10 दिसंबर 2014

बच्चे बोले, नहीं तोड़ेंगे यातायात नियम


डबवाली (लहू की लौ) हम शपथ लेते हैं कि यातायात नियम नहीं तोड़ेंगे। नियमों का खुद पालन करते हुये दूसरों को भी नियमों का पालन करने की सलाह देंगे। सोमवार को शहर के चार विद्यालयों के सैंकड़ों बच्चों ने शहर थाना प्रभारी दलीप सिंह के साथ शपथ उठाई। 
रात भर डयूटी, सुबह होते जागरूकता अभियान
बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिये शहर थाना प्रभारी दलीप सिंह ने अभियान का आगाज किया हुआ है। रात भर गश्त पर डयूटी पूरी करने के बाद सुबह बच्चों को यातायात नियमों के बारे में जागरूक करने के लिये निकल जाते हैं। सोमवार को उन्होंने एकाएक चार विद्यालयों में अपने अभियान को चलाया। इस दौरान उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों के आधार पर बच्चों से बात की। जिसे सुनकर विद्यालय स्टॉफ के भी रोंगटे खड़े हो गये। सिरसा रोड़ पर स्थित खालसा सीनियर सैकेंडरी स्कूल से अपने अभियान की शुरूआत करते हुये थाना प्रभारी ने डीएवी सीनियर सैकेंडरी स्कूल, सरस्वती विद्या मंदिर तथा बठिंडा रोड़ पर सेंट जोसफ हाई स्कूल में बच्चों को यातायात नियम अपनाने की शपथ दिलाई।
यह आंकड़े रखे
थाना प्रभारी ने बताया कि विश्व में अगर सबसे ज्यादा कहीं सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, तो वह हमारा देश है। देश में एक घंटे में पंद्रह लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं। शाम तक यह संख्या 360 हो जाती है। कारण सिर्फ लापरवाही होता है। थाना प्रभारी ने बच्चों का ज्ञान बढ़ाने के लिये ट्रेफिक सिग्नल आधारित प्रश्न भी पूछे।

कोई टिप्पणी नहीं: