20 जुलाई 2011

पेंशन के लिए अधिकारी को घेरा

बैठक में भाग लेने एसडीएम ऑफिस पहुंचे थे, पेंशन धारकों ने खूब खरी-खोटी सुनाई
डबवाली (लहू की लौ) पिछले चार माह से पेंशन न मिलने से खफा पेंशन धारकों ने मंगलवार को बैठक करने आए एक्सीस बैंक के अधिकारी को उपमण्डलाधीश कार्यालय के बाहर घेर लिया। अधिकारी को खूब-खरी खोटी सुनाई। एसडीएम के बीच-बचाव करने के बाद ही मामला ठंडा हुआ। पेंशन धारकों ने सरकार को पेंशन वितरण के लिए 25 जुलाई का समय देते हुए एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।
उपमण्डल डबवाली में पेंशन धारकों को पेंशन देने में किए जा रहे विलंब को लेकर उपमण्डलाधीश डॉ. मुनीश नागपाल ने अपने कार्यालय में एक्सीस बैंक के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई हुई थी। इस बैठक में एक्सीस बैंक सिरसा के सहायक मैनेजर सुमित गोयल ने भाग लिया। बैठक की जानकारी जैसे-तैसे पेंशन धारकों तक पहुंच गई। पेंशन के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे पेंशन धारक उपमण्डलाधीश कार्यालय के समक्ष आ डटे। उन्हें पता चला कि एक्सीस बैंक के सहायक मैनेजर बैठक में भाग ले रहे हैं। आक्रोशित पेंशन पात्र उपमण्डलाधीश कार्यालय में घुस गए। उपमण्डलाधीश ने कार्यालय से बाहर आकर पेंशन धारकों की समस्या को सुना। इसी दौरान वहीं पर एक्सीस बैंक के अस्सिटेंट मैनेजर भी कार्यालय से बाहर गए। उन्होंने पेंशन धारकों को समझाना-बुझाना शुरू किया, तो पेंशन धारक गुस्से में आ गए। महिलाओं ने सहायक मैनेजर को खूब खरी-खोटी सुनाई। महिलाओं ने मैनेजर से कहा कि उनका बैंक पहले सरकार से पेंशन वितरण के नाम पर कमीश्न खा गया, फिर मुर्दों की पेंशन निगल गया, अब जो बचे हैं उनकी पेंशन भी अपने पेट में छुपाए बैठा है।
पेंशन धारक गणपत राम, सुनीता देवी, शारदा, बचनो, हरिराम, सरोज रानी, मोहन लाल, मूर्ति देवी ने एसडीएम को एक ज्ञापन सौंपकर चेतावनी दी कि अगर 25 जुलाई तक पेंशन का वितरण न किया गया तो पेंशन धारक सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर होंगे।
इस मौके पर उपस्थित वार्ड नं. 14 के पार्षद विनोद बांसल ने एक्सीस बैंक के अधिकारियों से कहा कि जिस प्रकार की वे नीति अपनाए हुए हैं, उससे लगता है कि सरकार को बदनाम करने की साजिश रची गई है। इसलिए बैंक में पेंशन धारकों की राशि सरकार द्वारा जमा करवाए जाने के बावजूद भी उन्हें वितरित नहीं की जा रही है।
एसडीएम डॉ. मुनीश नागपाल ने एक्सीस बैंक के अधिकारी को दो टूक शब्दों में कहा कि अगर बैंक से डबवाली क्षेत्र में पेंशन वितरण का कार्य नहीं हो सकता, सही सूची तैयार नहीं हो सकती तो वे उन्हें लिखकर दें दे, ताकि वे इस मामले को सरकार के समक्ष रखा जाए और विकल्प के रूप में सरकार इसका उपाय कर सकें।
एक्सीस बैंक के सहायक मैनेजर ने बैंक की ओर से अपनी सफाई देते हुए कहा कि उनकी सूची के अनुसार जिला सिरसा में एक लाख 32 हजार 677 पेंशन धारक हैं। जिसमें से एक लाख 8 हजार 939 के स्मार्ट कार्ड बन चुके हैं। औढ़ां और डबवाली क्षेत्र में पेंशन वितरण के लिए पानीपत तथा करनाल से 120 कर्मचारियों को लगाया गया था। लेकिन ये कर्मचारी बीच में ही अपना काम छोड़कर चले गए। जिसके चलते वर्तमान परिस्थितियां बैंक के समक्ष प्रस्तुत हुई।
बाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए एसडीएम डॉ. मुनीश नागपाल ने बताया कि पेंशन वितरण के लिए आवश्यक पग उठाते हुए पेंशन वितरण कर्मचारियों को निर्धारित स्थलों के बाहर पेंशन धारकों की सूची चस्पा करने और इसकी नकल प्रशासनिक अधिकारियों को मुहैया करवाने के आदेश दिए गए हैं। एक्सीस बैंक को पेंशन वितरण का शैड्यूल निर्धारित करने के लिए कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: