युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

14 सितंबर 2009

तीन चोर गिरफ्तार, हजारों का माल बरामद

सिरसा (लहू की लौ) सीआईए सिरसा पुलिस ने कार में सवार तीन चोरों को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही पर हजारों रुपये का चोरीशुदा माल बरामद किया है। चोरों द्वारा चोरी की छह वारदातें कबूली गई हैं। यह जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सीआईए सिरसा पुलिस रविवार देर रात को चत्तरगढ़ पट्टी में गश्त पर थी। पुलिस टीम ने कार सवार कुछ युवकों को संदिग्ध अवस्था में घूमते हुए देखा। पुलिस ने कार रोककर गहन पूछताछ की तो युवकों ने नगर में विभिन्न स्थानों पर हुई छह चोरी की वारदातों में शामिल होना स्वीकार किया। तीनों युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, जिनकी पहचान गांव आलूपुर निवासी बलविन्द्र सिंह, गांव झोरडऩाली निवासी राजेन्द्र सिंह, शमशाबाद पट्टी निवासी हरप्रीत सिंह के रूप में हुई है। प्रवक्ता ने बताया कि इन युवकों ने बताया कि इनके गिरोह में चार सदस्य हैं। जिन्होंने अजय विहार और अग्रसेन कालोनी में चोरी की वारदातें की हैं। प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस ने इन तीनों की निशानदेही पर अजय विहार निवासी प्रमोद कुमार के घर से चोरी किए गए कंप्यूटर, कूलर और एसी तथा अग्रसेन कालोनी निवासी हरीप्रकाश के घर से चोरी किए गए टीवी, डीवीडी, सिलेंडर और अन्य सामान बरामद कर लिया है। प्रवक्ता ने बताया कि इनको अदालत में पेश कर रिमांड पर लेने का प्रयास किया जाएगा ताकि उनकी निशानदेही पर अन्य चोरियों का खुलासा किया जा सके।

एसी का सिलेंडर फटने से मिस्त्री की मौत

सिरसा (लहू की लौ) स्थानीय माल गोदाम रोड पर सोमवार दोपहर बाद एक कार के एसी सिलेंडर में गैस भरते समय सिलेंडर फटने से मिस्त्री की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सामान्य अस्पताल भेज दिया। मिली जानकारी के अनुसार माल गोदाम रोड पर 32 वर्षीय सुखविंद्र सिंह उर्फ बोबी पुत्र जीत सिंह वाहनों के एसी के सिलेंडरों में गैस भरने का कार्य करता था। सोमवार दोपहर बाद उसके पास एक व्यक्ति मारुति जेन कार लेकर आया और एसी के सिलेंडर में गैस भरवाने कि लिए कहा। जिस समय बोबी सिलेंडर में गैस भर रहा था तो अचानक सिलेंडर फट गया जिसके टुकड़े उसके शरीर में जा धंसे। इस हादसे में बोबी लहुलुहान होकर जमीन पर गिर पड़ा। आसपास के लोग और दुकान के ऊपर रह रहे परिजन मौके पर पहुंचे और बोबी को उठाकर उपचार के लिए एक निजी अस्पताल में ले गए। जहां चिकित्सक ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया। बाद में पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सामान्य अस्पताल पहुंचाया।

महिलाओं को घर से बाहर खींचकर की धुनाई

सिरसा (लहू की लौ) देह व्यापार के धंधे में लिप्त होने का आरोप लगाकर गौशाला मोहल्लावासियों ने सोमवार की प्रात: कुछ महिलाओं को घर से बाहर खींचक र उनकी जमकर धुनाई की और उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया। इस घटना का लेकर मोहल्ला में अफरा तफरी मच गई। बाद में हंगामा कर रहे युवकों को पुलिस ने लाठी के बल पर खदेड़ा और स्थिति पर काबू पाया। पुलिस द्वारा इस मामले की जांच की जा रही है, थाना प्रभारी ने कहा कि अभी तक किसी की ओर से कोई शिकायत नहंी मिली है मामले की जांच में अगर कोई दोषी पाया गया तो उसके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। रविवार को भी गौशाला मोहल्लावासियों ने कुछ महिलाओं पर देह व्यापार के धंधे में लिप्त होने का आरोप लगाकर हंगामा किया था। तब पुलिस ने कुछ महिलाओं को थाना में बुलाकर उन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया था। सोमवार की प्रात: गौशाला मोहल्ला में एक महिला ने पुलिस में शिकायत करने वालों को खरी खोटी सुनाई जिस पर लोग भड़क उठे और उन्होंने महिला को घर से बाहर निकालकर उसकी जमकर धुनाई की। धुनाई करने वालों में महिलाएं भी शामिल थी। जैैसे ही पुलिस को इसकी जानकारी मिली तो मौके पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी पहुंच गए। पुलिसकर्मियों ने प्रदर्शन कर रहे लोगों को समझाया कि वे कानून हाथ में न ले अगर किसी महिला पर शक है तो उन्हें सूचित किया जाए। एक ओर पुलिस अधिकारी मोहल्लावासियों से बातचीत कर रहे तो दूसरी ओर युवाओं का एक गुट कुछ महिलाओं पर देह व्यापार के धंधे में लिप्त होने का आरोप लगाकर घर से बाहर खींचकर उनकी पिटाई कर रहा था। इससे मोहल्ला में अफरा तफरी मच गई। प्रदर्शनकारियों में शामिल महिलाएं और बच्चे बुरा काम का बुरा नतीजा के नारे लगा रहे थे। मोहल्लावासियों द्वारा की गई पिटाई से एक महिला बेहोश हो गई। पुलिस मोहल्लावासियों द्वारा पकड़ी गई महिलाओं को बाद में थाना ले गई। स्थिति बिगड़ती देखकर बाद में अतिरिक्त पुलिस बल मौके पर बुला लिया गया। यातायात थाना प्रभारी जोगेंद्र सिंह भी मौके पर पहुंच गए। बाद में थाना शहर प्रभारी हंसराज बिश्रेाई और अन्य पुलिस बल ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा। साथ ही हल्का लाठीचार्ज किया जिससे प्रदर्शन कर रहे युवक भाग खड़े हुए। बाद में पुलिसकर्र्मियों ने गौशाला मोहल्ला की हर गली में गश्त की और शरारती तत्वों को चेतावनी दी। उधर थाना प्रभारी हंसराज ने बताया कि इस मामले में किसी ने भी अभी तक शिकायत दर्ज नहंी करवाई है। उन्होंने कहा कि इस मामले की जंाच की जा रही है अगर कोई महिला इस धंधे में लिप्त पाई गई तो उसके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी साथ ही उन्होंने कहा कि अगर किसी भी व्यक्ति ने कानून हाथ में लिया तो उसके विरूद्ध भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सुरक्षा की दृष्टि से गौशाला मोहल्ला में पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया साथ ही कुछ प्रबुद्ध लोगों को थाना में बुलाकर उनसे शंाति बनाए रखने और पुलिस को सहयोग देने की अपील की गई।

सचिन के 44वें शतक के साथ भारत की स्थिति मजबूत

कोलंबो, 14 सितंबर। त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल मे भारत-श्रीलंका के बीच खेला जा रहा है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सचिन तेंदुलकर ने अपने खेल जीवन के वनडे मैचों में 44वां शतक लगाया है। सचिन के शतक के साथ ही भारतीय टीम का कुल योग 184 रन हो गया है। इस समय इस सचिन तेंदुलकर 101 रन पर और घोनी 53 रन बनाकर खेल रहे है। भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 197 रन हो गया है। सचिन ने अपनी शतकीय पारी में 92 गेदों का सामना करते हुए आठ चौके लगाए। श्रीलंका के खिलाफ सचिन का यह 8वां शतक है। 37 साल की उम्र में भी सचिन आज उतने ही फिट है जितने पहले हुआ करते थे। उन्होंने 100 रनों की पारी में मात्र 32 रन (आठ चौके) चौके की मदद से बनाए और बाकी के 68 रन दौडकर बनाए है। भारत ने पहला विकेट के नुकसान पर 103 रन बनाये है। भारत का पहला विकेट के रूप में राहुल द्रविड (39) के रूप में गिरा। राहुल द्रविड का विकेट जयसूर्या ने लिया। इस मैच में दिनेश कार्तिक की जगह विराट कोहली को लिया गया है। इस समय कप्तान महेन्द्र सिंह घोनी (2) और सचिन तेंदुलकर (60) पर खेल रहे है। यह मैच जीतकर भारतीय टीम न सिर्फ नए सत्र में अपना पहला खिताब जीतना चाहेंगी बल्कि उसका लक्ष्य शीर्ष वरीयता वनडे टीम की खोयी कुर्सी सिर्फ से प्राप्त करना भी होगा। शनिवार को इस मैदान पर खेले गए दूसरे लीग मैच में श्रीलंका से मिली शर्मनाक हार के कारण भारतीय टीम को नंबर वन वनडे कुर्सी से हाथ घोना पडा था। यह मुकाम उसने शुक्रवार को न्यूजीलैड को हराकर हासिल किया था।
भारतीय टीम ने न्यूजीलैड को जितने सरल अंदाज में हराया था, श्रीलंका के खिलाफ उसने उतने ही तरीके से मैच खो दिया। इस मैच के परिणाम से भारत को फाइनल में पहुंचने में कोई दिक्कत नहीं हुई लेकिन उससे सर्वोच्चा वरीयता वनडे टीम का 24 घंटे के भीतर ताज छिन गया। दक्षिण अफ्रीका को एक अंक के अंतर से पछाडकर पहली बार इस मुकाम तक पहुंचने वाली भारतीय टीम ने एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका को यह ताज सौप दिया था।

लादेन ने दी अमेरिका को चेतावनी


दुबई, 14 सितंबर। दुनिया के सबसे कुख्यात आतंकी संगठन अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन ने कई दिनों की चुप्पी के बाद एक ऑडियो टेप जारी करके कहा कि राष्ट्रपति ओबामा भी वहीं गलतियां कर रहे है, जिनका नतीजा अमेरिका के लोग आज तक भुगत रहे है टेप में कहा गया है कि ओबामा के पीछे भी वही लोग खडे है, जो जॉर्ज बुश के समय में थे और असल सत्ता ओबामा के हाथ में नही है। अमेरिका की सत्ता में बैठे लोग अब भी इस्लाम को अपना दुश्मन मानते है और उसे खत्म करने का इरादा रखते है। ऑडियों टेप में लादेन ने अमेरिकियों को इजरायल के साथ घनिष्ठ संबंघों के खिलाफ चेतावनी दी है। लादेन ने अमेरिकियों से कहा कि अब वह समय आ गया है कि वे खुद को नवरूढिवादियों के वैचारिक आतंकवाद, भय और इजरायली लामबंदी से आजाद करे। आप से हमारे विवाद का एकमात्र कारण यह है कि आप अपने सहयोगी इजरायल का समर्थन करते है, जिसने हमारी फलस्तीन की घरती पर कब्जा कर रखा है। अमेरिकी जनता के लिए एक बयान शीर्षक से जारी यह टेप 11 मिनट लंबा है और यह 11 सितंबर 2001 के हमले की 8वीं बरसी के मौके पर जारी किया गया है। लादेन ने कहा कि बराक ओबामा के राष्ट्रपति बनने से अमेरिकी नीतियों में कोई खास परिवर्तन नही आया है।

इनेलो महिला विंग प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों की सूची जारी

सिरसा (लहू की लौ) इंडियन नेशनल लोकदल के राष्टï्रीय अध्यक्ष चौ. ओ३म प्रकाश चौटाला , इनेलो के प्रदेशाध्यक्ष श्री अशोक अरोड़ा, इनेलो प्रधान महासचिव एवं राज्यसभा सांसद भाई अजय सिंंह चौैटाला, खेलरत्न व हरियाणा ओलम्पिक संघ के अध्यक्ष भाई अभय सिंह चौैटाला, महिला प्रकोष्ठ प्रदेश संयोजक श्रीमती शीला भ्याण व इनेलो जिला अध्यक्ष श्री पदम जैन से विचार विमर्श करके महिला विंग प्रकोष्ठ की जिला संयोजक श्रीमती कृष्णा फोगाट ने अपने प्रकोष्ठ कार्यकारिणी के नवनियुक्त पदाधिकारियों की घोषणा की है। महिला कार्यकारिणी में रूकमा सिहाग घुकांवाली को महिला सैल की जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष व बिमला भाकर चाहरवाला, कृष्णा सैनी सुभाष बस्ती, हरबंस कौर गदराना, संतोष जागड़ा शेखूपुरिया, सिमरनजीत हारनी, प्रोमिला पूनिया खेड़ी को जिला उपप्रधान नियुक्त किया है। पुष्पा नारंग कालांवाली को जिला प्रधानमहासचिव व आशा बाल्मीकी डबवाली, रानी रंधावा मौहल्ला थेड़, परमजीत कौर ऐलनाबाद, सरोज वर्मा रोड़ी, बिमला देवी एमसी नौहरिया बाजार, गीता बिश्रोई अबूबशहर को जिला महासचिव व रेशमा देवी तलवाड़ा, सुमन दड़बी, भप्पो देवी ब्लॉक चेयरमैन दादू, सुनीता देवी ब्लॉक मैम्बर लौहगढ़, सुशीला शर्मा मौहल्ला थेड़ को जिला सचिव निुयक्त किया है। जबकि हरीश बाला कंगनपुर रोड़ को जिला संगठन सचिव, विजय लक्ष्मी बिश्रोई कंगनपुर रोड़ को कोषाध्यक्ष, पुष्पा देवी मंडी डबवाली को जिला प्रचार सचिव नियुक्त किया है। इसीप्रकार मनजीत कौर फूलकां को हलका सिरसा, सावित्री देवी गुढिय़ाखेड़ा को हलका ऐलनाबाद, सीमा धनूर को हलका रानियां, सीता देवी डबवाली को हलका डबवाली, वीना मेहता ढ़ाबा को हलका कालांवाली का हलका अध्यक्ष नियुक्त किया है। जबकि शहरी अध्यक्षों में संतोष नरूला को सिरसा, कृष्णा देवी को कालांवाली, अंजु बाला बांसल को डबवाली, सुखविंद्र कौर को ऐलनाबाद, कांता देवी को रानियां का शहरी अध्यक्ष नियुक्त किया है।

चौधर आम आदमी के हाथ में देने के लिए इनेलो का साथ दें-अजय चौटाला

सिरसा (लहू की लौ) भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पिछले चुनावों में रोहतक की चौधर का नारा देकर सत्ता पर कब्जा किया था परन्तु सत्ता में आने की बाद यह चौधर एक व्यक्ति तक ही सीमित हो कर रह गई और सरकार ने तानाशाह रवैया अख्त्यिार कर लिया। पूरे प्रदेश के लोग विकास कार्यों व नौकरियों के लिए सरकार का मुंह ताकते रहे परन्तु पौने पांच वर्षों में किसी वर्ग को हताशा के सिवाय कुछ नहीं मिला। परन्तु मैं वायदा करता हूं कि इनेलो की सरकार बनने पर हरियाणा की चौधर व्यक्ति विशेष के हाथ में नहीं बल्कि, हर किसान, मजदूर, कामगार, मजदूर व नवयुवक के हाथ में होगी और आम आदमी की सरकार होगी। यह बात इनेलो के प्रधान महासचिव अजय सिंह चौटाला ने कही। वे सोमवार को प्रात: बरनाला रोड स्थित अपने आवास पर कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। इनेलो सांसद ने कहा कि इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी आम आदमी से जुड़ी पार्टी है। उन्होंने कहा कि चौधरी देवीलाल ने गरीब, किसान व पिछड़े वर्गों के हितार्थ कार्य करने के लिए इस पार्टी का गठन किया था और आज इनेलो उन्हीं की बताई गई नीतियों पर चल रही है। उन्होंने कहा कि चौधरी देवीलाल ने जमीन से जुड़े व्यक्तियों को सत्ता के शिखर तक पहुंचाया और उन्हें राजनीति में भागीदारी दी। उन्होंने कहा कि उन्हीं की नीतियों का परिणाम है कि इनेलो आम आदमी से जुड़ा हुआ सबसे अनुशासित संगठन है। अजय सिंह चौटाला ने कहा कि और पार्टी एक मात्र उद्देश्य प्रदेश के हर वर्ग को आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर क्षेत्रवाद फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने एक विशेष जिले को छोड़ कर किस क्षेत्र के लिए कितना विकास किया है, यह बात हर कोई जानता है। जहां तक रोजगार उपलब्ध करवाने की बात है, मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने प्रदेश के लाखों युवकों के साथ धोखा किया। रोजगार देने के नाम पर युवकों को गुमराह किया गया और थोड़ी बहुत नौकरियां दी गई, वह केवल किलोई क्षेत्र तक ही सीमित हो कर रह गई। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की भर्ती के नाम पर बेरोजगारों के साथ बड़ा धोखा हुआ और वे पिछले साढ़े चार वर्ष से परिणाम घोषित होने के लिए मारे-मारे फिर रहे हैं। उन्होंने आह्वान किया कि प्रदेश की चौधर को आम आदमी तक पहुंचाने के लिए इनेलो का साथ दें। इस अवसर पर इनेलो प्रत्याशी पदम चंद जैन, कृष्णा फोगाट, राधेश्याम शर्मा, गंगाराम बजाज सहित अन्य कार्यकर्ता व पदाधिकारी उपस्थित थे।

हुड्डा का फीलगुड डबवाली के लोगों को हुआ फील

रविवार को पूरा दिन बन्द रही बिजली
डबवाली (लहू की लौ) करीब साढ़े चार वर्ष पूर्व बिजली समस्या के समाधान के नारे के साथ हरियाणा की सत्ता में आई कांग्रेस को इस बार बिजली करारा झटका दे सकती है। विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है और सरकार बिजली फालतू होने का ढोंग रच रही है। जबकि वास्तविकता में रविवार को पूरा दिन डबवाली में बिजली नहीं आई और लोगों को हुड्डा का फीलगुड का नारा भी अच्छी प्रकार से फील हो गया। रविवार को अचानक सुबह करीब 6.45 पर बिजली लोगों को धोखा देकर अलविदा कह गई। लोग दोपहरी में भी टकटकी लगाकर देखते रहे कि शायद बिजली अब आई...अब आई...। लेकिन एक बार गई कब वापिस आने वाले थी। दक्षिण हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम डबवाली मण्डल के एक्सीयन आर.के. वर्मा से जब इस संदर्भ में पूछने का प्रयास किया गया तो पहले तो उन्होंने मोबाइल उठाया नहीं, घण्टी जाती रही। बाद में स्विच ऑफ कर दिया। शायद वे जानते थे कि लोग उनसे बिजली न आने का कारण ही पूछ रहे हैं। इसके बाद एसडीई गुलशन वधवा से बातचीत की गई तो उन्होंने मोबाइल पर बताया कि उसे मालूम नहीं बिजली क्यों बन्द है। लेकिन जानकारी के लिए जेई गुरबख्श से बातचीत करें। जब जेई से सम्पर्क करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने मोबाइल नहीं उठाया, घण्टी बजती रही। इसके बाद फिर एसडीई से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि मिठड़ी के पास 132केवी लाईन की तार टूट गई है। इसको ठीक करने का कार्य चल रहा है। लेकिन कब तक ये बहाल होगी, फिलहाल इसके सम्बन्ध में अभी कुछ कहना कठिन है। यहां अभी देखना बाकी है कि इन विधानसभा चुनावों में हुड्डा का गुडफील का नारा कहींं भाजपा के शाईनिंग इण्डिया के नारे की तरह बैडफील तो साबित नहीं होगा।

हत्यारिन मां व उसका प्रेमी पुलिस की गिरफ्त में

औढ़ां (जितेन्द्र गर्ग) गांव चोरमार में अपने पुत्र की हत्यारिन मां व उसके प्रेमी को ओढ़ां पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी हीरा सिंह ने बताया कि चोरमार निवासी मलकीत कौर विधवा दर्शन सिंह व उसके प्रेमी नौरंग निवासी चरणजीत सिंह उर्फ सोहन सिंह पुत्र दयाल सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने बताया कि दोनों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है कि उन्होंने ही एक योजनाबद्ध तरीके से सुक्खा सिंह को शराब में स्प्रे मिलाकर पिलाया और उसके बेहोश हो जाने पर उसके मुंह पर सिरहाना रखकर उसका गला घोंट दिया। उन्होंने बताया कि स्प्रे वाली खाली शीशी बरामद कर ली है और उन दोनों को कल अदालत में पेश किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार की रात को चोरमार निवासी सुक्खा सिंह की कलियुगी मां मलकीत कौर व उसके प्रेमी चरणजीत सिंह ने उसकी हत्या करके सुबह उसका अंतिम संस्कार कर दिया था। अंतिम संस्कार से पूर्व जब मृतक की दादी सुजान कौर ने सुक्खा सिंह के गले पर गला घोंटे जाने के निशान देखे तो उसे शक हो गया था कि उसकी हत्या की गई है और वो बेहोश हो गई। संस्कार के बाद जब उसक होश आया तो उसने अपना शक पुलिस पर जाहिर कर दिया और पुलिस ने तत्काल उसके बयान पर हत्या का मुकदमा दर्ज करके शमशानघाट से मृतक सुक्खा सिंह के जले हुए अवशेष उठा लिए जिनकी जांच की जाएगी।

गांव वासियों ने लहू की लौ के प्रति आभार जताया

बनवाला (जसवंत जाखड़) गांव बनवाला में नहर से जलघर तक आने वाली पाइप लाईन के लीक होने के कारण जलघर तक पर्याप्त जल नहीं पहुंचने संबंधी समाचार लहू की लौ में छपने के बाद बनवाला में पाइप लाइन की लीकेज बंद करने और एक टूटे हुए वाटर टैंक को बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। गांववासियों ने इस हेतु लहू की लौ को धन्यवाद दिया है। गांववासी प्रदीप जाखड़, जगदीश, बिरमा राम, अमीचंद, गोविन्द राम, बलराम, बलदेव, राकेश कुमार, बनवारी लाल व फूसा राम आदि ने बताया कि गत 27 अगस्त को लहू की लौ में समाचार प्रकाशित होते ही अधिकारियों ने जलघर को आने वाली पाइप लाइन के निरीक्षण का कार्य आरंभ कर दिया था और पाइप लीकेज के स्थानों को चिन्हित कर दिया था। उसके बाद नहर के बंद होते ही जगह-जगह से लीक पाइप की लीकेज बंद की गई और जोहड़ के निकट पाइप लाइन पर बने क्षतिग्रस्त हो चुके वाटर टैंक को नए सिरे से बनाने का काम शुरू कर दिया गया। उन्होंने बताया कि अब खेतों में पाइप लीकेज वाले स्थानों पर फसल का नुकसान नहीं होगा और जलघर तक पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचने लगेगा जिससे गांव में पर्याप्त मात्रा में जल सप्लाई किया जा सकेगा। पाइप लाइन पर नए सिरे से बनाए जा रहे वाटर टैंक का निर्माण कार्य कर रहे मिस्त्री राधेश्याम ने बताया कि यह काम दो दिन में पूरा कर दिया जाएगा क्योंकि अधिकारियों द्वारा उन्हें इस कार्य को शीघ्र सम्पन्न करने के आदेश दिए गए हैं।

हरियाणा एसजीपीसी का गुरुद्वारे पर आठ घंटे कब्जा, टकराव टला


कुरुक्षेत्र। हरियाणा के लिए अलग एसजीपीसी की मांग कर रहे सिख नेताओं ने शनिवार को कुरुक्षेत्र के प्रतिष्ठित छठी पातशाही गुरुद्वारा की जिम्मेदारी संभाल ली। उधर, शीर्ष निकाय ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आरोप लगाया कि इस कदम को भूपिंदर सिंह हुड्डा सरकार का समर्थन हासिल है।स्वनियुक्त हरियाणा एसजीपीसी के अध्यक्ष जगदीश सिंह झिंदा ने कहा कि उन्होंने छठी पातशाही गुरुद्वारा की जिम्मेदारी संभाल ली है और इस दौरान उन्हें गुरुद्वारा के मौजूदा पदाधिकारियों से किसी प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ा।
उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा परिसर में सिर्फ दो लोग मौजूद थे और हरियाणा एसजीपीसी के नियंत्रण के बाद दोनों चले गए। उन्होंने कहा कि यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि राज्य सरकार हरियाणा के लिए अलग एसजीपीसी की मांग करने वालों के साथ न्याय करने में नाकाम रही है।
शीर्ष निकाय एसजीपीसी ने इस कदम का जोरदार विरोध करते हुए भूपिंदर सिंह हुड्डा सरकार पर आरोप लगाया कि वह ऐतिहासिक गुरुद्वारा पर जबरन नियंत्रण के लिए कुछ सिखों का समर्थन कर रही है। गुरुद्वारों का प्रबंधन करने वाली शीर्ष निर्वाचित संस्था एसजीपीसी ने कहा कि वह किसी भी कीमत पर गुरुद्वारे का नियंत्रण वापस लेगी। कुरुक्षेत्र रवाना होते हुए एसजीपीसी प्रमुख अवतार सिंह मक्कड़ ने कहा कि भूपिंदर सिंह हुड्डा सरकार कुछ हथियारबंद सिखों का समर्थन कर रही है जिन्होंने कुरुक्षेत्र में एक ऐतिहासिक गुरुद्वारे पर जबरन नियंत्रण स्थापित कर लिया है। हरियाणा सरकार और कुरुक्षेत्र जिला प्रशासन की आलोचना करते हुए मक्कड़ ने कहा कि एसजीपीसी किसी भी कीमत पर गुरूद्वारे का नियंत्रण वापस लेगी।

गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी ने डॉ. केवी सिंह को भेंट किया सरौपा और तलवार


डबवाली (लहू की लौ) हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के पूर्व ओएसडी तथा हल्का डबवाली से कांग्रेस नेता डॉ. केवी सिंह ने कहा कि गुरूद्वारा कलगीधर सिंह सभा को जो जमीन लंगर हाल के लिए हुड्डा ने दी है, वे इसके लिए मुख्यमंत्री के आभारी हैं और श्री गुरूग्रंथ साहिब का भी शुक्रगुजार हूं जिन्होंने इस कार्य के लिए मुझे माध्यम बनाया। वे रविवार को गुरूद्वारा श्री कलगीधर सिंह सभा में उपस्थित श्रद्धालुओं को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि वे भले ही सिक्ख नहीं है लेकिन श्री गुरूग्रंथ साहिब के श्रद्धालु जरूर हैं। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि लंगर हाल के लिए और लंगर के लिए जो भी आदेश वे करेंगे उसे वे अपनी नेक कमाई से देंगे। इस मौके पर कांग्रेस के संजय हिटलर, संदीप चौधरी, जसवन्त सिंह बराड़, रणजीत सिंह एडवोकेट, बलजीत सिंह एडवोकेट, सुरेन्द्र सिंह ठेकेदार, रामजी लाल प्रजापत, दरबारा सिंह शेरगढ़, भारत निरंकारी, बघेल सिंह, सुखविन्द्र सिंह खालसा, रविन्द्र बिन्दू, भोला सिंह सकताखेड़ा, जसवन्त सिंह सूबेदार, डॉ. सुखदेव सिंह, सुरेन्द्र सिंगला, बख्तावर मल दर्दी, जगसीर मिठड़ी, रामसरूप लखुआना, गोपाल मित्तल, हरचरण सिंह बराड़, जगदीप सूर्या पार्षद, रमेश बागड़ी पार्षद, ओमप्रकाश धानक पार्षद, बिन्दिया महन्त पार्षद, दीपक गर्ग, राजेन्द्र जैन, सुन्दर कण्डा, जितेन्द्र सिंह दंदीवाल एडवोकेट, केशव शर्मा, मोहन लाल कौशिक आदि उपस्थित थे। इस मौके पर गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी की ओर से केवी सिंह को सरौपा और कृपाण देकर सम्मानित किया। यहां विशेषकर उल्लेखनीय है कि डॉ. केवी सिंह गुरूद्वारा में पगड़ी बांधकर आये।