युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

18 दिसंबर 2010

बाल-बाल बचे डीएसपी

डबवाली (लहू की लौ) जीटी रोड़ रेलवे फाटक पर वीरवार शाम को एक ट्रक डीएसपी डबवाली की गाड़ी से टकरा गया। गाड़ी मामूली नुक्सान हुआ लेकिन चालक इसमें सवार डीएसपी बाल-बाल बच गये।
जीटी रोड़ रेलवे फाटक वीरवार शाम को बन्द था। लगभग आधा घंटे के बाद जैसे ही फाटक खुला तो दोनों साईडों के वाहनों को एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ लग गई। इसी दौरान बाजार साईड से सायरन बजाती हुई डीएसपी बाबू लाल की गाड़ी भी इस जाम की लपेट में आ गई। इसी दौरान फाटक क्रॉस करता एक ट्रक इस गाड़ी से जा टकराया।
डीएसपी गाड़ी के चालक बघेल सिंह ने बताया कि उसने साईड से आ रहे ट्रक को रूकने का इशारा किया, ट्रक रूक भी गया। लेकिन जैसे ही उनकी गाड़ी क्रॉस करने लगी तो ट्रक चालक ने अचानक ट्रक चला दिया जो गाड़ी में आ लगा। जिससे वे बाल-बाल बच गये। उसने कहा कि ट्रक चालक ने शराब पी रखी थी।
ट्रक चालक सुखजिन्द्र सिंह निवासी सुखदेव सिंह निवासी मलेरकोटला ने बताया कि उसके ट्रक में मूंगफली भरी हुई है। लेकिन व्यापारियों ने उन्हें सुरक्षित मूंगफली पहुंचाने की खुशी में शराब पिलाई। लेकिन वह इस गाड़ी को जल्दबाजी में निकाल कर किलियांवाली बैरियर पर ले जा रहे थे कि फाटक के पास यह हादसा हो गया। सूचना पाकर मौका पर थाना शहर प्रभारी बलवन्त जस्सू अपने दल बल के साथ पहुंच गये।

जन्म प्रमाण पत्र के बदले मांगी रिश्वत

डबवाली (लहू की लौ) गांव अलीकां के युवक ने डबवाली के सामान्य अस्पताल के हैल्थ सुपरवाईजर पर जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की एवज में सुविधा शुल्क का आरोप लगाते हुए इसकी शिकायत एएमओ डबवाली को की है।
गांव अलीकां के शुकरपाल सिंह पुत्र दलौर सिंह ने बताया कि उसने अपने बड़े भाई  गुरपाल सिंह, भांजे गुरमेल सिंह पुत्र जगसीर का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना था। इसके लिए उसने सभी आवश्यक कार्यवाही पूरी करके फाईलों को डबवाली सामान्य अस्पताल के हैल्थ सुपरवाईजर दर्शन सेठी को प्रमाण पत्र बनाने के लिए दे दी। लेकिन सेठी पहले तो चक्कर लगवाता रहा। लेकिन बाद में बुधवार को 500 रूपये प्रति जन्म प्रमाण पऋ की मांग करने लगा और कहने लगा कि इसमें सभी प्रकार की फीस आ जायेगी।  इस संबंध में शुक्रवार को शिकायतकर्ता ने डबवाली सामान्य अस्पताल के एसएमओ विनोद महिपाल को शिकायत देकर इंसाफ की गुहार लगाई है। इस सन्दर्भ में दर्शन सेठी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि 5 दिन पहले उनके पास शुकरपाल सिंह दो फाईलें लेकर आया था। लेकिन व्यस्तता के चलते उसका काम समय पर नहीं हो सका। उसने मात्र 35 रूपये प्रति फाईल सरकारी फीस ही मांगी थी न कि 500 रूपये प्रति फाईल।
एसएमओ विनोद महिपाल ने बताया कि उपरोक्त शिकायत के आधार पर 7 दिन के भीतर हैल्थ सुपरवाईजर दर्शन सेठी से जवाब मांगा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि सेठी की उनके पास मौखिक रूप से पहले भी काफी शिकायतें आयी हैं लेकिन इसे समझाने पर भी इसमें कोई सुधार नहीं हुआ।

लुटेरों को पकडऩे के लिए स्कैच तैयार करेगी पुलिस

डबवाली (लहू की लौ) पेट्रोल पम्प लुटेरों को पकडऩे के लिए पुलिस ने चार टीमें गठित करके संदिग्ध स्थानों पर छापमारी शुरू कर दी है और कुछ युवकों से संदेह के आधार पर पूछताछ भी की जा रही है।
पुलिस को लुटेरों द्वारा प्रयुक्त की गई स्विफ्ट कार का एचआर25ई/2971 नम्बर मिला।  पुलिस ने इस नम्बर के आधार पर जांच शुरू कर दी। प्रारम्भ में पुलिस को लगा कि बाजी जीत जायेंगे और जल्द ही पुलिस के हाथ लुटेरों की गर्दन तक होंगे। लेकिन पुलिस को उस समय निराशा हाथ लगी जब नम्बर के बारे में उपमंडल अधिकारी नागरिक कार्यालय डबवाली से जांच पड़ताल की गई तो यह नम्बर फै क पाया गया।
पुलिस ने जांच का ढंग बदलते हुए अब ऐसी वारदातों को अंजाम देने वाले युवाओं की सूची बनानी शुरू कर दी है और इस सन्दर्भ में पंजाब तथा राजस्थान की पुलिस से भी सम्पर्क साधा जा रहा है। लुटेरों की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच आंकी जा रही है।
थाना शहर प्रभारी इंंस्पेक्टर बलवन्त जस्सू ने बताया कि लुटेरों की तालाश में चार टीमें गठित की गई हैं। जिनका नेतृत्व सीआईए सिरसा प्रभारी इंस्पेक्टर किशोरी लाल, सीआईए डबवाली प्रभारी एसआई हवा सिंह, थाना शहर के एसआई मंदरूप सिंह तथा एक टीम का नेतृत्व वह स्वयं कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि लुटेरों द्वारा प्रयुक्त गाड़ी का नम्बर फैक पाये जाने पर अब लुटेरों के स्कैच तैयार करवाये जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि लुटेरों को शीघ्र ही काबू कर लिया जायेगा।

पिस्तौल की नोक पर पेट्रोल पम्प लूटा

डबवाली (लहू की लौ) चौटाला रोड़ पर गांव शेरगढ़ में स्थित एसआर पेट्रोल पम्प से तीन अज्ञात कार सवार पिस्तौल की नोक पर पम्प के करिंदे से 70 हजार रूपये की नकदी लूट कर फरार हो गये।
मित्तल पेट्रो सर्विस शेरगढ़ पर शुक्रवार सुबह पौने चार पम्प पर करिंदे सतिन्द्र और मोहन लाल कार्यरत थे। इसी दौरान वहां पर स्विफ्ट गाड़ी आकर रूकी जिसमें तीन लोग सवार थे। उन्होंने 300 रूपये देकर करिंदे मोहन को गाड़ी में पेट्रोल डालने के लिए कहा। मोहन लाल पेट्रोल डालने लगा जबकि सतिन्द्र 300 रूपये की राशि लेकर पम्प के कार्यालय में चला गया। कार से इसी समय तीन व्यक्ति उतरे जिसमें से एक ने मोहन की कनपटी पर बन्दूक लगा दी। जबकि दो अन्य कार्यालय में चले गये। उनमें से एक ने सतिन्द्र की ओर पिस्तौल तान कर कहा कि उसके पास जितनी भी नकदी है वह उनके हवाले कर दे, वरना वह उसे गोली से उड़ा देंगे। सतिन्द्र ने गल्ले को खोल दिया और पिस्तौल धारक के साथी ने गल्ले में पड़ी नकदी निकाल ली और कार में बैठ कर फरार हो गये। पेट्रोल पम्प के करिंदे सतिन्द्र (32) पुत्र जगदीश निवासी मैनासर (चुरू), मोहन लाल (23) पुत्र सेवा राम निवासी नांगल की ढाणी (सीकर) ने बताया कि रात को पम्प पर उनकी डयूटी थी और शुक्रवार सुबह पौने चार बजे चौटाला गांव की ओर से एक स्विफ्ट गाड़ी पम्प पर आई और वारदात को अंजाम देकर चौटाला साईड की ओर निकल गई। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना मोबाइल से पम्प मालिक अमित मित्तल को दी।
अमित मित्तल ने बताया कि उसने इसकी सूचना तुरन्त थाना शहर डबवाली पुलिस को दी और स्वयं मौका पर पहुंचा। सूचना पाकर थाना शहर प्रभारी बलवन्त जस्सू अपने दल बल के साथ पहुंचे और घटना का निरीक्षण करने के बाद दोनों कर्मचारियों के ब्यान दर्ज किये।
थाना शहर प्रभारी बलवन्त जस्सू ने बताया कि पेट्रोल पम्प मालिक अमित मित्तल के ब्यान पर तीन अज्ञात कार सवार लुटेरों के खिलाफ दफा 392/34 आईपीसी तथा आर्मज एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज करके लुटेरों की तालाश सरगर्मी से शुरू कर दी है।

'जिसको तेरी बुद्धि से प्रकाश मिल गया, धरा मिल गई आकाश मिल गयाÓ

डबवाली (लहू की लौ) आर्य समाज द्वारा करवाए जा रहे वाॢषक उत्सव के अंतर्गत पांच दिवसीय सामवेदीय यज्ञ महोत्सव की पारिवारिक श्रृंखला का शुभारम्भ प्रात: जगदीश राय पेंटर व जगरूप राय के निवास पर हवन यज्ञ से हुआ। ''जिसको तेरी बुद्धि से प्रकाश मिल गया, धरा मिल गई आकाश मिल गयाÓÓ भजन से वातावरण भक्तिमय हो गया।
द्रोणस्थली आर्य कन्या गुरूकुल की ब्रह्मचारिणीयों श्रद्धा, शान्ति, श्रीदेवी एवं मनीषा ने परमात्मा का गुणगान किया। राजवीर शास्त्री दिल्लीवाले ने अपने चिरपरिचित अन्दाज में यज्ञ महिमा का गुणगान करते हुए ''होता है सारे विश्व का कल्याण यज्ञ से, जल्दी प्रसन्न होते हैं भगवान यज्ञ सेÓÓ गाया तो उपस्थित श्रद्धालु झूमने पर मजबूर हो गए। आर्य जगत की प्रकाण्ड विदुषी डॉ. अन्नपूर्णा ने अपने वचनों के माध्यम से श्रोताओं को अपनी वाणी पर नियन्त्रण रखने के लिए प्रेरित किया।
मंच का संचालन प्रचार मन्त्री डॉ. अशोक आर्य ने किया। इस अवसर पर डॉ. एनडी वधवा, मास्टर नत्थू राम अग्रवाल, हरि ग्रोवर, विकास, रामधन, सावित्री देवी, सुदेश आर्य उपस्थित थे।

अपने हक के लिए एसडीएम कार्यालय के आगे लगाया तम्बू

डबवाली (लहू की लौ) पिछले सात सालों से नीलामी पर खरीदी गई जमीन पाने के लिए दर-दर की ठोकरें खाने के बाद शुक्रवार को भक्त शाम लाल पुत्र दीनदयाल उपमंडल अधिकारी (ना.) कार्यालय के समक्ष अनिश्चितकालीन धरना शुरू करने के लिए मजबूर हुआ है।
आप बीती सुनाते हुए भक्त शाम लाल ने बताया कि उसने हरियाणा सरकार से सात साल पूर्व नीलामी पर गांव डबवाली में सात कैनाल सत्तरह मरले भूमि खरीदी थी। लेकिन उसे खरीदी गई जमीन का रकबा नहीं दिया गया और उसने अपनी जमीन पूरी करवाने के लिए कई बार निशानदेही करवाई और हर बार उसे यह कहकर टरकाया जाता रहा कि उसकी जमीन जीटी रोड़ में आ चुकी है। शाम लाल के अनुसार सड़क महकमा के लोग कहते हैं कि यह जमीन जीटी रोड़ में नहीं आई है।
शिकायतकर्ता के अनुसार वे इस संबंध में उपायुक्त सिरसा तथा चेयरमैन कष्ट निवारण समिति सिरसा को शिकायत देकर न्याय की गुहार लगा चुका है। लेकिन इसके बावजूद आज तक उसकी सुनवाई नहीं हुई और न ही उसकी जमीन पूरी करवाई गई है। इस संदर्भ में उसने आज उपमण्डल अधिकारी (ना.) की अनुपस्थिति में अपनी शिकायत उपमण्डल अधिकारी (ना.) के सुपरिडेण्ट दविन्द्र गिल को देकर न्याय की गुहार लगाई है। शाम लाल ने इस संवाददाता को बताया कि वह तब तक यहां से नहीं उठेगा जब तक उसे इंसाफ नहीं मिल जाता।
इस संदर्भ में तहसीलदार राजेन्द्र कुमार से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि उक्त जमीन की दो बार निशादेही करवाई जा चुकी है। एक बार उनसे पूर्व तहसीलदार अमरजीत सिंह ने और एक बार वे स्वयं निशानदेही कर चुके हैं। उनके अनुसार भक्त शाम लाल उनसे यह लिखवाना चाह रहा है कि उसकी जमीन जीटी रोड़ में आ गई है।

क्रिसमिस-डे पर सांता कलॉज ने बांटी टॉफियां

डबवाली (लहू की लौ) सेंट जोसफ हाई स्कूल में शुक्रवार को केक काटकर क्रिसमिस-डे मनाया गया। इस मौके पर आयोजित प्रतियोगिताओं में विद्यालय के बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सांता क्लोज प्रेम का संदेश देने विद्यालय प्रांगण में उतरे। उन्होंने नन्हें-मुन्नों को टॉफियां बांटी।
शब्द गायन प्रतियोगिता तीन वर्गों में आयोजित की गई। प्रथम वर्ग में 6वीं बी प्रथम, 5वीं ए द्वितीय, 6वीं ए तृतीय रही। दूसरे वर्ग में 7वीं बी + 8वीं बी प्रथम, 7वीं एक द्वितीय तथा 8वीं ए+8वीं सी तृतीय रही। तीसरे वर्ग में 9वीं ए, 9वीं बी ने क्रमश: पहला और दूसरा स्थान पाया।
आकर्षक परिधान पहने नन्हे-मुन्नों में खेल मुकाबले भी करवाए गए। गुब्बारा फोडऩे में एलकेजी का गुरकीरत सिंह प्रथम, यूकेजी का आकाश द्वितीय रहा। पत्थर इक्ट्ठा करके डिब्बा भरने में पहली क्लास के पवनदीप ने बाजी मारी। जबकि दूसरा का गुरप्यास द्वितीय रहा। पूंछ नोचना प्रतियोगिता में दूसरी का असीम प्रथम, तीसरी का बलकार दूसरे स्थान पर रहा। कॉक एण्ड हेन कम्पीटीशन लड़कों में 6वीं का गुरिन्द्र प्रथम, हरजोत द्वितीय, लड़कियों में 5वीं की चेष्ठा ने पहला, चौथी की तानिया ने दूसरा स्थान अर्जित किया। मटका तोडऩे में 7वीं ए का राहुल प्रथम, 7वीं बी का नवप्रीत द्वितीय रहा। इसी प्रकार तम्बोला में 6वीं से पुनीत, 7वीं से आजादवीर और 6वीं से प्रियंका बिश्नोई प्रथम रहे। प्रतियोगिताओं में निर्णायक की भूमिका फादर नोमन, सिस्टर सलमा तथा ब्रदर डेविड ने निभाई।
इससे पूर्व कार्यक्रम की मुख्यातिथि सिस्टर निशा अध्यक्षा दीपांजलि ट्रस्ट, प्रिंसीपल फादर पाशो गोनजालविस ने संयुक्त रूप से केक काटा। इस मौके पर फादर मैनेजर रोजारिया भी उपस्थित थे।

मोनिका को सर्वोत्तम माता पुरस्कार

डबवाली (लहू की लौ) बाल विकास परियोजना अधिकारी डबवाली कार्यालय में शुक्रवार को आयोजित ब्लाक स्तरीय सर्वोत्तम माता प्रतियोगिता में गांव खुईयांमलकाना की मोनिका पत्नी फतेह चंद ने बाजी मारते हुए सर्वोत्तम माता का पुरस्कार जीता।
यह जानकारी देते हुए सुपरवाईजर सतिन्द्र कौर ने बताया कि इस प्रतियोगिता से पूर्व आंगनवाड़ी वर्करों की एक बैठक सीडीपीओ दर्शना सिंह ने ली। इस मौके पर दर्शना सिंह ने बताया कि उन्हें सरकार की ओर से 400 रूपए वर्दी के लिए और एक हजार रूपए आवश्यक सामान खरीदने के लिए तथा एक हजार रूपए आपातकाल खर्चे के लिए दिए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि गैस कनेक्शन के लिए आवश्यक राशि बीआरजीएफ स्कीम के तहत एडीसी सिरसा ने जमा करवा दी है। उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें जल्द ही प्रेशर कुकर भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।
दर्शना सिंह के अनुसार अपने बच्चे के लिए सभी माताएं अच्छी होती हैं। लेकिन जो माता सही ढंग से अपने बच्चे की परवरिश करती है और छह माह तक उसे अपना दूध पीलाती है और पोषण संबंधी हर प्रकार की देखरेख करती है, वह माता सर्वोत्तम होती है। इस मौके पर कार्यकर्ताओं को उन्होंने लाडली, देवी रूपक, जननी सुरक्षा व अन्य बाल विकास सामकेतिक योजनाओं की जानकारी दी।
इस मौके पर उपस्थित महिलाओं से उन्होंने कहा कि वे अपने घरेलू कामकाज के साथ-साथ स्वास्थ्य रक्षा के लिए गांव स्तर पर और इसके बाद ब्लाक स्तर पर आयोजित की जाने वाली खेलों में बढ़चढ़कर भाग लें। उनके अनुसार ग्रामीण महिलाओं को खेलों में भाग लेकर अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर भी मिलता है। जिसका उन्हें भरपूर लाभ उठाना चाहिए।
इस मौके पर ब्लाक स्तरीय प्रतियोगिता में डबवाली ब्लाक के 6 सर्कलों से चयनित 18 सर्वोत्तम माताओं ने भाग लिया। जिसमें से ब्लाक स्तर पर डबवाली वन सर्कल से मोनिका पत्नी फतेह चन्द खुईयांमलकाना को सर्वोत्तम माता का पुरस्कार मिला। इसके अतिरिक्त दूसरे स्थान पर गंगा सर्कल से सरोज रानी पत्नी सुरेन्द्र भारूखेड़ा रही। जबकि तीसरा स्थान अबूबशहर सर्कल की राज रानी पत्नी सोनू लोहगढ़ ने पाया।
इस मौके पर चयनित ब्लाक स्तरीय सर्वोत्तम माता को सीडीपीओ दर्शना सिंह ने एक हजार रूपए का नकद पुरस्कार दिया। जबकि अन्य दो चयनित माताओं को क्रमश: 750 और 500 रूपए का पुरस्कार दिया।