युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

24 मार्च 2011

डेरा प्रमुख की सत्संग के लिए डेरा प्रेमियों ने मांगी अनुमति


डबवाली (लहू की लौ) डेरा प्रेमियों ने डेरा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां की सत्संग डबवाली में करवाए जाने की अनुमति मांगी है। जिसको लेकर प्रशासन हरकत में आ गया है। वहीं सिक्ख संगठनों के विरोध में उतरने का निर्णय ले लिया है।
ब्लाक डबवाली के डेरा प्रेमी पिछले काफी समय से डबवाली में डेरा प्रमुख का सत्संग करवाने के लिए प्रयासरत हैं। इसी के मद्देनजर डेरा से संबंधित डबवाली के प्रमुख लोग डीएसपी डबवाली बाबू लाल को शुक्रवार को मिले और उनसे लिखित आवेदन करके अनुमति देने का अनुरोध किया।
इस संदर्भ में डेरा सच्चा सौदा सिरसा के ब्लाक डबवाली के भंगीदास गोबिंद इन्सां ने बताया कि डेरा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां की सत्संग डबवाली के संगरिया रोड़ पर करवाने का मन बनाया है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू करते हुए प्रशासन की अनुमति के लिए वे लोग डीएसपी डबवाली बाबू लाल से शुक्रवार को मिले थे। इस मौके पर पंद्रह मैम्बरी कमेटी के सदस्य दीपू, पवन तथा सात मैम्बरी कमेटी के सदस्य गिरधर इन्सां, शिवजी इन्सां, पवन इन्सां शामिल थे। ब्लाक भंगीदास के अनुसार इस संबंध में लिखित आवेदन किया है। अभी तक तिथि तय नहीं है, जैसे ही प्रशासन उन्हें अनुमति देगा, वे तिथि पर विचार करेंगे।
इधर श्री गुरूग्रंथ साहिब सत्कार सभा हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष सुखविंद्र सिंह खालसा ने कहा कि 18 जुलाई 2008 को डबवाली में डेरा प्रेमियों ने सभा के एक सक्रिय सदस्य हरमंदर सिंह की हत्या कर दी थी। जिसके जख्म अभी तक भरे नहीं है और न ही सिक्ख समुदाय इस हत्या को भूला है। अगर प्रशासन ने डेरा प्रमुख को सार्वजनिक रूप से इस प्रकार की सभा करने की अनुमति दी तो परिस्थितियां बिगड़ सकती हैं। जिसकी जिम्मेवारी पूरी तरह से प्रशासन पर होगी। प्रदेशाध्यक्ष के अनुसार डेरा प्रमुख को सभा करने की अनुमति न दी जाए, इसके लिए सिक्ख समुदाय पुलिस प्रशासन को मिलेगा।
इस संदर्भ में डीएसपी डबवाली बाबू लाल ने बताया कि डेरा सच्चा सौदा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां की सत्संग के लिए डेरा प्रेमियों ने अनुमति मांगी है।  लेकिन सत्संग के लिए कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है। डीएसपी के मुताबिक सत्संग की अनुमति के लिए उच्च अधिकारियों से बातचीत की जाएगी। लॉ एण्ड ऑर्डर को ध्यान में रखते हुए इस बारे में कोई निर्णय लिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: