युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

02 सितंबर 2009

लुभावने वायदों के साथ इनेलो का घोषणा पत्र जारी


डबवाली (लहू की लौ)  इनेलो ने बुधवार को चण्डीगढ़ में पार्टी का चुनाव घोषणापत्र जारी करते हुए प्रदेश में इनेलो सरकार बनने पर समाज के सभी वर्गों व समुदायों को भारी राहत व विशेष सुविधाएं प्रदान करने का भरोसा दिलाया है। पार्टी के प्रधान महासचिव व राज्यसभा सांसद अजय सिंह चौटाला और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने पार्टी का चुनाव घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि प्रदेश में इनेलो सरकार बनने पर समाज के सभी वर्गों के एक लाख रुपए तक के कर्जे माफ किए जाएंगे, जमा दो अथवा उससे ज्यादा शिक्षा प्राप्त बेरोजगार युवकों को तीन हजार रुपए महीना बेरोजगारी भत्ता और जरूरतमंद लड़कियों को बारहवीं की शिक्षा के बाद उच्च शिक्षा हेतु कॉलेज जाने के लिए सरकार द्वारा मुफ्त स्कूटी दी जाएगी।
इनेलो ने किसानों को गेहूं का न्यूनतम भाव 1400 रुपए, गन्ने का 250 रुपए प्रति क्विंटल देने और धान पर 50 रुपए प्रति क्विंटल बोनस देने के अलावा कृषि यन्त्रों पर 50 फीसदी सबसिडी देने की भी घोषणा की है। इसके अलावा बाढ़, सूखा, ओलावृष्टि व पाला इत्यादि प्राकृतिक आपदाओं से किसानों की फसलें नष्ट होने पर 25 हजार रुपए प्रति एकड़ तक मुआवजा देने का भी ऐलान किया है। सवालों के जवाब में इनेलो नेताओं ने कहा कि हुड्डा सरकार द्वारा एक व्यक्ति विशेष के यशोगान में सरकारी खजाने से की जा रही बर्बादी और कांग्रेसी मन्त्रियों व मुख्यमन्त्री द्वारा मचाई जा रही खुली लूट को बंद करके इस पैसे से होने वाली बचत को प्रदेश के लोगों को राहत पहुंचाने में खर्च किया जाएगा।
सांसद अजय सिंह चौटाला व अशोक अरोड़ा ने कहा कि महंगाई की मार झेल रहे गरीब परिवारों को हर महीने 25 किलो अनाज मुफ्त दिया जाएगा और हर परिवार को गैस कनेक्शन सिलेंडर व चुल्हे सहित मुफ्त उपलब्ध कराने के साथ ही पीने का पानी भी मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पार्टी की सरकार आने पर एनसीआर क्षेत्र में सरकार द्वारा अधिग्रहण की जाने वाली जमीन का मुआवजा कम से कम एक करोड़ रुपए और अन्य हिस्सों में 50 लाख रुपए प्रति एकड़ दिया जाएगा। छठे वेतन आयोग की सिफारिशें ज्यों की त्यों लागू की जाएंगी। मेडिकल, इंजीनियरिंग व तकनीकी प्रबन्धन सहित स्नातक स्तर की हर प्रकार की शिक्षा मुफ्त दी जाएगी और प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए निजी क्षेत्रों में 50 फीसदी नौकरियां आरक्षित करने के साथ ही सरकारी नौकरी के लिए अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर 45 साल की जाएगी। प्रदेश में 60 साल से ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्गों को एकसमान 700 रुपए महीना सम्मान पेंशन दी जाएगी। सरकार द्वारा काटे गए बीपीएल कार्ड फिर से बनाए जाएंगे और सवा लाख तीर्थ यात्रियों को ननकाना साहब व कटासराज की यात्रा सरकारी खर्चे पर कराने के साथ ही हज यात्रा का केन्द्रीय अनुदान के बाद शेष खर्चा प्रदेश सरकार द्वारा उठाए जाने की घोषणा की।
इनेलो नेताओं ने बताया कि सरकारी महिला कर्मचारियों को पुलिस विभाग की तरह साल में 13 महीने का वेतन दिया जाएगा और सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी पद आरक्षित किए जाएंगे। सर्वोच्च न्यायालय के फैसले अनुसार एसवाईएल का अधूरा निर्माण तुरन्त पूरा करवाकर प्रदेश के हिस्से का पानी राज्य में लाया जाएगा। प्रदेश में न्यूनतम मजदूरी बढ़ाकर 175 रुपए रोजाना की जाएगी और महंगाई दर बढऩे पर इसमें और भी बढ़ौतरी की जाएगी। पापुलर, सफेदा व आलू-प्याज का न्यूनतम समर्थन मूल्य सरकार द्वारा निर्धारित किया जाएगा और किसानों, काश्तकारों, दस्तकारों, गैर काश्तकारों व गांवों में छोटे-छोटे कारोबार करने वालों को दो फीसदी वार्षिक ब्याज दर पर कर्ज देने के अलावा सहकारी समितियों में कर्ज की सीमा एक लाख से बढ़ाकर तीन लाख रुपए और ब्याज दर दो फीसदी वार्षिक की जाएगी। टै्रक्टर के लिए कर्ज लेने वाले किसान से अब जमीन गिरवी नहीं रखी जाएगी और ट्रैक्टर गिरवी रखने पर ही ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। मौजूदा अपेक्स प्रणाली बंद करके फिर से मिनी बैंक शुरू किए जाएंगे और कृषि सम्बन्धित कार्यों के लिए कर्ज लेने पर स्टाम्प ड्यूटी की छूट मिलेगी। किसानों को मुफ्त ट्यूबवैल कनेक्शन देने के साथ ही ट्यूबवैल का बीमा भी सरकार द्वारा मुफ्त करवाया जाएगा। इस अवसर पर पार्टी नेता आरएस चौधरी, डॉ. केसी बांगड़ व बीडी ढालिया भी मौजूद थे।
इनेलो नेताओं ने व्यापारी वर्ग को अनेक प्रकार की सुविधाएं व रियायतें देने की घोषणा करते हुए कहा कि व्यापारी वर्ग के लिए फार्म एसटी-38 समाप्त किया जाएगा और व्यापारियों द्वारा सरकारी खजाने में वैट के जरिए जमा करवाए जाने वाली राशि पर पांच फीसदी राशि व्यापारियों को प्रोत्साहन स्वरूप वापिस लौटाई जाएगी और कच्चे आढ़तियों की आढ़त ढाई फीसदी से बढ़ाकर तीन फीसदी की जाएगी और नरमा कपास पर मार्केट फीस चार फीसदी से घटाकर एक फीसदी की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिन व्यापारियों की सेल टैक्स रिटर्न पिछले तीन सालों के औसत अनुसार होगी उनकी रिटर्न को सही माना जाएगा और उन्हें सेल टैक्स दफ्तर नहीं जाना पड़ेगा। इसके अलावा हुड्डा सरकार द्वारा 20 मार्च, 2009 की व्यापारी विरोधी अधिसूचना जिसके अनुसार क्लोजिंग स्टॉक पर कर लगाया गया है उसे वापिस लिया जाएगा और सेल टैक्स रिटर्न समय पर दाखिल न होने पर लगाए गए दण्डनीय प्रावधान समाप्त किए जाएंगे। इनेलो नेताओं ने बताया कि आग, बाढ़, चोरी व प्राकृतिक आपदा से छोटे दुकानदारों व व्यापारियों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए दुकानदारों का दो लाख रुपए तक मुफ्त बीमा सरकार द्वारा कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि रेहड़ी-फड़ी वालों, नाई, मोची, धोबी व सिगलीगर के लिए पक्के निर्मित बूथ उपलब्ध करवाए जाएंगे और जब तक लकड़ी की मण्डी स्थापित नहीं होती तब तक टिम्बर लकड़ी पर मार्केट फीस नहीं ली जाएगी। इसके अलावा व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रदेश स्तर के साथ-साथ जिलास्तर पर भी व्यापारिक कल्याण समितियां गठित की जाएंगी।
इनेलो ने प्रदेश के सभी कृषि, उद्योगों व घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घण्टे नियमित बिजली देने और अगले पांच वर्षों के दौरान प्रदेश में पांच हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली पैदा करने का भरोसा दिलाया। पार्टी ने अग्रोहा मेडिकल कॉलेज को पीजीआई का दर्जा दिलाने, करनाल में कल्पना चावला के नाम पर मेडिकल कॉलेज स्थापित करने, अहीरवाल में मेडिकल कॉलेज बनाने और प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में सभी नागरिकों को नि:शुल्क व बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का वादा किया। पार्टी ने महिलाओं को सत्ता में पूरी भागीदारी देने, छात्राओं के लिए अलग से बस सुविधाएं उपलब्ध कराने, मल्टीपर्पज हेल्थ वर्कर व आंगनबाड़ी वर्करों को वर्दी भत्ता देने, कामकाजी महिलाओं के लिए हर शहर में होस्टल बनाने का भी भरोसा दिलाया। पार्टी नेताओं ने बताया कि दलित, पिछड़े व अन्य वर्गों की नई चौपालें सरकार द्वारा बनाई जाएंगी जिनमें तख्त और मूढ़े भी सरकारी खर्च पर उपलब्ध कराए जाएंगे। इनेलो ने अपने घोषणा पत्र में पिछड़ा वर्ग समुदाय को पंचायत से लेकर लोकसभा तक भागीदारी देने का भी वायदा किया है।
इनेलो नेताओं ने बताया कि दस हजार की आबादी वाले सभी गांवों में खेल स्टेडियम बनाए जाएंगे और गांवों में भी शहरों की तरह रिहायशी आवासीय क्षेत्र विकसित किए जाएंगे। हर गांव में स्वच्छ पेयजल के लिए अलग से जलघर बनाया जाएगा जिसमें जल शुद्धिकरण यन्त्र लगाया जाएगा और हर घर में पानी की टूंटी का मुफ्त कनेक्शन दिया जाएगा। बागवानी में ड्रिप सिंचाई प्रणाली पर शत-प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा और नहरी पानी के लिए वसूले जा रहे आबियाना को समाप्त किया जाएगा। शिक्षा के स्तर और गुणवत्ता में सुधार लाया जाएगा और हर गांव व ढाणी को पक्की सड़कों से जोडऩे के साथ ही गांवों में डेरों व ढाणियों को घरेलू बिजली कनेक्शन सरकारी खर्च पर देने के साथ ही इन कनेक्शनों को घरेलू का ही दर्जा दिया जाएगा। आधी-अधूरी चौपालों को पूरा कराने के साथ ही उनकी मरम्मत भी प्राथमिकता के आधार पर कराई जाएगी।
अजय सिंह चौटाला व अशोक अरोड़ा ने बताया कि नहरी पानी आखिरी छोर तक पहुंचाने के लिए समय पर नहरों की साफ-सफाई कराई जाएगी। उन्होंने गिरते हुए भूमि जलस्तर को सुधारने के लिए विशेष कार्य योजना बनाने और आधे-अधूरे कार्यों को पूरा करने व टूटे खालों की मरम्मत कराने का भी भरोसा दिलाया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए नई औद्योगिक नीति बनाने के साथ ही ढांचागत संरचना को सुदृढ किया जाएगा और महिला श्रमिकों के लिए विशेष पैकेज देने के साथ ही औद्योगिक श्रमिकों के लिए प्रभावशाली बीमा योजनाएं व आवासीय कॉलोनियां स्थापित की जाएंगी। सफाई कर्मचारियों की ठेका प्रथा बन्द करके नए सर्जित पदों पर नियमित भर्ती की जाएगी। शहर के आसपास मौजूद अनियमित कॉलोनियों को नियमित करके उन्हें सभी नागरिक सुविधाएं दी जाएंगी और रजिस्ट्रियों पर लगे प्रतिबन्ध हटाए जाएंगे। प्रदेश के विभिन्न शहरों में सुन्दर व विश्वस्तरीय पार्क स्थापित किए जाएंगे।
इनेलो नेताओं ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में विश्वविद्यालय अथवा सम्बन्धित विश्वविद्यालय का रीजनल सेंटर बनाने के साथ-साथ अहीरवाल में एक विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कॉलेज व विश्वविद्यालय छात्र संगठनों के चुनाव करवाए जाने, पंजाबी भाषा को दूसरी भाषा का दर्जा देकर इसे बढ़ावा देने के लिए दस हजार अध्यापकों की नई भर्ती किए जाने और राज्य के सभी विश्वविद्यालयों सरकारी व सहायता प्राप्त निजी कॉलेजों के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की सिफारिशों को पूरी तरह से लागू किए जाने का भरोसा दिलाया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में इनेलो सरकार बनने पर जिस विद्यालय में उर्दू शिक्षा प्राप्त करने वाले 30 या इससे ज्यादा छात्र होंगे वहां उर्दू पढ़ाने वाले शिक्षक की नियुक्ति करने, मदरसा शिक्षा का आधुनिकीकरण करने और इस शिक्षा को अन्य मान्यता प्राप्त योग्यताओं के समतुल्य दर्जा देने, मेवात क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा युवा पुलिस में भर्ती करने, मेवात में जिलास्तर पर सरकारी डिग्री कॉलेज स्थापित करने और मेवात जिले में पानी की समस्या का स्थायी समाधान किए जाने का भी भरोसा दिलाया।
इनेलो नेताओं ने बताया कि यात्रियों को बस सुविधा उपलब्ध कराने के लिए परिवहन विभाग द्वारा छह हजार नई बसें खरीदी जाएंगी और सरकारी, सहकारी व पर्यटन बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बीमा योजना लागू करने के साथ ही गांवों में यात्री शैड बनाए जाएंगे। इनेलो नेताओं ने कहा कि प्रदेश में कर्मचारियों की नौकरी के दौरान मृत्यु होने पर पुरानी एक्सग्रेसिया नीति का लाभ देने, कर्मचारियों के घटाए गए वेतनमान पुन: बहाल करने, कांग्रेस सरकार द्वारा राजनीतिक दुर्भावना से बर्खास्त किए गए कर्मचारियों को वापिस नौकरी पर लेने, कर्मचारियों के लिए अन्तर जिला तबादला नीति बनाने, सीवरेज साफ करने वाले कर्मचारियों को सरकारी खर्च पर बीमा सुविधा उपलब्ध कराने और प्रत्येक सरकारी कर्मचारी को उसके गृह जिले में प्रमुख स्थानों पर सरकारी जमीन पर कॉलोनी बनाकर उसे फ्लैट देने व फ्लैट का मालिकाना हक दिया जाएगा। झुग्गी-झोंपड़ी में रहने वाले गरीब लोगों के लिए प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सरकार की तरफ से दस लाख रुपए तक का मुफ्त बीमा कराने, अनुसूचित जाति के हितों की रक्षा के लिए राज्यस्तर पर आयोग बनाने, समाज के जिन वर्गों के पास जमीन व अन्य साधन नहीं है उन सभी के बीपीएल कार्ड बनाने व बीपीएल परिवारों का पुन: निरीक्षण करवाकर वंचित पात्र परिवारों को इसमें शामिल किए जाने का भरोसा दिलाया।
इनेलो नेताओं ने प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति पर चिन्ता जताते हुए लोगों की जानमाल की पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने, नागरिक सुरक्षा योजना लागू करने, भ्रष्टाचार व आर्थिक अपराधों को रोकने व अपराधियों को दण्डित करने के लिए फास्ट टै्रक अदालतें स्थापित करने और अपराधों व अन्याय से पीडि़त नागरिकों के लिए विशेष बीमा योजना के तहत राहत देने, नौकरियों में ठेेकेदारी प्रथा समाप्त करने, हरियाणा लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग व विभागीय समितियों द्वारा किए जाने वाले इंटरव्यू की वीडियोग्राफी कराने, उसके परिणाम इंटरनेट पर तुरन्त दर्शाने व नौकरियों में पारदर्शिता बरते जाने का भी ऐलान किया। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के हितों की रक्षा के लिए राज्यस्तर पर आयोग बनाया जाएगा और व्यावसायिक व तकनीकी शिक्षा प्राप्त बेरोजगार युवाओं को तुरन्त रोजगार दिलाने हेतु राज्यस्तर पर एक निगरानी समिति बनाई जाएगी।
इनेलो ने पुरानी खेल नीति के अनुसार खेलों को बढ़ावा देने, प्राइमरी स्तर से ही खेलों को पाठ्यक्रम में शामिल करने, जिलास्तर पर स्टेडियम में खिलाडिय़ों के लिए डॉक्टर व खेल मनोवैज्ञानिक की सेवाएं उपलब्ध कराने, ग्रामीण आंचल में खेल अकेडमी स्थापित करने, राज्य, राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों व कोच और डॉक्टर का डाइट भत्ता 500 रुपए रोजाना देने और इस स्तर के खिलाडिय़ों को स्थायी रोजगार प्रदान करने का भी भरोसा दिलाया। पार्टी ने दूध व दूध उत्पादों में मिलावट को सख्ती से रोकने, गौ रक्षा अधिनियम को सख्ती से लागू करने व डेयरी उत्पादन को बढ़ावा देने व पशुओं को बीमारियों से बचाने के लिए विशेष कदम उठाने का भरोसा दिलाया। पार्टी ने प्रदेश में कला, साहित्य व संस्कृति को बढ़ावा देने, लेखकों, साहित्यकारों व कलाकारों के लिए लेखक गृह स्थापित करने, सीही में सूर स्मारक व शोध संस्थान, कुरुक्षेत्र में हर्ष व बाणभट्ट, गुडिय़ानी (रेवाड़ी) में बाबू बालमुकुंद गुप्त, भिवानी में पं. माधव प्रसाद मिश्र व सोनीपत में पं. लख्मीचन्द का स्मारक स्थापित किए जाने का भी भारोसा दिलाया।
इनेलो ने टपरीवास व विमुक्त जातियों को राजनीति व सत्ता में भागीदारी देने, बालकृष्ण रेंके की रिपोर्ट पूर्ण रूप से लागू करने, टपरीवास विमुक्त जातियों को अलग सूची में रखने, उनके आर्थिक, सामाजिक व शैक्षणिक उत्थान के लिए विशेष पैकेज देने, अलग से आयोग गठित करने और उन्हें अनुसूचित जन-जाति की सूची में शामिल करवाने के प्रयास करने का भरोसा दिलाया। इनेलो ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में पत्रकारों के लिए जिला मुख्यालयों पर प्रे्रस क्लब स्थापित करने, पत्रकारों की सहकारी आवास समितियों को भूमि उपलब्ध करवाने और मान्यता प्रदान करने में उदारवादी नीति अपनाने का भी भरोसा दिलाया।

शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए बैठक आयोजित

सिरसा (लहू की लौ) जिला निर्वाचन अधिकारी युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने विधानसभा चुनाव को शांतिमय ढंग से संपन्न करवाने के लिए सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों व जिला अधिकारियों के साथ लघुसचिवालय में बैठक की। ख्यालिया ने सभी राजनीतिक दलों से चुनाव आयोग द्वारा दी गई हिदायतों का पालन करने के लिए उनके सहयोग का आह्वान किया। ख्यालिया ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा दी गई हिदायत अनुसार जिला में किसी भी सरकारी भवनों, कार्यालय परिसरों व सार्वजनिक स्थलों पर किसी प्रकार के बैनर, कटआऊट, होर्डिंग व अन्य किसी प्रकार की प्रचार सामग्री चस्पा नहीं करने दी जाएगी। सरकारी भवनों के साथ-साथ निजी स्थानों पर बिना किसी अनुमति के प्रचार सामग्री चस्पा करने या लगाने पर भी रोक रहेगी। उन्होंने कहा कि निजी भवनों व स्थानों पर प्रचार सामग्री चस्पा करने से पहले संबंधित मालिक से लिखित रुप में आज्ञा लेनी होगी। ख्यालिया ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार चुनाव के दौरान रात्रि दस बजे से लेकर प्रात: छह बजे तक लाऊडस्पीकर के इस्तेमाल पर मनाही होगी। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की हिदायतानुसार किसी भी राजनीतिक पार्टी को आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा। यदि कोई भी दल प्रत्याशी या अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि चुनाव आयोग की इन हिदायतों का पालन नहीं करेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनावों के दौरान चुनाव आयोग से संबंधित हर प्रकार की जानकारी जिला प्रशासन की वैब साईट पर उपलब्ध होगी और हिदायत संबंधित कॉपी निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है। पुलिस अधीक्षक सुभाष यादव ने सभी दलों के प्रतिनिधियों को चुनाव के दौरान हर प्रकार की सुरक्षा उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया और कहा कि चुनाव के दौरान उत्पात मचाने वाले लोगों से प्रशासन द्वारा सख्ती से निपटा जाएगा किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राजनीतिक पार्टियों द्वारा की जाने वाली सभाओं व जलसों की सूचना प्रशासन को दी जाए ताकि समय रहते पुलिस बल मुहैया करवाया जा सकें। उन्होंने कहा कि जितना संभव हो सकें अपराधिक गतिविधियों से संलिप्त व्यक्तियों को चुनाव प्रचार में शामिल न किया जाए। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डा. जे.गणेशन, नगराधीश बलराज जाखड़, पूर्व विधायक सीताराम, ज्योति प्रकाश गुप्ता, रेणु शर्मा, हितेश शर्मा, कुलदीप भांभू, होशियारी लाल शर्मा, वीरभान मेहता व अन्य दलों से संबंधित प्रतिनिधि व प्रशासन के आला अधिकारी उपस्थित थे।

बलात्कार की शिकार महिला ने दी जान

सिरसा : गांव बाजेकां में बीती रात एक युवक ने विवाहिता की इज्जत लूट ली। इस घटना से क्षुब्ध विवाहिता ने आज तड़के खुद पर मिट्टी का तेल छिड़क कर जिंदगी का अंत कर लिया। सदर पुलिस ने मृतक विवाहिता के पति की शिकायत पर आरोपी युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। मृतका के शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों के हवाले कर दिया गया। मामले के अनुसार गांव बाजेकां निवासी सोनू अपनी पत्नी निर्मला के साथ परिवार से अलग रहता था। सोनू के पिता महिपाल का घर कुछ ही दूरी पर है। बताया गया है कि बीती रात सोनू पड़ोस मेें रहने वाले अपने भाई के पास सीडी पर फिल्म देखने चला गया। उसकी पत्नी निर्मला व उसके दो बच्चे घर में थे। रात करीब साढ़े 11 बजे पड़ोस में रहने वाला रवि पुत्र गामा राम घर में घुस आया और उसने जबदस्ती निर्मला के साथ मुंह काला किया। इसी बीच सोनू घर में पहुंच गया तो उसे देखकर रवि फरार हो गया। सोनू अपनी पत्नी निर्मला व बच्चों को लेकर अपने पिता महिपाल के घर आ गया। सोनू ने अपने ससुराल केलनिया में घटनाक्रम की सूचना दी और सुबह पंचायत में पूरे मामले को रखकर आरोपी रवि के खिलाफ कार्रवाई किए जाने का फैसला लिया। बताया गया है कि आज तड़के जब परिवार के सभी लोग सोए हुए थे तो निर्मला ने खुद पर मिट्टी का तेल छिड़क लिया और आग लगा ली। निर्मला की चीख पुकार सुनकर परिजन जाग गए और निर्मला के शरीर पर लगी आग को बुझाया। निर्मला को तुरंत सामान्य अस्पताल लाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया। सदर पुलिस ने सोनू की शिकायत पर आरोपी रवि के खिलाफ धारा 376, 306 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

राहुल का अगला गंतव्य तमिलनाडु

नयी दिल्ली, दो सितंबर : उत्तर प्रदेश में पार्टी को पुनर्जीवन की राह पर लाने के बाद राहुल गांधी का अगला गंतव्य तमिलनाडु दिखायी दे रहा है जहां वह ‘युवा शक्ति’ के बल पर कांग्रेस को नया कलेवर देने का प्रयास कर रहे हैं।
उच्च पदस्थ कांग्रेस सूत्रां ने कहा कि दक्षिणी राज्यों में राहुल का लक्ष्य तमिलनाडु है जो लोकसभा में 39 सदस्य भेजता है। उनकी योजना युवाओं को तरजीह देकर और राज्य युवा कांग्रेस का संगठनात्मक चुनाव कराकर यह लक्ष्य हासिल करने की है जैसा कि उन्होंने पंजाब और उत्तराखंड में किया है।
उन्होंने कहा कि राहुल चाहते हैं कि युवा कांग्रेस के चुनाव बहुत जल्द हों और उन्होंने इस महीने के मध्य तक राज्य का दौरा करने की भी योजना बनायी है ताकि पार्टी कार्यकर्ताओं से बातचीत कर सकें।
मौजूदा समय में कांग्रेस राज्य की करूणानिधि सरकार को बाहर से समर्थन दे रही है क्योंकि सत्ता में साझेदारी करने की राज्य के नेताओं के एक तबके की बात अनसुनी कर दी गयी है।
महत्वपूर्ण यह है कि राहुल ने पिछले सप्ताह प्रख्यात तमिल अभिनेता विजय से यहां मुलाकात की थी और समझा जाता है कि उन्होंने पार्टी को मजबूत बनाने के लिए युवाओं में अपनी लोकप्रियता का इस्तेमाल करने में रूचि प्रकट की।
विजय को लेकर काफी अटकलें हैं कि वह राजनीति में कूद सकते हैं और राहुल के साथ उनकी बातचीत से पार्टी के कार्यकर्ता उत्साहित हैं।
सूत्रों ने कहा कि विजय के साथ अपनी मुलाकात के दौरान राहुल ने दक्षिणी राज्य की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर विचार विमर्श किया और उनसे राज्यभर में उनके फैन क्लबों की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी ली।

रोहतक में करेगी भाजपा विधानसभा चुनाव में शंखनाद

डबवाली (लहू की लौ) भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य प्रो. गणेशी लाल ने कहा कि रोहतक के छोटू राम स्टेडियम में 6 सितम्बर को आयोजित की जाने वाली पार्टी के चुनिंदा कार्यकर्ताओं की विशाल बैठक में हरियाणा विधानसभा चुनाव में उतरने का शंखनाद करेगी।


वे मंगलवार को भाजपा के स्थानीय कार्यकर्ता कौर चन्द मोंगा के निवास स्थान पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में सभी 90 सीटों पर भाजपा चुनाव लड़ेगी। भाजपा ने पिछले अनुभवों को देखते हुए इस बार अकेले ही चलने का मन बनाया है। अगर कोई पार्टी भाजपा को समर्थन देना चाहती है उसका स्वागत रहेगा। लेकिन भाजपा स्वयं किसी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेगी और न ही सरकार बनाने में सहयोग करेगी।

उन्होंने यह भी बताया कि रोहतक की पार्टी कार्यकर्ता बैठक में कम से कम 10 हजार कार्यकर्ता जुटेंगे। समय पूर्व चुनाव की घोषणा पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस का चुनाव से यह पलायन है। कांग्रेस ने घबराकर समय पूर्व चुनावों की घोषणा की है। चूंकि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा को खतरा है कि वह अगली बार मुख्यमंत्री नहीं बन पाएंगे।

उन्होंने चुनाव आयोग द्वारा 13 अक्तूबर को चुनाव करवाने के 9 दिन बाद वोटों की गिनती करवाने को संदेहजनक करार देते हुए कहा कि वोटों की गिनती चुनाव के दिन ही होनी चाहिए थी और राजनीतिक पार्टियों द्वारा ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी होने की संभावनाओं की आशंका पहले ही जताई जा चुकी है और 9 दिन बाद गिनती इस प्रकार के संदेह को और भी पुख्ता करती है।

उन्होंने यह भी कहा कि पढ़े-लिखे बेरोजगार युवकों का सड़कों पर आने को मजबूर होना और 6वें वेतन आयोग की रिपोर्ट को स्वीकार करने के बावजूद भी लागू न करना, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर भी प्रति गाय 15 रूपये की निर्धारित राशि न दिया जाना हरियाणा सरकार के दिवालियापन का संकेत है। उन्होंने सवाल किया कि जब हरियाणा सरकार के खजाने में पैसे की कोई कमी नहीं है तो फिर उपरोक्त मांगे पूरी करने में आना-कानी क्यों बरती गई है और मुख्यमंत्री को पढ़े लिखे युवाओं से पुतले जलवाना भी शोभा नहीं देता। उनके अनुसार भाजपा की सर्वे टीम द्वारा रिपोर्ट पार्टी हाईकमान को दी जा चुकी है कि किसको टिकट दी जानी है। चुनाव समिति की बैठक में 55 सीटों पर चुनाव लडऩे की सहमति हो चुकी है और अगली बैठक में अन्य 35 सीटों पर भी चुनाव लड़ाये जाने की सहमति हो जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि भाजपा प्रत्याशियों की पहली सूची इसी सप्ताह जारी कर दी जाएगी।

इस मौके पर विजय वधवा, सतीश काला, कौर चन्द मोंगा, मनोज शर्मा उर्फ मौजी, रमेश सेठी, प्रमोद कुमार, रामलाल बागड़ी, राजू मोंगा आदि उपस्थित थे।

रोहतक में करेगी भाजपा विधानसभा चुनाव में शंखनाद

महिला के गले से सोने की चैन झपटी

डबवाली (लहू की लौ) यहां के बठिंडा चौक में सरेआम कुछ महिलाएं एक महिला के गले में डाली सोने की चैन झपट कर फरार हो गईं। गांव किं गरे की बलजिन्द्र कौर पत्नी अजमेर सिंह ने बताया कि वह मंगलवार दोपहर को मसीतां में रह रही अपनी बुआ माडो के निधन पर शोक प्रकट करने के लिए बस में सवार होने हेतू डबवाली आई थी और बठिंडा चौक से ही उसने बस लेनी थी। लेकिन इससे पूर्व वह अपने गले में डाली सोने की चैन को सुनार से टांका लगवा कर चौक में पहुंची ही थी कि वहां पर पहले से खड़ी एक कार से दो महिलाएं उतरीं और उसमें से एक ने उसके गले में झपटी मार कर चैन छीन ली। जो कि दो तोले की थी और उसकी कीमत करीब 30 हजार रूपये आंकी जा रही है। महिला के अनुसार उसने शोर भी मचाया। दुकानदार इक्ट्ठे हुए लेकिन मौका ताक कर चैन छीनने वाली महिलाएं कार में ही फरार हो गयीं।

सरपंच से मारपीट, मामला पुलिस में

डबवाली (लहू की लौ) गांव लौहारा के सरपंच सुरजीत सिंह और कश्मीर सिंह फौजी के बीच हुए गाली-गलौच के बाद जमकर हाथापाई हुई। पुलिस सूत्रों के अनुसार सरपंच सुरजीत सिंह ने पुलिस को दी शिकायत में आरोप लगाया है कि रविवार शाम को जब वह गांव की गली में से गुजर रहा था तो बेअन्त सिंह पुत्र बलवीर सिंह तथा कश्मीर सिंह फौजी बगैरा ने उससे गाली गलौच की तथा मारपीट की। उसने आरोप लगाया है कि आरोपी नशे की हालत में थे। इस सन्दर्भ में जब किलियांवाली पुलिस चौकी प्रभारी एएसआई जसबीर सिंह से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि उनके पास सरपंच की शिकायत आई है और वह इस सारे मामले की जांच कर रहे हैं। वह आरोपियों को ढूंढऩे के लिए गांव भी गये। लेकिन वह वहां नहीं मिले।

कांग्रेसी नेता की कारों में आग, लाखों का नुक्सान

डबवाली (लहू की लौ) कांग्रेसी नेता तथा व्यापार मंडल डबवाली के अध्यक्ष इन्द्र जैन के घर में खड़ी दो कारों में रहस्यमय ढंग से आग लग जाने से करीब 5 लाख का नुक्सान हो गया। आग पर मौका पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने लोगों के सहयोग से काबू पाया।


इन्द्र जैन के अनुसार सोमवार रात को सवा 10 बजे वे फतेहाबाद से अपने इंडिको गाड़़ी पर घर वापिस लौटे थे। उसके बेटे मनीष जैन ने गाड़ी को बरामदे में लगा दिया। वे लोग खाना खा कर रात को सो गये। लेकिन अचानक सवा 11 बजे पड़ौसियों ने उनके घर फोन करके बताया कि बरामदे में खड़ी गाड़ी को आग लग गई है। वह जागे और उन्होंने देखा कि इंडिको के साथ-साथ वहीं खड़ी उनकी मारूति कार को भी आग ने पकड़ लिया है। इसकी सूचना तुरन्त फायर ब्रिगेड को दी गई। मौका पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया।

जैन के अनुसार आग के कारण इंडिको व मारूति के इंजन व टायर जल गये और साथ ही घर का गेट भी जल गया। पास ही खड़ा बच्चे का नया साईकिल भी आग की भेंट चढ़ गया। जबकि वहीं पड़े गैस सिलेंडर और डीजल को आग न लगने से एक बड़ा हादसा टल गया। उनके अनुसार आग से उनका लगभग 5 लाख रूपये का नुक्सान हो गया।

आग कैसे लगी यह रहस्य बना हुआ है। लेकिन जैन परिवार का कहना है कि हर वर्ष अगस्त माह में उनका जानी या माली नुक्सान अक्सर होता आ रहा है। उनके अनुसार पिछले वर्षों अगस्त में उनके ताऊ भाई की एक्सीडैंट में मौत हो गई थी। इसके बाद अगले ही वर्ष अगस्त में ताऊ की लड़की का दुर्घटना में देहांत हो गया था। इसके बाद अगस्त में ही तायी और बुआ का निधन हुआ। इस बार उन्हें लग रहा था अगस्त अच्छा बीत गया है। लेकिन 31 अगस्त की रात को नुक्सान होने से उनकी धारणा को कि अगस्त में नुक्सान होता है, फिर से बल मिल गया।