03 दिसंबर 2014

आप लिखित दें, हम धरना उठा लेंगे


भारूखेड़ा के किसानों के आगे झुका नहरी विभाग, सभी मांगे मानी

डबवाली (लहू की लौ) नहरी पानी के लिये गांव भारूखेड़ा के किसानों का संघर्ष रंग लाया। नहरी विभाग के मंडल अभियंता ने किसानों की सभी मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया। माईनर में पानी पूरा होते ही सोमवार को चार घंटा चले धरना, प्रदर्शन के बाद किसान शांत हो गये।
बैठने के लिये किसानों ने दी चारपाई
सुबह करीब 9 बजे किसान प्रहलाद सिंह, बलवंत सिंह, प्रवीण कुमार, कालू राम, लाधू राम, किशोरी, दया राम, बनवारी लाल के नेतृत्व में भारूखेड़ा माईनर की टेल पर एकत्रित हुये। किसान वहीं दरी बिछाकर बैठ गये। किसानों ने नहरी विभाग के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। तय समयानुसार तहसीलदार मातू राम नेहरा मौका पर पहुंच गये। जबकि नहरी विभाग के मंडल अभियंता बीके जग्गा 10.30 बजे पहुंचे। किसानों ने तहसीलदार तथा मंडल अभियंता को चारपाई पर बैठाया। किसानों ने मंडल अभियंता को दो टूक शब्दों में कहा कि पिछले चार हफ्तों से एक बूंद पानी उन्हें नसीब नहीं हुआ है, माईनर में एक फुट एक ईंच पानी हर हाल में चलना चाहिये, अन्यथा वे अपने आंदोलन को तेज कर देंगे। जिसकी जिम्मेवारी आपकी होगी। किसानों ने दूसरी मांग रखते हुये कहा कि टेल की हालत दयनीय है, वर्षों से इसकी मुरम्मत नहीं हुई है। इसकी मुरम्मत की जाये। यहीं नहीं टेल पर गंदगी का आलम है। किसानों ने मंडल अभियंता को साथ में लेते हुये जंडवाला मोगा दिखाया। किसानों ने बताया कि मोगे से टेल तक लेवल सही नहीं है। जिसकी वजह से पानी उन तक नहीं पहुंच पाता। किसानों ने यह भी मांग रखी कि आगामी चार हफ्तों तक उन्हें निरंतर पानी मिलना चाहिये, ताकि उनके नुक्सान की भरपाई हो सके।
लिखित में मांगा आश्वासन
मंडल अभियंता बीके जग्गा ने किसानों की उपरोक्त सभी मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया। जिस पर किसानों में उबाल आ गया। किसानों ने कहा कि वे पिछले चार हफ्तों से विभाग के अधिकारियों के आगे नहरी पानी का रोना रो रहे हैं। लेकिन आज तक उनकी सुनवाई नहीं हुई। केवल आश्वासन मिलते रहे। इस बार भी कहीं ऐसा न हो, इसलिये उन्हें लिखित में आश्वासन दें। जिस पर बात बिगड़ गई, मंडल अभियंता ने स्पष्ट किया कि वे लिखित में कुछ नहीं दे सकते, किसान उन पर भरोसा करें। किसानों को भरोसा दिलाने के लिये मंडल अभियंता ने तुरंत टेल पर सफाई कार्य आरंभ करवा दिया।

माईनर में पानी पूरा हो गया
नहरी विभाग ने किसानों की सभी मांगों को मान लिया है। माईनर में पानी पूरा हो गया है। जिसके बाद किसानों ने धरना समाप्त कर दिया।
-मातू राम नेहरा, तहसीलदार, डबवाली


जल्द बनाई जायेगी टेल
माईनर में पानी पूरा करवा दिया गया है। किसानों की शेष सभी मांगे जल्द पूरी कर दी जाएंगी। सफाई का कार्य आरंभ करवा दिया गया है। माईनर में चल रहे पानी की चौबीस घंटे रिपोर्ट करने के लिये बेलदार लगा दिया गया है। माईनर की सही ढंग से लेवलिंग करवाई जायेगी। जल्द ही टेल को नया बना दिया जायेगा। भारूखेड़ा के किसानों को आगामी चार हफ्तों में निरंतर नहरी पानी दिया जायेगा।
-बीके जग्गा, मंडल अभियंता, नहरी विभाग, सिरसा

पानी पूरा करवाने के बाद पहुंचे एक्सीयन
रविवार को धरना प्रदर्शन के दौरान जेई नवीन कुमार, एसडीई अशोक कुमार को किसानों ने बंधक बना लिया था। सोमवार को ऐसी स्थिति से बचने के लिये एक्सीयन बीके जग्गा माईनर में पानी पूरा करवाने के बाद ही किसानों के बीच पहुंचे थे। किसानों ने बताया कि टेल से करीब 1100 एकड़ खेतिहर जमीन जुड़ी हुई है। पानी न पहुंचने के कारण पिछले एक माह से गेहूं की बिजाई प्रभावित हो रही थी।

पुलिस बल रहा मौजूद
जेई तथा एसडीई को बंधक बनाये जाने पर किसानों के गुस्से को देखते हुये सोमवार को मौका पर भारी पुलिस बल मौजूद रहा। किसानों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिये गुप्तचर विभाग भी मौका पर डटा रहा। इस दौरान गुप्तचर विभाग के कर्मी वट्स ऐप के जरिये अपने उच्च अधिकारियों को परिस्थितियों से अवगत करवाते दिखे।

कोई टिप्पणी नहीं: