08 सितंबर 2009

अब भी नई वोट के लिए कर सकते हैं आवेदन

अम्बाला (लहू की लौ) हरियाणा विधानसभा, 2009 के आम चुनाव के लिए नई वोट बनावाने के लिये कोई भी व्यक्ति नियम 22 के अन्तर्गत आवेदन कर सकता है। यह जानकारी अम्बाला के जिला निर्वाचन अधिकारी समीर पाल सरो ने आज अम्बाला शहर में एक पत्रकार सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होंने मीडिया कर्मियों से चुनावों को शान्ति पूर्वक, निष्पक्ष एवं स्वतंत्र करवाने में सहयोग देने की अपील की है। उन्होने कहा कि मीडियाकर्मी सूचनाओं के सम्बन्ध में अपने को अपडेट करके समाचार प्रकाशित करें ताकि जनता को सही जानकारी मिल पाए।
एक सवाल के जबाव में उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता का पूरी तरह से पालन किया जायेगा और किसी को भी इसकी उल्लघना की इजाजत नही दी जायेगी। उन्होने बताया कि चुनाव प्रचार के दौरान रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर व प्रचार पर पूर्ण पाबंदी रहेगी तथा जिला में निर्धारित किये गये स्थानो पर ही रैली करने व प्रचार सामग्री चस्पा करने की स्वीकृति दी जायेगी।
उन्होने बताया कि धारा 144 के तहत विशेष आदेश जारी कर जिला में किसी भी प्रकार के घातक हथियार लेकर चलने पर पाबंदी लगा दी गई है तथा जिला के सभी लाईसैंसी हथियार धारको को निर्देश दिये गये हैं कि वे सम्बन्धित थानो में अपने लाइसैंसी हथियार, गोलियां व कारतूस जमा करवा दें ताकि विधानसभा चुनाव शान्ति पूर्वक ढंग से सम्पन्न करवाये जा सकें।
ि श्री सरो ने बताया कि नग्गल विधानसभा क्षेत्र का अस्तित्व समाप्त होने के बाद अब जिला में 4 विधानसभा क्षेत्र हैं जिसमें अम्बाला शहर, अम्बाला छावनी, नारायणगढ तथा मुलाना (आरक्षित) शामिल हैं। उन्होने बताया कि मतदान के दौरान चुनावी डयूटी में लगे कर्मचारी इस बार पोस्टल बैल्ट के तहत अपने मत का प्रयोग कर पायेगें। उन्होने कहा कि पार्टी का उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल करते समय 4 व्यक्तियों तथा 3 गाडियों के साथ नामांकन भरने ले जा सकता है। उन्होने कहा कि संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों पर प्रशासन की विशेष नजर रहेगी और इन पर सुरक्षा की दृष्टि से पुख्ता इंतजाम किये जायेगें। उन्होने कहा कि मतदान केन्द्रों पर विकलांग व्यक्तियों को मतदान करने में किसी प्रकार की दिक्कत न आये इसके लिये सभी मतदान केन्द्रों पर रैम्प भी बनाये जायेगें तथा पेयजल, बिजली आदि की समुचित व्यवस्था भी की जायेगी।
उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनावों को शान्तिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से करवाने के लिये उपायुक्त कार्यालय में एक कन्ट्रोल रूम की व्यवस्था की जायेगी तथा सैक्टर मैजिस्ट्रेट व सुपरवाईजर की भी अलग से डयूटियां लगाई जायेगीं। उन्होने कहा कि एक कम्यूनीकेशन प्लान भी तैयार किया जा रहा है ताकि मतदान के दौरान पल-पल की सूचना जिला मुख्यालय पर उपलब्ध हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं: