युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

04 सितंबर 2009

3014 केन्द्र संवेदनशील घोषित

डबवाली (लहू की लौ) विधानसभा चुनावों के लिए हरियाणा चुनाव कार्यालय ने केंद्र सरकार से 125 कम्पनियों की मांग की है। चुनावों को पूरी तरह सुरक्षित निष्पक्ष व सौहार्दपूर्ण वातावरण में निपटाए जाने के लिए प्रदेश भर में अतिरिक्त सुरक्षाबल की जरूरत महसूस की गई है। हरियाणा के चुनाव आयुक्त सज्जन सिंह ने आज बताया कि प्रदेश में कुल 12894 मतदान केंद्रों में से 3014 केंद्रों को संवेदनशील अथवा अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। इन बूथों पर अतिरिक्त सुरक्षाबल तैनात करने के लिए केंद्र सरकार से 125 कम्पनियों की मांग की गई है। आयुक्त ने बताया कि प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है तथा सभी राजनैतिक दलों को आदर्श आचार संहिता का पालन करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने प्रदेश की प्रशासनिक व्यवस्था और आम जनता से चुनाव को सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न करवाने में सहयोग देने की अपील की है।

चीनी का अवैध स्टॉक बरामद

औढ़ां (जितेन्द्र गर्ग) कुछ व्यापारी मुनाफा कमाने के चक्कर में चीनी की जमाखोरी करने में लगे हुए हैं, जबकि सरकार ने चीनी की जमाखोरी पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। बकायदा जिला प्रशासन ने जमाखोरी पर लगाम कसने के लिए 3 सदस्यीय कमेटी का गठन भी किया हुआ है। बावजूद इसके लालच के वशीभूत अनेक व्यापारी अपनी कारगुजारी से बाज नहीं आ रहे। ओढां के गांव घुक्कांवाली में पुलिस व खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की टीम ने एक घर से चीनी का अवैध भण्डारण पकड़ा है। इस घर से पुलिस ने 113 क्ंिवटल चीनी का स्टॉक कब्जे में लिया है। भण्डारण करने वाले व्यापारी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। ओढां पुलिस को आज सुबह मुखबिर ने सूचना दी कि गांव घुक्कांवाली स्थित एक खाली मकान में कालांवाली स्थित फर्म सिंगला करियाना स्टोर के संचालक ने चीनी का अवैध भण्डारण किया हुआ है। पुलिस ने यह सूचना कालांवाली के खाद्य एवं आपूर्ति निरिक्षक कृष्ण जांगड़ा व ओढां के खाद्य एवं आपूर्ति निरिक्षक राजदीप को दी। इन दोनों अधिकारियों ने यह सूचना पाकर पुलिस टीम के साथ बताए गए स्थान पर छापा मार दिया। छापे में मकान से 113 बोरी चीनी की बरामद हुई। सहायक जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी अशोंक बंसल ने बताया कि सिंगला करियाना स्टोर द्वारा विभाग की बगैर इजाजत के चीनी की जमाखोरी की हुई थी। उन्होंने बताया कि बरामद चीनी को विभाग द्वारा जब्त कर फर्म संचालक के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

तीन घरों से मोबाइल और नकदी चोरी

डबवाली (लहू की लौ) मालवा बाईपास नरसिंह कलोनी में अज्ञात चोरों ने तीन घरों में घुस कर मोबाइल और नकदी चुरा ली।

नरसिंह कलोनी निवासी मैछी सिंह पुत्र नाहर सिंह ने बताया कि वह मंगलवार की रात को घर में सोया हुआ था और उसका मोबाइल उसके सिरहाने रखा हुआ था। रात को कोई अज्ञात व्यक्ति उसके घर घुसा और सिरहाने पड़े मोबाइल को चुरा ले गया।
इस गली निवासी फीटर चालक गुरप्रीत सिंह पुत्र रामसिंह ने बताया कि इसी प्रकार अज्ञात व्यक्ति उसके घर में घुस कर उसका मोबाइल तथा बटुआ चुरा ले गया। बटुआ में एक हजार रूपये की नकदी थी। ट्रक चालक राजू पुत्र रमेश चन्द्र ने बतया कि उसके घर में घुस कर अज्ञात चोर मोबाइल चुरा ले गये।

चोरी की कार लेजाता युवक काबू

डबवाली (लहू की लौ) यहां के जीटी रोड़ रेलवे फाटक के पास स्थित पिंक मार्किट में चोरी की कार लाये युवक को लोगों ने पुलिस के सुपुर्द कर दिया।
प्राप्त जानकारी अनुसार पिंक मार्किट में खड़े होने वाले टैक्सी चालकों ने एक युवक को संदिग्ध अवस्था में देखा। जिसके पास एक मारूति कार थी और वह उस कार में डालने के लिए तेल आदि ला रहा था। कार की सीटों के नीचे कई नम्बर प्लेंटे थी। संदेह के आधार पर जब इस युवक को चालकों ने पकड़ा तो युवक के पास से विभिन्न कारों की मास्टर कुंजी बरामद हुई। युवक ने पूछताछ के दौरान टैक्सी चालकों को बताया कि वह इस कार को सिरसा से लाया है। वह नशा करने का आदि है। उसने अपनी पहचान प्रवीण निवासी सिरसा के रूप में करवाई।
मौका पर भीड़ को देखकर कुछ पुलिसकर्मी भी पहुंच गये और उन्होंने युवक को कार सहित हिरासत में ले लिया। लेकिन यह पुलिसकर्मी कहां के थे, इसका पता नहीं चल पाया।

घात लगाये बैठा युवक दबोचा

डबवाली (लहू की लौ) थाना शहर प्रभारी एसआई कृष्ण लाल ने मुखबरी के आधार पर यहां के बठिण्डा चौक में स्थित पार्क में छापामारी करके एक युवक को हिरासत में लिया और तालाशी लेने पर उससे एक छुरा (भालानुमा) मिला।
प्राप्त जानकारी अनुसार पकड़े गये युवक ने अपनी पहचान कृष्ण पाल उर्फ चीना पुत्र सूरत सिंह निवासी प्रेमनगर, डबवाली के रूप में करवाई है। पुलिस सूत्रों के अनुसार युवक का इरादा कोई जुर्म करना था। लेकिन पहले ही दबोच लिया गया। पुलिस ने युवक के खिलाफ शस्त्र अधिनियम के तहत केस दर्ज कर लिया है।

फिर से जगेगी साक्षरता की अलख

औढ़ां (जितेन्द्र गर्ग) साक्षरता मिशन सिरसा की एक बैठक आज ओढ़ां में बुलाई गई जिसमें अनेक अक्षर सैनिकों व नवसाक्षरों ने भाग लिया। खंड सयोजक निर्मलजीत कौर की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में जिला परियोजना संयोजक अंजू भाटिया ने मुख्यातिथि के रूप में भाग लिया।

बैठक में उपस्थित अक्षर सैनिकों व नवसाक्षरों को संबोधित करते हुए जिला परियोजना संयोजक अंजू भाटिया ने कहा कि निरक्षरता के कलंक को मिटाने हेतु साक्षरता मिशन के तहत निरक्षरों को साक्षर बनाने हेतु कक्षाओं को फिर से शुरू किया जाए क्योंकि इससे बड़ा पुण्य कोई नहीं है। उन्होंने कहा कि अक्षर सैनिक कक्षाओं को शीघ्र शुरू करके निरक्षरों व नवसाक्षरों को कक्षाओं में लाएं ताकि सभी को प्रमाणपत्र दिए जा सकें।
बैठक को संबोधित करते हुए खंड संयोजक निर्मलजीत कौर ने अक्षर सैनिकों से दोबारा कक्षाएं शुरू करने का आह्वान करते हुए साक्षरता की अलख जगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि निरक्षरता के अंधेरे को मिटाकर हम समाज की सच्ची सेवा कर सकते हैं। यह एक निरक्षर रूपी अंधे को अक्षर ज्ञान रूपी आंखें देने के समान है। निरक्षरों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में कक्षाएं ज्वाईन करने का अनुरोध करते हुए उन्होंने कहा कि शीघ्र ही कक्षाएं आरंभ कर दी जाएंगी।
इस बैठक में उपखंड संयोजक बलवंत सिंह, ग्राम संयोजक आरके सारस्वत व रणवीर जाखड़, एसएमएस की सचिव जीवी रानी, अक्षर सैनिक व नवसाक्षर गीता रानी, पूजा रानी, बाधो देवी, मंदीप कौर, ममनजीत कौर, निर्मला, मीरां, हैप्पी, कुलदीप, सुखपाल, संतोष कुमारी, सिमरन कौर, गणवीर कौर, सुखजीत कौर, चरणजीत कौर, गुरप्रीत कौर, कविता रानी, सुखपाल कौर व मंगल सिंह सहित अनेक अक्षर सैनिक, नवसाक्षर व निरक्षर उपस्थित थे।

आखिर कांग्रेसियों को याद आई कन्या विद्यालय की

डबवाली (लहू की लौ) विधानसभा चुनाव आते ही कांग्रेसियों को यहां के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के भवन की भी याद आ गई। जबकि इससे पूर्व आज तक इस खस्ताहाल भवन की सुध लेना तो दूर इसके लिए आई राशि इसी स्थान पर लगवाने के लिए आज तक इन लोगों ने किसी भी अधिकारी से बातचीत तक नहीं की।
वार्ड नं. 1 के पार्षद जगदीप सूर्या ने बताया कि उन्होंने नगरपालिका अध्यक्षा सिम्पा जैन के साथ वीरवार को अचानक राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया तो पाया कि विद्यालय की हालत खस्ता है। सूर्या के अनुसार पीडब्ल्यूडी बीएण्डआर के पास 82 लाख रूपये की राशि स्कूल में बनने वाले 15 नये कमरों के लिए आई हुई है। लेकिन विभाग पौने दो वर्ष से इस राशि को खर्च नहीं कर रहा। पार्षद के अनुसार स्थिति यह है कि कड़कड़ती धूप और बरसात में खस्ताहाल कमरों को गिराने के बाद वहां नये कमरे न बनने से छात्राएं बाहर बैठने को मजबूर हैं। जब जगदीप सूर्या से यह पूछा गया कि इसका निर्माण क्या नगरपालिका करवाएगी तो उन्होंने कहा कि नहीं, निर्माण कार्य तो बीएण्डआर ही करवाएगा।
इधर जब इस संदर्भ में नगरपालिका अध्यक्षा सिम्पा जैन से सम्पर्क किया गया तो वे तो फोन पर नहीं मिलीं। लेकिन उनके पति राजेन्द्र जैन ने बताया कि वे निरीक्षण पर गये थे। उन्होंने देखा कि भवन खस्ता हालत में है और उन्हें विद्यालय के प्रिंसीपल ने बताया कि खस्ता हाल कमरों को गिरा दिया गया है और पीडब्ल्यूडी बीएण्डआर के पास 82 लाख रूपये की राशि आई हुई है। उनके अनुसार जब उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी से फोन पर सम्पर्क करने का प्रयास किया तो उसका फोन स्विच ऑफ आया।
इधर विद्यालय के प्रिंसीपल इन्द्रजीत सांगवान ने इस संवाददाता को बताया कि जो कक्षाएं बाहर लग रही हैँ, फिलहाल अस्थाई रूप से इन कक्षाओं को विद्यालय के सामने स्थित जैन स्थानिक में शिफ्ट कर दिया गया था। लेकिन इन दिनों जैन स्थानिक में धार्मिक कार्यक्रम चल रहा है। जिसके चलते कक्षाओं को फिर से विद्यालय में बाहर लगाया जा रहा है।

कोर्ट कम्पलैक्स में मनाया गया वन महोत्सव


डबवाली के कोर्ट कम्पलैक्स में पौधारोपण करते हुए उपमण्डल न्यायिक दण्डाधिकारी महावीर सिंह, उपमण्डल न्यायिक दण्डाधिकारी (प्रथम श्रेणी) अमरजीत सिंह एवं उपमण्डलाधीश सुभाष चन्द्र गाबा व बार सदस्य।

मोबाइल ढूंढऩे गये युवकों की धुनाई

डबवाली (लहू की लौ) यहां की इन्दिरा नगरी में दो पक्षों में झगड़ा हो जाने से दो लोगों को चोटें आई हैं।

घायल सुल्तान और बज्जा राम ने बताया कि वे इन्दिरा नगरी के निवासी हैं और वे वहीं पर झुग्गी-झोंपडिय़ों में रहते हैं। बुधवार की रात को उनका मोबाइल गुम हो गया था और वे मोबाइल की तालाश में इधर-उधर गये थे। लेकिन गोकुल नामक महिला ने उनसे झगड़ा कर लिया और उन्हें चोर कहकर शोर मचा दिया। गोकुल के साथियों ने उनकी धुनाई की दी। पता चला है कि इस मामले को लेकर सुल्तान बगैरा ने पुलिस में भी शिकायत की है।

चालक और परिचालक की हॉकियों से पिटाई

डबवाली (लहू की लौ) बुधवार शाम को गांव बिज्जूवाली के पास कुछ युवकों ने डबवाली फ्रेण्डस सहकारी परिवहन की बस को घेर लिया और उसके चालक और परिचालक की पिटाई करके चोटें मारी।

घायल बस चालक भोला सिंह तथा परिचालक नरेश कुमार ने बताया कि उनकी बस कालूआना से कालांवाली बाया औढ़ां आती-जाती है। बुधवार को दोपहर करीब 1.30 बजे बस के सहायक हरबन्स सिंह के साथ टिकट लेने को लेकर गांव रिसालियाखेड़ा के शीशपाल का झगड़ा हो गया। उस समय तो मामला निपट गया। लेकिन शीशपाल ने शाम को करीब पौने सात बजे गांव बिज्जूवाली के पास बस को घेर लिया।
शिकायतकर्ताओं के अनुसार आरोपी अपने साथियों के साथ कार और मोटरसाईकिलों पर सवार होकर आया था। उसके साथियों ने उनको हॉकी और चैनों से पीटा और शरीर के विभिन्न अंगों पर चोटें पहुंचाई। मौका पर सवारियों के दखल के बाद शीशपाल के साथ आये उसके साथी तो भाग खड़े हुए। लेकिन शीशपाल को पकड़कर गोरीवाला पुलिस चौकी के हवाले कर दिया गया।
शिकायतकर्ताओं ने यह भी बताया कि शीशपाल कालांवाली के एक संस्थान का विद्यार्थी है। ग्रीन, जम्बो, गुरूनानक, असीर, सिधू बस के चालकों ने बताया कि वह कई बार उपरोक्त संस्थान की प्रबन्धक समिति को इस संदर्भ में शिकायत कर चुके हैं कि उनके विद्यार्थी उन्हें परेशान करते हैं। विद्यार्थियों के पास बनवाये जायें और इनके आने-जाने का समय निर्धारित किया जाये। लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। घायल चालक और परिचालक को डबवाली के सिविल अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया।

गणेश स्वरूप मेकिंग प्रतियोगिता में टॉप-10

डबवाली (लहू की लौ) यहां के एम.एम. पब्लिक स्कूल में गणपति विसर्जन के अवसर पर अभिभावकों की गणेश जी के किसी भी स्वरूप को बनाकर उसमें रंग भरने की प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें अभिभावकों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया।
स्वरूपों में से टॉप-10 स्वरूप चुने गये। जिनमें संजीव कुमार, अनिल, पवन सोनी, विनय शर्मा, सुनील मोंगा, कर्मजीत सिंह, रविन्द्र जांगिड़, सुभाष सोनी, सतपाल मिढ़ा, महिन्द्र सिंह, केवल चुघ ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ आदि स्थान प्राप्त किया।
इसके साथ ही 10 सांत्वना पुरस्कार भी निकाले गये। जिनमें गणेश के स्वरूप विनोद कुमार, नरेश कुमार, केवल चुघ, सुभाष चन्द्र, विवेक गर्ग, सतीश कुमार, नरेन्द्र गर्ग, पूर्ण चन्द्र, सत्यपाल आदि द्वारा बनाये गये थे। निर्णायक मण्डल की भूमिका विनोद धमीजा, हंसराज ने निभाई। इस मौके पर विद्यालय की प्रिंसीपल डिम्पल मिढ़ा ने अपने विचार रखे तथा आये हुए मेहमानों का धन्यवाद किया।

आरोपी न्यायिक हिरासत में

ओढ़ां (जितेंद्र गर्ग) औढ़ां पुलिस ने देवेंद्र उर्फ काका निवासी कंदुखेड़ा को 4 दिन के रिमांड के बाद आज अदालत में पेश कर दिया जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी हीरा सिंह ने बताया कि डकैती के आरोपी देवेंद्र उर्फ काका को ओढ़ां पुलिस ने 4 दिन के रिमांड पर लिया था जिस दौरान उससे डकैती में प्रयुक्त कार और छीनी गई नकदी व मोबाइल बरामद करके आज उसे डबवाली स्थित अमरजीत सिंह की अदालत में पेश कर दिया जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। उल्लेखनीय है कि गत 25 जुलाई को देवेंद्र सिंह ने अपने दो साथियों के साथ गांव रोहिडांवाली के निकट ट्रक को रोककर उसके चालक से 2 हजार रुपए की नकदी व मोबाइल फोन छीन लिया था।

पेड़ चोरी में आत्मसमर्पण

औढ़ां (जितेंद्र गर्ग) पेड़ चोरी के मामले में जंडवाला जाटान निवासी जगतार सिंह पुत्र सीता सिंह ने न्यायाधीश अमरजीत सिंह की अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी ओढ़ां हीरा सिंह ने बताया कि कुछ माह पहले जगतार सिंह व उसके साथियों ने राजपुरा माइनर से कुछ पेड़ चोरी कर लिए थे और पेड चोरी का दूसरा आरोपी जगतार सिंह काफी दिनों से फरार था। पुलिस ने उसके निवास पर कई बार दबिश दी थी लेकिन वो हाथ नहीं आया था फिर भी पुलिस की दबिश जारी थी जिससे घवराकर उसने आत्मसमर्पन कर दिया।

पेड़ चोरी में आत्मसमर्पण

डीएवी में प्रतियोगिता आयोजित

डबवाली (लहू की लौ) यहां के डीएवी स्कूल में बच्चों के बौद्धिक एवं मानसिक विकास के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। हिन्दी कविता गायन प्रतियोगिता में एलकेजी की सुनिधि और ताशू, कक्षा यूकेजी की आरूणिका बत्तरा, कक्षा प्रथम से अतुल कपूर, दूसरी से मानिक मिढ़ा ने प्रथम स्थान पाया। इस मौके पर मुख्याध्यापिका सरिता गोयल ने विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार दिये। इस मौके पर निर्णायक की भूमिका मधु गंभीर और भारती गिल ने निभाई। जबकि मंच का संचालन अनिता मिढ़ा ने बखूबी किया। प्रतियोगिता का संचालन आशा मिढ़ा और संजोली की देखरेख में हुआ।