युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

02 फ़रवरी 2010

वीरचन्द गुप्ता वरच्युस क्लब के अध्यक्ष बने

डबवाली (लहू की लौ) यहां के वरच्युस कल्ब इण्डिया के वार्षिक चुनाव मुख्य सलाहाकर आत्मा राम अरोड़ा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुए।
यह जानकारी देते हुए क्लब के प्रवक्ता राजेश हाकू ने बताया कि बैठक में वर्ष 2010 के लिये प्रधान वीर चन्द गुप्ता, उपप्रधान मंगतराय बांसल, जनरल सचिव अशोक टीना, सहसचिव रमेश सेठी, फाईनैंस सचिव विजय बांसल, सह फाईंनैंस सचिव विजय मुंजाल, पीआरओ राजेश हाकू, एपीआरओ सुमित भारती, शिक्षा निर्देशक नरेश शर्मा, सह शिक्षा निदेशक राजकुमार, सांस्कृतिक सचिव संजीव शाद, सह सांस्कृतिक सचिव पालविन्द्र शास्त्री, निदेशक समाज सेवा एडवोकेट भूपिन्द्र सूर्या, सह निदेशक समाज सेवा ज्ञानी ज्ञान सिंह, निदेशक स्वास्थ्य सेवायें डॉ. मथुरा दास चलाना, सह निदेशक स्वास्थ्य सेवायें डॉ. लवलीन नागपाल, निदेशक खेल कूद राकेश शर्मा, सह निदेशक खेलकूद एडवोकेट जतिन्द्र खैरा के अतिरिक्त मनोज कुमार आफिस इन्चार्ज का कार्य भार सौंपा गयाञ इसके अतिरिक्त प्रबंधक समिति में संतोश शर्मा, तरसेम गर्ग, परमजीत कोचर, जतिन्द्र शर्मा, वेद कालड़ा को प्रबंधक समिति का सदस्य बनाया गया। इस मौके पर कल्ब के संस्थापक केशव शर्मा, सलाहकार डॉ. प्रशोत्तम सिंगला, पूर्व वित्त सचिव विजय बांसल भी उपस्थित थे।

भारत में अमेरिका ने आतंकवादी हमलों की आशंका जताई

वाशगटन। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भारत में आतंकी हमले होने की आशंका के मद्देजनर भारत आने वाले अपने नागरिकों को सतर्क रहने को कहा है। भारत में आतंकवादी हमलों की योजना के बारे में लगातार मिल रही सूचना को देखते हुए अमेरिका ने यह परामर्श जारी किया है।
अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने परामर्श में कहा है कि अमेरिकी सरकार को लगातार सूचना मिल रही है कि आतंकवादी संगठन भारत में हमले की साजिश रच सकते हैं।
परामर्श में कहा गया है कि आतंकवादी और उनसे सहानुभूति रखने वालों ने उन स्थानों पर हमले किए हंै जहां पर अमेरिकी नागरिक या अन्य पश्चिमी देशों के लोग जाते हैं। इन जगहों पर जाने से पहले सावधानी बरतें।
इसमें कहा गया है कि वे धार्मिक स्थानों समेत सार्वजनिक जगह पर जाते समय वहां की सुरक्षा व्यवस्था को देख ले। इसमें सलाह दी गई है कि सुरक्षा के मद्देनजर वे खुद को ज्यादा जाहिर न करें।
मालूम हो कि इससे पहले भी पिछले अमेरिकी सरकार ने इसी प्रकार के दिशा निर्देश जारी किए थे और इस भारत ने क$डा एतराज भी जताया था।

बिहार में अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे : राहुल

बेतिया। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव राहुल गांधी ने आज कहा कि उनकी पार्टी बिहार में अगला विधानसभा चुनाव अपने दम पर लड़ेगी। बिहार के दो दिवसीय दौरे के क्रम में राहुल आज पश्चिम चंपारण जिले के भितिहरवा गांव पहुंचे। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आश्रम में जाकर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। गांधी आश्रम परिसर में राहुल ने आंतरिक चुनाव में शामिल होने के लिए पार्टी के संभावित युवा उम्मीदवरों के साथ बातचीत की।
राहुल ने कहा कि जनता का भरोसा खोने के कारण बिहार में कांग्रेस की यह दुर्गति हुई थी और अगला चुनाव उनकी पार्टी अपने दम पर लड़ेगी। उन्होंने कहा कि हवाई नेताओं के दिन लद गए। अब नेता पैराशूट से नहीं गिराए जाएंगे बल्कि गांव के पंचायत से बनेंगे। राहुल ने कहा कि जिनकी जमीन मजबूत होगी, वही आगे बढेंग़े तथा जो जनता के बीच जाकर उनके लिए संघर्ष करेगा उसी को पार्टी का टिकट दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवा कांगेस की ओर देश के युवाओं का झुकाव तेजी से बढ़ रहा है और युवाओं के जरिए पार्टी के संगठन को मजबूत बनाया जाएगा। राहुल ने कहा कि बिहार में बदळाव लाना है और युवा कांग्रेस के नेता यहां की जनता के लिए लड़ेंगे।
पश्चिम चंपारण जिले के भितिहरवा गांव से विशेष हेलिकाप्टर से रवाना हुए राहुल दरभंगा के ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में आयोजित एक गैर राजनीतिक कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को संबोधित करेंगे। दरभंगा में भी राहुल पार्टी के आंतरिक चुनाव में शामिल होने के लिए संभावित उम्मीदवरों के साथ बातचीत करेंगे। राहुल आज ही दरभंगा से गया के लिए रवाना होंगे और बोधगया में पार्टी के अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के राज्य स्तरीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे। राहुल वहां भी पार्टी के आंतरिक चुनाव में शामिल होने के लिए संभावित उम्मीदवरों के साथ बातचीत करेंगे। राहुल आज ही गया से पटना लौट आएंगे और शाम में यहां कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय में पार्टी की एक समिति को संबोधित करेंगे।

मुंबई मुद्दे पर दखलंदाजी नहीं करे संघ: उद्धव

मुंबई। मुबई में उत्तर भारतीयों को किसी भी तरह के भेदभाव से बचाने संबंधी आरएसएस प्रवक्ता राम माधव के वक्तव्य पर संघ को आड़े हाथों लेते हुए शिवसेना के कार्यकारी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने आज कहा कि संगठन महाराष्ट्र की राजधानी के मुद्दे पर दखलंदाजी न करे। उद्धव ने आज यहां संवाददाताओं से कहा- राम माधव को मुंबई मुद्दे की चिंता नहीं करनी चाहिए और हमें देशभक्ति या एकता का पाठ नहीं पढ़ाना चाहिये। वर्ष १९९२ के हिंदू-मुस्लिम दंगों के दौरान शिवसेना ने हिंदुओं की रक्षा की थी लेकिन उस समय आरएसएस कहां था। उन्होंने कहा कि राम माधव को दक्षिण भारतीय राज्यों के बारे में चिंता करनी चाहिए और उन राज्यों में हिंदी सिखानी चाहिये। मुंबई को मराठी माणूस की ही बताने के शिवसेना के दावे को दरकिनार करते हुए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने भी हाल ही में कहा था कि मुंबई सभी भारतीयों के लिए है। सभी भाषा, समुदाय और जाति के लोग भारत की संतान हैं। कोई भी भारतीयों को रोजगार की तलाश में देश के किसी हिस्से में जाने से नहीं रोक सकता।
महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद पर उद्धव ने कहा कि हजारों मराठी लोग कर्नाटक में भेदभाव का शिकार हो रहे हैं लेकिन माधव उनके बारे में कभी कुछ नहीं कहते। उद्धव ने यह भी कहा कि आरएसएस असम में हिंदी भाषी लोगों के साथ हो रहे भेदभाव पर क्यों चुप्पी साधे है। शिवसेना के मराठी जनता के प्रति रुख को दोहराते हुए उद्धव ने कहा- मराठी जनता की राह में आने वाले किसी भी व्यक्ति को पहले शिवसेना का सामना करना होगा।
इस बीच, मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कृपाशंकर सिंह ने राम माधव के वक्तव्य की आलोचना करते हुए कहा कि आरएसएस महात्मा गांधी की हत्या को नहीं रोक सका। फिर वह उत्तर भारतीयों पर हमलों को कैसे रोकेगा।