20 दिसंबर 2014

जितनी ज्यादा ऑक्सीजन मिलेगी, उतने स्वस्थ होंगे अंग

डबवाली (लहू की लौ) योगाचार्य गोपाल कृष्ण ने कहा कि शरीर को चलाने के लिए आक्सीजन की जरूरत है। अंगो को जितनी ज्यादा आक्सीजन अर्थात् प्राण ऊर्जा मिलेगी, अंग उतना ही ज्यादा स्वस्थ रहेंगे।
वे वीरवार को लायन क्लब सुप्रीम मंडी डबवाली द्वारा महाराजा पैलेस में आयोजित तीन दिवसीय योग शिविर के दूसरे दिन अपने विचार प्रकट कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मौत के समय शरीर तो रहता है लेकिन उसमें अगर कुछ गायब होता है तो वह श्वास है। इंसान खाना खाये बिना कुछ दिन जिंदा रह सकता है लेकिन श्वास के बिना नहीं। इसलिए श्वास सबसे जरूरी है। इसीलिए निरोग रहने के लिए शुद्ध श्वास का शरीर में जाना और लेना आवश्यक है।
इस मौके पर उन्होंने बताया कि ध्यान तथा मुद्राओं के केवल स्वास्थ्य लाभ ही नहीं पाया जा सकता। बल्कि अध्यात्मिक रहस्यों को भी जाना जा सकता है। ध्यान से कैसे शांति मिलती है और किस प्रकार हम ध्यान करके अपने जीवन में परिवर्तन लाकर प्रगति का मार्ग तेजी से पार कर सकते हैं के टिप्पस भी दिये। उन्होंने हस्त मुद्राओं से पंच तत्वों को सामान करके अपना इलाज स्वयं करने की विधि भी बताई। इसके बाद उन्होंने सतलुज पब्लिक स्कूल विद्यार्थियों और स्टॉफ को भी आहार की जानकारी दी। इस मौके पर उनके साथ  आनन्द योग अमृत दिल्ली के ट्रस्टी आनन्द जैन तथा कल्ब के प्रधान नरेश गुप्ता, भूपेन्द्र पाहूजा, गुरदीप कामरा, संजीव कुमार, दीपक सिंगला, एमएल ग्रोवर भी थे।
सायं को उन्होंने डबवाली के सिविल अस्पताल के चिकित्सकों एवं स्टॉफ को एसएमओ एमके भादू की अध्यक्षता में  श्वास  लेने की सही विधि पर आयोजित सैमीनार में श्वास लेने की तकनीकी जानकारी दी और मैडीकल साईंस के आधार पर सही श्वास लेने से किस प्रकार से शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त किया जा सकता है कि जानकारी दी। 

कोई टिप्पणी नहीं: