20 जुलाई 2011

चप्पे-चप्पे पर तैनात होगी पुलिस

डबवाली (लहू की लौ) सावन का महीना शुरू होते ही कावडिय़ों के कदम हरिद्वार की ओर बढऩे लगे हैं। गंगा से पवित्र जल लाकर कावडिय़े अपने-अपने शहरों के शिवालयों में स्थापित शिवलिंग को स्नान करवाएंगे। आस्था से जुड़ी इस यात्रा पर हरियाणा पुलिस विशेष दृष्टि बनाएगी। पंजाब तथा राजस्थान की सीमा से प्रदेश से होकर हरिद्वार जाने वाले मार्ग पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी।
हिसार मण्डल पर नजर
शिव भोले के लाखों उपासक सावन महीने में हरिद्वार से पैदल या फिर वाहनों के जरिए कावड़ लेकर आते हैं। इनमें भारी संख्या में युवा वर्ग शामिल होता है। युवा छोटी-छोटी बातों से उत्तेजित हो जाते हैं। जिसके चलते लॉ एण्ड ऑर्डर की स्थिति बिगड़ जाती है। लेकिन इस बार हरियाणा पुलिस ने एक योजना तैयार की है। योजना के अनुसार पुलिस ने यात्रा के मामले में हिसार मण्डल को संवेदनशील माना है। इस मण्डल में लॉ एण्ड ऑर्डर की स्थिति बिगडऩे न पाए और कावडि़ए अपने मार्ग में सुनिश्चित रूप से पवित्र गंगा जल लाने में सफल रहें इसके लिए पुख्ता सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे हैं। हिसार मण्डल से संबंधित सभी थाना के प्रमुखों को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।
क्या हैं दिशा-निर्देश
थाना प्रभारी कावडिय़ों के आने-जाने वाले मार्ग को चिन्हित करके उनका रूट मेप तैयार करेंगे। लोक निर्माण विभाग की सहायता से उस मार्ग पर अस्थाई तौर पर गति अवरोधक बनाए जाएंगे। वहां पर आवश्यकता अनुसार पुलिस बल तैनात होगा। इन मार्गों पर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने तथा कावडिय़ों को उनके  गंतव्य स्थान की ओर रवाना करने के लिए पुलिस की पीसीआर, बाईक राईडर तथा पैदल गश्त लगातार जारी रहेगी। चिन्हित मार्गों पर पुलिस कावडिय़ों का मार्गदर्शन करेगी, ताकि किसी भी परिस्थिति में उनके मार्गों पर जाम की स्थिति पैदा न हो। सुरक्षा के दृष्टिगत कावडिय़ों के मार्ग पर सामाजिक तथा धार्मिक संगठनों द्वारा लगाए जाने वाले लंगरों पर भी पुलिस का विशेष ध्यान रहेगा और पुलिस कर्मी वहां तैनात रहेंगे।
निर्देश जारी किए-एसपी
एसपी सतिंद्र गुप्ता ने बताया कि गंगा जल लेने के लिए हरिद्वार जाने वाले कावडिय़ों की सुरक्षा के मद्देनजर थाना प्रभारियों को उपरोक्त दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। यात्रा के दौरान कावडिय़ों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए पुलिस गश्त तथा पेट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: