09 जून 2020

विधायक ने सीएम से कहा-दुकानों का आवंटन न होने से शुरु नहीं हो पाई डबवाली सब्जी मंडी, आपने दो साल पहले किया था उद्घाटन

अमित सिहाग के सुझाव पर सीएम ने पूरे हरियाणा के लिए एक जैसी अलॉटमेंट नीति बनाने के निर्देश जारी किए
डबवाली(लहू की लौ)विधायक अमित सिहाग ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से चंडीगढ़ स्थित आवास पर मुलाकात कर डबवाली में नई सब्जी मंडी को जल्द शुरू करवाने की मांग करते हुए ज्ञापन दिया। विधायक ने उन्हें याद दिलाते हुए कहा कि करीब दो साल पहले आपने ही 7 जुलाई 2018 को डबवाली सब्जी मंडी का उद्घाटन किया था। लेकिन अभी तक दुकानों का आवंटन न होने के कारण मंडी शुरू नहीं हो पाई। मुख्यमंत्री ने आवंटन न होने का कारण पूछा तो विधायक ने बताया कि लाइसेंस धारक सब्जी विक्रेता न्यूनतम दर पर आवंटन की मांग करते आए हैं, वहीं मार्केटिंग बोर्ड नीलामी के माध्यम से आवंटन करवाना चाहता है। दोनों में आपसी समन्वय न बनने के कारण अभी तक आवंटन नहीं हो पाया है। इसके बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार अलॉटमेंट की नीति को खत्म कर चुकी है। केवल नीलामी ही एक विकल्प है जिसके माध्यम से आवंटन किया जा सकता है।
विधायक ने सुझाव देते हुए कहा कि अगर सरकार नीलामी के माध्यम से ही आवंटन करना चाहती है तो नीलामी में नए फार्मूले के तहत ऐसे मापदंड  सुनिश्चित किए जाएं कि पुराने लाइसेंस धारक सब्जी विक्रेताओं को प्राथमिकता दी जा सके, जिससे उनके हितों की सुरक्षा भी हो सकेगी और सब्जी मंडी भी जल्द कामयाब हो जाएगी।
मुख्यमंत्री ने विधायक अमित सिहाग के इस सुझाव पर सहमति जताते हुए सीए मार्केटिंग बोर्ड जे. गणेशन को तुरंत फोन कर नीलामी में इस फार्मूले को न केवल डबवाली के लिए बल्कि पूरे हरियाणा में लागू करने की दिशा में नीति बनाने के निर्देश जारी किए। साथ ही विधायक की मांग को देखते हुए डबवाली में नई सब्जी मंडी को जल्द शुरू करवाने के लिए कहा है। विधायक ने पुराने नक्शे के हिसाब से वातानुकूलित चैंबर बनाए जाने की मांग भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखी ताकि किसानों द्वारा सब्जी मंडी में लाई गई सब्जियों को खराब होने से बचाया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं: