12 जून 2020

राज्य की अनाज मंडियों में होगी मक्का-ड्रायर की व्यवस्था

चंडीगढ़ (लहू की लौ)हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  जयप्रकाश दलाल ने बताया कि राज्य की अनाज मंडियों में मक्का-ड्रायर की व्यवस्था की जाएगी ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
उन्होंने आज यहां बताया कि राज्य सरकार किसानों को भूजल के स्तर को बनाए रखने के लिए प्रेरित कर रही है। इसके लिए सरकार ने  'मेरा पानी, मेरी विरासतÓ नामक एक महत्वाकांक्षी एवं दूरगामी योजना शुरू की है जिसके तहत बहुत से किसान धान के स्थान पर वैकल्पिक फसलें अपना रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस अनूठी योजना से भू-जल बचाने की मुहिम को और अधिक बल मिलेगा।
दलाल ने बताया कि जो किसान 'मेरा पानी, मेरी विरासतÓ पोर्टल पर पंजीकरण करेंगे,उनको योजना के अनुसार 'मेज मल्टी क्रॉप प्लांटरÓ 40 प्रतिशत सब्सिडी पर उपलब्ध करवाए जाएंगे तथा अपने खेतों में धान की जगह मक्का की फसल लगाने पर सरकार की ओर से 7,000 रूपए प्रति एकड़ दिए जाएंगे। यही नहीं राज्य सरकार द्वारा मक्का को न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,850 रूपए प्रति क्ंिवटल की दर से खरीदा जाएगा।
उन्होंने बताया कि कृषि विभाग द्वारा ब्लॉक स्तर पर मक्का के प्रदर्शन-प्लांट भी लगाए जा रहे हैं। किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी देने के लिए ग्राम स्तर पर प्रशिक्षण शिविर लगाए जा रहे हैं।
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने की सोच को साकार रूप देने के लिए राज्य सरकार किसान हित में अनेक कदम उठा रही है, इसी के दृष्टिïगत ही सरकार द्वारा 'मेरा पानी, मेरी विरासतÓ जैसी अनूठी योजना लागू की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: