युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

09 अगस्त 2010

अब लेह पहुंचेगी डेरे की टीम

कहा, इंसानियत की सेवा में विश्व रिकार्ड बनना होगी गौरव की बात
सिरसा। डेरा सच्चा सौदा के संत गुरमीत राम रहीम सिंह इंसां ने कहा कि डेरे का उद्देश्य कोई रिकार्ड बनाना नहीं, बल्कि मानवता की ज्यादा से ज्यादा सेवा करनालक्ष्य है। अगर इंसानियत की सेवा में विश्व रिकार्ड बने तो इससे गौरवमयी बात क्या हो सकती है? वे रविवार को डेरा सच्चा सौदा के सचखंड हॉल में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि हाल ही में लेह में बादल फटने से आई प्राकृतिक आपदा में पीड़ित परिवारों की मदद करने के लिए शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग द्वारा सोमवार को राहत सामग्री भेजी जाएगी। मानवता भलाई कार्यों के लिए गठित शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग में करीब 35 हजार सेवादार हर समय प्राकृतिक आपदा, दुर्घटनाआें और मुसीबत के समय फंसे लोगों की मदद के लिए तत्पर रहते हैं। उन्होंने बताया कि वेश्यावृति उन्मूलन अभियान के तहत बुराइयां त्याग कर समाज की मुख्य धारा में शामिल होने वाली लड़कियों को वे अपनी बेटी का दर्जा देते है और उनका संपूर्ण इलाज करवाने के बाद उनकी शादियां करवाई जाती हैं। अब तक डेरा सच्चा सौदा में आठ शादियां हो चुकी हैं। उन्होंने आह्वान किया कि जो अपनी बेटियों को गर्भ में मरवा देते हैं, भू्रण हत्या करवाते हैं।
वे अपनी कन्याआें को मारे नहीं, बल्कि उन्हें दें। वे उन बच्चियों को अपनी बेटी बनाकर रखेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को बढ़-चढ़कर रक्तदान में भाग लेना चाहिए। इससे किसी को जीवन प्रदान किया जा सकता है। इसी मकसद से रविवार को रक्तदान शिविर लगाया गया।

रक्तदान का बनाया नया रिकार्ड

एक दिन में 40 हजार डेरा प्रेमियों ने किया महादान
सिरसा। डेरा सच्चा सौदा ने रविवार को रक्तदान के खुद के बनाए रिकार्ड को तोड़ दिया। डेरा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम सिंह इंसां के जन्म माह पर डेरा सच्चा सौदा में आयोजित रक्तदान शिविर में 40 हजार लोगों ने रक्तदान किया।
एक दिन में सर्वाधिक यूनिट रक्तदान करने का गिनीज रिकार्ड डेरा सच्चा सौदा के ही नाम है।
सात दिसंबर 2003 को शाह सतनाम जी धाम में आयोजित रक्तदान शिविर में एक दिन में 15432 यूनिट रक्त एकत्र किया गया था, जिसके लिए पहली बार डेरा सच्चा सौदा का नाम गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज हुआ। इसके बाद श्रीगंगानगर के श्री गुरुसर मोडिया गांव में 10 अक्तूबर 2004 को आयोजित रक्तदान शिविर में 17921 यूनिट रक्त एकत्रित किया और डेरा ने अपने ही रिकार्ड को तोड़ा। अब रविवार को 40 हजार यूनिट रक्त एकत्र कर डेरा ने फिर से रिकार्ड तोड़ दिया है।
रविवार सुबह शाह सतनाम जी धाम के सचखंड हॉल में डेरा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम ने रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। उनके साथ उनकी माता नसीब कौर भी मौजूद थीं। रक्तदान कार्य में देशभर से आए चिकित्सकों के साथ-साथ अन्य 50 चिकित्सक और पांच सौ पैरा मेडिकल के सदस्य जुटे थे।
शिविर में शाही परिवार के सदस्यों ने भी किया रक्तदान किया, जिसमें प्रमुख रूप से डेरा प्रमुख के पुत्र एवं शाह सतनाम जी क्रिकेट अकादमी के अध्यक्ष जसमीत सिंह इंसां, दामाद एवं शाह सतनाम जी हेल्थ केयर विंग के अध्यक्ष डा. शान ए मीत इंसां, छोटे दामाद एवं शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष रूह-ए-मीत इंसां, पुत्री हनीप्रीत इंसां शामिल थीं।
इनके अलावा शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान से जुडे़ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों, पुलिस व सेना के जवानों ने भी रक्तदान किया।