10 सितंबर 2009

गरीबों को मुफ्त में मिलेंगे गैस चूल्हे

नई दिल्ली (लहू की लौ) रसोई के ईंधन की किल्लत झेल रहे गरीबों के लिए खुशखबरी है। सरकार उन्हें मुफ्त में एलपीजी चूल्हे देने की योजना बना रही है। यही नहीं, उन्हें सिलेंडर में भी सब्सिडी मिलेगी। दरअसल, सरकार ने देश की तीन चौथाई आबादी तक घरेलू कुकिंग गैस मुहैया कराने का लक्ष्य रखा है। फ्री चूल्हा योजना इसी लक्ष्य का हिस्सा है।

गतिविधियों पर खर्च करने को कहा गया है

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिकसार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों को अपने शुद्ध लाभ का कम से कम दो फीसदी हिस्सा निगमित सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) गतिविधियों पर खर्च करने को कहा गया है। इसी कोष से गरीबों को मुफ्त चूल्हे देने का प्रस्ताव है। पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा ने 2015 तक 5.5 करोड़ नए एलपीजी कनेक्शन जारी करने का लक्ष्य रखा है। इससे एलपीजी कनेक्शन की संख्या मौजूदा 11.51 करोड़ से बढ़कर 16 करोड़ हो जाएगी। इससे देश में मौजूदा 50 फीसदी की जगह कनेक्शन पाने वालों का आंकड़ा 75 फीसदी पहुंच जाएगा।

एलपीजी की व्यवस्था बरकरार रखी जाएगी

सूत्रों के मुताबिक गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों के लिए फ्री गैस स्टोव और सब्सिडी पर एलपीजी की व्यवस्था बरकरार रखी जाएगी। देवड़ा इससे पहले यूपीए सरकार के 100 दिन के एजेेंडे के तौर पर एसएमएस के जरिए गैस बुकिंग और शिकायतों के लिए टॉल फ्री नंबर का ऐलान कर ही चुके हैं। इसके अलावा देवड़ा का मंत्रालय ग्रामीण एलपीजी वितरक योजना के लक्ष्य को समय से पहले ही हासिल कर चुका है। इसके अलावा गैस और तेल का उत्पादन बढ़ाया गया है। साथ ही शहरों में गैस सेवा का दायरा विस्तृत हुआ है। तेल मंत्रालय की उपल4िधयों में थार रेगिस्तान के मंगला आयलफील्ड से उत्पादन बढ़ाना और कृष्णा गोदावरी बेसिन से ज्यादा गैस हासिल करना है। इससे सरकार का तेल आयात का बिल कम होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: