युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

16 नवंबर 2009

राहुल ने फिर खड़ी की द्रविड़ दीवार

अहमदाबाद। पहले टेस्ट के शुरुआती सत्र में श्रीलंकाई गेंदबाजों के ताबड़तोड़ चार झटकों के बाद राहुल द्रविड़ [नाबाद 177] ने पहले युवराज सिंह के साथ शतकीय फिर उसके बाद कप्तान धौनी [110] संग दोहरी शतकीय साझेदारी कर टीम इंडिया के लिए एक ऐसी दीवार खड़ी कर दी जिसे मेहमान टीम भेद पाने में नाकाम रही। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने छह विकेट खोकर 385 रन बना लिए हैं।
पहला दिन पूरी तरह से द्रविड़ के नाम रहा। भारत को संकट से उबारने के बाद द्रविड़ ने करियर का 27वां शतक जमाया। इस शतकीय पारी में उन्होंने 26 चौके व एक छक्का ठोके। अपनी इस महान पारी के दौरान द्रविड़ ने 11 हजार रन का आंकड़ा छुआ। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वालों में द्रविड़ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। सचिन तेंदुलकर के बाद टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले द्रविड़ दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं।
द्रविड़ के अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने भी संयम के साथ खेलते हुए करियर का दूसरा शानदार शतक लगाया। धौनी ने द्रविड़ के साथ छठे विकेट के लिए 224 रन जोड़कर विशाल स्कोर की ओर अग्रसर कर दिया। हालांकि वह थोड़े अनलकी रहे और खेल खत्म होने से दो ओवर पूर्व कैच आउट हो गए। धौनी ने 159 गेंदों में 10 चौके और एक छक्के की बदौलत 110 रन बनाए। 32 रन पर चार विकेट गिरने के बाद युवराज ने द्रविड़ का बखूबी साथ देते हुए टीम के लिए उपयोगी 68 रन का योगदान दिया। श्रीलंका के लिए चनक वेलगेदरा ने तीन विकेट चटकाए।
भारतीय टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया जिसे श्रीलंकाई गेंदबाज वेलगेदरा ने गलत साबित करते हुए मेजबान को जल्द शुरुआती झटके दे दिए। टीम के खाते में अभी 14 रन ही जुड़े थे कि उसे सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर के रूप में पहला झटका लगा। वह महज एक रन बनाकर वेलगेदरा की गेंद पर बोल्ड हो गए। गंभीर के पवेलियन लौटने के बाद वीरेद्र सहवाग भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और वह 16 रन बनाकर वेलगेदरा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए।
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 वर्ष पूरा करने वाले सचिन तेंदुलकर [4] ने मैदान पर आते ही वेलगेदरा की पहली ही गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाकर दर्शकों को झूमने का मौका दिया लेकिन वह इसी ओवर की चौथी गेंद पर बोल्ड हो गए।
संकट में फंसी टीम को निकालने का जिम्मा अब द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के कंधों पर था। श्रीलंकाई गेंदबाजों ने पिच से मिल रही स्विंग का पूरा फायदा उठाया और लक्ष्मण को बिना खाता खोले ही पवेलियन की राह दिखाते हुए टीम इंडिया की कमर तोड़ दी। हालांकि इसके बाद द्रविड़ ने युवराज के साथ मोर्चा संभालते हुए पांचवें विकेट के लिए 125 रन की जोड़ते हुए टीम को झटकों से उबारा। द्रविड़ ने 79 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से अर्धशतक जड़ा जबकि युवराज ने 77 गेंदों पर नौ चौके लगाकर पचासा ठोका। अर्धशतक जमाने के बाद युवी कुछ ज्यादा ही आक्रामक हो गए थे लेकिन मुरलीधरन ने उन्हें दिलशान के हाथों कैच कराकर अपनी टीम के लिए खतरनाक होती इस शतकीय साझेदारी को तोड़ा।

राजू पर केस दायर करेगा एसएफआईओ

नई दिल्ली। कंपनी मामलों के मंत्रालय के तहत काम करने वाली एजेंसी गंभीर धोखाधडी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) सत्यम कप्यूटर्स घोटाले में कंपनी के संस्थापक बी.रामलिंगा राजू के खिलाफ जल्द ही मुकदमा दायर करेगा। राजू पर कंपनी के बही-खातों में करो़डों की हेराफेरी करने का आरोप है। इस मामले की कई एजेंसिया जांच कर रही है। कंपनी मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार एसएफआईओ से सत्यम मामले में कंपनी कानून का उल्लंघन करने के लिए मुकदमा शुरू करने को कहा गया है। कंपनी के खातों की ऑडिट करने वाली फर्म प्राइस वाटरहाउस के खिलाफ भी इसी तरह की कार्रवाई की जाएगी।

एयर इंडिया के अधिकारी पर यौन शोषण का आरोप

न्यूयॉर्क। अमरीका के जॉन एफ केनेडी एयरपोर्ट पर एयर इंडिया की एक महिला कर्मचारी ने एक वरिष्ठ अधिकारी पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। सूत्रो के अनुसार कैरोबियन महिला ने एयर इंडिया के एयरपोर्ट मैनेजर अनिल सभरवाल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। इस मामले में कल शिकायत दर्ज कराई गई।

हालांकि, बताया जा रहा है कि कल एफआईआर दर्ज होने से पहले ही सभरवाल दिल्ली के लिए उ़डान भर चुके थे। इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है अमरीका में एयर इंडिया की कार्यकारी निदेशक चित्रा सरकार ने इस मामले में फिलहाल कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

17,000 के ऊपर बंद हुआ सेंसेक्स

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार कारोबारी हफ्ते के पहले दिन बढ़त के साथ बंद हुए। बीएसई का सेंसेक्स 183 अंक ऊपर 17,032 और एनएसई का निफ्टी 59 अंक की तेजी के साथ 5,058 पर बंद हुआ। एनएसई के मंझोले सूचकांक सीएनएक्स मिडकैप में 1.11 प्रतिशत की तेजी रहीं। बीएसई मिडकैप सूचकांक मे 1.14 प्रतिशत और बीएसई स्मॉलकैप में 1.22 प्रतिशत की बढत रहीं। रीयल्टी, ऑटो और मेटल सेक्टर्स मे अच्छी खरीदारी रहीं।
सेंसेक्स के जिन शेयरों में सबसे ज्यादा बढत रहीं उनमें मारूति, स्टरलाइट और डीएलएफ प्रमुख हैं। वहीं, टीसीएस, एनटीपीसी और इंफोसिस नुकसान में रहने वाले शेयर रहे। निफ्टी की बात करें तो सुजलॉन, रिलायंस पावर और मारूति में बढत रहीं। दोपहर 1 बजे बीएसई का सेंसेक्स 204 अंक की बढत के साथ 17,053 और एनएसई का निफ्टी 65 अंक की बढत के साथ 5064 पर कारोबार कर रहा था।

नहाते वक्त जर्मन महिला की फोटो खींची

ऋषिकेश। उत्तराखंड में ऋषिकेश में भ्रमण करने आई एक जर्मन महिला ने दो इजराइली युवकों पर नहाते समय फोटो खीचने का आरोप लगाया है। पीडित जर्मन सैलानी एंजलिना सूप्रनो ने लक्ष्मणझूला थाना में दर्ज शिकायत में कहा है कि वह एक माह से लक्ष्मणझूला स्थित गंगा व्यू गेस्ट हाउस के एक कमरे में रह रही थी।
उसकी समीप स्थित कमरे में इजराइल के दो युवक ठहरे हुए थे। उसने आरोप लगाया है कि दो दिन पहले वह रात में 11 बजे अपने बाथरूम में नहा रही थी, तभी दोनों युवकों ने रोशनदान से उसके निर्वस्त्र फोटो खींचे।
जर्मन महिला ने दिल्ली स्थित अपने मित्र को यह सूचना दी जिसे ऋषिकेश आने के बाद शिकायत थाने में दर्ज कराई गई। इस संबंध में थानाध्यक्ष लक्ष्मणझूला दरबान सिंह पवान ने बताया कि महिला की शिकायत के आधार पर उक्त अज्ञात युवकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। इस मामले की जांच पुलिस क्षेत्राधिकारी कोट द्वार द्वारा की जाएगी।

राजस्थान में श्रीगंगानगर सबसे सर्द

जयपुर। बारह डिग्री सेल्सियस के साथ श्रीगंगानगर राजस्थान में सबसे ठंडा रहा वहीं प्रदेश के कई भागों में बादल छाए रहे व धुंध रही। मौसम विभाग के अनुसार जयपुर व आस-पास के कस्बों में सोमवार सुबह कोहरे के कारण सामान्य जनजीवन व यातायात प्रभावित हुआ। राज्य में कुछ जगहों पर बौछारें भी प़डीं।
जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस जबकि बीकानेर, ब़ाडमेर व पिलानी में 14 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। वहीं चूरू व जयपुर में तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि कुछ दिनों में उत्तरी शीत लहर चलने से राज्य में सर्दी बढ़ेगी।

रायपुर: शेर ने बच्ची का हाथ चबाया

रायपुर। रायपुर में स्थित चिडियाघर में एक शेर ने बच्ची पर हमला कर उसका दायां हाथ खा लिया। बच्ची को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राजधानी रायपुर से लगभग पांच किमी दूर नंदनवन चिडियाघर के अधिकारियों के अनुसार रविवार को अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाने आई तीन वर्षीय बच्ची सपना का हाथ शेर ने चबा लिया।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक शहर के संतोषीनगर क्षेत्र में रहने वाला असीम मलिक रविवार को पिकनिक मनाने अपने परिवार के साथ नंदनवन पहुंचा था। परिवार के साथ उनकी भतीजी सपना भी थी।
असीम और उसके परिवार वाले जब चिडियाघर में जानवरों को देख रहे थे तब सपना शेर के पिंजरे के करीब पहुंच गई और अपना दायां हाथ पिंजरे में डाल दिया। शेर ने सपना का हाथ चबा लिया और कोहनी के नीच से उसे अलग कर दिया। घायल अवस्था में सपना को पास के नर्सिग होम में भर्ती कराया गया। नर्सिग होम के चिकित्सक के अनुसार शेर ने बच्ची की कोहनी से नीचे का हिस्सा खा लिया है जिससे बच्ची की स्थिति गंभीर बनी हुई है। चिडियघर प्रशासन ने बच्चाी के इलाज में पूरी मदद करने आश्वासन दिया है।

चंडीगढ़ : कोहरे से उडाने प्रभावित

चंडीगढ़। चंडीगढ़ में आज की सुबह कोहरे के साथ शुरू हुई, जिससे आम जनजीवन प्रभावित होने के साथ-साथ उडानों पर भी व्यापक असर पडा। एयरलाइन अधिकारियों ने कहा कि दृश्यता का स्तर छह सौ मीटर से भी कम रहा, जिसकी वजह से आज सुबह जेट की दिल्ली-चंडीगढ़ विमान की उडाने को रद्द करना पडा, वहीं किंगफिशन की दिल्ली-चंडीगढ़ की उडाने मे तीन घंटे की देरी हुयी। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार घने कोहरे का असर पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों मे फैला हुआ है।

उन्होंने बताया कि पंजाब के आदमपुर व हलवारा और हरियाणा के अम्बाला व सिरसा में दृश्यता का स्तर शून्य रिकार्ड किया गया। चंडीगढ़ के मौसम विभाग के निदेशक छतर सिंह ने पे्रड्र से कहा कि हमें कल तक इसी तरह के कोहरे वाले मौसम की आशंका है, उसके बाद कोरहे में कुछ कमी आनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि कोहरे की वजह से तापमान में थोडी गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन इसके छटते ही तापमान कुछ सामान्य होगा। उल्लेखनीय है कि चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री, पाटियाला में 12.6 डिग्री और अमृतसर में 9.8 डिग्री सेल्सियम मापा गया। हरियाणा के हिसार में सबसे कम 15.6 डिग्री सेल्सियम तापमान रिकार्ड किया गया जबकि करनाल, नारनौर और मे क्रमश: 13 डिग्री, 14डिग्री और 11.7 डिग्री सेल्सियम रहा।

भारी बर्फबारी में फंसे हैं 100 लोग

केयलोंग (हिमाचल प्रदेश)। हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के कारण पिछले एक सप्ताह से राज्य सरकार के अधिकारियों सहित करीब 100 लोग लाहोल एवं स्पीति जिले में फंसे हुए हैं। जिला प्रशासन ने इन लोगों के लिए खाना व ठहरने की जगह उपलब्ध कराई है।
पुलिस के अनुसार जिला प्रशासन ने करीब 80 लोगों के लिए मुफ्त खाना व ठहरने के लिए उदयपुर में जगह उपलब्ध कराई है। इनमें अधिकतर ट्रक ड्राइवर व खलासी हैं। ये लोग या तो चंबा जिले के पांगी से आ रहे थे या जा रहे थे तथा नौ नवंबर से उदयपुर में फंसे हैं। नौ नवंबर को रोहतांग दर्रा बंद कर दिया गया था।
पुलिस के अनुसार ऎसी ही सुविधाएं 20 लोगों के लिए उपलब्ध कराई गई हैं जो केयलोंग में फंसे हुए हैं। केयलोंग में फंसे इन लोगों में कुछ सरकारी अधिकारी भी हैं।

आंध्रप्रदेश में भीषण विस्फोट से 15 की मौत, 20 घायल

गुंटूर। गुंटूर जिले के एक गांव में सिलेंडर फटने के कारण आग लगने से जिलेटिन की छ़डों में भीषण विस्फोट हो गया। विस्फोट के कारण मकान ढहने से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई तथा 20 घायल हो गए। पुलिस के अनुसार नारायणपुम गांव में दाचेपल्ली ब्लॉक के एक घर में सोमवार को खाना बनाने के सिलेंडर में विस्फोट हो गया। इससे वहां रखी गई जिलेटिन की छ़डों में आग लग गई। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि आस-पास के 15 घर भी ढह गए। मलबे से अभी तक आठ शव निकाल लिए गए हैं। मलबे में लोगों के फंसे होने की आशंका है। पुलिस ने बताया कि बवाच कार्य जारी हैं तथा घायलों को सामान्य चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। विस्फोट बी कोटेश्वर राव के घर में हुआ। राव खदान में विस्फोट के जरिए पत्थर तो़डने का काम करते हैं। जिलेटिनकी छ़डें इसलिए वहां रखी गई थीं।