युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

31 जुलाई 2010

रूठी पत्नी न मानी तो कीटनाशक गटकी

डबवाली (लहू की लौ) पत्नी के घर आने से इंकार करने पर पति ने कीटनाशक गटक लिया। गंभीर अवस्था में उसे अस्पताल लेजाया गया। युवक ही हालत गंभीर बनी हुई है। घटना पंजाब के निकटवर्ती गांव डूमवाली की है।
गांव डूमवाली निवासी लाभ सिंह (20) की शादी एक वर्ष पूर्व गिदड़बाहा निवासी अमरीक सिंह की पुत्री सोनू से हुई थी। विवाह के कुछ समय बाद दोनों में अनबन रहने लगी। करीब एक सप्ताह पूर्व सोनू रूठकर अपने मायके चली गई। पत्नी के वियोग में तड़प रहा लाभ सिंह बार-बार उसे घर वापिस आने के लिए कहने लगा। लेकिन सोनू नहीं मानी। लाभ सिंह के पिता रोशन सिंह निवासी डूमवाली ने बताया कि पति-पत्नी में किसी बात को लेकर तकरार चलती रहती थी। उसने भी अनबन की वजह पता करने का प्रयास किया। लेकिन दोनों ने उसे कुछ भी नहीं बताया।
रोशन सिंह के अनुसार एक सप्ताह पूर्व सोनू की माता मनजीत कौर डूमवाली आई और सोनू को अपने साथ गिदड़बाहा ले गई। उसका बेटा लाभ मानसिक तौर पर परेशान रहने लगा। पत्नी को घर वापिस लाने के लिए उसने काफी कोशिश की। लेकिन वह नहीं मानी। गुरूवार शाम को लाभ सिंह ने फिर फोन किया और सोनू को घर वापिस आने के लिए कहा। लेकिन वह नहीं मानी। गुस्साए लाभ सिंह ने कीटनाशक गटक लिया। इसका पता उसकी पत्नी इन्द्रजीत कौर को लगा और उसने शोर मचा दिया।
गंभीर अवस्था में लाभ सिंह को डबवाली के सरकारी अस्पताल में लाया गया। चिकित्सक ने उसे सिरसा रैफर कर दिया। लेकिन परिजन उसे बेहतर उपचार के लिए डबवाली के एक प्राईवेट अस्पताल में ले गए।
थाना संगत के प्रभारी इंस्पेक्टर संदीप सिंह भाटी ने कहा कि उनके पास मामला आया है लेकिन अभी ब्यान लेने बाकी हैं। उसके बाद ही अगली कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

डबवाली में धूमधाम से मनेगा स्वतंत्रता दिवस

डबवाली (लहू की लौ) हर वर्ष की भान्ति इस बार भी जिला में 64वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों बारे आज उपमंडल अधिकारी कार्यालय में उपमंडल अधिकारी (ना.) डॉ.मुनीश नागपाल की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक बुलाई गई, जिसमें समारोह की तैयारियों बारे आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उन्होंने बताया कि इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह चौ. दलबीर सिंह इण्डोर स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।
नागपाल ने स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी के लिए सभी सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेवारी लगाते हुए बताया कि समारोह में पुलिस दलों, एन0सी0सी0 तथा स्काउट्स की टुकडिय़ों द्वारा शानदार मार्च पास्ट की सलामी दी जाएगी और स्कूली बच्चों द्वारा पी0टी0 शो  का प्रदर्शन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों की रिहर्सल 5, 10 व 13 अगस्त को चौ. दलबीर सिंह स्टेडियम में की जाएगी जिसमें पुलिस, एन0सी0सी0, स्काउट्स व स्कूली बच्चों द्वारा पी0टी0 शो की रिहर्सल की जाएगी । इसके बाद परेड व पी0टी0 शो की अन्तिम रिहर्सल स्टेडियम में ही 13 अगस्त को होगी ।
उपमंडल अधिकारी नागरिक ने बताया कि समारोह में विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे । इन सांस्कृतिक कार्यक्रमों में समूह गान, हरियाणावी समूह नृत्य तथा विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति दर्शाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल किए जाएंगे । सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाली टीमों का चयन समिति द्वारा किया जाएगा । सांस्कृतिक टीमों का चयन करने से पूर्व विभिन्न स्कूलों की टीमों का प्रदर्शन देखा जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह की परेड में भाग लेने वाली टुकडिय़ों मेंं प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहने वाली टुकडिय़ों को सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ-साथ इस कार्यक्रम में भाग लेने वाली सभी टीमों को सम्मानित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के उपलक्ष्य में शहर के विभिन्न  चौकों और मार्गो को सजाया जाएगा । स्वतंत्रता दिवस समारोह से पूर्व शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त किया जाएगा उन्होंने बताया कि इस समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

लोगों के घरों में घुसा सीवरेज का गन्दा पानी

डबवाली। पूरे नगर की सीवरेज व्यवस्था चरमरा गई है। हालात दिन-प्रतिदिन खराब होते जा रहे हैं। सीवरेज का गन्दा पानी लोगों के घरों में घुसना शुरू हो गया है। आक्रोशित लोग जनस्वास्थ्य विभाग के विरूद्ध आंदोलन छेडऩे के मूड में हैं। जानकारी अनुसार पिछले करीब दो माह से नगर की सीवरेज व्यवस्था को ग्रहण लगा हुआ है। लोग समस्या के समाधान के लिए बार-बार जनस्वास्थ्य विभाग कार्यालय का दरवाजा खटखटा रहे हैं। लेकिन उन्हें निराशा हाथ लग रही हे। स्थिति इतनी भयानक हो चुकी है कि सीवरेज का गन्दा पानी लोगों के घरों में घुसना शुरू हो गया है। वार्ड नं. 19 की गली बराड़ों वाली के निवासी राकेश कुमार, थाना सिंह, दीप सिंह, डॉ. ललजीत गर्ग, कुलवंत राए, बग्घा सिंह आदि ने बताया कि उनकी गली के सीवरेज पिछले दो माह से बंद पड़े हुए हैं। बार-बार शिकायत करने के बावजूद जनस्वास्थ्य विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा। शुक्रवार को सीवरेज का गन्दा पानी उनके घरों में घुस गया। इधर वार्ड नं. 13,14 व 15 में भी सीवरेज चॉक पड़े हुए हैं। शिकायत के बावजूद भी विभाग के अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही। सम्बन्धित वार्डों के निवासियों ने बताया कि समस्या से निजात पाने के लिए उनके पास एकमात्र रास्ता संघर्ष बचा है। लोगों ने चेतावनी दी कि अगर समस्या का जल्द समाधान न हुआ तो वे जनस्वास्थ्य कार्यालय का घेराव करने को बाध्य होंगे।

सपना देखना बंद कर दे कांग्रेस-चौटाला

डबवाली (लहू की लौ) इनेलो के प्रधान महासचिव एवं हल्का डबवाली से विधायक डॉ. अजय सिंह चौटाला ने कहा कि डबवाली नगरपालिका का अध्यक्ष इनेलो का बनेगा। इंतजार केवल चुनाव की तारीख तय होने तक है। कांग्रेस अध्यक्ष पद का स्वप्न देखना बंद कर दे। वे गुरूवार को अनाज मण्डी स्थित इनेलो कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
इनेलो नेता ने कहा कि देश में राष्ट्रमण्डल खेल होने जा रहे हैं। लेकिन प्रदेश के खिलाडिय़ों को जरूरी सुविधाएं मुहैया नहीं करवाई जा रही। दुर्भाग्य तो इस बात का है कि हरियाणा स्टेट का स्पोट्र्स मिनिस्टर भी ऐसा है, जिसे यह मालूम नहीं कि ग्राऊण्ड क्या होता है। चौटाला ने आरोप लगाया कि सरकार जबर्दस्ती एक सरकारी अधिकारी को फर्जी तौर पर हरियाणा ओलंपिक संघ का अध्यक्ष बनाए हुए है। जबकि ओलंपिक एसोसिएशन अभय सिंह चौटाला को संघ का अध्यक्ष मानती है। डॉ. अजय चौटाला ने बिहार विधानसभा में विधायकों द्वारा चप्पलें फेंके जाने की निंदा की। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएं प्रजातंत्र के लिए अच्छी नहीं है। जब जनता के चुने हुए प्रतिनिधि ऐसा आचरण करेंगे तो आम व्यक्ति पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।
इनेलो के प्रधान महासचिव ने कहा कि अम्बाला, सिरसा और प्रदेश के अन्य स्थानों पर सरकारी दफ्तरों में व्यापक भ्रष्टाचार हुआ है। फोरेस्ट, मनरेगा, शिवालिक तथा घग्घर के नाम पर खूब पैसा पीटा गया। मनमाफिक बिल बनाए गए। अपने कृत्यों को छीपाने के लिए सरकार ने प्रदेश को डूबो दिया गया। चौटाला के अनुसार उन्होंने अम्बाला फोरेस्ट का एक बिल देखा जिसमें एक ही दिन में 6 करोड़ 40 लाख रूपए ड्रा हुए हैं। चौटाला ने कहा कि वे आरटीआई कानून के तहत सरकार की रहनुमाई में सरकारी कार्यालयों में हो रहे भ्रष्टाचार की पोल खोलेंगे। इसके साथ कानूनी दायरे में वे दोषी व्यक्तियों को सजा दिलाने का काम करेंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इनेलो की ओर से गठित कमेटी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे कर लिया है। बाढ़ प्रभावित छह जिलों में 4500 करोड़ रूपए का नुक्सान हुआ है। रिपोर्ट महामहिम राज्यपाल को सौंपी जा चुकी है। उन्होंने आरोप लगाया कि हरियाणा सरकार ने ब्यानबाजी के सिवाए राहत का एक दाना भी बाढ़ पीडि़तों तक नहीं पहुंचाया। सरकार अब भी इन क्षेत्रों की सुध नहीं ले रही। जबकि क्षेत्रों में महामारी फैलने का भय बना हुआ है। चौटाला के अनुसार जननायक सेवादल का गठन हो चुका है। सेवादल के प्रथम चरण में पूरे प्रदेश से इक्कीस हजार कार्यकर्ताओं की भर्ती की जा रही है। आगामी 15 अगस्त तक सेवादल अपने पूर्ण रूप में होगा। इस अवसर पर डॉ. सीता राम, राधेराम गोदारा, रणवीर राणा, कुलदीप सिंह जम्मू, डॉ. गिरधारी लाल, संदीप सिंह सन्नी गंगा, सर्वजीत सिंह मसीतां, गुलजिन्द्र सोना, टेकचन्द छाबड़ा, गुरजीत सिंह, प्रहलाद राय, मलकीत सिंह सूच, केके सेठी, अजनीश कैनेडी, अनिल धारणियां आदि उपस्थित थे।

डबवाली के कांग्रेसी नेता और उसके गनमैन को सम्मन जारी

डबवाली (लहू की लौ) न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी अमरजीत सिंह की अदालत ने बिल्लू उर्फ राजेश कुमार पुत्र कुन्दन लाल की याचिका पर कांग्रेसी नेता जग्गा ङ्क्षसह बराड़ और उसके गनमैन भंवर सिंह को धारा 323/325/356/148/149/506 आईपीसी के तहत 13-9-2010 को सम्मन भेज कर अदालत में तलब किया है।
प्राप्त जानकारी अनुसार बिल्लू उर्फ राजेश कुमार पुत्र कुन्दन लाल निवासी वार्ड नं. 3, मंडी डबवाली ने 16-10-2006 को थाना शहर पुलिस में एक दरख्वास्त देकर कहा था कि सुबह करीब साढ़े 9-10 बजे वह लक्कड़ मंडी में बोली करवा रहा था कि एक बलेरो जिसको जग्गा सिंह बराड़ चला रहा था, एक मारूति कार जिसको सुरेन्द्र सेठी चला रहा था व अन्य हममश्विरा होकर वहां आये और आते ही ललकारा मारा और उसे महीना देने के लिए कहा। उसके इंकार करने पर जग्गा सिंह ने अपना पिस्तौल उसकी कनपटी पर लगा लिया तथा सरकारी गनमैन भंवर लाल ने कारवाईन उसकी तरफ तान दी और उसके गले में पहनी सोने की चैन छीन ली। इस पर उस समय पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया था लेकिन पुलिस की जांच में जग्गा सिंह बराड़ और गनमैन भंवर सिंह को निर्दोष करार देते हुए इस केस से निकाल दिया था। शिकायतकर्ता ने 21-4-2009 को धारा 319 सीआरपीसी के तहत अदालत में एक याचिका लगा कर कहा था कि राजनैतिक प्रभाव के चलते जग्गा सिंह बराड़ और गनमैन भंवर लाल को पुलिस ने जानबूझ कर इस केस से निकाल दिया है, उन्हें भी तलब किया जाना चाहिए।
अदालत ने 20 जुलाई 2010 को मुद्दई की याचिका पर सुनवाई करते हुए जग्गा सिंह बराड़ और भंवर लाल को सम्मन जारी करके 13-9-2010 को अदालत में पेश होने के लिए कहा है।

छह जनों को एक-एक वर्ष का कारावास

डबवाली (लहू की लौ) उपमंडल न्यायिक दंडाधिकारी महावीर सिंह की अदालत ने लड़ाई-झगड़े के एक केस की सुनवाई करते हुए छह जनों को एक वर्ष का कारावास और प्रत्येक को 500-500 रूपये अर्थदंड सुनाया।
प्राप्त जानकारी अनुसार कालांवाली पुलिस ने गांव तारूआना के सुखबीर सिंह पुत्र दलीप सिंह की शिकायत पर 2005 में उसके घर में घुस कर उससे मारपीट करने के आरोप में इसी गांव के भोला सिंह पुत्र सरजीत सिंह, जगजीत ङ्क्षसह पुत्र सरजीत सिंह, जसविन्द्र सिंह पुत्र नछतर सिंह, दर्शन सिंह पुत्र जसवन्त सिंह, परमित सिंह उर्फ पम्मी पुत्र गुरलाभ सिंह, नछतर सिंह पुत्र जसवन्त सिंह के खिलाफ धारा 452/324/323/34 आईपीसी के तहत केस दर्ज करके मामले को अदालत में पेश कर दिया था।
अदालत ने वीरवार को दोनों पक्षों को सुनने, गवाहों के ब्यानों के मद्देनजर उपरोक्त को दोषी करार देते हुए प्रत्येक को धारा 452 के तहत एक वर्ष की कैद और 300 रूपये अर्थदंड, धारा 323 के तहत तीन माह की कैद और 200 रूपये अर्थदंड तथा धारा 324 आईपीसी के तहत एक वर्ष के कारवास की सजा सुनाई।