युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

17 सितंबर 2009

हरियाणा के मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी केवी सिंह पर फर्जीवाडा तैयार कर चेहतों को 1 करोड़ 20 लाख दिलवाने का आरोप

डबवाली (लहू की लौ) डबवाली हल्का से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में टिकट के प्रबल दावेदार डॉ. केवी सिंह के लिए उनके विरोधियों ने कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी को एक ताजा पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि केवी सिंह ने अपने नजदीकियों को मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का ओएसडी रहते हुए गलत ढंग से लोन दिलवाया और इसके लिए फर्जीवाडा भी तैयार किया। जबकि डॉ. केवी सिंह ने इस मामले को अपने से अलग रखते हुए कहा है कि उन्हें इसकी जानकारी तक नहीं है। अखिल भारतीय कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी को डॉ. केवी सिंह के धुर विरोधी भोला राम शर्मा डबवाली ने भेजे एक पत्र में कहा है कि मुख्यमंत्री हरियाणा के पूर्व ओएसडी डॉ. केवी सिंह ने मण्डी डबवाली में अपने भतीजे के पेट्रोल पम्प पर लगे मुलाजिमों के नाम नाबार्ड की स्कीम के तहत भूमिहीन गरीब मजदूरों को भूमि खरीदने के लिए जो स्कीम भारत सरकार की है, उसके अन्तर्गत अपने ही कर्मचारियों व चेहतों के नाम से छछरौली जिला यमुनानगर हरियाणा से हरियाणा स्टेट को-ऑपरेटिव एग्रीकल्चर एवं रूरल डिवेलप्मेंट बैंक लि. से 1 करोड़ 20 लाख रूपये के लोन प्राप्त करवाये हैं। आरोप में शिकायतकर्ता ने यह भी लिखा है कि यह करोड़ों रूपये का फर्जी लोन डॉ. केवी सिंह के कहने से मैनेजर ने किया है। शिकायतकर्ता के अनुसार जिन 12 व्यक्तियों के नाम पर लोन लिया गया है, उनके नाम मनवीर सिंह पुत्र परमजीत सिंह, महेन्द्र कुमार पुत्र कृष्ण कुमार, मुरारी लाल पुत्र विश्व पाल, जैल कुमार पुत्र जवाहर लाल, देवा राम पुत्र कान्हा राम, शिव कुमार पुत्र मोहन राम, राजवीर सिंह पुत्र परमजीत सिंह, पंकज कुमार पुत्र जैन कुमार, मूलचन्द पुत्र दौलत राम, प्रेम कुमार पुत्र देवीलाल, बनवारी लाल पुत्र सेाहन लाल हैं। शिकायतकर्ता के अनुसार इनमें से 10 मण्डी डबवाली में स्थित इसके भतीजे के पेट्रोल पम्प पर मुलाजिम हैं। जबकि इनमें से मनवीर सिंह पुत्र परमजीत सिंह, राजवीर सिंह पुत्र परमजीत सिंह गांव मौजगढ़, तहसील मण्डी डबवाली (जिला सिरसा) के निवासी हैं और इनके पास सैंकड़ों एकड़ कृषि भूमि है। डॉ. केवी सिंह के भतीजे के साथ ठेकेदारी व अन्य कार्यो में भागीदार भी हैं। भोला राम शर्मा के अनुसार बैंक की स्कीम की शर्तो के मुताबिक यह पैसा भूमि खरीदने के लिए उन्हीं व्यक्तियों को मिलना था, जो गांव बेलगढ़ तह. छछरौली (जिला यमुनानगर) के स्थाई रूप से रहने वाले हों। जिनके पास पूरे हरियाणा में कहीं भी कृषि भूमि न हो। जबकि मनवीर सिंह और राजवीर सिंह पुत्रान परमजीत सिंह के पास गांव मौजगढ़ में कृषि भूमि है। शर्मा ने कांग्रेस अध्यक्षा को भेजे पत्र में यह भी कहा है कि इसके अलावा इस स्कीम में यह भी नियम है कि पैसा बोर्ड ऑफ डायरेक्टर, हरियाणा एग्रीकल्चर एवं रूरल डिवेलप्मेंट बैंक लि. से मंजूरी लेकर ही लोन दिया जाये। लेकिन सभी नियमों को ताक पर रखकर डॉ. केवी सिंह ने अपने ओएसडी मुख्यमंत्री हरियाणा के पद का दुरूपयोग करते हुए ये लोन का पैसा गलत आदमियों को प्राप्त करवाया है। शिकायतकर्ता ने इस पूरे मामले की जांच करवाने का अनुरोध किया है और साथ में यह भी मांग की है कि इस फर्जीवाड़ा में जो भी अधिकारी या अन्य लोग शामिल हैं, उन पर भी उचित कार्यवाही करवाई जाये। इस संदर्भ में जब मोबाइल पर डॉ. केवी सिंह से सम्पर्क स्थापित किया गया तो उन्होंने कहा कि विरोधियों ने तो उनके खिलाफ वाबेला मचाना ही है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें इस मामले की कोई जानकारी नहीं है। अगर किसी ने भी ऐसा किया है तो वह स्वयं भुगतेगा।

नवोदय की संभाग स्तरीय खेलों का शुभारंभ

औढ़ां (जितेन्द्र गर्ग) जवाहर नवोदय विद्यालय ओढ़ां के खेल प्रांगण में नवोदय विद्यालय समिति जयपुर संभाग द्वारा आयोजित संभागीय बास्केट बाल प्रतियोगिता का बुधवार को शुभारंभ हो गया। इस प्रतियोगिता में जयपुर संभाग में आने वाले, हरियाणा, राजस्थान व दिल्ली के 54 जवाहर नवोदय विद्यालयों से चयनित छात्र छात्रा दोनों के अंडर 19 व अंडर 17 वर्ग टीमों के कुल 129 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए प्राचार्य डा. आरपी शर्मा ने खेल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि खेलकूद प्रतियोगिताएं हमें जीवन को सफलतापूर्वक जीने की कला सिखाती हैं। आज प्रतियोगिता के शुभारंभ के अवसर पर बुधवार को हुए मैचों में लड़कों के अंडर 19 वर्ग में एपीजे अब्दुल कलाम कलस्टर ने एचजे भाभा कलस्टर को 35 के मुकाबले 50 अंक से, लड़कियों के अंडर 19 वर्ग में डीएस कोठारी कलस्टर ने होमी जहांगीर भाभा कलस्टर को 07 के मुकाबले 26 अंक से शिकस्त देकर जीत दर्ज कर ली है। इसी प्रकार लड़कों के अंडर 17 वर्ग में होमी जहांगीर भाभा कलस्टर ने डीएस कोठारी कलस्टर को 25 के मुकाबले 31 अंक से तथा लड़कियों के अंडर 17 वर्ग में डीएस कोठारी कलस्टर ने एचजे भाभा कलस्टर को 06 के मुकाबले 24 अंक से हराया।

आदेश के बावजूद भी नहीं रोका निर्माण कार्य

डबवाली (लहू की लौ) यहां की सब्जी मण्डी के दुकानदारों ने नगर सुधार मण्डल के प्रशासक एवं उपमण्डलाधीश सुभाष चन्द्र गाबा को एक शिकायत पत्र देकर मण्डी में स्थित पार्क में वाटर कूलर के लिए किये जा रहे निर्माण को रूकवाने की मांग की। शिकायतकर्ता दुकानदार केवल कृष्ण, हनी, जगदीश, रमेश, सुरेन्द्र, राजेन्द्र, पवन, विजय कुमार, पवन कुमार ने लिखित रूप में नगर सुधार मण्डल के प्रशासक को दी शिकायत में लिखा है कि नगर सुधार मण्डल ने जब उनकी दुकानें काटी थी तो दुकानदारों व ग्राहकों के लिए पार्क का निर्माण किया गया था। लेकिन अब इस पार्क में वृक्षों को काटकर यहां पर अवैध रूप से वाटर कूलर लगाया जा रहा है। जिसके भवन को बहुत ऊंचा उठाया जा रहा है। जिससे उनकी दुकानें दिखाई नहीं देंगी और इससे ग्राहकों को उन तक पहुंचने में परेशानी होगी। इस वाटर कूलर के भवन के निर्माण को रूकवाया जाये। उनकी इस शिकायत पर कार्यवाही करते हुए नगर सुधार मण्डल के एमई को प्रशासक ने तुरन्त काम बन्द करवाने के आदेश दिये। लेकिन इसके बावजूद भी मिस्त्री अपने काम पर लगे रहे। जब इस संदर्भ में दुकानदारों ने मिस्त्री से बात की तो उसने कहा कि जो उसे दिहाड़ी देगा, वह तो काम उसी का करेगा। उसे तो यह कहा गया है कि वह 5 बजे तक काम करे।

छात्रों ने लगाया जाम

बनवाला (जसवंत जाखड़) गांव रिसालियाखेड़ा में बस स्टेंड के निकट बुधवार को सैकड़ों छात्रों ने बस की मांग पूरी न होने को लेकर कालूआना सिरसा मार्ग जाम कर दिया और अढ़ाई घंटे तक जाम लगाए रखा। जाम लगने की सूचना पाकर मौके पर पहुंची गोरीवाला पुलिस द्वारा जीएम की ओर से दो दिन में बस सेवा शुरू करवा देने का आश्वासन मिलने पर छात्रों ने जाम खोल दिया। गांव रिसालियाखेड़ा, गोदिकां, दारेवाला, कालूआना, बिज्जूवाली, रामगढ़, चकजालू व गोरीवाला के छात्रों मुकेश, मलकीत, रवींद्र, कालूराम, जगतपाल, परमजीत, सीताराम, मनोज कुमार, ओमप्रकाश, राधेश्याम, अरविंद, राकेश, सुरेंद्र, दीपक, बाबू लाल, गगन व सुमित एवं छात्राएं सुनीता, चित्रा, सुमन, पूनम, रेखा, कांता, माया, अनीता, सुशीला, पूजा, ममता, प्रियंका व शैलजा आदि ने बताया कि गत 10 सितंबर को छात्रों ने बनवाला में जाम लगाया था उस समय जीएम सिरसा जोगेंद्र सिंह द्वारा छात्रों के लिए दो बसें दो दिन में लगा देने की बात कही थी लेकिन एक ही बस लगाई गई है जो बनवाला से डबवाली जाती है जबकि दूसरी कालूआना से सिरसा बस सेवा अभी तक शुरू नहीं की गई जिसके कारण पढऩे हेतु सिरसा जाने वाले सैकड़ों छात्र छात्राओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जाम लगने की सूचना पाकर गोरीवाला पुलिस चौकी इंचार्ज कृष्ण कुमार एसआई दल बल सहित मौके पर पहुंचे और छात्रों से बात की। छात्रों की बात सुनने के बाद उन्होंने हरियाणा रोडवेज सिरसा के जीएम जोगेंद्र सिंह से बात करने के बाद छात्रों को बताया कि किंही कारणों से बस सेवा शुरू नहीं की जा सकी है। उन्होंने छात्रों को आश्वासन दिया कि उनकी मांग पर कालूआना से सिरसा के लिए सुबह साढ़े 7 बजे बस सेवा दो-तीन दिन में शुरू कर दी जाएगी। यह आश्वासन पाकर छात्रों ने जाम खोल दिया।

अवैध रूप से चीनी रखने के आरोपी गिरफ्तार

औढ़ां (जितेन्द्र गर्ग) औढ़ां पुलिस ने आवश्यक वस्तु अधिनियम एवं अनुचित ढंग से खाद्य पदार्थों का भंडारण करने के जुर्म में आज कालांवाली निवासी चीनी व्यापारी केसरी सिंगला व घुक्कांवाली निवासी गुरजंट सिंह दुकानदार को गिरफ्तार करके डबवाली की अदालत में पेश कर दिया है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी हीरा सिंह ने बताया कि गत 4 सितंबर को गांव घुक्कांवाली में अवैध ढंग से रखी चीनी को बरामद करके उक्त दोनों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया था। उल्लेखनीय है कि गांव घुक्कांवाली में एक दुकानदार के यहां ब्लैक करने के इरादे से चीनी का स्टॉक किया गया था जिसे तीन पिकअप गाडिय़ों में भरकर बेचने हेतु कालांवाली ले जाया जा रहा था कि ओढ़ां पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर एक टीम ने थाना इंचार्ज राजबीर सिंह दहिया व खाद्य आपूर्ति विभाग कालांवाली के इंस्पैक्टर राजदीप सिंह व कृष्णचंद्र के नेतृत्व में छापा मारा तो मौके पर मौजूद तीन में से दो गाडिय़ों में 26—26 बोरी व एक गाड़ी में एक बोरी चीनी भरी जा चुकी थी जबकि 60 बोरी चीनी गाड़ी में भरी जानी बाकी थी। पुलिस को देखकर दुकानदार गुरजंट सिंह व मजदूर अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में सफल हो गए। पुलिस ने 53 बोरी चीनी सहित तीनो गाडिय़ों को अपने कब्जे में लेकर मुकदमा दर्ज कर लिया था।