युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

15 नवंबर 2009

किड्स किंगड्म ने उतारे तारे जमीं पे

डबवाली (लहू की लौ) किड्स किंगड्म कॉन्वेंट स्कूल एवं होली नर्सिंग स्कूल सिंघेवाला में शनिवार को तारे जमीं पे कार्यक्रम के तहत इंटर स्कूल फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता आयोजित करके बाल दिवस मनाया।
यह जानकारी देते हुए स्कूल संचालन समिति लर्निंग ट्री ऐजुकेशनल सोसायटी के प्रशासक सोहन लाल गुम्बर ने बताया कि फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में वंश अरोड़ा गोपाल शिशु वाटिका ने प्रथम स्थान पाकर 2100 रूपये, बेबी गुनगुन कुक्कड़ धमीजा शिशु वाटिका ने द्वितीय स्थान पाकर 1100 रूपये, अनन्या मिढ़ा गोपाल शिशु वाटिका ने तृतीय स्थान पाकर 500 रूपये का नकद पुरस्कार और ट्रॉफी जीती। इसी वर्ग में बेबी केयर प्ले वे स्कूल के ओरम तथा गोपाल शिशु वाटिका के रूपम को सांत्वना पुस्कार मिला।
फैन्सी डे्रस प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में बाल वाटिका स्कूल किलियांवाली के अनिरूद्ध गर्ग ने प्रथम, गोपाल शिशु वाटिका के उदित वधावन ने द्वितीय, श्वेता ने तृतीय स्थान पाया। जबकि सांत्वना पुरस्कार बाल वाटिका स्कूल के आर्तिक को मिला। इस प्रतियोगिता के सीनियर और जूनियर वर्ग में डबवाली तथा किलियांवाली के 15 विद्यालयों के लगभग 100 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
इस मौके पर मुख्य अतिथि शिरोमणि अकालीदल नेता सुखपाल सिंह किलियांवाली ने भ्रूण हत्या रोकने के लिए महिलाओं को जागरूक होने का आह्वान किया। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान समय में वृक्षारोपण करके पर्यावरण को सुधारा जा सकता है। उन्होंने पंजाब के स्वास्थ्य विभाग पर भू्रण हत्या रोकने के लिए किये जाने वाले प्रयासों को सिर्फ कागजी कार्यवाही बताया। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे समाज का कितना बड़ा दुर्भाग्य है कि महिलाएं डेरों में जाकर तो सेवा करती हैं लेकिन घर पर सास की सेवा नहीं करतीं।
इस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष एक्सीयन पब्लिक हैल्थ केके वर्मा ने कहा कि किंड्स किंगड्म स्कूल की प्रबंधक समिति ने गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने का जो फैसला लिया है वह सराहनीय है और उन्हें उम्मीद है कि इस स्कूल का पढ़ा हुआ बच्चा सीबीएसई का टॉप का विद्यार्थी साबित होगा।
इस मौके पर उद्योगपति प्रदीप गर्ग, गुरू नानक कॉलेज की प्रिंसीपल डॉ. इन्दिरा अरोड़ा, पेट्रो डीलर संदीप चौधरी की पत्नी सुनीता चौधरी, डॉ. मुकेश गोयल, डॉ. रीतू गोयल, डॉ. रमेश कुमार, रेखा रानी, देव कुमार शर्मा, पूर्व सरपंच जसकरण सिंह भाटी, सतपाल सत्ता, स्कूल प्रबंधक समिति के सचिव अमी लाल, प्रधान अरूणा वर्मा, सोहन लाल गुम्बर, पब्लिक हैल्थ डबवाली के जेई सतपाल, इंजीनियर गिरधारी लाल अग्रवाल, सुधा कामरा, मुकेश कामरा, ओपी सचदेवा, प्रमोद झांब उपस्थित थे।

महन्त को बांधकर लुटेरों ने लाखों रूपये का सोना और नकदी लूटी

डबवाली (लहू की लौ) जिला सिरसा के थाना रोड़ी क्षेत्र के एक डेरा में अज्ञात लुटेरों ने डेरे के महन्त और सेवक को एक कमरे में बांध कर हजारों रूपये की नकदी और लाखों रूपये का सोना लूट लिया।
प्राप्त जानकारी अनुसार गांव लहंगेवाला में स्थित डेरा भगवान दास टहलांवाला में शुक्रवार की रात को करीब 11-12 बजे 4-5 अज्ञात व्यक्ति आये। जिनके पास चोटें मारने वाले हथियार थे। इन लुटेरों ने डेरा में प्रवेश करते ही डेरा के महन्त रविदास और सेवक रामदास के चोटें मारीं और उन्हें काबू करके डेरा के एक कमरे में बन्द कर दिया और उनके हाथ-पैर बांध दिये।
शनिवार सुबह गांव का सुनील मान नामक युवक डेरा में आया तो उसने देखा कि डेरा का सामान बिखरा हुआ है और एक कमरे के भीतर महन्त और सेवक बंधे हुए हैं। उसने पहले उनको बंधनमुक्त किया और इसकी जानकारी थाना रोड़ी पुलिस को दी। मौका पर एएसपी सज्जन सिंह, थाना रोड़ी प्रभारी, डॉग स्कवैड और फिं गर प्रिंट एक्सपर्ट भी पहुंचे।
महन्त रविदास ने पुलिस को बताया कि लुटेरे डेरा से छह लाख रूपये की कीमत का 36 तोले सोना, 20 हजार रूपये की नकदी, एक बन्दूक और कुछ जीवित कारतूस लूट ले गये। पुलिस ने अज्ञात लुटेरों के खिलाफ केस दर्ज करके मामले की तफ्तीश शुरू कर दी है। पता चला है कि पुलिस ने कुछ संदिग्ध स्थानों पर छापामारी भी की है।

25 अधिकारियों के तबादले एवं नियुक्तियां

डबवाली (लहू की लौ) हरियाणा सरकार ने आज भारतीय प्रशासनिक सेवा के 25 अधिकारियों की नियुक्ति एवं स्थानान्तरण आदेश जारी किये हैं।
आवास एवं अक्षय ऊर्जा विभाग के वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव माणिक सोनवणे को एस एस ढिल्लों के स्थान पर सहकारिता विभाग का वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव नियुक्त किया है, जबकि ढिल्लों को के के जालान के स्थान पर लोक निर्माण विभाग, भवन एवं सड़के तथा वास्तुकार विभागों का वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव लगाया है।
मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव छत्तर सिंह को एस पी गुप्ता के स्थान पर निवेश प्रोत्साहन केन्द्र, नई दिल्ली का मुख्य समन्वयक भी लगाया है, जबकि गुप्ता को एक रिक्त स्थान पर उद्योग तालमेल आयुक्त, हरियाणा, नई दिल्ली व आवास बोर्ड का मुख्य प्रशासक लगाया है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव श्रीमती नवराज संधु को श्रीमती अनुराधा गुप्ता के स्थान पर स्वास्थ्य विभाग की वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव लगाया है, जबकि श्रीमती गुप्ता मुख्यमंत्री की अतिरिक्त प्रधान सचिव होंगी। मुद्रण एवं लेखन विभाग के वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव एस के गुलाटी, अनुसूचित एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग के वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव होंगे।
श्रम आयुक्त एवं वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव श्रीमती सुरीना राजन को एक रिक्त स्थान पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग का वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव नियुक्त किया है। कार्मिक प्रशिक्षण, सतर्कता एवं संसदीय मामले विभागों के वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव तथा निदेशक, प्रशिक्षण एवं जांच अधिकारी, सतर्कता पी राघवेन्द्र राव को विकास एवं पंचायत विभाग का वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव तथा गुरूद्वारा चुनाव प्रबन्धन का आयुक्त तथा सचिव बी ए सी लगाया है। हरियाणा भवन नई दिल्ली में आवासीय आयुक्त तथा ट्रेड फेयर अथोरटी, हरियाणा के मुख्य प्रशासक पी के महापात्रा को हरियाणा भवन नई दिल्ली में आवासीय वित्तायुक्त भी लगाया है।
मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव के के खण्डेलवाल सूचना एवं जनसम्पर्क, सांस्कृतिक मामले एवं शिकायत विभागों के वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव का कार्यभार भी देंखेगे। राज्य परिवहन आयुक्त श्री धनपत सिंह सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव होंगे। वित्त विभाग के वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव विजय वर्धन को अक्षय ऊर्जा विभाग का वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव लगाया है। हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड, पंचकूला के मुख्य प्रशासक आर आर जोअल को राज्य परिवहन आयुक्त एवं परिवहन विभाग का विशेष सचिव नियुक्त किया है, जबकि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निदेशक एवं विशेष सचिव एवं कानफैड के प्रबन्ध निदेशक श्री अवतार सिंह को हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड, पंचकूला का मुख्य प्रशासक लगाया है। राष्टï्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक टी वी एस एन प्रसाद को विजयेन्द्र कुमार के स्थान पर उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम का प्रबन्ध निदेशक तथा हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम का अतिरिक्त प्रबन्ध निदेशक नियुक्त किया है, जबकि विजयेन्द्र कुमार को शिव रमन गौड के स्थान पर रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां लगाया है और शिव रमन गौड को सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग का निदेशक एवं विशेष सचिव तथा मुख्यमंत्री का अतिरिक्त प्रधान सचिव नियुक्त किया है।
नियुक्ति आदेशों की प्रतीक्षा कर रहे विवेक जोशी को अंकुर गुप्ता के स्थान पर हारट्रोन का प्रबन्ध निदेशक तथा इलैक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभागों का विशेष सचिव एवं निदेशक लगाया है और अंकुर गुप्ता को वित्त विभाग में विशेष सचिव लगाया है। उद्योग एवं वाणिज्यि, खनन एवं भूगर्भ विभाग के निदेशक एवं विशेष सचिव, प्रबन्ध निदेशक, एच एस एम आई टी सी व लघु उद्योग हैण्डलूम एवं हैण्डीक्राफ्ट निगम तथा निदेशक पर्यावरण अरूण कुमार को श्रम आयुक्त एवं श्रम विभाग का विशेष सचिव लगाया है।
गुडग़ांव मण्डल के आयुक्त, स्वास्थ्य एवं पोष्टिïकता के विशेष सचिव तथा मेवात विकास एजेंसी के चेयरमैन तथा हरियाणा मिनरल लिमिटिड के चेयरमैन तथा सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जनहित याचिका एन सी सक्सेना, आयोग को सहयोग के लिये नियुक्त आयुक्त डी पी एस नांगल को टी सी गुप्ता के स्थान पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण का मुख्य प्रशासक लगाया है।
अभिलेखागार विभाग के विशेष सचिव, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान के निदेशक एवं स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव टी के शर्मा को गुडग़ांव मण्डल का आयुक्त, स्वास्थ्य एवं पोष्टिïकता के विशेष सचिव तथा मेवात विकास एजेंसी के चेयरमैन तथा हरियाणा मिनरल लिमिटिड के चेयरमैन तथा सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जनहित याचिका एन सी सक्सेना, आयोग को सहयोग के लिये नियुक्त आयुक्त लगाया है। हरियाणा सामान्य प्रशासन विभाग के संयुक्त सचिव राजीव रंजन को वित्त विभाग में संयुक्त सचिव लगाया है, जबकि अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एम एल कौशिक को सामान्य प्रशासन विभाग में संयुक्त सचिव लगाया है।