युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

10 अक्तूबर 2009

हर हरियाणावासी का सरकार में हिस्सा होगा-चौटाला

डबवाली (लहू की लौ) इनेलो प्रमुख एवं पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने कहा कि कांग्रेस की सोच हमेशा ही गरीब व कमजोर वर्ग की विरोधी रही है और हमेशा ऐसी नीतियां बनाती है जिसका फायदा चंद पूंजीपति घरानों को हो सके। उन्होंने कहा कि गरीबी हटाने का नारा देकर बड़े पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाना कांग्रेस की सोच का एक हिस्सा है। वे शुक्रवार देर शाम को यहां की अनाज मण्डी के सामने स्थित हुड्डा ग्राऊंड में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चौ. देवीलाल की नीतियों पर काम करते हुए इनेलो ने हमेशा आम आदमी के बारे में सोचा है। उन्होंने कहा कि आम आदमी की सरकार बनाने के लिए लोगों का एक-एक वोट जरूरी है और यह वोट डलवाने के लिए पार्टी कार्यकत्र्ताओं को घर-घर जाकर मतदाताओं को जागरूक करना है और मतदान के दिन भारी मतदान करवाना है। चुनावी जनसभा में उमड़ी भीड़ को देखकर चौटाला भी पूरी लय में दिखाई दिए। तालियों की गडग़ड़ाहट के बीच उन्होंने कहा कि उनकी सरकार समाज के हर वर्ग के लिए काम करेगी। हर हरियाणावासी का सरकार में हिस्सा होगा। कांग्रेस सरकार को कोसते हुए इनेलो प्रमुख ने कहा कि महंगाई, बिजली-पानी की कमी, बिगड़ी कानून व्यवस्था ऐसे मुद्दे हैं जिन्होंने हर हरियाणा वासी को परेशान और हताश किया है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि मौजूदा जनविरोधी सरकार को चलता कर इनेलो के उम्मीदवारों को भारी मतों से जिताएं। पूर्व मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि इनेलो के सत्ता में आने पर पंजाबी भाषा को दूसरी भाषा का दर्जा दिया जाएगा। उन्होंने हुड्डा सरकार को आढ़े हाथों लेते हुए कहा कि कि हुड्डा सरकार शिक्षक भर्ती करने के नाम पर पिछले साढ़े वर्षों से बेरोजगारों को झूठे आश्वासन देती रही है परन्तु अब यह सच्चाई सामने आ गई है और अब तक किसी भी पद पर शिक्षकों की भर्ती नहीं कर पाई है। इस अवसर पर पंजाब के उप- मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि हरियाणा में इनेलो की हवा बह रही है और प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला होंगे। उन्होंने सीएम हुड्डा पर वार करते हुए कहा कि इस क्षेत्र के लोगों की चिंता हुड्डा को नहीं बल्कि इसकी चिंता इनेलो प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला को है, वही प्रदेश की जनता का भला कर सकते हैं। पंजाब के उप मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने पूरे हरियाणा का दौरा किया है और प्रदेश में इनेलो की जो आंधी चली थी वही अब तूफान बन चुकी है और इसके आगे कांग्रेस के सारे झंडे व तंबू उखड़ जाएंगे। इस मौके पर इनेलो के प्रधान महासचिव एवं विधानसभा क्षेत्र डबवाली से इनेलो प्रत्याशी अजय सिंह चौटाला ने कहा कि एक बार विधानसभा की सीट को झोली में डाल दें, तो कभी भी उसकी तरफ किसी को कोई निराशा नहीं होगी। इस मौके पर मनप्रीत सिंह बादल, त्रिलोचन सिंह ने भी सम्बोधित किया।

जीप की टक्कर से साइकिल सवार की मौत

श्रीगंगानगर। बीकानेर जिले के पूगल थाना इलाके में बीती शाम डेली तलाई आडूरी रोड पर हुई सड़क दुर्घटना के दौरान जीप की चपेट में आने से साइकिल सवार एक लड़के की दर्दनाक मौत हो गयी। मृतक किशनलाल (20) पुत्र लेखराज साइकिल पर जा रहा था, इसी दौरान द्रुतगति से आई जीप ने उसे अपनी चपेट में ले लिया और मौके पर ही उसकी मौत हो गयी। थाना पुलिस ने जीप को जब्त कर उसके चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

झगड़े में घायल किशोर ने दम तोड़ा

- मामला हत्या में तब्दील श्रीगंगानगर। अनूपगढ़ कस्बे में पिछले सप्ताह सवारियां उठाने के मामूली से विवाद-झगड़े में सिर में लगी चोट के कारण एक किशोर इलाज के दौरान दम तोड़ गया। उसकी मृत्यु हो जाने से पूर्व में दर्ज किया गया झगड़े का मामला हत्या में तब्दील हो गया है। घायल हुए किशोर कपिल पुत्र करताराराम को 6 अक्टूबर के बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां गई रात उसकी मृत्यु हो गई। अनूपगढ़ पुलिस के अनुसार टैम्पू चालक कपिल (17) का सवारियां उठाने के विवाद को लेकर मंगासिंह आदि के साथ झगड़ा हो गया था। इस दौरान कपिल के सिर में घातक चोट लग गई। पुलिस ने बताया कि कपिल के शव को आज पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया। मामला हत्या में तब्दील कर अभियुक्तों की तलाश शुरू कर दी गई है।

मृत बछड़ों से सादुलशहर में हड़कंप मचा

- अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ गौ हत्या का मामला दर्ज श्रीगंगानगर। सादुलशहर कस्बे में आज सुबह संगरिया मार्ग पर एक गैस एजेंसी के गोदाम के निकट चार बछड़ों को मृत पाये जाने से हड़कंप मच गया। इन बछड़ों को कहीं ओर से लाकर यहां फैंका गया था। बछड़ों के शव मिलने की खबर कस्बे में आग की तरह फैल गई। हिंदूवादी संगठनों के पदाधिकारी और गौशालाओं के प्रबंधकों सहित काफी संख्या में लोग जमा हो गए। मामले की नाजुकता को देखते हुए डीएसपी (ग्रामीण) राजेश मील, थानाप्रभारी राजेंद्रसिंह और नायब तहसीलदार ने वहां जाकर जांच-पड़ताल की। पशु चिकित्सकों को भी मौके पर बुलाया गया। उन्होंने जांच के बाद बताया कि इन बछड़ों की मौत दो-तीन दिन पहले हुई है। वहां पर टै्रैक्टर-ट्रॉली के टायरों के निशान दिखाई दिये। पुलिस का कहना है कि यह बछड़े कहीं और मरे हैं और बाद में इनके शव यहां लाकर डाले गए हैं। मौके पर उपस्थित सांवरिया गौ सेवा समिति के सचिव उमाशंकर सिंगल, कोषाध्यक्ष इंद्रमोहन भूतना, त्रिमूर्ति सेवा दल के महेश चुघ, रामस्वरूप वर्मा, भाजयुमो के जिलाध्यक्ष करूण मित्तल आदि ने पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों से बछड़ों की मौत की जांच किए जाने की मांग की। करूण मित्तल की रिपोर्ट के आधार पर अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ गौ हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया। तत्पश्चात बछड़ों के शवों के पोस्टमार्टम करवाये गए। पुलिस ने बताया कि पता लगाया जा रहा है कि इन बछड़ों को कौन कहां से लाकर सड़क के किनारे फैंक गया है।

31 सब इंस्पेक्टरों का प्रमोशन

- भूपेंद्र सोनी, जीतेंद्र शेखावत और मुकेश आचार्य इंस्पेक्टर बने श्रीगंगानगर। पुलिस विभाग ने 31 सब इंस्पेक्टरों का इंस्पेक्टर के पद पर प्रमोशन हुआ है। इनमें बीकानेर रेंज के तीन सब इंस्पेक्टर-भूपेंद्र सोनी, जीतेंद्रसिंह शेखावत और मुकेश आचार्य शामिल हैं। इन तीनों को आज बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। पुलिस विभाग ने इस प्रमोशन टेस्ट के लिए राज्यभर से लगभग साढ़े 400 सब इंस्पेक्टर शामिल हुए थे। लिखित परीक्षा के बाद 129 सब इंस्पेक्टर आउट डोर टेस्ट के लिए चयनित हुए। इनमें से 39 सब इंस्पेक्टर आउट ऑफ टेस्ट पास नहीं कर सके। शेष 90 सब इंस्पेक्टरों का कल गुरूवार को जयपुर में इंटरव्यू हुआ। पुलिस महानिरीक्षक भूपेंद्र यादव, पुलिस उप महानिरीक्षक अशोक राठौड़ व सुनील माथुर और पुलिस अधीक्षक हवासिंह घुमारिया के पैनल ने इंटरव्यू लिये। गुरूवार देर रात को पदोन्नति पाने वाले इंस्पेक्टरों की सूची जारी हुई। गोलूवाला के थानाप्रभारी जीतेंद्रसिंह शेखावत, बीकानेर में ट्रेफिक पुलिस में द्वितीय अधिकारी भूपेंद्र सोनी और बीकानेर में नियुक्त मुकेश आचार्य के नाम इस सूची में शामिल हैं। जानकारी के अनुसार हनुमानगढ़ में नियुक्त सब इंस्पेक्टर विजय मीणा की पदोन्नति के फैसले को पैनल ने एक बंद लिफाफे में सुरक्षित रखा है, क्योंकि विजय मीणा के विरूद्ध एक प्रकरण में विभागीय जांच अभी विचाराधीन है। यह जांच पूरी होने के बाद बंद लिफाफे को खोला जाएगा। चार सब इंस्पेक्टरों के तबादले: बीकानेर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक मेघचंद्र मीणा ने आज एक आदेश जारी कर चार सब इंस्पेक्टरों के तबादले कर दिये हैं। श्रीगंगानगर जिले में नियुक्त एसआई संपत्तराज, गजेसिंह और हरजिंद्रसिंह तथा चूरू जिले में नियुक्त रामसिंह को बीकानेर जिले में पदस्थापित किए जाने के आदेश जारी हुए हैं।

वार्ता की पेशकश नहीं, महापड़ाव जारी

- गिनती के किसान बैठे हैं धरना दिये श्रीगंगानगर। किसान मजदूर व्यापारी संघर्ष समिति के अनिश्चितकालीन महापड़ाव की आज दूसरे दिन भी हवा निकल गई। महापड़ाव के नाम पर लगभग 250 किसान नई मंडी घड़साना की अनाजमंडी में एक शैड के नीचे दिनभर बैठे रहे। माकपा नेताओं के भाषणों के दौर चलते रहे। नहरी पानी की समस्या को लेकर डाले गए इस महापड़ाव के प्रति क्षेत्र के किसानों द्वारा कोई विशेष उत्साह नहीं दिखाने के कारण शासन-प्रशासन सिर्फ एहतियात बरत रहा है। उसकी ओर से वार्ता की पेशकश नहीं की जा रही। शासन-प्रशासन को उम्मीद है कि एक-दो दिन मेें अपने आप यह महापड़ाव दम तोड़ जाएगा। आज महापड़ाव स्थल पर संघर्ष समिति के संयोजक एवं पूर्व विधायक हेतराम बेनीवाल नजर नहीं आये। महापड़ाव में आये किसानों के लिए लंगर पानी की जिम्मेवारी हलके के माकपा विधायक पवन दुग्गल पर डाली गई है। आज महापड़ाव स्थल पर पवन दुग्गल के अलावा हनुमान कड़वासरा, तारासिंह व महेंद्र तरड़ आदि ने संबोधित किया। सभा की अध्यक्षता श्रीराम मेघवाल, ओम डेलू, सुरजीतसिंह और नानूराम ने की। विधायक पवन दुग्गल ने बताया कि अभी तक प्रशासन ने वार्ता के लिए नहीं बुलाया है। शासन और प्रशासन के अधिकारी हठ धर्मिता अपनाये हुए हैं। इसका माकूल जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर 11 अक्टूबर तक राज्य सरकार ने इंदिरा गांधी नहर परियोजना के प्रथम चरण क्षेत्र के किसानों को रबी की फसलों की बिजाई के लिए पांच बारी का पानी उपलब्ध करवाने की घोषणा नहीं की तो 12 अक्टूबर को इस क्षेत्र की सभी मंडियों व कस्बों में बंद रखा जाएगा। इस दिन घड़साना में एसडीएम कार्यालय का चारों तरफ से घेराव करने के लिए भारी संख्या में किसान जमा होंगे। उन्होंने बताया कि 12 अक्टूबर के बंद-घेराव में अधिक से अधिक संख्या में किसानों को आने के लिए प्रेरित करने हेतु पांच प्रचारक दल गठित किए गए हैं। यह दल जैतसर से लेकर रावला तक के गांवों में प्रचार करने निकल पड़े हैं। हेतराम बेनीवाल ने भी आज घड़साना के आसपास के गांवों में जनसंपर्क किया। आज सभा के बाद सभी किसान विधायक पवन दुग्गल के नेतृत्व में अपनी मांगों का ज्ञापन देने एसडीएम कार्यालय में गए। घड़साना में इस पड़ाव के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया हुआ है। जिला प्रशासन के अधिकारी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और जयपुर में बैठे उच्च अधिकारी लगातार फीड बैक ले रहे हैं।

सड़क हादसे के मृतकों के शव सौंपे

श्रीगंगानगर। पदमपुर-गजसिंहपुर मार्ग पर एक सड़क दुर्घटना में मारे गए दो जनों के शव आज पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिये। यह दुर्घटना कल देर शाम को हुई थी। पुलिस के अनुसार चक 35 बीबी निवासी बूटासिंह और चक 4 बीबीए निवासी शिवराजसिंह मोटरसाइकिल पर पदमपुर से गजसिंहपुर जा रहे थे। रास्ते में पीछे से एक जीप ने इनको टक्कर मार दी। मोटरसाइकिल का मडगार्ड जीप के बंफर में फंस गया और वह मोटरसाइकिल को काफी दूर तक घसीटते ले गई। बूटासिंह व शिवराजसिंह के इतनी चोटें लगी कि इन दोनों को वहीं मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि जीप को उसका चालक व उसके साथी मौके पर छोड़कर भाग गए। यह जीप सैकिंड हैंड है और इसे मरम्मत करवाने के बाद घर ले जाया जा रहा था। मृतक रिश्ते में फूफा-भतीजा लगते हैं। जीप चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। चोर को जेल भेजा: पदमपुर में चोरी के मोटरसाइकिल सहित पकड़े गए एक युवक धर्मेंद्र को आज रिमांड अवधि समाप्त होने पर न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया गया। पुलिस ने बताया कि रिमांड अवधि के दौरान धर्मेंद्र की निशानदेही पर चोरी के दो और मोटरसाइकिल बरामद किए गए हैं।

अपहरण कर स्कूली छात्रा से बलात्कार

श्रीगंगानगर। एक छात्रा का कथित रूप से अपहरण कर उसके साथ बलात्कार किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस ने अभियुक्त युवक को गिरफ्तार कर लिया है, जो उप सरपंच का दोहिता है। चूनावढ़ पुलिस ने बताया कि कस्बे की एक लड़की सात-आठ अक्टूबर की रात को गायब हो गई थी। उसके पिता ने कल गुरूवार को गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। आज सुबह यह लड़की अपने-आप घर आ गई। उसने घरवालों को बताया कि दयाराम (20) पुत्र लेखराम नायक उसे बहला-फुसलाकर ले गया था। कल दिनभर दयाराम ने उसे रोके रखा और दो-तीन बार उसके साथ बलात्कार किया। पुलिस ने बताया कि लड़की को आज उसका पिता थाने में लेकर आया और दयाराम के विरूद्ध अपहरण एवं बलात्कार की रिपोर्ट दर्ज करवाई। दयाराम को गिरफ्तार कर लिया गया है। लड़की और दयाराम दोनों का मैडिकल चैकअप करवाया गया है।

अपहरण कर स्कूली छात्रा से बलात्कार

श्रीगंगानगर। एक छात्रा का कथित रूप से अपहरण कर उसके साथ बलात्कार किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस ने अभियुक्त युवक को गिरफ्तार कर लिया है, जो उप सरपंच का दोहिता है। चूनावढ़ पुलिस ने बताया कि कस्बे की एक लड़की सात-आठ अक्टूबर की रात को गायब हो गई थी। उसके पिता ने कल गुरूवार को गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। आज सुबह यह लड़की अपने-आप घर आ गई। उसने घरवालों को बताया कि दयाराम (20) पुत्र लेखराम नायक उसे बहला-फुसलाकर ले गया था। कल दिनभर दयाराम ने उसे रोके रखा और दो-तीन बार उसके साथ बलात्कार किया। पुलिस ने बताया कि लड़की को आज उसका पिता थाने में लेकर आया और दयाराम के विरूद्ध अपहरण एवं बलात्कार की रिपोर्ट दर्ज करवाई। दयाराम को गिरफ्तार कर लिया गया है। लड़की और दयाराम दोनों का मैडिकल चैकअप करवाया गया है।

विकास डब्ल्यूएसपी के कर्मचारियों में फिर झगड़ा, केस दर्ज

श्रीगंगानगर। रिको उद्योग विहार में स्थित विकास डब्ल्यूएसपी लिमिटेड फैक्ट्री के कर्मचारियों में एक बार फिर गई रात झगड़ा हो गया। आरोप है कि हड़ताल के समर्थक कुछ मजदूरों-कर्मचारियों ने एक कर्मचारी के क्वार्टर में घुसकर उसे पीट दिया। रात दस बजे हुई इस घटना के संबंध में सदर थाना में मुकदमा दर्ज करवाया गया है। पुलिस के अनुसार छाजूराम पुत्र नानडऱाम ने रिपोर्ट दर्ज करवाते हुए बताया कि कृष्ण बहादुर, करणीसिंह और संपत्तसिंह आदि मजदूरों-कर्मचारियों ने उसके क्वार्टर में आकर मारपीट की। मामला धारा 452, 323 व 143 में दर्ज किया गया है। विकास डब्ल्यूएसपी के कर्मचारी-मजदूर अपनी मांगों के समर्थन में एक सप्ताह से हड़ताल पर हैं। तीन दिन पहले भी कर्मचारियों ने हड़ताल को लेकर झगड़ा हो गया था और 9 जनों को पुलिस ने शांति व्यवस्था भंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। इस हड़ताल के चलते झगड़े-फसाद का आज दूसरा मामला दर्ज हुआ है। इस बीच सूत्रों के अनुसार अभी तक हड़ताल को समाप्त कराने की कोई पहल प्रशासन की तरफ नहीं हुई है। फैक्ट्री के मालिक बीडी अग्रवाल कहीं बाहर गए हुए हैं। उनके कल श्रीगंगानगर आने पर समझौता वार्ता होने की संभावना है।

जिला प्रशासन और गौशाला प्रबंधकों के अडियल रवैये ने ली वृद्धा की बलि

अग्रसेननगर में सांडों की लड़ाई की चपेट में आने से वृद्धा की मौत श्रीगंगानगर। जिला प्रशासन के आलाधिकारियों, नगर में विभिन्न गौशालाओं की प्रबंध समितियों के पदाधिकारियों और तथाकथित गौ-प्रेमियों के अडियल-उदासीन रवैये के कारण आज एक वृद्धा की बलि चढ़ गई। अग्रसेननगर में पार्क के समीप आज सुबह करीब 7 बजे अचानक दो सांड लड़ पड़े। इनमें से एक गुस्साये सांड ने वहां से गुजर रही 72 वर्षीय जमनादेवी पत्नी प्यारेलाल को सींगों से उठाकर जमीन पर दे मारा, जिससे वह बुरी तरह घायल हो गई। वृद्धा को घायल देखकर लोग भागकर आये और सांडों को भगाया। जमनादेवी को अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मृत्यु हो गई। उसके परिजनों ने पुलिस कार्यवाही से इंकार कर दिया। जवाहरनगर थाना पुलिस ने बताया कि मरग रिपोर्ट दर्ज किए बिना और पोस्टमार्टम किए बिना शव परिजनों को सौंप दिया गया। नगर में इससे पहले भी इसी तरह आवारा पशुओं के कारण कई जने बेमौत मारे जा चुके हैं। इसके बावजूद शहर को आवारा पशुओं की समस्या से निजात दिलाने के लिए कोई प्रभावी तथा पुख्ता कार्यवाही नहीं की जा रही। समय-समय पर नगरपरिषद आवारा पशुओं को फाटक में करने का अभियान चलाती है। पशुओं को पकड़कर गौशालाओं के सुपुर्द किया जाता है, लेकिन ऐसे आवारा-नकारा पशु गौशाला प्रबंधक अपने ऊपर थोपा गया अनावश्यक बोझ समझते हैं। ऐसे पशुओं को कुछ दिनों बाद पुन: शहर में आवारा छोड़ दिया जाता है। गौशाला प्रबंधकों का सारा ध्यान दुधारू पशुओं और इनके लिए सरकार से अनुदान प्राप्त करने पर लगा रहता है। राज्य सरकार हर महीने लाखों-करोड़ों रूपये का अनुदान गौशालाओं को देती है। इसके अलावा गौशालाओं को भारी भरकम दूध की कमाई भी होती है। अधिकांश गौशालाओं की प्रबंध समितियों के पदाधिकारियों के घरों में गौशालाओं से मुफ्त दूध पहुंचता है। यह अडियल-उदासीन रवैया आगे न जाने कितने और लोगों की बलि लेगा।

राजस्व पटवारी रिश्वत लेते पकड़ा गया

श्रीगंगानगर। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने इस महीने में भी अपनी कार्यवाहियों की शुरूआत रिश्वतखोर पटवारियों को दबोचने से शुरू की है। जिले के दूरवर्ती रावला कस्बे में आज दोपहर एक राजस्व पटवारी को अपने कार्यालय में एक किसान से पांच हजार रूपये की रिश्वत लेते हुए ब्यूरो के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर जाट तथा डीएसपी दीक्षा कामरा ने रंगे हाथ पकड़ा। ब्यूरो ने पिछले महीने जिले में तीन पटवारियों को रिश्वत लेते पकड़ा था। आज की कार्यवाही में पटवारी पृथ्वीराज कड़वासरा को एक किसान महेंद्र पुत्र संतराम बिश्नोई निवासी 7 डीओएल (बी) से उसकी जमीन के रिकॉर्ड का दुरूस्तीकरण ओर जमाबंदी की नकल देेने की एवज में 5 हजार रूपये लेते हुए पकड़ा। इस रिश्वत के लिए पटवार पृथ्वीराज ने रावला में खाजूवाला मार्ग पर अपने अस्थाई कार्यालय में प्रात: 11 बजे बुलाया था। जैसे ही रूपये दिये जाने का संकेत मिला, ब्यूरो के दल ने छापा मार दिया। रिश्वत की राशि पटवारी के कुर्ते की जेब में से बरामद हुई। इस कार्यवाही से कस्बे में हड़कंप मच गया। काफी भीड़ जमा हो गई। मौके पर पुलिस को बुलाना पड़ गया था। ब्यूरो के सूत्रों के अनुसार महेंद्र बिश्नोई की कमांड कृषि भूमि की गलती से सरकारी रिकॉर्ड में अनकमांड के रूप में एंट्री हो गई थी। जिला कलक्टर और एसडीएम ने महेंद्र के प्रार्थना पत्र पर सुनवाई करते हुए भूमि का कमांड के रूप में एंट्री करने के लिए दुरूस्तीकरण के आदेश दे दिये थे। इस रिकॉर्ड को दुरूस्त करने की एवज में पटवारी ने दस हजार की रिश्वत मांगी थी। महेंद्र बिश्नोई ने दो हजार रूपये पिछले महीने तथा एक हजार रूपये गत एक अक्टूबर को दे दिये थे। इसके बाद महेंद्र ने पटवारी से गुजारिश की कि वह पांच हजार रूपये और दे पायेगा। आज यह राशि देना तय हुआ था, लेकिन इससे पहले महेंद्र बिश्नोई ने ब्यूरो को शिकायत कर दी। सत्यापन करने पर शिकायत की पुष्टि हो गई। ब्यूरो के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर जाट ने बताया कि पटवारी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके चक 11 केपीडी स्थित निवासी तलाशी लेने पर विशेष कुछ नहीं मिला। पृथ्वीराज का रिटायरमेंट वर्ष 2011 में है। उसे कल ब्यूरो की बीकानेर की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।