17 दिसंबर 2014

थाना में दरी बिछाते ही सत्रह दिन पुरानी शिकायत पर हुई कार्रवाई

डबवाली (लहू की लौ) शहर थाना में मारपीट की शिकायत देने के बावजूद कार्यवाही न होने से खफा लोगों ने मंगलवार को शहर थाना में धरना देने के लिये जैसी ही दरी बिछाई, पुलिस दौड़ पड़ी। पिछले सत्रह दिनों से लटक रही शिकायत ने तुरंत असर कर दिखाया। पुलिस ने आरोपी का चालान काटकर उसे गिरफ्तार कर लिया। शिकायतकर्ताओं का आरोप है कि जांच अधिकारी ने संबंधित मामले की शिकायत ही गायब कर दी थी। जब पुन: शिकायत दी गई तो जांच अधिकारी ने उसे फेंक दिया।
भवन निर्माण कामगार यूनियन के जिला अध्यक्ष नत्थू राम, खेत मजदूर यूनियन के जिला अध्यक्ष भाला राम भारूखेड़ा, सुखदेव सिंह, मनदीप सिंह, गुरमीत सिंह के नेतृत्व में दोनों यूनियनों के सदस्य शहर थाना में एकत्रित हुये। एक मामले में शिकायत के बावजूद कार्रवाई न होने से नाराज इन लोगों ने जैसे ही थाना में दरी बिछाई, पुलिस दौड़ पड़ी। कार्यकारी थाना प्रभारी इंद्राज से बातचीत करते हुये भाला राम भारूखेड़ा ने कहा कि 29 नवंबर 2014 को गांव मांगेआना निवासी गुरमेल सिंह, अंग्रेज सिंह गांव जोगेवाला में पंचायत के कहने पर नालियों का निर्माण कर रहे थे। इसी दौरान गांव के एक दबंग व्यक्ति ने आकर उनसे मारपीट शुरू कर दी। उसी दिन मारपीट की शिकायत दर्ज करवाई गई। लेकिन संबंधित जांच अधिकारी भूप सिंह ने शिकायत ही गुम कर दी। कुछ दिनों बाद जब दोबारा उनके पास शिकायत लाई गई तो कार्रवाई करवाने की बात पर एएसआई उखड़ पड़े। शिकायत वापिस फेंक दी। मौका पर मौजूद एएसआई भूप सिंह ने किसी प्रकार के दुव्र्यवहार से इंकार किया। उन्होंने कहा कि वह एक समाजसेवी हैं, दुव्र्यवहार को तो सवाल ही नहीं उठता। कार्यकारी प्रभारी इंद्राज ने यूनियन सदस्यों को आगाह करते हुये कहा कि यूनियन सदस्यों के बड़ी गिनती में आने से पुलिस डरने वाली नहीं। जो भी जायज कार्रवाई होगी वही की जायेगी। जिस शिकायत पर पिछले सत्रह दिनों से कार्रवाई नहीं हो रही थी। यूनियन सदस्यों के थाना में आते ही पुलिस ने कार्रवाई कर दी। संबंधित व्यक्ति का चालान काटकर पुलिस ने उसे अदालत में पेश कर दिया।

जमानत पर छोड़ा
आरोपी कौर जीत सिंह को गिरफ्तार करने के बाद डयूटी मजिस्ट्रेट मातू राम नेहरा की अदालत में पेश किया गया था। अदालत ने उसे जमानत पर छोड़ दिया।
-भूप सिंह, एएसआई,शहर थाना, डबवाली

कोई टिप्पणी नहीं: