22 जून 2020

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने छठे 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसÓ पर किया योगासन

चंडीगढ़(लहू की लौ) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यहां छठे 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसÓ के अवसर पर सुबह एक घंटे तक योगासन किए। कोविड-19 के चलते इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है 'घर पर योग एवं परिवार के साथ योगÓ।
इस अवसर पर मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार 2015 से हर साल एक बड़े स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन करती रही है, जिसके तहत राज्य स्तर के कार्यक्रम के अलावा जिला स्तर के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं, जिनमें लोग सामूहिक रूप से योग करते हैं और दूसरों को भी अपने जीवन में योग अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं। लेकिन इस वर्ष, कोविड-19 के कारण, कार्यक्रमों के आयोजन की बजाय लोगों से आग्रह किया गया है कि वे अपने घरों में रहकर ही योग करें क्योंकि यह एकमात्र प्रभावी तरीका है जिसके माध्यम से हम इस महामारी को हरा सकते हैं।
योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस वैश्विक भाईचारे का संदेश देता है। योग मानसिक शांति देता है, हमारे जीवन में सकारात्मकता लाता है और प्रतिरोधकता बढ़ाने में मदद करता है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया वे नियमित रूप से योग को अपने जीवन शैली हिस्सा बनाएं।

कोई टिप्पणी नहीं: