09 जून 2020

पेयजल-सीवरेज कनेक्शन के नाम पर उखाड़ी जा रही नई बनी गलियां

डबवाली निवासी प्रेम कुमार ने मुख्यमंत्री हरियाणा को भेजी शिकायत
कार्रवाई से पीछे हट रहे नगरपरिषद तथा जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी
डबवाली(लहू की लौ)डबवाली के वार्ड नं. 3 तथा 4 में नई बनी गलियों को तोड़ा जा रहा है। इसके पीछे नए पेयजल कनेक्शन को वजह बताया जाता है। जबकि सारा काम अनाधिकृत तरीके से हो रहा है। नगरपरिषद तथा जनस्वास्थ्य विभाग चुप्पी साधे हुए हैं। दोनों विभागों को जगाने के लिए डबवाली निवासी प्रेम कुमार ने मुख्यमंत्री समेत प्रशासन के आला अधिकारियों को शिकायत भेजी है।
शिकायतकर्ता के अनुसार नगरपरिषद ने शहर डबवाली में नई गलियों का निर्माण करवाया है। ये नई बनीं गलियां बिना अनुमति के लोग तोड़ रहे हैं। इस पर नगरपरिषद अधिकारी किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई करते नहीं दिख रहे। गलियां उखाडऩे वाले लोग जनस्वास्थ्य विभाग की अनुमति के बिना पानी एवं सीवरेज के कनेक्शन कर रहे हैं। इस विभाग के अधिकारी भी हाथ पर हाथ धरे बैठे है। वार्ड नं. 4 में नई बनीं गलियां लोगों ने उखाडी हैं। ऐसा ही वार्ड नं. 3 की ब्रह्मकुमारी वाली गली में चुका है अन्य नई बनीं गलियों की फिजिकल वेरिफिकेशन करने पर ज्ञात किया जा सकता है। प्रेम कुमार ने आरोपित अधिकारियों तथा कर्मचारियों के विरूद्ध कार्रवाई करने की मांग की है।


पेयजल या सीवरेज कनेक्शन की फाइल पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट से बनकर हमारे पास आती है। हम एनओसी जारी करते हैं। पहले रोड कट के चार्जिज लेते थे, लेकिन सरकार ने उस पर भी रोक लगा दी है। अगर कोई बिना अनुमति गली तोड़ता है तो संबंधित पर कार्रवाई की जिम्मेवारी पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट की बनती है।
-सचिव ऋषिकेश चौधरी, 
नगरपरिषद डबवाली


गली का निर्माण नगरपरिषद करती है। अगर कोई पेयजल या सीवरेज कनेक्शन के नाम पर गली तोड़ता है तो उससे पूछने का अधिकार नगरपरिषद का है। नगरपरिषद को उसे विभागीय अनुमति मांगनी चाहिए। अगर वह नहीं दिखा पाता तो उसके खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार नगरपरिषद के पास है।
-एसडीओ सूरज प्रकाश जैन, 
जनस्वास्थ्य विभाग, डबवाली

कोई टिप्पणी नहीं: