युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

11 नवंबर 2009

चोरों ने दरवाजे व गेट चुराये

श्रीगंगानगर। सदर थाना क्षेत्र की अविकसित कॉलोनियों में सूने पड़े मकानों व अन्य भवनों पर चोरों के धावे निरंतर जारी हैं। इसी क्षेत्र के चक 4 एमएल में स्थित सरकारी स्कूल से कम्प्यूटर व पानी की मोटर चोरी कर ले जाने वाला का अभी सुराग नहीं लगा था कि बीती रात वृद्धाश्रम रोड पर पंचवटी कॉलोनी में सूने एक मकान के 9 दरवाजों व लोहे के एक गेट को चोर उखाड़ ले गए। पुलिस के अनुसार यह मकान हाल ही हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी निवासी पंकज पुत्र किशनलाल लीला ने तैयार करवाया था। मकान खाली पड़ा था। आज सुबह पड़ोसियों से उसे पता चला कि मकान के मैन गेट सहित सभी दरवाजे गायब हैं। पंकज ने वहां आकर घर को संभाला और पुलिस को सूचना दी। मौके पर गए एएसआई रमेश कुमार ने बताया कि मकान का मैन गेट लोहे का था, जबकि कमरों, शौचालय, रसोई व स्टोर आदि के लगे सभी आठ दरवाजे गायब थे। गेट व दरवाजों को नट-बोल्ट खोलकर उतारा गया। घर में लगी टूंटियों को खोलने की कोशिश भी की गई। पंकज की ओर से अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। उधर, सूरतगढ़ कस्बे के वार्ड नं. 10 में महेंद्र पुत्र निहालचंद के घर से भी अज्ञात चोर एक तौला सोने की चैन, दो गैस सिलेंडर व अन्य घरेलू सामान चोरी कर ले गए।

कल्पतरू पॉवर प्लांट में 14 लाख का गबन

श्रीगंगानगर (लहू की लौ) निजी क्षेत्र के कल्पतरू पॉवर प्लांट के लिए सरसों का गूना (बायोवेस्ट) की खरीद में 14 लाख से अधिक की राशि का गबन किये जाने का मामला उजागर हुआ है।
प्लांट के सहायक महाप्रबंधक ने इस संबंध में सरसों के गूने के एक प्रचेजिंग सैंटर के सुपरवाईजर के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया है। जिले में पदमपुर कस्बे के समीप चक 22 बीबी में स्थापित इस प्लांट में सरसों के गूने और बंसछ_ियों से बिजली का उत्पादन किया जाता है। बायोवेस्ट की खरीद के लिए प्लांट में क्षेत्र में कई स्थानों पर प्रचेजिंग सैंटर खुले हुए हैं। इन्हीं में से मंडी 365 हैड के सैंटर सुपरवाईजर राममोहन (45) पुत्र बृजलाल बिश्नोई निवासी चक 14 जीबी पर सहायक महाप्रबंधक गोपालकृष्ण मलिक ने यह धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है।
पदमपुर थाने में दर्ज किए गए मुकदमे में बताया है कि 14 अप्रेल से 17 सितंबर 09 तक मंडी 365 हैड के सैंटर पर 19 हजार 209 क्विंटल सरसों का गूना खरीदना सुपरवाईजर ने दर्शाया और इसके बदले तीस लाख 75 हजार रूपये का भुगतान प्राप्त किया। किंतु रिकॉर्ड की जांच-पड़ताल की गई तो वास्तव में 12 हजार 548 क्विंटल सरसों का गूना खरीदना पाया गया। इसमें भी मिलावट की हुई थी।
सैंटर सुपरवाईजर ने क्वालिटी रजिस्टर में कई बार कांट-छांट की। मुकदमे के अनुसार सुपरवाईजर ने अधिक खरीद दिखाकर कंपनी को 14 लाख से अधिक का नुकसान पहुंचाया। क्वालिटी चैकिंग अधिकारी पर भी संदेह व्यक्त किया गया है। पुलिस ने बताया कि दोषी व्यक्ति के खिलाफ धारा 420, 467, 468, 471 के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

बूम फ्लॉवर की ब्रिकी पर रोक

डबवाली (लहू की लौ) हरियाणा के कृषि विभाग ने मैसजऱ् देवी क्रॉप साइंसिज प्राइवेट लिमिटेड, मदुराई को टमाटर फसल पर इस्तेमाल किए जाने वाले 'बूम फ्लॉवरÓ नामक उसके जैव उत्पाद की बिक्री के लिए प्रदान की गई अपनी अनुमति को वापिस लेने का निर्णय लिया है।
विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि कम्पनी गैर-कानूनी ढंग से व्यापार करने तथा विभाग के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने में संलिप्त पाई गई।
उन्होंने कहा कि मैसजऱ् देवी क्रॉप साइंसिज प्राइवेट लिमिटेड को चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार द्वारा की गई सिफारिशों के आधार पर दो वर्षों की अवधि के लिए राज्य में केवल टमाटर फसल पर इस्तेमाल किए जाने वाले 'बूम फ्लॉवरÓ नामक इसके उत्पाद की बिक्री की अनुमति दी गई थी। उन्होंने कहा कि बहरहाल, कम्पनी सभी अन्य फसलों के लिए भी उत्पाद बेचते हुए पाई गई है, जिनके लिए कम्पनी द्वारा चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार से इनकी प्रभावोत्पादकता का परीक्षण नहीं करवाया गया।
प्रवक्ता ने किसानों को सलाह दी है कि वे पत्रकों/पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों/सिफारिशों के अनुसार ही सभी कृषि आदानों, जिनमें जैव उत्पाद और कीटनाशक शामिल हैं, का उपयोग करें। किसानों को कम्पनी द्वारा बेचे जाने वाले कृषि आदानों की प्रत्येक खरीद की रसीदें या नकद मीमो भी लेने चाहिएं ताकि वे उपयुक्त आदान के इस्तेमाल से क्षतिग्रस्त होने वाली अपनी फसलों के मामले में उपभोक्ता फोरम इत्यादि में दावों को भेजने के लिए सबूत के रूप में उन्हें उपयोग में ला सकें।

मां से छेड़छाड़, बाप को पीटा

डबवाली (लहू की लौ) कलियुग में मां और बेटों के रिश्ते भी तार-तार हो रहे हैं। जिसके चलते समाज में अनैतिकता फैल रही है।
गांव डबवाली की लक्ष्मी देवी ने आरोप लगाया कि उसके पति की मौत हो गई थी और इसके बाद उसने अपने जेठ के साथ शादी रचा ली थी। उसके जेठ के दो बेटे हैं और दोनों ही विवाहिता हैं। सोमवार रात करीब 12 बजे उसके बेटे लक्ष्मण और दर्शन ने उससे छेड़छाड़ करनी शुरू कर दी। जिस पर उसने एतराज जताया और इसकी जानकारी अपने पति सुरजीत सिंह को दी।
घायल सुरजीत सिंह के अनुसार जब उसने अपने लड़कों को इस हरकत के लिए रोका तो उसके बेटों ने लोहे का कलम्प उठाकर उसके सिर पर दे मारा। जिससे उसे चोटें आई और मंगलवार सुबह उसकी पत्नी लक्ष्मी घायल अवस्था में उसे अस्पताल लेकर आई।

252 बोतल सहित शराब तस्कर गिरफ्तार

रोड़ी (लहू की लौ) रोड़ी थाना पुलिस ने गश्त के दौरान 252 बोतल सहित एक शराब तस्कर को गिरफ्तार किया। तस्करी में प्रयुक्त जीप को भी जब्त कर लिया गया। आरोपी के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार गत सायं रोड़ी थाना पुलिस की एक टीम गांव भीमा क्षेत्र में गश्त पर थी। पुलिस द्वारा आने-जाने वाले वाहनों की गहनता से जांच की जा रही थी। इसी दौरान पुलिस ने एक जीप को रूकवाया। चालक से जीप के दस्तावेजो की मांग की गई। चालक द्वारा कागजात दिखाने पर आना-कानी की गई। पुलिसकर्मियों को चालक पर संदेह हुआ। डयूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों ने जीप की तलाशी ली, तो जीप अवैध शराब की बोतलों से लदी हुई थी। पुलिस ने चालक को काबू कर लिया। पुलिस सूत्रों के अनुसार जीप से 252 बोतल देसी शराब बरामद हुई। पुलिस का कहना है कि आरोपी इतनी मात्रा में शराब अन्यंत्र स्थान पर बेचने के लिए जा रहा था। पकड़े गए आरोपी की पहचान गांव मलड़ी निवासी नायब सिंह पुत्र वरयाम सिंह के रूप में हुई। पुलिस ने शराब सहित जीप को भी अपने कब्जे में ले लिया। आरोपी के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया। आज आरोपी को न्यायालय में पेश किया गया।

काण्डा ने सुनी समस्याएं

सिरसा (लहू की लौ) प्रदेश के गृह, खेल व उद्योग राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने मंगलवार को सिरसा में लोगों की समस्याओं को सुना।
उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुनते हुए उनका तुरंत प्रभाव से निपटान करने के जिला के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। गोपाल कांडा ने अधिकारियों से कहा कि वे जनता की समस्याओं को नजरअंदाज न करें तथा प्राथमिकता देेकर उनका जल्द से जल्द निपटान करें। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी और मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने उन पर विश्वास जताते हुए जो जिम्मेवारी सौंपी है वह उसका पूरी कर्तव्य व निष्ठा से निभाएंगेे। गृह राज्य मंत्री ने लोगों की समस्याओं को सुनते हुए उन्हें आश्वासन दिया कि चुनाव के दौरान उन्होंने जो वायदे जनता से किए थे उन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।

पालतू पशु स्वास्थ्य समिति का गठन

डबवाली (लहू की लौ) पालतू पशुओं को सस्ती गुणवत्तापरक पशु चिकित्सा और सम्बद्ध सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा सरकार ने पशुपालन और डेरी विभाग के मंत्री के संरक्षण में 'पालतू पशु स्वास्थ्य समितिÓ का गठन किया है।
हरियाणा की मुख्य सचिव इस पालतू पशु स्वास्थ्य समिति की अध्यक्षा होंगी तथा वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव, वित्त विभाग और पशुपालन एवं डेरी विभाग, मेजर जनरल(सेवानिवृत्त) डॉ० आरएम खरब, अध्यक्ष, भारतीय पशु कल्याण बोर्ड, कुलपति, राज्य पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय, डीन, सीओवीएस, हिसार और नॉर्थ अमेरिकन वैटरनरी प्रैक्टिशनर्स फ्रैटरनिटी के प्रतिनिधि इसके सदस्य होंगे। पशुपालन एवं डेरी विभाग के महानिदेशक डॉ० के एस डांगी इसके सदस्य सचिव होंगे।
इस समिति की एक कार्यकारी कमेटी भी होगी। शासी परिषद के सदस्य सचिव इसके अध्यक्ष होंगे तथा पशुपालन एवं डेरी के महानिदेशक (पदनाम द्वारा) और पशुपालन, हरियाणा के सेवानिवृत्त निदेशक डॉ० एसएन शर्मा कार्यकारी कमेटी के सदस्य होंगे। पालतू पशु चिकित्सा केन्द्र व शिक्षण अस्पताल के इंचार्ज इसके संयोजक होंगे।
समिति का उद्देश्य पालतू पशुओं को सस्ती गुणवत्तापरक पशु चिकित्सा और सम्बद्ध सेवाएं उपलब्ध करवाना, पालतू पशु प्रेमियों की आवश्यकता सम्बन्धी गतिविधियां शुरू करना और पालतू पशु चिकित्सा प्रणाली को जवाबदेह बनाना है। यह समिति भारत और विदेश में पालतू पशुओं की चिकित्सा में रूचि रखने वाले पशु चिकित्सा स्नातकों को प्रशिक्षण उपलब्ध करवाएगी तथा उन्हें वैश्विक प्रतिस्पर्धाओं के लिए तैयार करेगी। यह समिति उन कुत्तों की नस्ल सुधार को बढ़ावा देगी, जिनकी मांग जनता में है और ये कार्यक्रम इस प्रकार से चलाये जाएंगे, जिससे इनकी नस्ल में कोई परिवर्तन न हो तथा पैदा होने वाले पिल्ले उसी नस्ल के हों। यह समिति सुरक्षा व पुलिस सेवाओं की मांग पर विभिन्न नस्लों के कुत्तों को प्रशिक्षित करेगी, जिससे केन्द्रों पर अच्छी नस्ल के सनिफ रडॉग पैदा किये जा सकें और राष्टï्रीय सुरक्षा और घरेलू सुविधाओं के लिए उनकी सेवाएं ली जा सकें। केन्द्रों की क्षमता के आधार पर छुट्टी पर जाने वाले मालिक अपने पालतू कुत्तों को अवकाश गृहों में छोड़ सकेंगे, जहां इन पालतू कुत्तों के खाने-पीने और रख-रखाव की व्यवस्था हो सकेगी।

एचएसजीपीसी के लिए हुड्डा से मिले सिक्ख

डबवाली (लहू की लौ) शिरोमणि अकाली दल हरियाणा स्टेट ने मंगलवार को चण्डीगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा को मिलकर उन्हें दोबारा हरियाणा का मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी।
शिअद हरियाणा स्टेट के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री हुड्डा को बताया कि उन्होंने विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी की जीत में अपना पूरा सहयोग दिया था। उन्होंने स्मरण करवाया कि शिअद हरियाणा स्टेट ने अंबाला में अकाली दल (तराजू) के निशान पर चुनाव लडऩे वाले इनेलो प्रत्याशी को हराकर कांग्रेस प्रत्याशी की बड़ी जीत सुनिश्चित की थी और वे आगे भी कांग्रेस को अपना समर्थन जारी रखेंगे।
शिअद हरियाणा स्टेट के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से राज्य में अलग गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के गठन की मांग को दोहराते हुए कहा कि सरकार द्वारा इस संबंध में जब भी कोई कार्यवाही की जाये, शिअद हरियाणा स्टेट के प्रतिनिधियों को विश्वास में जरूर लिया जाये।
मुख्यमंत्री को बधाई देने वालों में शिअद हरियाणा स्टेट के प्रतिनिधि में जत्थेदार सूरत सिंह साही, करतार सिंह टक्कर, हरपाल सिंह पाली, रणबीर सिंह फौजी और प्यारा सिंह लायलपुरी शामिल हैं।