युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

15 अक्तूबर 2009

जीएम ने लांच की नई शेवरले क्रूज


डबवाली (लहू की लौ)वाहन निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स इंडिया की नई कार सेडान शेवरले क्रूज बुधवार को हिसार में लांच की गई। कंपनी के स्थानीय डीलर विभूषण ऑटोमोबाइल प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से गाड़ी की लांचिंग के लिए सूर्य सेलिब्रेशन में कार्यक्रम आयोजन किया गया। इस मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए विभुषण ऑटोमोबाइल के प्रबंध निदेशक अभिषेक जैन ने बताया कि कंपनी की नई कार क्रूज मध्यम आकार वाली डी सेग्मेंट में पेश की गई है। डीजल इंजन की यह कार एक्स शोरूम में आमंत्रण मूल्य 10.99 लाख रुपए से 12.45 लाख रुपए के बीच उपलब्ध रहेगी। कंपनी ने ये कार थर्ड जेनरेशन '300 सिरीजÓ के प्लेटफार्म पर लांच की है। कंपनी ने कार केवल डिजाइन व तकनीक को ध्यान में रखकर पेश नहीं की है, बल्कि ये बात ध्यान में रखी गई है कि लोगों को अपनी कार के साथ प्यार हो जाए। उन्होंने बताया कि कंपनी ने इसी सप्ताह क्रूज को भारत में पेश किया है। इससे पहले कंपनी क्रूज को कई और देशों में लांच कर चुकी है और वहां क्रूज को काफी लोकप्रियता हासिल हुई है। हमें उम्मीद है कि डी सेग्मेंट में पहले से स्थापित कारों के बीच क्रूज का प्रदर्शन उत्कृष्ट रहेगा। कंपनी ने शेवरले क्रूज को 2000 सीसी इंजन क्षमता के साथ दो वैरिएंट एलटी (10.99 लाख रुपए) और एलटीजेड (12.45 लाख रुपए) तथा छह रंगों में पेश किया है। उन्होंने बताया कि यह कार एक लीटर में 18.3 किलोमीटर का माइलेज देगी। ऑटोमोबाइल क्षेत्र के विशेषज्ञों ने क्रूज की अभिनव विशेषताओं के चलते अपने सेग्मेंट की बेहतरीन कार बताया है। इस कार में पावर स्टेयरिंग, पावर विंडो, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, डिस्क ब्रेक, ड्यूल एयरबैग, ट्यूबलैस टायर, पुश बटन स्टार्ट, एडवांस सिक्योरिटी सिस्टम, एमरजेंसी एक्सिट सिस्टम जैसी अनेकों विशेषताएं उपलब्ध हैं। इसके अलावा कई ऐसी विशेषताएं हैं जो इस इस सेग्मेंट की कार में पहली बार पेश की गई हैं; इस गाड़ी के अंदरूनी हिस्से को आरामदायक बनाने के साथ-साथ इसका डिजाइन इस तरह से तैयार किया गया है कि देखने वाले को इससे प्यार हो जाए। जैन ने बताया कि जीएम ने भारत में क्रूज के उत्पादन के लिए जो निवेश किया है वह शेवरले ब्रांड को सबसे पसंदीदा ब्रांड बनाने की कंपनी की प्रतिबद्धता दर्शाता है। कंपनी शेवरले क्रूज का उत्पादन हलोल संयंत्र में कर रही है। शेवरले क्रूज में 25 फीसदी कल-पुर्जे स्थानीय हैं और आने वाले समय में कंपनी स्थानीय कल-पुर्जों का प्रतिशत बढ़ाएगी। मैनेजर मानव शर्मा ने बताया कि भारतीय वाहन बाजार में शेवरले ने अपनी अच्छी उपस्थिति दर्ज कराई है और अब नई गाड़ी के आने से उम्मीद है कि वह इस श्रेणी के वाहनों में भी कंपनी अपनी जगह बनाएगी। जीएम कंपनी की अन्य कारों ने अपने-अपने सेग्मेंट के बाजार में काफी सफलता हासिल की है। कंपनी के शोरूम में क्रूज के अलावा बी सेग्मेंट में स्पार्क, यूवा व एवियो, लोवर डी सेग्मेंट में ओपट्रा, एमयूवी में टवेरा व एसयूवी में कैप्टिवा के अलग-अलग वैरियंट में उपलब्ध हैं। कार की लांचिंग के अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। शहर के सैकड़ों गणमान्य लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। इस मौके पर कंपनी के डायरेक्टर कुलभूषण जैन, निदेशक अभिनव जैन, आशीष व नरेंद्र आदि भी मौजूद थे।

दुबई गई डांसर के घर से चोर हजारों का सामान चुरा ले गये

डबवाली (लहू की लौ) नीलू आर्केस्ट्रा की डांसर पिंकी खान के घर का ताला तोड़ कर अज्ञात चोर करीब 15 हजार रूपये का सामान चुरा ले गये। यह जानकारी देते हुए नीलू आर्केस्ट्रा के मालिक पवन बांसल ने बताया कि पिंकी खान पिछले एक माह से अपने कार्यक्रम करने के लिए दुबई गई हुई है। उसके घर पर ताला लगा हुआ था। बुधवार सुबह पड़ौसियों ने उसे सूचना दी कि पिंकी खान के घर का ताला टूटा हुआ है और सामान बिखरा हुआ है। वह तुरन्त वहां पहुंचा और इसकी सूचना गोल बाजार पुलिस चौकी को दी। मौका पर पहुंची पुलिस ने देखा कि सामान बिखरा हुआ है और कमरों के ताले टूटे हुए हैं तथा गोदरेज की अलमारी का ताला भी टूटा हुआ है। अलमारी में रखे कपड़े चद्दरें गायब हैं। ड्राइंग रूम में पड़ा कलर टीवी गायब है। बांसल ने बताया कि पिंकी खान उनके ग्रुप के साथ पिछले 4 वर्षों से काम रही है और पब्ेिलक क्लब के पीछे अपने मकान में अपनी दादी कमला खान के साथ रह रही है।

पानी की बारी को लेकर किसान भिड़े, दो घायल

डबवाली (लहू की लौ) गांव देसूजोधा में पानी की बारी को लेकर किसानों में हुए झगड़े में दो जनों के चोटें आई हैं। जिन्हें घायल अवस्था में यहां के सिविल अस्पताल में लाया गया। घायल मंगू सिंह पुत्र रूप सिंह ने बताया कि मंगलवार रात को उनकी पानी की बारी थी और वे खेत में खड़े थे। इसी दौरान उनका उनके खेत के पड़ौसी काका सिंह बगैरा से पानी की बारी को लेकर झगड़ा हो गया। जिस पर तैश में आये काका सिंह, जीत सिंह, डीसी सिंह, केवल सिंह, अमृत सिंह, गुरलाल सिंह आदि ने उन पर हमला करके चोटें मारी। इस हमले में वह तथा लाभ सिंह पुत्र बाबू सिंह घायल हो गये।

गंगा में दो पक्षों में झगड़ा, महिला सहित तीन घायल

डबवाली (लहू की लौ) गांव गंगा में हुए एक झगड़े में जंगीरो पत्नी तेजा सिंह के चोटें आई हैं। जिसे गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया। घायल जंगीरो ने बताया कि वह अपने बेटे कल्लू के साथ बुधवार सुबह ट्रेक्टर पर घर लौट रही थी कि मार्ग में स्कूटर लगाकर तीन युवकों ने उन्हें रोक लिया और उन पर बालियों और साईकिल के चिमटे से हमला बोल दिया। इस दौरान जैसे-तैसे स्वयं को छुड़वाकर कल्लू तो भाग निकला। लेकिन आरोपियों ने उसकी बुरी तरह से पिटाई कर दी। लोगों ने उठाकर उसे अस्पताल पहुंचाया। जंगीरो ने आरोपियों के नाम अमर, भगता आदि बताये हैं और साथ में यह भी कहा है कि यह युवक नशे में थे। इधर घायल भगता राम ने बताया कि वह अपने दोस्त अमर सिंह के साथ गांव में ही मोटरसाईकिल पर जा रहा था कि सामने से आ रही एक ट्रेक्टर-ट्राली उनके पास रूकी और उन्होंने ट्रेक्टर-ट्राली पर सवार पाला राम, मटरू राम, गलिया, दीपा और बाबा आदि उन्हें घूरने लगे। इसका कारण पूछने पर आरोपियों ने उनसे कहा कि वे उनकी गली में न आयें। इस बात को लेकर उनमें तू तू-मैं मैं हो गई और आरोपियों ने उन पर तेजधार हथियार ेसे हमला करके घायल कर दिया।

अज्ञात वाहन की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार की मौत

वोट डालकर वापिस जा रहा था एडवोकेट चरणजीत सिंह
औढ़ां (जितेन्द्र गर्ग) गांव साहुवाला प्रथम के पास वोट डालकर वापिस जा रहे एक एडवोकेट की सड़क दुर्घटना में दर्दनाक मौत हो गई। बताया जाता है कि एमआईटीसी कालोनी सिरसा के निवासी एडवोकेट चरणजीत सिंह अपने पुराने गांव मिठडी में विधानसभा का वोट डालकर अपने मोटरसाइकिल पर वापिस सिरसा जा रहा था कि गांव साहुवाला के पास किसी अज्ञात वाहन ने उसे टक्कर मार दी और मौके से फरार हो गया। सूचना मिलने पर भाई कन्हैया समिति सिरसा की एंबूलेंस द्वारा उसे घायलावस्था में सिरसा के सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया जहां से प्रथमिक उपचार के बाद रोहतक रैफर कर दिया। रोहतक ले जाते समय रास्ते में उसकी मृत्यु हो गई। पुलिस थाना बड़ागुढ़ा ने मृतक के पुत्र रमणीक सिंह की शिकायत पर अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ लापरवाही से वाहन चलाते हुए जान से मारने का मुकदर्मा दर्ज कर लिया है। इस संबंध में श्रवण कुमार एसआई से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि अज्ञात वाहन व चालक की तलाश की जा रही है और उसका शीघ्र ही पता लगा लिया जाएगा।

अमेरिकन लेडी पहुंची एचपीएस में


डबवाली (वि.) अमेरिकन लेडी डैब्बी ने बुधवार को हरियाणा पब्लिक डे-बोर्डिंग स्कूल, शेरगढ़ में अपने शैक्षणिक भ्रमण व शिक्षण के दौरान कहा कि शिक्षा के व्यवहारिक ज्ञान के लिए जिस वातावरण की जरूरत होती है सब इस स्कूल में बच्चों को दी जा रही है। भारतीय भ्रमण के लिए आई अमेरिकन लेडी जोकि आर्किटेकट हैं, दो दिनों में बच्चों को अंग्रेजी के विषय के बारे में जानकारी देंगी तथा यहां के स्टाफ को नई-नई विधाओं के बारे में जानकारी देंगी। बच्चों को अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि शिक्षा जीवन में केवल पैसे कमाने के लिए ही नहीं अपितु दूसरों की सहायता करने के लिए बहुत जरूरी है और सभी को कम-से-कम यूनिवर्सिटी तक की शिक्षा जरूर ग्रहण करनी चाहिए। विद्यालय अनुशासन को देखकर आत्मविभोर होकर उन्होंने कहा कि इस अनुशासन से ही भारत की ताकत व संयम का ज्ञान मिलता है। शिक्षा से ही हमें शांति मिलती है और हम शांति फैला सकते हैं। शिक्षा के लिए केवल किताबी ज्ञान ही प्राप्त नहीं अपितु व्यवहारिक ज्ञान होना भी जरूरी है। इसके लिए भ्रमण की हॉबी अत्याधिक कारगर होती है। इसी उद्देश्य से वह भ्रमण के लिए भारत प्रथम बार आई है हालांकि अन्य देशों में भी भ्रमण किया है। परस्पर संवाद के महत्व पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि उनकी इच्छा रहेगी एचपीएस के विद्यार्थियों को अमेरिका के विद्यार्थियों से स्कूल के सहयोग से पत्राचार एवं ईमेल से संवाद स्थापित हो ताकि अच्छे रिश्तों के साथ-साथ परस्पर ज्ञान का भी आदान-प्रदान कर सकें। उन्होंने कहा कि वे शिक्षक नहीं अपितु उनके पास ऐसे कुछ विचार हैं जिससे शिक्षा तनाव मुक्त व ज्ञानवद्र्धक हो सकती है। गणित के अध्ययन पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि इस विषय पर विद्यार्थियों को ओर अधिक ध्यान देना चाहिए। इसके बाद उन्होंने बच्चों की जिज्ञासाओं को तृप्त किया तथा उनके सवालों का स्टीक उत्तर दिया। उन्होंने माना कि केवल पैसा ही किसी देश को विकसित नहीं बनाता केवल शिक्षा ही है जिसके बल पर कोई भी देश विकसित बन जाता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के स्कूल सिस्टम में सप्ताहिक टैस्ट को अत्याधिक महत्व दिया जाता है और छुट्टी के दिन कोई काम नहीं दिया जाता।

पालिका अध्यक्षा की कार का शीशा अज्ञात ने तोड़ा

डबवाली (लहू की लौ) यहां के वार्ड नं. 4 में नगरपालिका अध्यक्षा सिम्पा जैन के निवास स्थान के सामने खड़ी उनकी कार को किसी अज्ञात व्यक्ति ने बुधवार को ईंट मारकर क्षतिग्रस्त कर दिया। यह जानकारी देते हुए सिम्पा जैन के पति राजेन्द्र जैन ने बताया कि वह दोपहर को घर आये हैं और खाना खाने के बाद जैसे ही घर से बाहर निकले तो देखा कि कार का अगला शीशा टूटा पड़ा है। जिस पर ईंट के निशान हैं। उन्होंने बताया कि ईंट कार पर मारने की आवाज इसलिए सुनाई नहीं दी कि उस समय बिजली गुल थी और जनरेटर चल रहे थे।

दुबई गई डांसर के घर से चोर हजारों का सामान चुरा ले गये

डबवाली (लहू की लौ) नीलू आर्केस्ट्रा की डांसर पिंकी खान के घर का ताला तोड़ कर अज्ञात चोर करीब 15 हजार रूपये का सामान चुरा ले गये। यह जानकारी देते हुए नीलू आर्केस्ट्रा के मालिक पवन बांसल ने बताया कि पिंकी खान पिछले एक माह से अपने कार्यक्रम करने के लिए दुबई गई हुई है। उसके घर पर ताला लगा हुआ था। बुधवार सुबह पड़ौसियों ने उसे सूचना दी कि पिंकी खान के घर का ताला टूटा हुआ है और सामान बिखरा हुआ है। वह तुरन्त वहां पहुंचा और इसकी सूचना गोल बाजार पुलिस चौकी को दी। मौका पर पहुंची पुलिस ने देखा कि सामान बिखरा हुआ है और कमरों के ताले टूटे हुए हैं तथा गोदरेज की अलमारी का ताला भी टूटा हुआ है। अलमारी में रखे कपड़े चद्दरें गायब हैं। ड्राइंग रूम में पड़ा कलर टीवी गायब है। बांसल ने बताया कि पिंकी खान उनके ग्रुप के साथ पिछले 4 वर्षों से काम रही है और पब्ेिलक क्लब के पीछे अपने मकान में अपनी दादी कमला खान के साथ रह रही है।

बोनस की मांग को लेकर रोडवेज कर्मियों ने किया प्रदर्शन

श्रीगंगानगर । दीपावली पर बोनस की मांग को लेकर आज राजस्थान स्टेट रोडवेज यूनियन के प्रदेशव्यापी आह्वान पर बीकानेर रोडवेज आगार प्रांगण में रोडवेज कर्मियों ने जोरदार प्रदर्शन किया। इस दौरान रोडवेज कर्मचारी नेता रामेश्वर शर्मा, महबूब पडि़हार, श्यामदीन और तेजपाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि रोडवेज प्रशासन अपनी बेपरवाही और राष्ट्रीय राजमार्गों पर चलने वाले अवैध यात्री वाहनों की रोकथाम में नाकाम रहने के कारण घाटे में चल रहा है और इस घाटे को दर्शा कर रोडवेज कर्मियों को बोनस नहीं दिया जा रहा है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। व्यास व पुरोहित का भव्य स्वागत: केरल के कोच्चि शहर में इंटक के राष्ट्रीय महाधिवेशन में बीकानेर इंटक के जिलाध्यक्ष रमेश व्यास को राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल करने के बाद आज उनके बीकानेर लौटने पर भव्य स्वागत किया गया। इस अधिवेशन में शिवनारायण पुरोहित व अशोक पुरोहित ने भी भाग लिया था। स्वागत करने वालों में इंटक नेता हेमंत किराडू सहित अनेक नेतागण शामिल थे।

भूखंडों के विवाद को लेकर दो जगह तनाव

श्रीगंगानगर। भूखंडों के विवाद को लेकर आज बीकानेर में दो जगहों पर भारी तनाव व्याप्त हो गया, जिसे देखते हुए पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा। प्राप्त जानकारी के अनुसार कॉलोनी थानाअंतर्गत उदासर रोड पर करीब दर्जनभर विवादस्पद भूखंडों को लेकर दो गुटों के लोग आमने सामने हो गए, जिसकी इत्तला मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई और आपस में भिडऩे के लिए तैयार दोनों गुटों के लोगों को समझाइश कर मामला शांत करवाया। इस मामले में दोनों के बीच सुलह के लिए वृत्ताधिकारी सदर की मौजूदगी में देर अपरान्ह तक समझाइश वार्ता चल रही थी। इधर रामपुरा बस्ती के समीप भीमनगर इलाके में भी एक भूखंड के विवाद को लेकर माहौल संवेदनशील बना हुआ है। यहां एहतियात के तौर पर भारी पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है। खबर है कि एक भूखंड की बेचवानी दो अलग अलग समुदाय के लोगों को कर दिये जाने के कारण उपजे इस विवाद को लेकर नयाशहर थाना पुलिस ने एक जने के खिलाफ बीती शाम प्राथमिकी भी दर्ज कर ली, मगर इस दरम्यान दूसरे गुट के लोग विवादास्पद भूखंड पर कब्जा करने में लग गये, जिसके कारण माहौल तनाव पूर्ण हो गया। मौके पर अभी माहौल तनावपूर्ण मगर नियंत्रण में है तथा भारी तादाद में पुलिस जाब्ता तैनात है। झगड़ेबाजी करता युवक को पकड़ा: खाजूवाला इलाके में कल देर शाम प्राइवेट बस यात्रियों और परिचालक से बेवजह झगड़ेबाजी करते एक युवक को मौके पर पहुंची पुलिस ने धर दबोचा। पकड़ा गया युवक महावीर पुत्र मोतीराम जाट 22 गुलुवाला का वाशिंदा है, जिसके खिलाफ शांति भंग करने की धारा 151 के तहत कार्यवाही दर्ज की गई है।

महिला सब इंस्पेक्टर समेत चार जनों के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज

आरोपियों में सिपाही भी नामजद
श्रीगंगानगर। एक विवाहिता ने पुलिस की महिला सब इंस्पेक्टर और एक सिपाही समेत चार जनों के खिलाफ घर में घुसकर तोडफ़ोड़ करने एवं सामान खुर्दबुर्द करने का आरोप लगाते हुए अपराधिक मामला दर्ज कराया है। जरिये अदालती इस्तगासे के आधार पर दर्ज इस मामले में परिवादी विवाहिता मोहिनीदेवी पत्नी कन्हैयालाल माली ने आरोप लगाया कि महिला सब इंस्पेक्टर रामेश्वरी, सिपाही नेनूसिंह समेत कपिला पत्नी जितेन्द्र एवं लूणाराम ने चार माह पूर्व मेरे मकान में घुसकर तोडफ़ोड़ की और जब्त सामान की सूची में हेराफेरी की। बीकानेर सदर थाना पुलिस ने यह मामला भादसं की धारा 427, 403, 465, 466, 471 व 120 बी के तहत दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। गौरतलब रहे कि सब इंस्पेक्टर रामेश्वरी तथा सिपाही नेनूसिंह यहां महिला पुलिस थाने में तैनात है, जहां पूर्व में दर्ज दहेज प्रताडऩा की प्राथमिकी में मोहिनीदेवी नामजद रह चुकी है।

मिष्ठान विक्रेताओं और कोल्ड स्टोरों पर व्यापक छापामारी

बासी मिठाईयां नष्ट करवाईं, कैरोसीन-सिलेंडर जब्त
श्रीगंगानगर। दीपावली पर बेचने के लिए मिष्ठान विक्रेताओं द्वारा कई दिन से तैयार करवाई जा रही मिठाईयों को चैक करने तथा कोल्ड स्टोरों में बासी मिठाईयां स्टॉक किए होने के मद्देनजर आज जिले भर में रसद विभाग-स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त दलों ने व्यापक छापमारी की। इस कार्यवाही में भारी मात्रा में बासी मिठाईयां नष्ट करवाई गईं तथा मिठाईयों के सैंपल भरे गए। हलवाईयों के यहां से अवैध कैरोसीन तथा गैस के सिलेंडर बरामद होने पर उनके विरूद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्यवाही प्रारंभ की गई है।
श्रीगंगानगर में मंगलवार को तीन कोल्ड स्टोरों तथा अनेक मिष्ठान विक्रेताओं पर छापे मारने के बाद रसद विभाग-स्वास्थ्य विभाग ने अपनी कार्यवाही को आज और आगे बढ़ाया। अलग-अलग दल गठित करके पूरे जिलेे में छापे मारने के लिए रवाना किए गए। एक साथ छापे पडऩे से मिष्ठान विक्रेताओं में हड़कंप मच गया। हालांकि छापे पडऩे की भनक लग जाने के कारण अधिकांश विक्रेताओं ने कोल्ड स्टोरेज में जमा की हुईं मिठाईयों को रातों-रात इधर-उधर कर दिया। फिर भी कुछ स्थानों पर बासी मिठाईयां पकड़ में आ गईं। जिला मुख्यालय के समीप लालगढ़ जाटान गांव में बालाजी स्वीट हाउस पर छापा मारा गया तो वहां ऊपर के कमरे में भारी मात्रा में कई दिनों से तैयार करके रखी हुई मिठाईयां मिलीं। 17 पीपों में रखी हुईं यह मिठाईयां बांस मार रही थी, जिसे प्रवर्तन निरीक्षक संदीप गौड़ ने नष्ट करवा दिया। इसी दुकान में अवैध रूप से रखा हुआ 70 लीटर नीले रंग का कैरोसीन तथा एक घरेलू उपयोग का सिलेंडर मिला। यह दोनों वस्तुयें जब्त कर ली गईं है। श्रीगंगानगर शहर में प्रवर्तन निरीक्षक राकेश सोनी, सत्यप्रकाश अग्रवाल और फूड इंस्पेक्टर केके शर्मा व केडी शर्मा ने सुबह गुरूनानक कोल्ड स्टोर का निरीक्षण किया। दस दिन पहले प्रारंभ हुए इस कोल्ड स्टोर में मिठाईयां रखी हुई थीं, लेकिन इन मिठाईयों के ताजा होना बताया गया है। इसी तरह हलवाई रामदेव तावणियां के यहां से चालीस लीटर नीले रंग का कैरोसीन मिला। यह कैरोसीन मिठाई बनाने के कारखाने में रखा हुआ था। यहां से मावे के सैंपल भी लिये गए हैं। इसके अलावा आनंद स्वीट हाउस पर छापे की कार्यवाही के दौरान छत के ऊपर रखी टंकी में कैरोसीन भरा हुआ मिला। इस टंकी में पाइपें लगाकर नीचे भट्ठियों को कैरोसीन से चलाया जा रहा था। यह कैरोसीन जब्त किया गया है। पूरे जिले में छापामारी की भनक लगते ही अनेक कस्बों में मिष्ठान विक्रेताओं ने अपना माल इधर-उधर छुपाना शुरू कर दिया। रायसिंहनगर में अनेक दुकानदार अपनी दुकानें व गोदाम बंद करके गायब हो गए। अनूपगढ़ में एक नेताजी की दुकान शिव मिष्ठान भंडार में रखी मिठाईयों का सैंपल लिया गया है। रसद विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस दुकान में पहली बार सैंपल भरने की कार्यवाही हुई है। सूरतगढ़ में दो कोल्ड स्टोर चैक किए गए। इनमें एक स्टोर बंद पड़ा था, जबकि दूसरे कोल्ड स्टोर में मिठाईयां नहीं थी। अलबत्ता तीन घरेलू उपयोग के सिलेंडर मिलने पर उन्हें जब्त किया गया है। दोपहर को सभी संयुक्त दलों को वापिस जिला मुख्यालय पर बुला लिया गया। शाम को यह दल श्रीगंगानगर शहर में छापे मारने की तैयारियां कर रहे थे। कुछ स्थानों पर चैकिंग प्रारंभ हो गई थी।

हाईकोर्ट में बहस पूर्ण, फैसला सुरक्षित

राजस्थान में शहरी निकायों के चुनाव का मामला
श्रीगंगानगर। श्रीगंगानगर नगर परिषद सहित राजस्थान में 46 शहरी निकायों के आगामी चुनाव में युवाओं-महिलाओं को विसंगतिपूर्ण आरक्षण दिये जाने के विरूद्ध दायर की गई याचिकाओं पर जोधपुर हाईकोर्ट में आज बहस पूर्ण हो गई। इस पर फैसले को हाईकोर्ट ने सुरक्षित रखा है। कल गुरूवार को फैसला सुनाये जाने की प्रबल संभावना है। राज्य सरकार द्वारा इन निकायों के चुनाव में दस प्रतिशत सीटें युवाओं के लिए आरक्षित करने का प्रावधान करने तथा महिलाओं का आरक्षण प्रतिशत बढ़ाये जाने के विरूद्ध दो व्यक्तियों ने हाईकोर्ट में याचिकायें दायर की हैं। इनमें कहा गया है कि नये प्रावधानों से कुल आरक्षण प्रतिशत बढ़कर 50 से अधिक हो गया है। जोधपुर हाइकोर्ट में इन याचिकाओं पर कई दिनों से सुनवाई चल रही है, जबकि राज्य सरकार ने चुनाव प्रक्रिया शुरू कर रखी है। नवंबर के अंतिम सप्ताह में श्रीगंगानगर, सूरतगढ़ और हनुमानगढ़ सहित राज्य के 46 शहरी निकायों के चुनाव प्रस्तावित हैं। हाईकोर्ट में याचिकाओं के विचाराधीन होने के कारण इन निकायों में वार्डों को विभिन्न वर्गों के लिए आरक्षित किए जाने की लॉटरी निकालने का काम रूका हुआ है। हाईकोर्ट में आरक्षण के संबंध में उत्पन्न विसंगति पर अपना रूख स्पष्ट करने के लिए राज्य सरकार से आज जवाब तलब किया था। जोधपुर हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस भल्ला और जस्टिस एमएल भंडारी की बैंच ने आज याचिकाओं पर बहस सुनी। लगभग एक घंटा बहस चली, जिसमें अतिरिक्त महाधिवक्ता कुमावत ने राज्य सरकार की ओर से अनेक तर्क-वितर्क रखे। अदालत ने सरकारी वकील से जानना चाहा कि इन चुनावों में युवाओं को किस आधार पर और कैसे आरक्षण दिया जाएगा। इस सवाल का सरकारी वकील कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे पाये। उनका जवाब गोल-मोल रहा। महिलाओं के आरक्षण के संबंध में कोई ज्यादा तर्क-वितर्क नहीं हुए। बहस सुनने के पश्चात अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रखा है। जोधपुर से मिली जानकारी के अनुसार फैसला कल गुरूवार को सुनाये जाने की संभावना है। शुक्रवार 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक हाईकोर्ट में दीपावली का अवकाश रहेगा।