग की ओर से कोई पत्र या जानकारी मिलने के बाद ही स्कूल समय में परिवर्तन किया जायेगा।
आचार्य रमेश सचदेवा ने कहा कि तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के चलते सोमवार को विद्यालय में छुट्टी रहेगी। मंगलवार को विद्यालय अपने निर्धारित समय पर लगेगा। हालांकि शिक्षा विभाग ने समय परिवर्तन के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं दी है।
मौखिक जानकारी दी थी
खंड शिक्षा अधिकारी संत कुमार बिश्नोई ने कहा कि 1 दिसंबर 2014 से स्कूल समय में परिवर्तन कर दिया गया है। इस संबंध में सभी विद्यालयों को मौखिक तौर पर जानकारी दी गई है।

शिकायत पर 10 मिनट में हाजिर होंगे सीनेटरी इंस्पेक्टर



डबवाली (लहू की लौ) रविवार को सामुदायिक केंद्र में स्वच्छता अभियान पर महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओं ने नगर परिषद अधिकारियों पर सवालों की बौछार कर दी। जिसका जवाब देते हुये नगर परिषद अधिकारी थक गये। लेकिन मातृ शक्ति के सवाल खत्म नहीं हुये।
सफाई करने के पैसे देने पड़ते हैं क्या?
सम्मेलन में महिला सरोज वासन ने नगर परिषद सचिव ऋषिकेश चौधरी, सफाई निरीक्षक अविनाश सिंगला से सीधा सवाल करते हुये कहा कि नेशनल हाईवे पर स्थित गोल चौक में गंदगी का आलम रहता है। चौक में बने पार्क की भी संभाल नहीं। ऐसा क्यों? नप अधिकारियों ने आईंदा से वहां गंदगी नजर न आने का भरोसा दिलाया। सम्मेलन में मौजूद साक्षी कालड़ा ने नप अधिकारियों से सीधा संवाद करते हुये पूछा कि शहर से गंदगी एकत्रित करने के बाद जिस जगह पर गंदगी एकत्रित की जाती है, क्या वहां आस-पास रहने वाले लोगों को बीमारियां नहीं होंगी? गंदगी का क्या हल है? गलियों में गंदगी एकत्रित करने वाले कर्मचारी 20 से 70 रूपये की मांग करते हैं, क्या गंदगी उठाने के पैसे लिये जाते हैं? जिसका जवाब देते हुये अविनाश सिंगला ने कहा कि गंदगी को रामबाग के साथ एकत्रित किया जाता है, इस जगह की चारदीवारी करने की योजना है। गंदगी की संभाल के लिये सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत कचरा प्रबंधन प्लांट लगाने की योजना है। इसके लिये बीडीपीओ से जगह मांगी गई है। अगर कोई कर्मचारी गंदगी उठाने की एवज में पैसे मांगे, उन्हें बतायें, तुरंत कार्रवाई होगी।
इन्होंने रखी समस्याएं

महिला संजना मैहता, सुनीता, अलका मुंजाल, गीता, रीना, नीतिका, वीना मैहता, कमलेश रानी, हरजिंद्र कौर, नवजोत ऋषि, चंद्रकांता भारती ने गलियों में खाली प्लाटों में गंदगी की समस्या को उभारा। महिलाओं ने कहा कि नप एक बार प्लाटों से गंदगी साफ करवाये, बाद में वे लोगों को ऐसा करने से रोकेंगी। महिलाओं ने गली-गली में डस्टबिन रखवाये जाने की मांग की। सुनीता छाबड़ा, सीमा वर्मा, प्रवीण रानी, सुनीता गर्ग, सुरजीत कौर, अमरजीत कौर, संतोष शर्मा ने कहा कि शहर में अवारा पशुओं की संख्या ज्यादा है। कभी भी कोई हादसा हो सकता है। नप इस समस्या का हल करे। जिस नप अधिकारियों ने बात पलटते हुये सफाई मुद्दे पर चर्चा करने के लिये कह दिया। अंजू ठाकुर, शिमला, कंचन, मधु बाला, ज्योति भंडारी ने कहा कि डस्टबिन को ऐसी जगह रखा जाये, यहां सरलता से पहुंचा जा सकें। गंदगी इक्ट्ठा करने के लिये गाड़ी के निरंतर चक्कर लगाने के लिये भी कहा। इस मौके पर सीनेटरी इंस्पेक्टर ने अपना मोबाइल नं. 94683-88900 जारी करते हुये कहा कि आप की कॉल के 10 मिनट बाद शिकायत के समाधान के लिये मैं हाजिर हो जाऊंगा।

ये शामिल हुये
सम्मेलन में उपभोक्ता अदालत फतेहगढ़ साहिब की जस्टिस शशि प्रभा गर्ग ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। जबकि अध्यक्षता नारी शक्ति संस्था की अध्यक्षा प्रेमकांता आहलुवालिया ने की। मंच का संचालन स्वच्छता अभियान की कोर्डिनेटर उषा भट्टी ने किया। इस मौके पर वियोगी हरि शर्मा, भारत वधवा, वेदप्रकाश भारती उपस्थित थे।

42 महिलाओं के हवाले होंगे 21 वार्ड
प्रत्येक गली से डस्टबिन की मांग आई है। प्रत्येक गली में डस्टबिन रखना मुनासिब नहीं। नगर परिषद के पास 50 डस्टबिन है। मांग करने वालों से डस्टबिन रखने के लिये जगह चयन करने के लिये कहा गया है, यहां किसी को आपत्ति नहीं। शेष समस्याओं का जल्द निपटारा कर दिया जायेगा। स्वच्छता अभियान के लिये प्रत्येक वार्ड से दो महिलाओं को जिम्मेवारी सौंपी जायेगी। 21 वार्ड 42 महिलाओं के हवाले होंगे।
-ऋषिकेश चौधरी, सचिव, नगर परिषद, डबवाली

पब्लिक हेल्थ वालों को भी बुलाईये
सम्मेलन में अधिकतर वार्ड नं. 12, 15 तथा 19 की महिलाओं ने भाग लिया। महिलाओं ने सीवरेज, गंदी पेयजल आपूर्ति तथा सीवरेज के ढक्कन टूटे होने की शिकायत रखते हुये आगामी बैठक में जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बुलाने के लिये कहा।

रिश्तों पर एड्स का ग्रहण दंपत्ति मिल रहे पॉजीटिव

डबवाली (लहू की लौ) दंपत्ति एचआईवी (एड्स) पॉजीटिव मिल रहे हैं। जिससे विवाह जैसे पवित्र बंधन पर ग्रहण लग रहा है। परिणय सूत्र में बंधे युवक-युवती इसके लिये एक-दूसरे को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं। डबवाली के सिविल अस्पताल में बने एड्स कंट्रोल यूनिट पर पिछले दो सालों से ऐसे कई मामले आ रहे हैं, जिसे देखकर यूनिट भी हैरान है। आंकड़ों के आधार पर बात की जाये तो करीब ढाई सौ लोगों की जांच पर एक एचआईवी (एड्स) पॉजीटिव मिल रहा है।
गर्भवती होने पर पता चला एड्स है
वर्ष 2013 में एड्स के बीस मामले सामने आये थे। गर्भवती होने के बाद सिविल अस्पताल में पहुंची युवती का एचआईवी टेस्ट किया गया तो वह एचआईवी ग्रस्त मिली। उसका पति भी एचआईवी पॉजीटिव मिला। यही स्थिति इस बार भी है। अप्रैल 2013 में 258 मरीजों की जांच की गई थी। जिसमें 8 मरीज एचआईवी पॉजीटिव मिले थे। सभी के सभी दंपत्ति थे। इसी तरह अगस्त तथा अक्तूबर माह में चार-चार एचआईवी पॉजीटिव मिले थे। सभी दंपत्ति थे। जनवरी से 30 नवंबर 2013 तक मरीजों की संख्या 20 थी। वर्ष 2014 में भी यही स्थिति है। जनवरी से 30 नवंबर 2014 तक के आंकड़ों पर गौर किया जाये तो प्रति माह करीब ढाई सौ लोग जांच करवाने के लिये सिविल अस्पताल में पहुंचे हैं। इस दौरान 9 एड्स रोगी मिले हैं। जिनमें से अधिकतर दंपत्ति हैं।

डिलीवरी के समय स्टॉफ रहता है सचेत
हालांकि प्रसव के समय गर्भवती महिला की डिलीवरी स्थानीय अस्पताल में की जाती है। इस दौरान होने वाली इंफेक्शन से बचने के लिये तमाम इंतजाम होते हैं। सरकारी अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी एमके भादू ने बताया कि एक विशेष किट स्टॉफ को मुहैया करवाई जाती है। जिसका प्रयोग केवल एक बार होता है। वहीं डिलीवरी से करीब आधा घंटा पहले महिला को टेबलेट दी जाती है। डिलीवरी के तुरंत बाद बच्चे को सिरप दी जाती है। ताकि बच्चे को इंफेक्शन से बचाया जा सकें। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष के मुकाबले एचआईवी पॉजीटिव की संख्या में कमी आई है। एड्स के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

वर्ष 2013 की स्थिति
जनवरी 00
फरवरी 00
मार्च 01
अप्रैल 08
मई 02
जून 00
जुलाई 00
अगस्त 04
सितंबर 00
अक्तूबर 04
नवंबर 01
कुल 20

वर्ष 2014 की स्थिति
जनवरी 02
फरवरी 01
मार्च 00
अप्रैल 02
मई 00
जून 00
जुलाई 00
अगस्त 00
सितंबर 01
अक्तूबर 03
नवंबर 02
कुल 11

इस बार दौड़ेगा किन्नू प्लांट

डबवाली (लहू की लौ) लहू की लौ समाचार प्रकाशित होने के बाद प्रदेश का एकमात्र किन्नू प्लांट किसानों के लिये एक बार फिर से खुल गया है। मार्किट कमेटी डबवाली से अपने स्तर पर चलाने जा रही है। प्लांट में एग्री बिजनेस मैनेजर की नियुक्ति कर दी गई है। किसानों से एक किलोग्राम किन्नू वेक्सीन और ग्रेडिंग के बदले एक रूपया लिया जायेगा। हालांकि इससे पूर्व मार्केटिंग बोर्ड हरियाणा ने दो बार टैंडर जारी करके प्लांट को ठेके पर देना चाहा था। दोनों बार ही टैंडर लेने के लिये कोई नहीं पहुंचा। जिससे किन्नू प्लांट बंद होने की कगार पर पहुंच गया था।
वेक्सीन, ग्रेडिंग के साथ कैरेट सुविधा
एग्री बिजनेस मैनेजर महावीर सिंह ने नियुक्ति के बाद किन्नू प्लांट को खोल दिया है। साफ-सफाई के बाद किन्नू प्लांट चकाचक कर दिया गया है। बस इंतजार है तो केवल किसानों का। एबीएम ने बताया कि किन्नू की वेक्सिंग के बाद उसकी ग्रेडिंग हो सकती है। ग्रेडिंग किन्नू के आकार पर निर्भर है। किन्नू प्लांट का एक बड़ा हिस्सा बंद है, जिससे यह पता चलता था कि किन्नू मीठा है या खट्टा। हालांकि प्लांट में वेक्सिंग के बाद पैकेजिंग की सुविधा भी है। साथ में किसानों को कैरेट भी उपलब्ध करवाये जाएंगे। किसान 25 पैसे प्रति कैरेट/प्रति दिन के हिसाब से यह सुविधा प्राप्त कर सकता है।
ढाई लाख के देसी जुगाड़ से चला था
राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत साल 2008 में केन्द्र तथा राज्य सरकार ने संयुक्त रूप से गांव अबूबशहर की 16 एकड़ जमीन पर 9 करोड़ रूपये की लागत से प्लांट स्थापित किया था। प्लांट पूर्ण तौर पर फ्रांसिसी तकनीकी पर आधारित है। स्थापना के बाद हरियाणा मार्किटिंग बोर्ड पंचकूला के तहत कार्य शुरू हुआ था। लेकिन वर्ष 2012 में बंद हुआ किन्नू प्लांट शुरू नहीं हो पाया था। इस सीजन में इसके पूर्णतय: बंद होने की स्थिति थी। हालात यह हो गए कि सरकार ने मशीनरी को गन्नौर में स्थापित करने का मन बना लिया था। फ्रांस के विशेषज्ञ प्लांट को शुरू करने के लिये 60 लाख रूपये मांग रहे थे। अबोहर (पंजाब) के एक मैकेनिक ने ढाई लाख रूपये से देसी जुगाड़ बनाकर प्लांट को चालू कर दिया था। इस बार प्लांट देसी जुगाड़ के सहारे गति पकड़ेगा।

प्लांट को चलायेगी मार्किट कमेटी
जैसे ही ठंड बढ़ेगी, वैसे ही किन्नू मार्किट में उतर आयेगा। किन्नू उत्पादकों को वेक्सीन तथा ग्रेडिंग की दिक्कत न हो गांव अबूबशहर स्थित किन्नू प्लांट में एबीएम की नियुक्ति कर दी गई है। प्लांट को बंद नहीं होने दिया जायेगा, मार्किट कमेटी ने इसे अपने स्तर पर चलाने का निर्णय लिया है।
-हेतराम, सचिव मार्किट कमेटी, डबवाली

कार से साईड लगने पर विवाद, मारपीट

डबवाली (लहू की लौ) मलोट रोड़ पर लालजी वाली गली में खड़ी कार में टक्कर मारने का विरोध करने पर कार सवार युवकों ने कार मालिक की पिटाई कर दी। शिकायत के आधार पर किलियांवाली पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
मामले की जांच कर रहे किलियांवाली चौकी के हवलदार सरवन सिंह ने बताया कि कार मालिक राकेश कुमार ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि रविवार शाम को उसकी गाड़ी गली में खड़ी थी। इसी दौरान एक कार ने उसमें साईड मार दी। जिसका उसने विरोध किया। कार चालक उससे दुव्र्यवहार करते हुये मारपीट करने लगे। सरवन सिंह ने बताया कि शिकायत के आधार पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। युवक लूना फेक्टरी क्षेत्र के बताये जा रहे हैं। युवकों की तालाश में छापामारी जारी है।

जमानती न होने पर जेल गया हुडदंगी

डबवाली (लहू की लौ) गोल बाजार पुलिस ने शराब के नशे में सब्जी मंडी क्षेत्र में हुडदंग करने के आरोप में वार्ड नं. 15 निवासी सुनील को गिरफ्तार किया है। चौकी के कार्यकारी प्रभारी एसआई भूप सिंह ने बताया कि सुनील को रविवार को डयूटी मजिस्ट्रेट न्यायिक दंडाधिकारी कपिल राठी की अदालत में पेश किया गया। जमानती न होने पर अदालत ने उसे चौदह दिन के लिये जेल भेज दिया।

भाजपा सदस्यता अभियान की कमान वधवा को

डबवाली (लहू की लौ) भारतीय जनता पार्टी द्वारा चलाए जा रहे सदस्यता अभियान के तहत यतिंद्र सिंह एडवोकेट सिरसा को भाजपा का जिला सदस्यता प्रभारी व विजय वधवा डबवाली को जिला सह सदस्यता प्रभारी नियुक्त किया गया है। पार्टी के प्रदेश सदस्यता प्रभारी एवं रोहतक के विधायक मनीष ग्रोवर ने यह नियुक्तियां करते हुए उन्हें जिला सिरसा के सदस्यता अभियान को तेज करने की जिम्मेदारी सौंपी है। 
यह जानकारी देते हुए सह प्रभारी विजय वधवा ने बताया कि उन्होंने नई नियुक्तियां करते हुए सुनील जिंदल को डबवाली विधानसभा सदस्यता प्रभारी व गौरव मोंगा को सह प्रभारी बनाया है। इसी प्रकार डबवाली, ओढां व गोरीवाला मंडल के सदस्यता प्रमुखों की नियुक्ति कर दी है। रणधीर सिंह पन्नीवाला मोरिका को डबवाली मंडल प्रमुख, रेशम सिंह नीलांवाली तथा जोजी मसीतां को सहप्रमुख बनाया गया है। सतिंद्र गर्ग को ओढां मंडल प्रमुख तथा कृष्ण जोशी नुहियांवाली व मास्टर शाम लाल टप्पी को सह प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई है। सुभाष कुमार रामपुरा बिश्रोईयां को गोरीवाला मंडल प्रमुख, रवि देवव्रत गोरीवाला व कृष्ण मैहता बिज्जुवाली को सह प्रमुख नियुक्त किया गया है।

युवाओं ने वार्ड नं. 14 में चलाया स्वच्छता अभियान, किया चकाचक

डबवाली (लहू की लौ) रविवार को वार्ड नं. 14 के भाजपा के बूथ नं. 27 के ब्रांच  प्रमुख अश्वनी बांसल के नेतृत्व में सहप्रमुख सोनू सिंगला, मेघराज, विनेदश छाबड़ा, अनिल सिंगला तथा बूथ नं. 29,25 के प्रमुख जिम्मी सिडाना, ऋषि ङ्क्षसगला, नरेश कुमार, नरेश बहल, प्रेम कनवाडिय़ा ने सफााई अभियान चलाया तथा वार्ड नं. 14 के योगेश शर्मा एयर फोर्स ऑफिसर, गिरधर सेठी, अशोक पहूजा, कृष्ण कुमार, सिबू कनवाडिय़ा एएसआई, वीरेन्द्र सिंगला, नवीन सिंगला, ललित मोंगा ने सहयोग किया।

आज से शुरू होगा नये वोट बनने का सिलसिला

डबवाली (लहू की लौ) नए वोट बनाने का कार्य कल 1 दिसंबर सोमवार से शुरू होगा जोकि 16 दिसंबर तक चलेगा।
यह जानकारी देते हुए ब्लॉक कांग्रेस प्रवक्ता व पूर्व पार्षद विनोद बांसल ने बताया कि चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार 1 जनवरी 2015 को 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के लोगों के  वोट बनाए जाएंगे। कोई भी पात्र व्यक्ति अपने बीएलओ को 1 दिसंबर से 16 दिसंबर तक कभी भी फार्म भरकर दे सकता है।  इसके लिए विशेष अभियान के अंतर्गत सभी बूथ लेवल अधिकारी 7 दिसंबर व 14 दिसंबर को अपने मतदान केंद्रों पर भी बैठकर नए वोट बनाएंगे। वोट बनाने के लिए फार्म न. 6, वोट कटवाने के लिए फार्म न. 7, नाम, पता व अन्य शुद्धिकरण के लिए फार्म न. 8 और वोट नए पते पर तबदील करवाने के लिए फार्म न. 8ए भरकर देना होगा।
मतदाताओं से अनुरोध
बांसल ने किराए के मकानों में रहने वाले मतदाताओं से अनुरोध किया है कि वह अपने क्षेत्र के बीएलओ से मिलकर अपना वोट मतदाता सूची में जांच ले। यदि वोट कट गया है तो उसे समय रहते बनवा लें। जिन लोगों ने मकान बदल लिए हैं वे नए पते पर वोट बनाने के लिए फार्म 8ए जरूर भरकर दें।

नियुक्ति की मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन

डबवाली (लहू की लौ) पात्र अध्यापक संघ नवचयनित प्राथमिक अध्यापकों  ने रविवार को इलाके के वरिष्ठ भाजपा नेता देव कुमार शर्मा को नव चयनित अध्यापकों की नियुक्ति की मांग को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन दिया।
संघ की डबवाली इकाई के प्रधान रविंद्र मांडी, कालांवाली के प्रधान अमरीक सिंह, दीपक सेठी, ताराचंद, जगपाल सिंह, ममता, तमन्ना, कंचन व अन्य के हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन में मांग की गई है कि हरियाणा सरकार ने अगस्त 2014 में चयनित 9870 प्राथमिक अध्यापकों की सूची जारी की थी। इसके बाद उन्हें जिले भी अलॉट कर दिए गए लेकिन अभी तक उन्हें नियुक्ति नहीं दी गई है। इस कारण से उनके भविष्य पर तलवार लटकी हुई है।  ऐसे में कई उम्मीदवारों की आयु सीमा समाप्त हो रही है तो कईयों की एचटेट परीक्षा की वैद्यता समाप्त होने वाली है। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा व भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला से मांग की है कि वे कठिन चयन प्रक्रिया से होकर गुजरे हैं इसलिए उन्हें अब जल्द नियुक्ति दी जाए। वरिष्ठ भाजपा नेता देव कुमार शर्मा ने उन्हें आश्वासन दिया कि भाजपा सरकार कोई भी कार्य बदले की भावना से नहीं कर रही। पुरानी सरकार के फैंसलों व नियुक्तियों आदि की समीक्षा की जा रही है व किसी के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने पात्र अध्यापकों को आश्वासन दिया कि वे उनकी बात मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री तक पहुंचाकर मांग जल्द पूरा करवाने का प्रयास करेंगे।

आभूषणों सहित मोबाइल उड़ाए, काबू

ओढां (लहू की लौ) ख्योवाली रोड पर शनिवार रात्रि एक चोर ने एक घर में घुसकर हजारों रुपये के सोने के आभूषण उड़ा लिए। चोर को मकान मालिक व पड़ोसियों ने थोड़ी दूरी पर ही दबोच लिया।
 ओढां निवासी महेंद्र गोदारा का परिवार गांव में ही एक शादी में गया हुआ था पीछे से एक व्यक्ति ने मौका पाकर घर से पेटी के ताले तोड़कर उसमें से करीब 3 तोला सोने के आभूषण चोरी कर लिए। उसके बाद वह साथ लगते श्रवण राम के घर दाखिल हुआ जहां से एक मोबाइल व रामस्वरूप नामक व्यक्ति के घर से भी एक मोबाइल उड़ा लिया।  रात्रि 10 बजे जब महेंद्र का परिवार घर लौटा तो उन्हें घटना का पता चला और उन्होंने तुरंत इधर उधर चोर की तलाश करते हुए तिराहे के निकट उसे दबोच कर आभूषण बरामद कर लिए। जिन लोगों के यहां चोरी हुई थी उन्होंने चोर को पुलिस के हवाले कर दिया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं करवाई। चोर की पहचान गांव ख्योवाली निवासी चर्चित चोर निक्कू बाल्मीकी के रूप में हुई है।

जहरीले जानवर के काटने से किसान की मौत

ओढां (लहू की लौ)थाना क्षेत्र के गांव खुईयां नेपालपुर निवासी 45 वर्षीय एक किसान की जहरीले जानवर के काटने से मौत हो गई। जानकारी मुताबिक पृथ्वीराज पुत्र पूर्णराम बीते दिन खेत में काम कर रहा था कि अचानक उसे किसी जहरीले जानवर ने काट लिया जिसके बाद उसे सरसा के सामान्य अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां उसकी मौत हो गई। हैडकांस्टेबल कृष्ण कुमार ने बताया कि पुलिस ने इस संदर्भ में 174 के तहत इत्तफाकिया कार्रवाई करते हुए पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया।

संजीव, शिवानी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी


डबवाली (लहू की लौ) एचपीएस सीनियर सैकण्डरी स्कूल में एचपीएस स्टडी ग्रुप के तीन दिवसिय खेल मुकाबलों के अन्तिम दिन कार्यक्रम की अध्यक्ष्ता महाराजा अग्रसैन पब्लिक स्कूल, फतेहाबाद के प्रिंसीपल डा. आर. यू. तिवारी ने की और उन्होंने आगामी सत्र की सी.बी.एस.ई. खेल प्रतियोगितांए इसी परिसर में करवाने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि हर किसी को तैरना नहीं आता है और केवल वही तैरना सीख सकता है जिसमें छलांग लगाने भर की हिम्मत है। खेल ही जीवन का श्रृंगार है और खेलों से ही द्वेष को दूर किया जा सकता है। नारी उत्थान के लिए उन्होंने कहा कि देश की नारी रूप देवियों को जागने की जरूरत है सारी समस्याओं का हल स्वत: ही हो जाएगा। शिक्षा जीवन जीने की कला सिखाती है जब-जब शिक्षा को आजिविका से जोड़ कर हासिल किया जाने लगा है अथवा करवाया जाने लगा है तब से शिक्षित होने से अच्छा अशिक्षित होना अच्छा लगने लगा है। 
खेलों के अन्तिम दिन 184 तमगों के लिए विद्यार्थियों ने अपना दम-खम लगाया। एचपीएस सीनियर सैकण्डरी स्कूल से संजीव कुमार को 6 सोने के व 3 चाँदी के तमगे जीतने पर तथा शिवानी को 5 सोने के 2 चाँदी के तथा एक ताँबे का तमगा जीतने पर सत्र के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए वहीं एचपीएस स्टडी कैम्पस से डिम्पल मोटन को सात साने के एक चाँदी का तमगा जीतने पर तथा सुमन देवी को तीन साने के एक चाँदी का तथा तीन ताँबे तमगे जीतने पर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया। 
 विभिन्न प्रतियोगिताओं के फाईनल में यूकेजी के लड़कों की टोबो साईकिल रेस में नवरीत सिंह,अभीजोत सिंह तथा मनेन्द्र सिंह ने क्रमश: सोना, सिल्वर और ताँबे का तमगा हासिल किया। दूसरी कक्षा की लड़कियों की सैक रेस में रिंकल कम्बोज, अर्शदीप कौर व जोबसवीर कौर ने क्रमश: सोने, चाँदी तथा ताँबे के तमगे जीते। पांचवीं कक्षा की लड़को की 100 मीटर दौड़ में जनि, ईश्वर सिंगला तथा खुशाल ने क्रमश: सोने, चाँदी तथा ताँबे के तमगे जीते। सातवीं कक्षा की लड़कियों की 200 मीटर दौड़ के फाईनल में जयश्री ने सोने, रिया ने चाँदी  तथा जश्नप्रीत कौर ने ताँबे का तमगा जीता। आठवीं कक्षा के लड़कों 200 मीटर दौड़ में हर्ष कुमार ने सोने का, चरनकमलप्रीत सिंह बराड़ ने चाँदी का तथा सोयब ने ताँबे का तमगा जीता। नौवीं व दसवीं की बाधा दौड़ के लड़कों के वर्ग में साहिल बांसल ने सोने का, सागरप्रीत सिंह ने चाँदी का तथा सामेश ने ताँबे का तमगा जीता। गयाहरवीं व बाहरवीं की लड़कों की रिले रेस में अमृतपाल सिंह, कुलदीप सिंह, गुरकीरत सिंह व संजीव ने सोने के तमगा, अमरिन्द्र सिंह, प्रवेश, पारस शर्मा व अमनीश कुमार ने चाँदी का तथा अमृतपाल सिंह, अजीत चौटाला, करनवीर सिंह तथा राहुल ने ताँबे का तमगा जीता।
इस अवसर पर जसवंत सिंह, ताकत सिंह, आत्मा राम, परमजीत कौर, धर्मपाल, अनु सिंगला, संदीप सिंगला, आशा सिंगला, कंचना, जतिन्द्र धमीजा, विपिन छाबड़ा, विकास भण्डारी व रेणू बाला, तथा कई अभिभावक व गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।
विद्यालय प्रिंसीपल आचार्य रमेश सचदेवा ने आए मेहमानों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम का संचालन सुखेदव सेठी रमनदीप कौर ने किया।

1 Dec.2014