युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

12 फ़रवरी 2010

नगरपालिका बैठक में हंगामा

डबवाली (लहू की लौ) नगरपालिका की दो माह के बाद वीरवार को सम्पन्न हुई मासिक बैठक में जमकर हंगामा हुआ। 465.89 लाख रूपये के खर्चे तथा 468.50 लाख रूपये की आय का बजट पारित किया गया।
नगरपालिका की इस मासिक बैठक की अध्यक्षता पालिका अध्यक्षा सिम्पा जैन ने की। बैठक में 19 में से 18 पार्षद हाजिर हुए। बैठक की कार्यवाही की सूचना देते हुए पालिका सचिव कृष्ण नागपाल ने बताया कि बैठक में 27 नक्शे प्रस्तुत हुए, जो पास कर दिये गये।
बैठक में निर्णय लिया गया कि अवैध कलोनियों को नियमित करने के लिए नक्शे बनाने हेतू सरकार ने हरसक कम्पनी को ठेका दिया था। लेकिन उसने नक्शे बनाकर आज तक प्रस्तुत नहीं किये, जिस पर नगरपालिका ने प्राईवेट आर्टिटेक्ट से नक्शे बनवाकर इन कलोनियों को नियमित करने का केस सरकार के पास भेजने का निर्णय लिया है।
बैठक में कमर्शियल भवनों का हाऊस टैक्स के लिये नये सिरे से सर्वे करने का निर्णय लिया गया और अस्थाई तथा स्थाई अवैध कब्जे हटवाने के लिए पुलिस मदद के लिए उपमण्डलाधीश को लिखना भी तय किया गया। इस मौके पर फायर विक्टम केस में नगरपालिका द्वारा वकील की राशि 51 हजार 454 रूपये पारित की गई। शिव चौक के पास बनी पालिका चुंगी को नीलामी करके किराये पर देने का निर्णय लिया गया।
बैठक में पटवार एसोसिएशन द्वारा तहसीलदार की मार्फत विक्रमादित्य अस्पताल वाली गली में नगरपालिका की पड़ी जमीन पर पटवानखाना बनाने के लिए किये गये आवेदन को हाऊस ने नामंजूर कर दिया।
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि 5 हजार रूपये से अधिक जिनकी ओर हाऊस टैक्स बनता है, उन्हें 7 दिन का नोटिस दिया जाये। अगर वह राशि अदा नहीं की जाती तो आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में केस दायर किया जाये। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सफाई के लिए वार्ड कमेटियां गठित की जायें, जो अपने वार्डों में सफाई के सम्बन्ध में पालिका को रिपोर्ट देंगी।
इस बैठक में हाऊस ने एक मत से सफाई ठेका रद्द करने का प्रस्ताव भी पारित किया। सफाई को लेकर पार्षद बैठक में काफी समय तक हंगामा करते रहे और उसके बाद ही यह प्रस्ताव पारित हो सका। इस मौके पर यह भी निर्णय लिया गया कि आवश्यक भुगतान को छोड़कर नगरपालिका अन्य अदायगी कर्मचारियों को वेतन देने के बाद ही करेगी। जेई और भवन निरीक्षक के खाली पड़े पद को भरने के लिए सरकार को एक प्रस्ताव भेजा गया। बिश्नोई समाज द्वारा रामबाग में समाज के शरीर छोड़ गये लोगो के शवों को दफनाने के लिए मांगी गई जगह के आवेदन पर एक प्रस्ताव पारित करके इस पर विचार के लिए रामबाग प्रबंधक कमेटी को यह प्रस्ताव भेज दिया गया।
बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए पार्षद जगदीप सूर्या, विनोद बांसल, गुरजीत सिंह, टेक चन्द छाबड़ा ने बताया कि स्ट्रीट लाईट खरीदने के लिए बिना हाऊस की मंजूरी के 2 लाख रूपये की राशि का डाला गया प्रस्ताव मालूम होने पर रद्द कर दिया गया। इस मौके पर पार्षदों ने सवाल किया कि यह प्रस्ताव किसी की अनुमति से रजिस्टर में डाला गया है तो इस का जवाब न तो सचिव और न ही प्रधान दे सके। इस मामले को लेकर पार्षदों ने खूब हंगामा किया और साथ में कहा कि भविष्य में कोई भी प्रस्ताव हाऊस की अनुमति के बिना रजिस्टर में दर्ज न किया जाये और इसे तुरन्त रद्द किया जाये।
पार्षदों ने यह भी आरोप लगाया कि स्ट्रीट लाईट निम्न स्तर की लगाई गई है और लगाते ही खराब हो गई हैं। यह स्ट्रीट लाईट अभी गारंटी में है और इसे तुरन्त बदलवाने के आदेश दिये जायें। श्री राम पार्क में अनियमिततायें होने का मामला भी जोर शोर से उठा। इस मौके पर पार्षदों ने कहा कि ठेके पर करवाये गये विकास कार्यो के बिल हाऊस में पास होने चाहिए। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि विभागीय स्तर पर करवाये गये कार्य में भी मिट्टी भर्ती, गली सीसी बनाने आदि में जो अनियमिततायें हुई हैँ उनकी सतर्कता विभाग से जांच करवाई जाये।
बैठक के दौरान सफाई कर्मचारियों ने भी पालिका के खिलाफ नारेबाजी की और आरोप लगाया कि उन्हें तीन माह का वेतन आज तक नहीं दिया गया। काफी देर तक कर्मचारी नारे बाजी करते रहे और उन्हें सचिव नगरपालिका ने 15 दिन के भीतर दो माह का वेतन देने का विश्वास दिलाया और तब वे शांत हुए।

पिस्तौल के बल पर नकदी व मोबाइल छीना

औढ़ां (जितेन्द्र गर्ग) गांव टप्पी व पिपली के मध्य कुछ लुटेरे पिस्तौल के बल पर एक व्यक्ति से नकदी व मोबाइल छीनकर फरार हो गए। ओढ़ां पुलिस ने अज्ञात लुटेरों के खिलाफ लूटखसूट व शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज करके उनकी तलाश शुरू कर दी है।

गांव टप्पी निवासी अमनदीप कुमार उर्फ दीपा पुत्र तरसेम लाल जो कि गांव जगमालवाली में मोबाइल की दुकान करता है गत रात्रि जब मोटरसाइकिल पर अपने गांव आ रहा था तो उसने देखा कि गांव टप्पी व पिपली के मध्य ईंट भ_े के पास एक मारूति जैन कार खड़ी थी और उसके पास खड़े एक व्यक्ति ने हाथ देकर उसे रोक लिया। इतने में ही कार से तीन व्यक्ति और उतर आए तथा एक कार में ही बैठा रहा।
उन्होंने पिस्तौल दिखाकर अमनदीप से कहा कि जो कुछ है दे दो। अमनदीप ने डर के मारे 8 हजार रुपए की नकदी व नोकिया का मोबाइल उनके हवाले कर दिया जिसे लेकर वे फरार हो गए। ओढ़ां पुलिस ने अमनदीप के बयान पर अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ डकैती व शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। इस संबंध में थाना प्रभारी हीरा सिंह ने बताया कि अमनदीप के बताए गए हुलिए के अनुसार लुटेरों के स्कैच तैयार किए जा रहे हैं जिनके आधार पर उन्हें शीघ्र ही काबू कर लिया जाएगा।

परम्परागत खेती को छोड़कर बागवानी व सब्जियां लगाऐं किसान-सैनी

गोरीवाला (सुथार) राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं उद्यान विभाग ब्लाक डबवाली द्वारा उपमण्डल के गांव गोरीवाला के प्रगतिशील किसान राजेंद्र कुमार सहारण पुत्र जगदीश चन्द्र सहारण (झुट्टीखेड़ा वाले) के खेत में फिल्ड-डे के तहत एक किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस किसान गोष्ठी में सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली एवं सब्जी उत्पादन व बागवानी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।
इस मौके पर मुख्यातिथी उद्यान विभाग हरियाणा के डारेक्टर अर्जुन सिंह सैनी, जिला उद्यान अधिकारी डा. आत्मप्रकाश, डा. बैनिवाल ने मुख्य रूप से भाग लिया। मुख्यातिथी डायरेक्टर अर्जुन सिंह सैनी ने किसानों को सम्बोधित करते हुऐ कहा की हरियाणा एक ऐसा प्रदेश है जहां देश में बागवानी के लिए किसानों को सबसे ज्यादा 90 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है व किसान अपनी पसंद का टैंक खुद विभाग की निगरानी में बनवाता है। उन्होंने कहा की किसानों को आ रही सिंचाई पानी की कमी को देखते हुऐ ड्रिप सिस्टम लगाकर परम्परागत खेती को छोड़कर बागवानी व सब्जियां लगाकर अच्छी आमदनी की जा सकती है। उन्होंने कहा की मांगेआना के प्लांट में इजराइल की तर्ज पर किन्नू की अच्छी किस्में लगाई गई है।
उन्होंने कहा की इजराइल में 82 प्रतिशत बागवानी की खेती की जाती है वहां सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली बहुत अच्छी है तथा वे लोग खुद फलों का निर्यात करतें हैं। वहां के पानी में साल्ट बहुत ज्यादा है जिसे आरऔ द्वारा ठीक करके ड्रिप द्वारा सिंचाई की जाती है। उन्होंने किसानों से परम्परागत खेती को छोड़कर ड्रिप द्वारा सिंचाई करके बागवानी व सब्जियां लगाने की अपील की। जिला उद्यान अधिकारी डा. आत्मप्रकाश ने अपने सम्बोधन में कहा की कोई भी किसान अपने खेत में ड्रिप सिस्टम लगवाना चाहता है वह खण्ड या जिला कार्यलय में आकर अपनी फाईल तैयार करवाकर सब्सिडी स्कीम का फायदा उठा सकता है व कोल्ड स्टोर खोलने पर भी विभाग 40 प्रतिशत सब्सिड़ी देता है। इस मौके पर कृषि विभाग के माहिर डा. बैनिवाल ने अपने सम्बोधन में कहा की मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिऐ फल खाने चाहिऐ जबकि पहले सिर्फ बीमार आदमी को ही फल दिऐ जाते थे। आज जमाना बदल रहा है किसानों को भी आधुनिक खेती करनी चाहिए तथा बागवानी के साथ सब्जियां व सीड़ तैयार करके अच्छी कमाई करनी चाहिए। इस किसान गोष्ठी में क्षैत्र के लगभग 500 प्रगतिशील किसानों ने भाग लिया। इस अवसर पर उद्यान विभाग हरियाणा के डारेक्टर अर्जुन सिंह सैनी, जिला उद्यान अधिकारी डा. आत्मप्रकाश, डा. बैनिवाल, उद्यान विभाग ब्लाक डबवाली के डा. रघुवीर सिंह झोरड़ ने किसानों से अपने विचार सांझे किऐ व किसान राजेंद्र कुमार सहारण की बागवानी एवं सब्जियों की खेती को देखा तथा उनके कार्य की प्रशंसा की। किसान गोष्ठी के सफल आयोजन पर प्रगतिशील किसान शमशेर सिंह मटदादू, संजय गप्ुता, महावीर सहारण, बलवंत शर्मा, राजेंद्र सहारण, मोहन लाल शर्मा ने विभाग के उच्चाधिकारियों का आभार जताया।