20 दिसंबर 2014

सही श्वास न लेने से मानव रोगी बनता है-गोपाल कृष्ण

डबवाली (लहू की लौ) योगाचार्य गोपाल कृष्ण ने कहा कि सही श्वास न लेने से मानव रोगी बनता है। अगर सही श्वास लेने की विधि मालूम हो जाये और मानव सही श्वास लेने लग जाये तो दुनिया में न रोगी होंगे और न दवाइयों की जरूरत पड़ेगी। चूंकि खाने के बिना हम जी सकते हैं लेकिन श्वास के बिना कुछ मिनट भी नहीं जी सकते।
वे वीरवार को लायन क्लब सुप्रीम मंडी डबवाली द्वारा महाराजा पैलस में आयोजित तीन दिवसीय योग शिविर में अपने विचार प्रकट कर रहे थे। उन्होंने कहा कि श्वास ही वह संजीवनी बूटी है जिस के बल पर अस्वस्थ व्यक्ति भी स्वस्थ हो सकता है। उन्होंने कहा कि जब फेफड़े काम नहीं करेंगे तो हृदय रोग होंगे और हृदय सही रूप से काम नहीं करेगा तो डाईजस्ट सिस्टम ठीक  नहीं रहेगा। इस प्रकार पूरा शरीर रोगी होकर दम तोड़ देगा।
इस मौके पर उन्होंने बताया कि किस प्रकार से सही श्वास से फेफड़े, दिल  तथा डाईजिस्ट सिस्टम ठीक रखा जा सकता है। किस प्रकार से घुटनों के दर्द, दमा, कमर दर्द, थायरॉड, मधुमेह रोग को ठीक किया जा सकता है। लीवर व किडनी को स्वास्थ्य रख कर किस प्रकार से 100 वर्ष तक जीवन जीया जा सकता है।
इसके बाद उन्होंने सतलुज पब्लिक स्कूल, भगवान श्री कृष्ण बीएड कॉलेज तथा डीएवी स्कूल के विद्यार्थियों और स्टॉफ को भी ओंकार, योग की तकनीकी और वैज्ञानिक जानकारी दी। इस मौके पर उनके  साथ  अनन्द योग अमृत दिल्ली के ट्रस्टी आनन्द जैन तथा कल्ब के प्रधान नरेश गुप्ता, भूपेन्द्र पाहूजा, गुरदीप कामरा, संजीव कुमार, दीपक सिंगला, एमएल ग्रोवर भी थे।

कोई टिप्पणी नहीं: