30 नवंबर 2014

गुड बॉय 'झाडू वाले एसडीएम

संजय राय होंगे डबवाली के 42वें एसडीएम

डबवाली (लहू की लौ) शहर के गली-मोहल्लों में झाडू लगाकर सिटीजन को स्वच्छता का संदेश देने पर 'झाडू वाले एसडीएमÓ के नाम से मशहूर हुये एसडीएम सतीश कुमार का तबादला हो गया है। पूर्व सीएम भूपिंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली सरकार ने एसडीएम सतीश कुमार को भिवानी से बदलकर डबवाली भेजा था। प्रदेश में नई बनी खट्टर सरकार ने शुक्रवार देर रात को उनका तबादला वापिस भिवानी कर दिया है। उनके स्थान पर भिवानी के एसडीएम संजय राय की नियुक्ति की है। इसे भी गनीमत ही कहेंगे जब भिवानी से सतीश कुमार का तबादला हुआ था, उस समय संजय राय ने बतौर एसडीएम भिवानी ज्वाईन किया था। एक बार फिर ऐसा होने जा रहा है। गोहाना से संबंध रखने वाले सतीश कुमार ने वर्ष 2011 में हरियाणा सिविल सर्विसज की परीक्षा पास की थी। एक साल की ट्रेनिंग के बाद उनकी नियुक्ति जीएम सिरसा के तौर पर हुई थी। महज अपने डेढ़ माह के कार्यकाल में सतीश कुमार ने रोड़वेज को पटरी पर लाने का कार्य किया। उस समय सिरसा रोड़वेज 1 करोड़ 27 लाख रूपये के घाटे में थी। उनकी नियुक्ति के बाद रोड़वेज को प्रतिदिन 1 लाख 70 हजार रूपये की कमाई होने लगी। व्यवस्था में सुधार करने के लिये सतीश कुमार ने सात कर्मचारियों को सस्पेंड किया। डेढ़ माह में रोड़वेज का घाटा 37 लाख रूपये रह गया था। इसके बाद उनकी नियुक्ति सिरसा में सीटीएम के तौर पर हुई। इस दौरान उन्होंने सिरसा की बेपटरी हो चुकी सिटी बस सेवा को संजीवनी देने का कार्य किया। 50 हजार रूपये घाटे में चल रही बस सेवा एक लाख रूपये का लाभ देने लगी। इसके साथ ही सिरसा शहर के निवासियों को एक बस की सौगात दी। सीटीएम रहते हुये उन्होंने सिरसा में ट्रेफिक पार्क तथा ड्राईविंग स्किल ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण करवाया था। करीब एक साल बाद उनका तबादला बतौर एसडीएम भिवानी कर दिया गया। चार माह तक भिवानी के एसडीएम रहने के बाद उन्हें डबवाली भेज दिया गया। 4 सितंबर 2013 को उन्होंने पदभार ग्रहण किया।

चुनाव व्यवस्था में मिली शाबाशी
डबवाली में एसडीएम रहते हुये सतीश कुमार को लोकसभा तथा विधानसभा चुनाव करवाने का पहली बार मौका मिला। व्यवस्था के लिये चुनाव आयोग ने एसडीएम को शाबासी दी। सिरसा संसदीय क्षेत्र में वे एकमात्र चुनाव अधिकारी थे, जिनके प्रयासों को चुनाव आयोग ने सराहा।
डबवाली में रहकर पढ़ेंगे बच्चे
एसडीएम सतीश कुमार ने इस संवाददाता से बातचीत करते हुये कहा कि बड़ी बीटिया 9वीं में, छोटी 6वीं में तथा बेटा 5वीं में पढ़ता है। पिछले वर्ष तबादलों के कारण तीन स्कूल बदलने पड़े, जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई। इस बार भी तबादला हो गया है। जबकि उनके इग्जाम में कुछ समय शेष है। बच्चों को डबवाली में ही पढ़ाऊंगा।

साथ जायेगी भगत सिंह की फोटो
तबादला करने के बाद सरकार ने सभी अधिकारियों को 30 नवंबर को पद्भार संभालने के लिये कहा है। तबादला होने के बाद एसडीएम डबवाली स्थित कार्यालय में लगी भगत सिंह की फोटो उतारना नहीं भूले। एसडीएम सतीश कुमार ने बताया कि भगत सिंह के विचार उनके दिलों दिमाग पर इस कद्र छाये हुये हैं कि वे उनसे दूर नहीं हो सकते। मेरे पास भगत सिंह की जो फोटो है, वह मेरे साथ ही जाती है। डबवाली कार्यालय में लगी फोटो भिवानी में मेरे साथ ही तबदील हो गई है।


नये वाले मेरे से सीनियर हैं
नये एसडीएम संजय राय मेरे से काफी सीनियर है। डबवाली में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान तथा स्वच्छता अभियान की स्थिति से मैं उन्हें वाकिफ करवाऊंगा। ताकि अभियान में कोई अड़चन न आये। स्वच्छता शहर के लोगों की आदत में शुमार होने लगी थी। अतिक्रमण के खिलाफ लोग लामबंद होने लगे थे। दो-चार माह ओर मिल जाते, तो शहर निखर जाता।
-सतीश कुमार, एसडीएम, डबवाली

कोई टिप्पणी नहीं: