22 जून 2020

नेहरू स्कूल में अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रतियोगिताएं आयोजित

डबवाली (लहू की लौ)आज भारत सरकार (आयुष मंत्रालय व युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय) और महानिदेशक उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा के निर्देशानुसार नेहरु सीनियर सेकेंडरी स्कूल, डबवाली द्वारा ऑन लाइन विश्व योगा दिवस मनाया गया।
योग दिवस की पूर्व संध्या पर सभी विद्यार्थियों में योग दिवस विशेष पर पोस्टर मेकिंग, स्लोगन राइटिंग आदि विभिन्न प्रतियोगिताएं करवाई गर्इं जिसमें विद्यार्थियों ने बड़े उत्साह से भाग लिया और अपनी प्रस्तुति दर्ज की। इस मौके पर विद्यार्थियों को पिछले 3 दिनों से विभिन्न अध्यापकों द्वारा ऑनलाइन निर्देश दिए जा रहे थे तथा साथ ही सभी बच्चों को इन प्रतियोगिताओं से अवगत करवाया गया था। विद्यालय की एनएसएस यूनिट ने उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार इस दिवस को एक दिन के ऑनलाइन शिविर के रूप मे आयोजित करते हुए विभिन्न यौग क्रियाएं करते हुए रोग प्रतिरोध शक्ति मजबूत करने और ष्शह्म्शठ्ठड्ड से बचने का सन्देश दिया। एनएसएस अधिकारी गौरव शर्मा के तत्वावधान में सभी स्वयं सेवकों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया विद्यार्थियों ने अपने घरों में रहकर योग किया और साथ ही योग के महत्व को दर्शाते हुए विभिन्न प्रकार के पोस्टर आदि बनाए।
योगा दिवस के अवसर पर विद्यालय निर्देशक हरि प्रकाश शर्मा द्वारा भी योग के महत्व को बताया गया उन्होंने अपने शब्दों में कहा कि योग एक ऐसी साधना है जिससे व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रह सकता है। क्योंकि आज के समय में पूरी दुनिया में कोरोना महामारी के चलते जिसकी अभी तक कोई दवाई नहीं बनी है इसको व्यक्ति योग करके या ध्यान लगाकर ही अपने शरीर को बीमारी से दूर कर सकता है और साथ ही शरीर की प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ा सकता योग हमारे जीवन में अहम् स्थान रखता है हमें किसी भी बीमारी से बचना है तो सदा योग को अपनाकर रखना चाहिए। इस मौके पर विद्यालय प्रधानाचार्य जीवन सिंगला ने कहा कि यदि इंसान लगातार अपने जीवन में योग करता रहे तो वह कभी भी बीमार नहीं हो सकता। योग हममे साकारत्मकता पैदा करता है इसलिए हमें हमेशा योग को अपने जीवन में एक अहम् स्थान देना चाहिए।
इस मौके पर विद्यालय के विद्यार्थियों, स्वयंसेवकों अभिभावकों और अध्यापकों ने योगासन अपने घर पर रहकर किए और विश्व योगा दिवस को हर्षोल्लास के साथ मनाया।

कोई टिप्पणी नहीं: