30 नवंबर 2014

वर्तमान जीवन शैली की देन हैं गैस और तेजाब रोग से पीडि़त

जन सहारा सेवा संस्था ने लगाया कैंप, जांचे 200 मरीज

डबवाली (लहू की लौ) जन सहारा सेवा संस्था डबवाली के सहयोग से मैक्स सुपर स्पेश्यिलिटी अस्पताल, बठिंडा ने डॉ. आजेश बांसल डीएम गेस्ट्रो तथा डॉ. रोहित गोयल एमएस,ईएनटी के सानिध्य में माता कौशल्या देवी नेचर क्योर में पेट, जिगर, कान, नाक एवं गले के रोगों का मुफ्त मैडीकल चैक अप कैम्प लगाया। जिसमें 200 मरीजों का चैक अप किया गया।
मैक्स सुपर स्पैश्यिलटी अस्पताल के सीनियर एक्जीक्यूटिव महेन्द्र ङ्क्षसंह मक्कड़ तथा जन सहारा सेवा संस्था डबवाली के अध्यक्ष आरके नीना ने बताया कि शिविर में 93 रोगी गैस्ट्रो से संबंधित थे। जबकि 107 रोगी ईएनटी से संबंधित थे। गेस्ट्रो विशेषज्ञ डॉ. आजेश बांसल ने बताया कि आज उन्होंने जितने भी मरीज देखें,उनमें अधिकांश मरीज गैस तथा तेजाब से पीडि़त मिले हैं। उनके अनुसार यह रोग वर्तमान जीवन शैली की देन है। जिसमें फॉस्ट फूड का अधिक प्रयोग, समय पर भोजन न करना, भोजन में फाईबर,फ्रूट तथा सलाद का प्रयोग कम करना,मानसिक तनाव महत्वपूर्ण कारक है। उन्होंने यह भी बताया कि शूगर, मोटापा, शराब का अधिक प्रयोग काला पीलिया के कारण लीवर फैटी हो जाता है। इसका इलाज अगर समय रहते हो जाये तो ठीक है, अन्यथा रोग बढ़ जाने पर रोगी को भारी कष्ट उठाना पड़ता है।
देर सायं तक चले इस शिविर में डॉ. बांसल ने कहा कि रोगों के प्रति लोगो को जागरूक किया जाना जरूरी है। ताकि लोग समय समय पर टैस्ट करवाते रहे और बीमारी पता चलने पर उसका ईलाज भी तुरन्त करवा लें। उनके अनुसार लीवर में खराबी के कारण ही अक्सर पेट में पानी भरने की बीमारी होती है।
डॉ. रोहित गोयल ने बताया कि इस मौके पर कान, नाक एवं गले के रोगों के संबंध में जानकारी दी। मैक्स के डाक्टरों के साथ शिविर में उनके साथ 10 अन्य कर्मचारियों का स्टॉफ भी था। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही मैक्स सुपर स्पैश्यिलटी अस्पताल की ओर से डबवाली में एक ओर मुफ्त चैकअप शिविर लगाया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: