03 दिसंबर 2014

कांटा छीनते आढ़ती की दुकान में घुसा लिपिक, हो गया बवाल

डबवाली (लहू की लौ) एसडीएम सतीश कुमार के तबादले के साथ ही सब्जी/फल रेहड़ी मालिकों तथा नगर परिषद के बीच चूहे-बिल्ली जैसा खेल शुरू हो गया है। मंगलवार को सब्जी मंडी तथा बाजार में रेहडिय़ां पहुंचने की सूचना पाकर मौका पर आये नगर परिषद कर्मचारियों को देखकर रेहड़ी वाले भाग खड़े हुये। कर्मचारियों ने पीछा करके उनके कांटे जब्त कर लिये। विरोध होने पर नप टीम को मौका से खिसकना पड़ा। सुबह करीब 10 बजे नगर परिषद के एमई जयवीर डुडी, लिपिक प्रवीण, नवीन तथा कमल सब्जी मंडी में पहुंचे। चारों कार पर सवार थे। अलग-अलग दिशाओं से कर्मचारियों को आता देख रेहड़ी मालिकों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में रेहड़ी मालिक भाग खड़े हुये। कर्मचारियों ने पीछा करके पंद्रह रेहड़ी मालिकों के कांटे जब्त कर गाड़ी में डाल लिये। जिससे रेहड़ी चालकों में आक्रोश पनप गया।
पीछा करते दुकान में घुसा लिपिक, हो गया बवाल
सब्जी मंडी के भीतर एक आढ़ती के आगे फड़ी लगाकर सब्जी बेच रहा एक व्यक्ति अपना कांटा लेकर आढ़ती की दुकान में घुस गया। लिपिक कमल ने दुकान के भीतर से उसका कांटा पकड़ लिया। जिस पर सब्जी आढ़ती, फड़ी वाले तथा रेहड़ी संचालक भड़क गये। लिपिक तथा लोगों में गाली-गलौज के बाद नौबत हाथापाई तक आ गई। आढ़ती ने लिपिक से दुकान में प्रवेश करके जबरदस्ती करने पर जवाब मांगा। बात बिगड़ती देख मौका नगर परिषद कर्मियों ने माफी मांगकर अपना पिंड छुड़वाया।
सब्जी मंडी में एतराज क्यों?
सब्जी मंडी आढ़तियों ने सब्जी मंडी के भीतर रेहड़ी संचालकों के सब्जी बेचने पर रोक लगाने की निंदा करते हुये एमई जयवीर डुडी से पूछा कि उन्हें क्या एतराज है, सब्जी मंडी सब्जी बेचने के लिये ही तो बनी है। आढ़तियों ने कहा कि सब्जी मंडी के बाहर लगने वाली रेहडिय़ों को नप हटा सकती है। एमई जयवीर डुडी ने दो टूक लफ्जों में कहा कि नप किसी के साथ भेदभाव नहीं करेगी। रेहडिय़ों के लिये जो स्थान निर्धारित किया गया है, सभी रेहडिय़ां उसी स्थान पर ही लगेंगी।

निर्धारित जगह पर ही लगेंगी रेहडिय़ां
करीब पंद्रह कांटे कब्जे में लिये गये थे। जोकि सब्जी विक्रेताओं को वापिस कर दिये गये हैं। चूंकि रेहडिय़ां नप द्वारा निर्धारित की गई जगह पर पहुंच गई हैं। सब्जी मंडी में मार्किट कमेटी की एक ट्रेक्टर-ट्राली खड़ी कर दी गई है। जो भी नियमों की पालना नहीं करेगा, उसकी रेहड़ी उठवा ली जायेगी। कुछ लोगों ने नप लिपिकों के साथ गाली-गलौज करके हाथापाई करने की कोशिश की थी। बाद में मामला सुलझ गया।
-जयवीर डुडी, एमई नगर परिषद, डबवाली

कोई टिप्पणी नहीं: