युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

05 फ़रवरी 2012

देसूजोधा में चली गोलियां


डबवाली (लहू की लौ) गांव देसूजोधा में शुक्रवार रात को एक साथ कई फायर होने से गांव में सनसनी फैल गई।
गांव देसूजोधा में सेखू रोड़ पर स्थित देसी शराब ठेका पर कार्यरत जगत ने बताया कि शुक्रवार रात ठेका पर वह अपने साथी भण्डारी के साथ तैनात था। रात को ठेका पर जितनी बिक्री हुई थी, उसको ठेका मालिक हरबंस सिंह फुल्लो उनसे ले गया और वे ठेके का शट्टर बंद करके भीतर थे। करीब 9.30-10 बजे के बीच अचानक उन्होंने लगातार चार फायर सुने। उन्होंने इसकी जानकारी ठेका मालिक को दी।
ठेका मालिक हरबंस सिंह ने बताया कि देसूजोधा में ठेका के निकट फायर होने की सूचना उनके करिंदों ने दी थी। उन्हें यह भी पता चला है कि फायरिंग करने वाले बदमाश किस्म के लोग हैं। जिसके चलते उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना नहीं दी। गांव देसूजोधा के पूर्व सरपंच गुरमीत सिंह पप्पू ने बताया कि फायरिंग के चलते गांव में भय का माहौल है।
इस संदर्भ में शहर थाना प्रभारी महा सिंह रंगा ने बताया कि उनके पास गांव देसूजोधा में फायरिंग की सूचना नहीं है। अगर उनके पास ठेकेदार द्वारा कोई सूचना आती है, तो वे इसकी जांच करवाएंगे।

तेजगति कार ने नाका तोड़ा, पुलिसकर्मी बाल-बाल बचे


डबवाली (लहू की लौ) शुक्रवार  रात को एक अल्टो कार अनियंत्रित होकर मलोट रोड़ पर स्थित पुलिस नाका तोड़कर पुलिस कर्मियों के खोखे में घुस गई। डयूटी दे रहे कर्मचारी बाल-बाल बच गए। गोल बाजार पुलिस ने कार चालक के खिलाफ मामला दर्ज करके उसे गिरफ्तार कर लिया है।
एएसआई दीवान सिंह ने बताया कि शुक्रवार रात करीब 11 बजे वह हवलदार सोहन सिंह के साथ नाका पर डयूटी दे रहा था। इसी दौरान मलोट साईड से आई एक तेजगति अल्टो कार नाका को तोड़कर उनके खोखा में आ घुसी। जिससे खोखा सहित नाका बुरी तरह से तहस-नहस हो गया। नाका पर खड़ा उसका बाईक भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। इसकी सूचना तुरंत गोल बाजार पुलिस चौकी तथा शहर थाना में दी गई। सूचना पाकर मौका पर शहर थाना प्रभारी महा सिंह रंगा तथा एएसआई हंसराज मौका पर पहुंचे।
गोल बाजार पुलिस चौकी प्रभारी एसआई सतबीर सिंह ने बताया कि कार चालक शराब के नशे में धुत्त था। शराब के नशे में कार पर नियंत्रण नहीं रख सका और कार सीधे नाका में ठोक डाली। एएसआई सोहन सिंह के ब्यान पर गाड़ी चालक लखबीर सिंह पुत्र दर्शन सिंह निवासी सिलवाला थाना टिब्बी (हनुमानगढ़) के खिलाफ मामला दर्ज करके उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

मौजगढ़ में लगा कैंप, 72 ने किया रक्तदान


डबवाली (लहू की लौ) गांव मौजगढ़ के राजकीय उच्च विद्यालय में शनिवार को पैरालिगल वैलंटीयरज ने ग्राम पंचायत के सहयोग से रक्तदान शिविर लगाया। जिसमें शिव शक्ति ब्लड बैंक सिरसा की टीम ने रक्त एकत्रित किया। शिविर में 72 महानुभावों ने रक्तदान किया।
रक्तदान शिविर का उद्घाटन  एसडीजेएम डॉ. अतुल मडिय़ा ने किया। जबकि इसकी अध्यक्षता जेएमआईसी पायल बांसल ने की। इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए डॉ. अतुल मडिय़ा ने कहा कि उपरोक्त कार्य कार्यपालिका के हैं। लेकिन जनहित में कुछ कानून भी बने हुए हैं। जिनकी जानकारी लोगों को नहीं है। उच्च न्यायालय के आदेश पर न्यायपालिका पेरामेडिकल वालंटियर को कानून संबंधी जानकारी देती है और वालंटियर इसकी जानकारी लोगों को देते हैं तथा उन्हें सामाजिक कार्य के लिए प्रेरित करते हैं। उच्च न्यायालय ने हाल ही में एक पत्र जारी करके कहा है कि लोक सहायता के लिए विभागों में जाने वाले वालंटियर की सुनवाई प्राथमिकता के आधार पर होगी और लीगल वालंटियर की बात सुनी जाएगी।
इस मौके पर एडवोकेट एसके गर्ग ने एड्स की रोकथाम और महिला घरेलू हिंसा को रोकने के लिए बने कानून की जानकारी दी। इस अवसर पर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र दंदीवाल, कुलवंत सिंह सिधू, कुलदीप सिंह सिधू, ओपी गांधी, रमेश बिश्नोई, विनोद बिश्नोई, रामचंद्र बिश्नोई उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त वालंटियर में से राजेंद्र बिश्नोई, हरपाल सिंह, इन्द्र स्वामी, बलजीत सिंह, पवन कुमार, गुरप्रीत सिंह, अमन सिंह, विजय, संदीप सहारण, बिट्टू बराड़, अमरीक सिंह, गोरा मान के साथ-साथ गांव के हनुमान नंबरदार, गुरमीत सिंह खालसा, ज्वाला सिंह, बिहारी लाल, कृष्ण कुमार, कुलदीप अरोड़ा, देवीलाल सहारण, मलकीत सिंह पटवारी, नंद लाल पारिक, साहब राम सरपंच रिसालियाखेड़ा उपस्थित थे। इस मौके पर छह महिलाओं ने भी रक्तदान किया।

नेशनल हाईवे पर लाखों रूपए की चोरी


पुलिस लापरवाही के खिलाफ लोग लामबंद, जाम लगाने का प्रयास
डबवाली (लहू की लौ) नेशनल हाईवे पर चौ. पेट्रोल पंप के नजदीक स्थित दो दुकानों के ताले तोड़कर अज्ञात चोर लाखों रूपए का सामान चुरा ले गए। चोरी की सूचना पुलिस को दिए तीन घंटे होने के बावजूद पुलिस कर्मचारी न पहुंचने से जीटी रोड़ के दुकानदार आक्रोशित हो उठे। दुकानों ने जीटी रोड़ जाम करने का प्रयास किया। मौका पर पहुंचे पुलिस कर्मियों ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया। शहर पुलिस ने मामला दर्ज करके आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।
डिस्पोजल जीप शोरूम जय दुर्गा जीप बाजार के मालिक सरवन कुमार के अनुसार वह डिस्पोजल जीप का निर्माण कर उन्हें बेचता है। शनिवार सुबह करीब साढ़े 6 बजे उसके पास दुकान के पिछवाड़े में स्थित नोहरा के मालिक मुख्तियार सिंह का फोन आया कि उसके (मुख्तियार सिंह) नोहरे के गेट पर लगा ताला टूटा हुआ है। साथ में शोरूम का पिछला गेट खुला हुआ है। वह सूचना पाकर वहां पहुंचा। 2 लाख रूपए कीमत की एक डिस्पोजल जीप तथा 3 हजार रूपए कीमत की बैटरी गायब मिली।
इसी दुकान के निकट स्थित गुरूसेवक वर्कशॉप के पिछवाड़े का ताला तोड़कर अज्ञात चोर वर्कशॉप के भीतर घुसे। दुकान में पड़े चार नए टायर, पांच रिम, एक रेडियेटर, एक बैंटरी चुरा ले गए। चोरी हुए सामान की कीमत करीब एक लाख रूपए है।
जीटी रोड़ पर दो दुकानों से लाखों रूपए की चोरी की सूचना करीब 7 बजे शहर थाना में दी गई। लेकिन तीन घंटे बाद भी किसी कर्मी के मौके पर न पहुंचने के कारण दुकानदार आक्रोशित हो उठे। दुकानदारों ने जीटी रोड़ जाम करने का प्रयास किया। इसी दौरान सूचना पाकर मौका पर पुलिस भी पहुंच गई। पुलिस ने दुकानदारों को समझाकर बुझाकर शांत किया। दुकानदार आरके नीना, मिट्ठू सिंह, गुरमेल सिंह, गुरतेज सिंह, काका सिंह, जीत सिंह, एचएस बराड़, भोला बराड़, निन्दा, चीना, निर्मल सिंह, अनिल कुमार, चन्द्रशेखर, कृष्ण लाल ने बताया कि पुलिस को सूचना देने के तीन घंटे बीतने के बावजूद घटनास्थल का मुआयना करने के लिए एक भी पुलिसकर्मी मौके पर नहीं पहुंचा। जिससे पुलिस की लापरवाही जाहिर होती है। उनके अनुसार जय दुर्गा जीप बाजार से एक माह पूर्व भी दो लाख रूपए कीमत की एक डिस्पोजल जीप चोरी हो चुकी है। इस मामले में भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की है।
पेट्रोल पंप से डलवाया 1500 का तेल
दुकानदारों ने बताया कि उन्होंने अपने स्तर पर जांच की है। चोरों ने शनिवार सुबह 5.30 बजे डिस्पोजल जीप में टायर व अन्य सामान लादकर गांव डबवाली के निकट स्थित एक पेट्रोल पंप से 1500 रूपए का तेल डलवाया है। उस समय जीप में एक युवक ही सवार था।
तीन पीसीआर थी गश्त पर
दुकानदारों को समझाते हुए शहर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर महा सिंह रंगा ने कहा कि शुक्रवार रात को तीन पीसीआर शहर में गश्त कर रही थीं। एक पीसीआर का नेतृत्व वे स्वयं कर रहे थे। वे जीटी रोड़ से चार बजे गुजरे हैं। उन्होंने गोल चौक के निकट कुछ युवकों को काबू भी किया। यह गश्त सुबह 4 बजे तक जारी रही। चोरों ने 4 बजे के बाद घटना को अंजाम दिया। रंगा ने लोगों को आश्वासन दिलाया कि रात्रि पीसीआर को सुबह 6 बजे तक गश्त पर रखा जाएगा।