युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

13 फ़रवरी 2010

सड़क हादसे में एनआरआई सहित दो की मौत

डबवाली (लहू की लौ) गांव बिज्जूवाली के पास एक कार और ट्रेक्टर की टक्कर हो जाने से कार में सवार पांच लोगों में से एनआरआई युवक सहित दो की मौत हो गई। घायलों को इलाज के लिए डबवाली के सिविल अस्पताल में ले जाया गया।
प्राप्त जानकारी अनुसार सन्त नगर निवासी सुखदेव सिंह का परिवार शुक्रवार सुबह डबवाली में एक शोक समारोह में भाग लेने के लिए आया था और दोपहर बाद वापिस सन्त नगर लौट रहा था कि गांव बिज्जूवाली के पास एक ट्रेक्टर ने कार में टक्कर मारी और कार को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त करके ट्रेक्टर चालक मौका से फरार हो गया।
संयोग से ऐलनाबाद से डबवाली आ रहे डबवाली निवासी मलूक सिंह तथा सुरेश कड़वासरा ने देखा कि एक कार दुर्घटनाग्रस्त हुए पड़ी है और लोग उसे देख कर जा रहे हैं। लेकिन मानवता का परिचय देते हुए इन लोगों ने घायलों को उठाया और अपनी जिप्सी में डाल कर डबवाली ले आये। डबवाली आकर छिन्दा नामक युवक को मृत घोषित कर दिया गया। बताया जाता है कि छिन्दा हाल ही में इंग्लैंड से अपने गांव सन्तनगर आया था और बैसाखी के बाद उसने वापिस लौटना था। मृतक की बहन बलवीर कौर, मनजीत कौर का इलाज शुरू कर दिया गया।
मलूक सिंह ने बताया कि वहां पर एक अन्य महिला मृत पड़ी थी जिसकी पहचान मृतक छिन्दा उर्फ लाल सिंह की एक अन्य बहन भोली के रूप में हुई है। जबकि इस दुर्घटना में भोली का पति सुखदेव सिंह बाल-बाल बच गया।

वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित

औढ़ां (जितेन्द्र गर्ग) दशमेश सीनियर सेंकडरी स्कूल चोरमार में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन किया गया। दशमेश एजूकेशन सोसाइटी के प्रधान बाबा कर्म सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस समारोह में मुख्यातिथि के रूप में अतिरिक्त उपायुक्त जे गणेशन एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व खंड शिक्षा अधिकारी राम सिंह चहल व सरपंच जितेंद्र सिंह उपस्थित हुए। इस अवसर पर मुख्यातिथि ने अपने संबोधन में ग्रामीण आंचल में शिक्षा के प्रसार पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में भी आधुनिक शिक्षा पद्धति के विकास की आवश्यकता है ताकि ग्रामीणा प्रतिभाओं को खुलकर प्रकाश में आने का मौका मिल सके। उन्होंने बाबा कर्म सिंह को बधाई देते हुए कहा कि धार्मिक आयोजनों के साथ साथ शिक्षा के क्षेत्र में उनका योगदान सराहनीय है।

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत गीत, संगीत, नृत्य, भंगड़ा, गिद्दा व समूहगान प्रस्तुत करके सभी का मन मोह लिया। तर्कशील सोसाइटी के मास्टर सुरेंपाल सिंह व मास्टर अजायब सिंह ने जादू के अनेक ट्रिक दिखाकर अंधविश्वासों को त्यागने की अपील की। स्कूल के प्राचार्य हरदेव सिंह ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढकर सुनाई और सचिव डाक्टर बलबीर सिंह व प्रबंधक तेजा सिंह ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर कक्षा पहली से बारहवीं तक के प्रथम व द्वितीय आने वाले विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र व पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस मौके पर ओढ़ां के सरपंच दर्शन सिंह मलकाना, प्राध्यापक सुखमंद्र सिंह, प्राथमिक पाठशाला की मुख्याध्यापिका मनजीत कौर, गुलाब सिंह, रवींद्र सिंह, बीरपाल सिंह व मास्टर शमशेर सिंह सहित अनेक गणमान्य नागरिक, अभिभावक व स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

वैष्णों माता मन्दिर में शिवलिंग की स्थापना

डबवाली (लहू की लौ) यहां के श्री वैष्णों माता मन्दिर में महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर भगवान शिव के अद्वितीय स्वरूप श्री शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा विधि विधान के अनुसार वीरवार को सम्पन्न हुई। इसके बाद हवन यज्ञ हुआ और अटूट भण्डारा बरता।
यह जानकारी देते हुए मन्दिर प्रबन्धक कमेटी के प्रधान डिम्पल सिंगला ने बताया कि पं. केशव शास्त्री के सानिध्य में हवन यज्ञ में मन्दिर प्रबन्धक कमेटी के सदस्य और डबवाली नगर के गणमान्य व्यक्तिों ने आहुति डालकर भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर राजकुमार सिंगला घोटू, तरसेम जिन्दल, डॉ. जीडी जिन्दल, ओंकार मल गोयल, हेमराज जिन्दल, तेलू राम बांसल, जवाहर लाल जग्गा, राजू सेठी, प्रीतम बांसल, गंगा बिशन गोयल एडवोकेट, रामलाल बागड़ी, रतन लाल, प्रशोत्तम जिन्दल, रमेश जिन्दल, नरेश जिन्दल, बबलू जिन्दल, ज्ञान चन्द, देसराज बाबा, रामसहाय शर्मा आदि उपस्थित थे।
जय श्री सिद्वेश्वरी महाकाली माता मन्दिर, जस्सी बागवाली में भी लालजी शास्त्री के सानिध्य में शिव परिवार की मूर्ति की स्थापना बड़ी धूमधाम से की गई।

पेट्रोल व डीजल का भंडारण करते रंगे हाथों पकड़ा

डबवाली (लहू की लौ) सीआईए सिरसा पुलिस ने गांव बड़ागुढ़ा क्षेत्र से तीन लोगों को अवैध रूप से पेट्रोल व डीजल का भंडारण करते रंगे हाथों पकड़ा है। ये लोग गांव में मिनी पैट्रोल पम्प चला रहे थे। काबू किए गए तीनों आरोपियों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया है। सीआईए सिरसा पुलिस को गुप्ता सूचना मिली कि बड़ागुढ़ा क्षेत्र में रघुआना निवासी अशोक, कुलदीप व बड़ागुढ़ा का अर्जुन गांव में लोगों को अवैध रूप से डीजल व पैट्रोल बेचता है। गांववासियों को पैट्रोल व डीजल लेने के लिए शहर की ओर रूख न करना पड़े, इसके लिए तीनों ने भारी मात्रा में तेल का स्टॉक जमा कर रखा है। सूचना मिलते ही सीआईए स्टाफ के कर्मचारी हरकत में आ गए। एक टीम गठित कर बताए गए स्थान पर छापा मार गया। इस छापे में अर्जुन को 439 लीटर डीजल, 25 लीटर पैट्रोल के साथ पकड़ा गया जबकि अशोक के कब्जे से 20 लीटर पैट्रोल व कुलदीप के कब्जे से 60 लीटर डीजल व 40 लीटर पैट्रोल बरामद हुआ। तीनों आरोपियों को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया।
60 लीटर मिलावटी डीजल सहित एक काबू
औढ़ां (जितेन्द्र गर्ग) ओढ़ां पुलिस ने 60 लीटर मिलावटी डीजल सहित एक व्यक्ति को गिरफ्तार करके अदालत में पेश कर दिया है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी हीरा सिंह ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर उन्होंने खाद्य आपूर्ति विभाग के इंस्पैक्टर नरेंद्र सरदाना के साथ जीटी रोड़ पन्नीवाला मोटा के नजदीक एक ढाबे में छापा मारा और वहां पर एक ड्रम में रखा मिलावटी डीजल बरामद किया और डीजल सहित सुरेंद्र सिंह पुत्र धर्मबीर निवासी रोहिडांवाली को गिरफ्तार करके हेराफेरी एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया।

मुख्यमंत्री जाएंगे जनता चौपाल

डबवाली (लहू की लौ) हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डïा 15 मार्च के बाद ''जनता चौपालÓÓ और ''कार्यकर्ता मिलनÓÓ नामक अनूठे जनसम्पर्क कार्यक्रम शुरू करने जा रहे हैं।
यह जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार प्रो. विरेन्द्र ने बताया कि इन कार्यक्रमों के पीछे मुख्यमंत्री की यह सोच है कि कांग्रेस पार्टी की आम आदमी की भलाई की नीतियों पर चलते हुए प्रदेश के विकास में और अधिक तेजी लाना, स्वच्छ एवं पारदर्शी प्रशासन प्रदान करना, लोगों की समस्याओं के तत्काल समाधान तंत्र को और अधिक मजबूत बनाना तथा कांग्रेस कार्यकर्ताओं की विकास प्रक्रिया में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि जनता चौपाल के माध्यम से जन शिकायतों का निवारण करने और लोगों को न्याय प्रदान करने की गौरवशाली परम्परा वैदिक काल से चली आ रही है। उन्होंने कहा कि चौपाल प्रजातंत्र का प्रतीक है। प्रो० विरेन्द्र ने बताया कि इसी परम्परा पर चलते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री जनता चौपाल कार्यक्रम के प्रथम चरण में जिला मुख्यालयों पर विश्राम गृह में लोगों की शिकायतें सुनेंगे तथा जिला अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे। यह चौपाल जिला मुख्यालय पर सामान्यत: शनिवार और रविवार को आयोजित की जाएगी। जनता चौपाल में सम्बद्घ जिले की जनसम्पर्क एवं कष्टï निवारण समिति के प्रभारी मंत्री तथा जिले के सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे। लोगों की शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया जाएगा। किस जिले में किस दिन जनता चौपाल आयोजित होगी, इस सम्बन्ध में पूर्व सूचना दी जाएगी। प्रो० विरेन्द्र ने बताया कि मुख्यमंत्री पार्टी कार्यकर्ताओं को अपनी असली ताकत मानते हैं क्योंकि वे सरकार और जनता के बीच सेतु का कार्य करते हैं। उन्होंने बताया कि कार्यकर्ता मिलन कार्यक्रम में सम्बन्धित जिले के पार्टी के कार्यकर्ताओं से मुख्यमंत्री रू-ब-रू होंगे। उनसे हर पहलू पर विचार-विमर्श करेंगे। विकास एवं जनकल्याण की योजनाओं के सम्बन्ध में फीडबैक लेंगे, कार्यकर्ताओं से सुझाव लेंगे और उनकी यदि कोई शिकायत है तो उसे भी दूर करेंगे। कार्यकर्ता मिलन कार्यक्रम सम्बन्धित जिले के कांग्रेस कमेटी कार्यालय में आयोजित किया जाएगा।