10 सितंबर 2009

अफवाह ने ली 6 छात्राओं की जान

नई दिल्ली, 10 सितंबर। पूर्वी दिल्ली के खजूरी खास इलाके में गुरूवार सुबह एक सरकारी स्कूल में भगदड मचने से छह छात्राओं की मौत हो गई और कम से कम इकतीस घायल हो गए। हादसा कमरों में करंट फैलने की अफवाह के बाद हुआ बताया। मीडिया समाचारों के मुताबिक खजूरी खास इलाके की गल्र्स सीनियर सैकंडरी स्कूल में तल मंजिल पर बिजली का करंट आने की अफवाह फैलने के बाद स्कूल प्रशासन ने अचानक छात्राओं से क्लासरूम तुरंत खाली करने को कहा। इससे छात्राओं में घबराहट फैल गई और कमरों से पहले बाहर निकलने के चक्कर में भगदड मच गई। इस हडबडी में कई छात्राएं गिर गईं और उनके ऊपर से छात्राओं की भीड निकल गई। इससे पांच छात्राओं की मौत हो गई और कम से कम इकतीस घायल हो गईं। घायलों को नजदीक के जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिनमें से एक ने उपचार के दौरान दम तोड दिया। अब भी आठ घायलों की हालत गंभीर बताई गई है। सभी छात्राएं 7वी, 8वीं, 9वीं और दसवीं कक्षा की बताई गई हैं।
स्कूल पर पथराव, सुरक्षा बल तैनात हादसे की खबर लगने के बाद स्कूल पहुंचे गुस्साए अभिभावकों और आसपास के अन्य लोगों ने स्कूल में पथराव शुरू कर दिया। इस बीच, सूचना मिलने पर प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी भी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए और लोगों को स्कूल से बाहर खदेडा। लेकिन भारी संख्या में लोग स्कूल के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। अधिकारियों ने किसी भी हालत से निपटने के लिए स्कूल में सुरक्षा बल तैनात कर दिया है।
लेकिन स्कूल के बाहर प्रदर्शन कर रही आक्रोशित भीड ने कई वाहनों में तोडफोड कर दी। जानकारी के मुताबिक गुरूवार सुबह सात बजे स्कूल लगते ही बारिश की वजह से स्कूल के निचले फ्लोर में पानी भर गया। पानी में करंट फैलने की अफवाह के बाद स्कूल के टीचर ने छात्राओं से जल्द फ्लोर खाली करने और ऊपर चले जाने को कहा। इसके बाद छात्राओं में अफरा-तफरी मच गई।
मुख्यमंत्री-शिक्षा मंत्री घायलों से मिले हादसे की जानकारी मिलने के बाद दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित और शिक्षा मंत्री जीटीबी एस्पताल पहुंचे और घायल छात्राओं तथा डाक्टरों से मिलकर उनकी हालत के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने अस्पताल प्रशासन को भी घायल को बेहतर चिकित्सा के निर्देश दिए। इस बीच, डिप्टी कमिश्नर, स्कूली शिक्षा, खजूरीखास स्कूल पहुंच गए हैं और घटना के बारे में जानकारी ले रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: