युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

13 सितंबर 2009

देह व्यापार के विरोध में किया प्रदर्शन

सिरसा (लहू की लौ) गौशाला मोहल्ला में रविवार को कथित देह व्यापार के धंधे में लिप्त युवकों की महिलाओं और वार्डवासियों ने जमकर धुनाई की जो बाद में मौके से फरार हो गए। ध्ंाधे में लिप्त महिलाओं के विरूद्ध कार्रवाई की मांग को लेकर युवकों ने प्रदर्शन किया। बाद में आयोजित पंचायत में फैसला किया गया कि इस धंधे में लिप्त संदिग्ध महिलाओं पर निगरानी रखी जाएगी और उनके घर में प्रवेश करने वाले बाहरी लोगों की पिटाई करने के बाद उन्हें पुलिस के हवाले किया जाएगा। उधर पुलिस अधिकारियों ने अपील में कहा कि धंधे में शामिल महिलाओं और लोगों के बारे में उन्हें सूचित किया जाए ताकि उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जा सके। रविवार की प्रात: गौशाला मोहल्ला में एक महिला के घर में जाते हुए युवकों को मोहल्लावासियों ने देख लिया। मोहल्लावासियों को शक है कि महिला अवैध धंधा करवाती है। ऐसे में मोहल्ले की महिलाओं और युवकों ने घर में घुसे युवकों को दबोच लिया और उनकी जमकर धुनाई की। बाद में युवक मौके से फरार हो गए। इसके बाद मोहल्ला के सैकड़ों युवकों ने देह व्यापार के धंधे में लिप्त महिलाओं के विरूद्ध जोरदार प्रदर्र्शन किया और उनके विरूद्ध कार्रवाई की मांग की। उधर सूचना मिलतेे ही पुलिस की अनेक गाडिय़ां मौके पर पहुंच गई और प्रदर्शनकारियों को समझाने का प्रयास किया। मोहल्लावासियों में बालिका के साथ दुष्कर्म का प्रयास किए जाने को लेकर पहले ही रोष व्याप्त था। इसके बाद में गौशाला मोहल्ला स्थित चाचाणों वाली धर्मशाला में एक पंचायत का आयोजन किया गया जिसमें मोहल्लावासियों के साथ साथ महिलाओं ने भाग लिया। इस पंचायत में पार्षद कीकर सिंह, पूर्व पार्र्षद सुशील सैनी, डा.नौरंग, शीशपाल, कृष्ण कुमार, विनोद कुमार, भगवानदास आदि ने भाग लिया। पंचायत में फैसला किया गया कि अब युवाओं की कमेटियां बनाकर दिनरात धंधे में लिप्त लोगों और महिलाओं पर निगरानी रखी जाएगी, जो भी पुरूष पकड़ा जाएगा उसकी पुरूषों द्वारा और महिला की महिलाओं द्वारा पिटाई की जाएगी, बाद में उन्हें पुलिस के हवाले किया जाएगा। मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों को मोहल्लावासियों ने इस कथित धंधे में लिप्त लोगों के बारे में जानकारी दी तथा उनके विरूद्ध कानूनी कार्र्रवाई किए जाने की मांग की। पुलिस अधिकारी सीताराम ने मोहल्लावासियों से अपील की कि कानून हाथ में लेने के बजाए उन्हें सूचित किया जाए ताकि ऐसे धंधे में लिप्त लोगों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जा सके। पंचायत के बाद युवा प्रदर्शन करते हुए चले गए।

बालिका से दुष्कर्म का प्रयास, आरोपी दबोचा

सिरसा (लहू की लौ) शनिवार की रात गौशाला मोहल्ला में आयोजित रामलीला देखने गई एक छह वर्षीय बालिका का युवक ने अपहरण कर बलात्कार का प्रयास किया, जिसे लोगों ने दबोच लिया। आरोपी की जमकर धुनाई करने के बाद पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने बालिका के नाना की शिकायत पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है। उधर एक पंचायत में आरोपी के परिवार के सामाजिक बहिष्कार की घोषणा की गई। साथ ही 10 दिन के भीतर मोहल्ला छोडऩे का आदेश भी दिया। मिली जानकारी के अनुसार गांव गोरीवाला निवासी छह वर्षीय सोनू (काल्पनिक नाम) सिरसा के गौशाला मोहल्ला में अपने नाना मांगेराम के पास रह रही है। सोनू शनिवार की रात मोहल्ले के अन्य बच्चों के साथ रामलीला देखने गई थी। देर रात को गौशाला मोहल्ला निवासी संजय पुत्र राजकुमार सोनू को बहला-फुसला कर ले गया। संजय ने गांव खाजाखेड़ा के समीप स्थित एक खेत में ले जाकर सोनू के साथ बलात्कार करने का प्रयास किया। सोनू द्वारा शोर मचाए जाने पर आस-पास खेतों में काम कर रहे किसान मौके पर पहुंचे तो संजय मौके से फरार हो गया। तब तक सोनू की तलाश करते हुए मोहल्लावासी मौके पर पहुंच गए थे। बाद में मोहल्लावासियों ने पीछा कर संजय को दबोच लिया और उसकी जमकर धुनाई की। बाद में उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया। पुलिस ने बालिका के नाना की शिकायत पर संजय के विरुद्ध धारा 364/366ए/506/376/511 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। उधर इस मामले को लेकर मोहल्लावासियों ने भारी रोष व्याप्त है। इस मामले को लेकर गौशाला मोहल्ला स्थित चाचाणों की धर्मशाला में एक पंचायत का आयोजन किया गया। जिसमें सर्वसम्मति से आरोपी के परिवार के सामाजिक बहिष्कार की घोषणा की। पंचायत में बड़ी संख्या में महिलाएं भी मौजूद थीं। पंचायत ने आरोपी के परिवार के 10 दिन के भीतर मोहल्ला छोडऩे के आदेश दिए। पंचायत में आरोपी की ओर से कोई परिजन मौजूद नहीं था। आरोपी के एक मित्र ने पंचायत को आश्वासन दिया कि आरोपी अब इस मोहल्ले में धाखिल नहीं होगा। इस घटना को लेकर युवाओं में विशेष रोष देखा गया। पंचायत के दौरान धर्मशाला के बाहर पुलिस बल मौजूद था।

जयपुर में धमाका, दो की मौत




जयपुर। गुलाबी शहर के विश्वकर्मा आद्योगिक क्षेत्र में आज एक बंद पडी फैक्ट्री में जबरदस्त धमाका हुआ। धमाके में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन घायल हुए हैं।
सूत्रों के अनुसार धमाका खाली पडे प्लांट में सफाई के दौरान हुआ। विस्फोट इतना जबरदस्त था मरने वालों के चिथडे उड गए। वहीं, आस-पास दीवारों में दरारें भी पड गई हैं। घायलों को सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस घटना की छानबीन कर रही है।

जयपुर में धमाका, दो की मौत


हिंदी को आमजन की भाषा बनाने में भागीदारी निभाएं: मुख्यमंत्री

जयपुर, 13 सितंबर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शासन-प्रशासन और सेवाभावी संगठनों सहित सभी नागरिकों का आव्हा्न किया है कि वे हिंदी भाषा को हर स्तर पर व्यवहार में अपनाने का संकल्प लें, जिससे हिंदी आम जन की भाषा बन सके। गहलोत ने हिंदी दिवस पर जारी अपने संदेश में प्रदेशवासियों को हार्दिक बघाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारी संविघान निर्मात्री सभा द्वारा हिंदी को राजभाषा बनाने की घोषणा आज से 60 वर्ष पहले 14 सितंबर, 1949 को की गई थी। इन छह दशकों में हिंदी का प्रयोग निरंतर बढा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आवश्यकता इस बात की है कि सूचना, संचार, आविष्कार, विज्ञान एवं तकनीक के क्षेत्र में भी हिंदी का प्रयोग अघिकाघिक हो। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि हिंदी दिवस पर होने वाले कार्यक्रम इस भाषा के व्यापक प्रचार-प्रसार में सहायक होंगे।

पाक में 16 भारतीय मछुआरे गिरफ्तार

इस्लामाबाद, 13 सितंबर। पाकिस्तानी अधिकारियों ने देश की समुद्री सीमा का उल्लंघन करने के आरोप में 16 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया है। मेरीटाइम सिक्योरिटी एजेंसी द्वारा पकडी गई तीन नौकाओं पर सवार इन मछुआरों को शनिवार को कराची ले जाया गया। एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय मछुआरों को पाकिस्तान के एक्सक्लूसिव इकॉनोमिक जोन का अतिक्रमण करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। चिकित्सीय परीक्षण और खुफिया एजेंसियों द्वारा पूछताछ के बाद मछुआरों को पुलिस के हवाले कर दिया गया है। इन मछुआरों को सोमवार को अदालत में पेश किए जाने की संभावना है। भारत और पाक समुद्री सीमा उल्लंघन के आरोप में हर साल अनेक मछुआरों को गिरफ्तार करते हैं। कई बार तो मछुआरों को अनेक वर्षो तक जेल में रहना पडता है।

ब्रम्हा, विष्णु, महेश का दर्जा गांधी, नेहरू और जिन्ना को

भोपाल, 13 सितंबर। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता और केंद्रीय राज्य मंत्री जयराम रमेश का कहना है कि निस्संदेह भारतीय राजनीति के ब्रम्हा, विष्णु, महेश का दर्जा महात्मा गांधी, पं. नेहरू और मो. अली जिन्ना को प्राप्त है। बीजेपी पर हमला बोलते हुए रमेश जयराम ने कहा कि गांघी, नेहरू और जिन्ना भारतीय राजनीति के ब्रम्हा, विष्णु, महेश थे।
मघ्य प्रदेश के दौरे पर आए केंद्रीय वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयराम पत्रकारों से चर्चा में एक सवाल के जबाव में कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू के प्रति भारतीय जनता पार्टी की नफरत जिन्ना के प्रति प्रेम के रूप मे फूटी है। उनसे भाजपा में जिन्ना को लेकर मचे बवाल पर सवाल किया गया था। उन्होंने कहा कि पूर्व में बीजेपी गांधी के प्रति विद्वेष रखती थी, लेकिन अब नेहरू के प्रति उसने आक्रामक रूख अपनाया है। इसी वजह से बीजेपी के नेता अब जिन्ना से प्रेम करने लगे है।

अटॉरी बॉर्डर पर रॉकेट के दो खोल मिले

चंडीगढ, 13 सितंबर। पाकिस्तान की सीमा पर अटारी में रविवार को फिर दो रॉकेट के खोल मिले हैं। माना जा रहा है कि शुक्रवार को सरहद पार से जो रॉकेट दागे गए थे ये भी उसी दौरान दागे गए हैं। उस दिन तीन रॉकेट मिले थे। ये रॉकेट आज दांडे गांव में मिले। इस बारे में भारत ने फ्लैग मीटिंग के दौरान पाक रेंजर्स से जवाब मांगे हैं। इसी साल चार जुलाई को भी तीन रॉकेट बॉर्डर पर मिले थे। तब पाकिस्तान को नोटिस भी दिया गया था लेकिन वहां से कोई जवाब नहीं मिला।

ठेकेदार को मृतक मजदूर के अभिभावकों को 2 लाख 95 हजार रूपये देने के आदेश

डबवाली (लहू की लौ) डबवाली के बठिण्डा रोड़ पर सीवरेज डालते समय मिट्टी गिर जाने से एक मजदूर की मौत हो जाने पर अदालत ने सम्बन्धित ठेकेदार को 2 लाख 95 हजार रूपये मुआवजा अदा करने का आदेश दिया है। जिसमें कोर्ट की फीस भी शामिल है। प्राप्त जानकारी अनुसार 22 फरवरी 2004 को गांव मिड्डूखेड़ा का गोरा नामक लड़का बठिण्डा रोड़ पर जनस्वास्थ्य विभाग डबवाली द्वारा ठेके पर डलवाये जा रहे सीवरेज पाईप के दौरान मिट्टी गिरने से मौत का शिकार हो गया था। उसके पिता लक्खा सिंह तथा उसकी माता सुखपाल कौर ने 19 अप्रैल 2005 में डबवाली की अदालत में एक वाद दायर करके हर्जाना की मांग की थी। वादियों ने इस केस में हरियाणा सरकार, जनस्वास्थ्य विभाग तथा एसडीओ जनस्वास्थ्य विभाग डबवाली और ठेकेदार बजरंग गोयल को पार्टी बनाया था। शनिवार को सिविल जज (वरिष्ठ मण्डल) महावीर सिंह की अदालत ने इस मामले में सुनवाई करते हुए सम्बन्धित पक्षों को सुनने के बाद इसके लिए 22 वर्षीय गोरे की मौत के लिए ठेकेदार को जिम्मेवार ठहराते हुए अन्य तीन पार्टियों को इस केस से मुक्त करते हुए ठेकेदार को 2 लाख 95 हजार रूपये बतौर हर्जाना वादियों को अदा करने के आदेश दिये। इस केस में प्रतिवादी 50 हजार रूपये की राशि पहले ही वादी को दे चुका है। अदालत ने अपने इस महत्वपूर्ण निर्णय में निर्धारित मुआवजा में से पहले दी गई 50 हजार रूपये की राशि कम करने और 16 हजार 175 रूपये कोर्ट फीस के रूप में अदालत में जमा करवाने के भी आदेश दिये। इस प्रकार अब ठेकेदार को 2 लाख 28 हजार रूपये मृतक मजदूर के अभिभावकों को देने होंगे।

मानव सेवा सबसे बड़ी सेवा-कांडा

सिरसा (वि.) टेलिफोन एक्सचैंज के पीछे स्थित मौहल्ला जेल ग्राउंड में रविवार सुबह 10 बजे श्री कृष्ण सुदामा मानव सेवा समिति का शुभारंभ किया गया। शुभारंभ अवसर पर डेरा बाबा सरसाईनाथ के महंत सुंदराईनाथ जी मुख्यअतिथि के रूप में उपस्थित हुए जबकि श्री बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लिया। इस मौके पर महंत सुंदराईनाथ जी ने कहा कि मानव सेवा सबसे बड़ी सेवा है। इससे बड़ी सेवा दूसरी कोई नहीं है। गोबिंद कांडा ने समिति के शुभारंभ अवसर पर संचालकों को शुभकामनाएं दी और आशा व्यक्त की कि समिति द्वारा नि:स्वार्थ रूप से समाजसेवा के कार्य किए जाएंगे। इस मौके पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 40 लोगों ने रक्तदान कया।

दीवाली तक 18,000 रूपए हो सकते है सोने के दाम

नई दिल्ली, 13 सितंबर। दीवाली पर सोना खरीदने का इरादा रखने वाले जल्द खरीदारी कर लें, क्योंकि इसके दाम 16,000 से बढकर 18,000 रूपए हो सकते है। हालांकि दीपावली के बाद इसके दाम नीचे गिरना शुरू हो जाएंगे। उद्योग संगठन एसोचैम ने यह अनुमान व्यक्त किया है। उसका मानना है कि पिछले लगभग एक वर्ष से, सोने के दाम में निरंतर तेजी का रूख रहा है और इस समय वह 16,000 रूपए का दस ग्राम है। पर संभावना है, आगामी दीपावली तक इसके दामों में दो हजार रूपए की तेजी और आएगी तथा यह बढकर 18,000 रूपए का दस ग्राम हो जाएगा। एसोचैम के अघ्यक्ष सज्जन जिंदल के अनुसार, व्यापार में लेनदेन के लिए केवल सोना का इस्तेमाल होता है। आने वाले समय में पहले त्यौहारों और फिर विवाहों का मौसम आने वाला है। इसकी मांग के बढने तथा अंतर्राष्ट्रीय उत्पादन कम होने पर निवेशक सोना खरीदने को ही सबसे सुरक्षित समझ रहे है।

राजस्थान: सडक दुर्घटनाओं में 11 की मौत

जयपुर, 13 सितंबर। प्रदेश में रविवार को तीन अलग-अलग सडक दुर्घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो गई और 16 घायल हो गए। पुलिस सूत्रों के अनुसार उदयपुर जिले के केलवा थाना क्षेत्र में निजी बस और ट्रॉले में हुई टक्कर में छह लोगों की मौत हो गई तथा 10 घायल हो गए। वहीं राजसमंद जिले के गोगुंगदा थाना क्षेत्र में जीप और ट्रक में हुई भिडंत में चार लोगों की मौत हो गई और छह घायल हो गए। जयपुर के बजाज नगर थाना क्षेत्र में भी एक अनियंत्रित ट्रक ने स्कूटी सवार युवती को कुचल दिया जिससे युवती की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने मामले दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

कबाड की दुकान में विस्फोट, दो बच्चों की मौत

पंचकुला (हरियाणा), 13 सितंबर। पंचकुला जिले में रविवार को कबाड की एक दुकान में विस्फोट हो जाने से दो बच्चों की मौत हो गई। पंचकुला के पुलिस अघीक्षक अमिताभ ढिल्लों ने कहा कि यह विस्फोट तब हुआ जब बच्चो इस दुकान में एक बम से तांबा निकालने की कोशिश कर रहे थे। दोनों बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि तीन गंभीर घायल हो गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।