15 जून 2020

सरकार ने डबवाली को दी रोड स्वीपिंग मशीन, जल्द डस्ट फ्री नजर आएगा शहर

जीपीएस सिस्टम युक्त है मशीन, हर रोज 30 किलोमीटर सफाई करने में सक्षम

डबवाली(लहू की लौ)डबवाली शहर जल्द डस्ट फ्री नजर आएगा।। इसके लिए शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) ने डबवाली नगरपरिषद को करीब 72 लाख रुपये कीमत की रोड स्वीपिंग मशीन उपलब्ध करवाई है। यह मशीन हर रोज 10 घंटे कार्य करके 30 किलोमीटर रोड को डस्ट फ्री कर सकेगी। नगरपरिषद का दावा है कि करीब 50 कर्मचारियों का कार्य अकेले यह मशीन कर सकती है। डस्ट साफ करने के लिए मशीन में तीन ब्रश लगे हैं। मशीन में वेक्यूम के जरिए तीन टन मिट्टी उठाने की क्षमता है। करीब 500 लीटर का टैंक है। शहर को आसानी से सैनिटाइज किया जा सकता है। इस मशीन में सीसीटीवी कैमरों के साथ-साथ जीपीएस एडजस्ट है। बताया जाता है कि जैसे-जैसे मशीन चलेगी, जीपीएस के जरिए रिपोर्टिंग यूएलबी कार्यालय में होगी। डबवाली समेत हरियाणा के 44 स्थानों पर सरकार ने उपरोक्त रोड स्वीपिंग मशीन उपलब्ध करवाई है।

कंपनी की है मशीन, नगरपरिषद देगी किराया
हरियाणा सरकार ने एक कंपनी से टाइअप करके नगरपरिषदों को रोड स्वीपिंग मशीन उपलब्ध करवाई है। बताया जाता है कि संबंधित कंपनी मशीन को चलाने के लिए चालक तथा हेल्पर उपलब्ध करवाएगी। सुपरविजन भी स्वंय करेगी। डबवाली नगरपरिषद हर माह 4.70 लाख रुपये किराया देगी। इसके साथ ही मशीन को चलाने के लिए डीजल भी उपलब्ध करवाएगी।

ड्रीम प्रॉजेक्ट पूरा हुआ
पार्षद विनोद बांसल ने बताया कि मई 2016 में नगरपरिषद के चुनाव के बाद प्रारंभिक बैठकों में शहर की मशीनरीकरण से सफाई की मांग सरकार से की गई थी। प्रस्ताव पारित करके शहर के लिए दो छोटी रोड स्वीपिंग मशीन मांगी गई थी। सरकार ने पॉलिसी निर्णय के तहत यह पूरे प्रदेश में लागू कर दिया। अब शहर डबवाली की सड़कें चकाचक नजर आएंगी।

रोड स्वीपिंग मशीन डबवाली पहुंच गई है। डबवाली को जल्द डस्ट फ्री करने के लिए कार्य शुरु होगा। मशीन कंपनी द्वारा संचालित होगी। चालक तथा हेल्पर मिलेंगे, तो मैंटीनेंस का खर्च भी संबंधित कंपनी वहन करेगी। शहर के लिए यह बहुत बड़ी सौगात है।
-ऋषिकेश चौधरी, सचिव, नगरपरिषद डबवाली

कोई टिप्पणी नहीं: