08 दिसंबर 2014

एसडीएम ने चमकाया सिल्वर जुबली चौक

23 वर्षों से अपनी दशा पर आंसू बहा रहा था चौक, समाजसेवी संस्थाओं के साथ मिलकर किया सौंदर्यकरण

डबवाली (लहू की लौ) पिछले 23 वर्षों से सफाई की बाट जोह रहा प्रदेश का एकमात्र सिल्वर जुबली चौक रविवार को निखर गया। डबवाली में अपने बच्चों से मिलने आये भिवानी के उपमंडलाधीश सतीश कुमार ने चौक को साफ करने के लिये जैसे ही झाडू उठाया, तो सैंकड़ों हाथ उनके साथ उठ खड़े हुये। पानी की बौछार जैसे ही चौक में लगे पत्थर पर पड़ी तो डबवाली से जुड़ा इतिहास बाहर निकल आया।
डबवाली से बदलकर भिवानी गये एचसीएस सतीश कुमार के बच्चे इस वर्ष की शिक्षा पूरी करने के लिये डबवाली में रूके हुये हैं। बच्चों से मिलने के लिये शनिवार देर शाम को वे डबवाली पहुंचे थे। रविवार सुबह वे नगर परिषद सचिव ऋषिकेश चौधरी, सीनेटरी इंस्पेक्टर अविनाश सिंगला, वियोगी हरि शर्मा, उषा भट्टी, कनिष्ठ अभियंता सतपाल रोज के साथ अचानक गोल चौक में पहुंच गये। एसडीएम ने झाडू उठाकर चौक की सफाई शुरू कर दी। शेष कर्मचारी तथा शहर वासी भी इस कार्य में जुट गये। बाद में उपमंडलाधीश ने पानी की बौछारों से पार्क में लगे पेड़ों पर जमी धूल को हटाया। कुछ ही देर में पूरा पार्क चमकने लगा।
दिवंगत भजनलाल ने करवाया था निर्माण
हरियाणा बने को 25 वर्ष पूरे होने पर त्रिवेणी शहर डबवाली में सिल्वर जुबली चौक का निर्माण 1991 में तत्कालीन भजनलाल सरकार ने करवाया था। जिस पर डबवाली के इतिहास का संक्षिप्त विवरण दिया गया। साथ में डबवाली क्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानियों का भी परिचय दिया गया है। जोकि प्रदेश का एकमात्र सिल्वर जुबली चौक है। शहर की सौंदर्यता के प्रतीक इस चौक की आज तक किसी भी सरकार ने सुध नहीं ली। जबकि एसडीएम के झाडू उठाते ही चौक में बने विशाल पार्क में बहार आ गई।
पार्क को लिया गोद
गांव जंडवाला बिश्नोईयां के राजकीय स्कूल में अतिथि अध्यापक सुखमंदर देसूजोधा ने पार्क की साज-संभाल का जिम्मा उठाते हुये उसे गोद ले लिया। सुखमंदर देसूजोधा ने बताया कि वे पार्क में फूलों के पौधे लगाएंगे। रखरखाव की जिम्मेवारी भी उसकी होगी।

शहर से रिश्ता निभाने पहुंच गया
बेशक मेरा तबादला भिवानी हो गया। लेकिन डबवाली के लोगों से दिल का रिश्ता जुड़ गया है। इसी रिश्ते को निभाने के लिये बच्चों का प्रेम भी मुझे नहीं रोक पाया। सोशल नेटवर्किंग साईंटस फेसबुक के जरिये जैसे ही मुझे सिल्वर जुबली चौक की दशा के बारे में पता चला, तो इसके सुधार के लिये निकल आया। दशा सुधर गई है। चौक में सफेदी करवाने के बाद रिफ्लेक्टर लगाए जाएंगे। बेशक चौक नेशनल हाईवे के तहत आता है। लेकिन समाजसेवी संस्थाएं इस कार्य में अपना योगदान दे रही हैं।
-सतीश कुमार, उपमंडलाधीश, भिवानी

कोई टिप्पणी नहीं: