युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

03 जून 2011

गुस्साए लोगों को देख भागे बिजली वाले

डबवाली (लहू की लौ) वार्ड नं. 10 के पुराना हनुमान मंदिर क्षेत्र में दो फीडरों पर चल रही बिजली को कट करने गए बिजली कर्मचारी लोगों के विरोध के चलते भाग खड़े हुए। बिजली कट करने से तिलमिलाए लोगों ने बवाल खड़ा कर दिया। लोगों के रोष की सूचना पाकर मौका पर पहुंचे बिजली अधिकारियों ने कनेक्शन को पुन: जोडऩा मुनासिब समझा।
बिजली आपूर्ति देने के लिए बिजली निगम ने शहर को तीन फीडरों में बांटा हुआ है। फीडर का क्षेत्र भी तय किया हुआ है। लेकिन पुराना हनुमान मंदिर क्षेत्र के लोग फीडर नं. 2, 3 से बिजली आपूर्ति ले रहे हैं। इस बात की भनक बिजली निगम के अधिकारियों को हुई तो उन्होंने क्षेत्र का कनेक्शन एक ही फीडर पर किए जाने के आदेश दिए। गुरूवार सुबह विभाग के एएलएम संजय तथा रविंद्र इस क्षेत्र में पहुंचे। उन्होंने कनेक्शन पर कैंची चला दी। जिससे करीब पचास घरों में बिजली गुल हो गई। बिजली कर्मियों द्वारा पोल से कनेक्शन काटे जाने से लोग भड़क गए। लोगों को आक्रोशित होकर अपनी ओर आता देख बिजली कर्मी मौका से भाग गए और इसकी सूचना अपने उच्च अधिकारियों को दी।
वार्ड नं. 10 के पार्षद टेकचंद छाबड़ा, पुराना हनुमान मंदिर क्षेत्र के निवासी धर्मपाल, बलदेव, वीरेंद्र, कृष्ण, शाम लाल, राकेश कुमार, हरीश, हरबंस, रमेश ग्रोवर, अशोक सेठी, पप्पू सेठी आदि ने बताया कि गुरूवार सुबह क्षेत्र में आए दो बिजली कर्मियों ने बिना सूचना दिए बेवजह उनके घरों को जाने वाले बिजली आपूर्ति की लाईन काट दी। जिससे उन्हें भारी परेशानी हुई।
इधर इसी क्षेत्र के निवासी अनिल कुमार, मदन लाल, नंद लाल, सुरेश बगैरा ने बताया क्षेत्र में कुछ घरों ने निजी तौर पर लाईन डालकर कनेक्शन किए हुए हैं। जिसके चलते उनके क्षेत्र में अक्सर बिजली की वोल्टेज कम रहती है। इसके चलते इसकी शिकायत निगम के अधिकारियों को की। इक्ट्ठे हुए लोगों को देखकर शिकायत पर कार्रवाई करने आए कर्मचारी भाग गए।
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम मण्डल डबवाली के एक्सीयन वीके रंजन ने बताया कि पुराना हनुमान मंदिर क्षेत्र में कुछ लोग निजी केबल डालकर दो फीडरों से बिजली ले रहे हैं। जोकि गैर कानूनी है। निगम को इस बारे में शिकायत मिली थी। शिकायत के आधार पर ही निगम कर्मी फीडरों के कनेक्शन अलग-अलग करने के लिए मौका पर गए थे। लेकिन वहां काफी लोग जमा हो गए। लोगों में पनपे रोष को देखते हुए कर्मी वहां से चले आए। उनके अनुसार संबंधित क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति संबंधित फीडर से सुनिश्चित की जाएगी। साथ में कम वोल्टेज की समस्या को दूर करने के लिए एक ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा।