20 जून 2020

अब निजी प्रयोगशाला में कोविड-19 का टैस्ट होगा 2400/- रुपये में

चंडीगढ़ (लहू की लौ) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस का टेस्ट अब निजी प्रयोगशाला कोविड-19 के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए 2400/- रुपये से ज्यादा शुल्क नहीं लेगी। जीएसटी/ कर सहित, यदि कोई हो, तो हरियाणा में सैंपल, डॉक्यूमेंटेशन और रिपोर्टिंग की पिकअप पैकिंग और परिवहन में शामिल लागत इस 2400/- रुपये में शामिल होगी। जबकि पहले यह टैस्ट 4500/- रूपयें में किया जाता था। इसके अलावा, प्रयोगशालाओं को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वे टेस्ट की दरों को सही तरीके से प्रदर्शित करें।
उन्होंने बताया कि प्राइवेट प्रयोगशालाओं को कोविड-19 टेस्ट सम्बन्धित परिणाम के रियल टाइम के अनुसार डाटा राज्य सरकार व आईसीएमआर के साथ सांझा करना होगा। इसके लिए आईएमसीआर के पोर्टल तथा हरियाणा सरकार के पोर्टल द्धह्लह्लश्चह्य://ष्श1द्बस्रह्यड्डद्वश्चद्यद्ग. द्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ पर जानकारी देनी होगी। 
प्रवक्ता ने बताया कि जिस व्यक्ति का टेस्ट किया जाएगा, उसके तथा सैंपल लेते समय, व्यक्ति की पहचान, पता और सत्यापित मोबाइल नंबर,  को सैंपल रेफरल फॉर्म (एसआरएफ) के अनुसार रिकॉर्ड के लिए नोट किया जाए। नमूना लेने के समय डाटा को आरटी-पीसीआर ऐप पर अपलोड किया जाए। परीक्षण की रिपोर्ट पूरी होने के तुरंत बाद रोगी को सूचित किया जाना चाहिए। कोरोना पॉजिटिव टैस्ट पाए जाने पर सम्बन्धित प्रयोगशाला को जिला सिविल सर्जन को ई-मेल के माध्यम से सूचित करना होगा।
उन्होंने बताया कि सभी उपायुक्तों एवं सिविल सर्जनों को प्रयोगशालाओं पर कड़ी निगरानी रखने और एनएबीएल और आईसीएमआर द्वारा मंजूर प्रयोगशालाओं द्वारा कोविड-19 के टेस्ट के लिए दरों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गये हैं। इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिए गए हैं।
प्रवक्ता ने बताया कि कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए राज्य सरकार विभिन्न उपाय कर रही है। प्रदेश सरकार सरकार राज्य के अस्पतालों में नि:शुल्क टेस्ट और उपचार प्रदान कर रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: