28 मई 2020

24 घंटे से ढूंढ़ रहा था स्वास्थ्य विभाग,कोरोना पॉजिटिव पहुंच गई अस्पताल

डबवाली(लहू की लौ)डबवाली में रह रही मोगा (पंजाब) निवासी महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग महिला को पिछले 24 घंटों से ढूंढ़ रहा था। शहर का चप्पा-चप्पा छान मारने के बावजूद महिला नहीं मिली तो सीएमओ ने मोगा से मदद मांगी गई। लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। सीएमओ सुरेंद्र नैन तथा एसएमओ एमके भादू ने योजना तैयार करते हुए कर्मचारियों को अस्पताल के प्रवेश द्वार पर बैठा दिया। ताकि पहचान पूछकर ही उसे भीतर आने दिया जाए। योजना काम कर गई। बुधवार को कोरोना पॉजिटिव महिला ने अस्पताल में प्रवेश करते ही पहचान बताई तो कर्मचारियों ने उसे वहीं रोक लिया। तुरंत ही एंबुलेंस में बैठाकर उसे सिरसा रैफर कर दिया गया।
महिला की रिपोर्ट मंगलवार सुबह 11 बजे आ गई थी। विभाग ने उसके दिए मोबाइल नंबर पर कॉल की तो वह गलत पाया गया। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने शहर में महिला की तालाश शुरु कर दी थी। लेकिन वह नहीं मिली। चिकित्सकों ने बताया कि 21 मई को जब महिला के सैंपल लिए गए थे, तो उसने बताया था कि दवा लेकर उसने वापिस मोगा जाना है। ऐसे में सीएमओ सिरसा ने मोगा सीएमओ से संपर्क साध लिया। देर शाम तक माथापच्ची करने के बाद कोई सफलता नहीं मिली तो चिकित्सकों ने बताया कि महिला को पांच दिन की दवा दी गई थी। दवा रिपीट करने तथा टेस्ट की रिपोर्ट लेने के लिए वह बुधवार सुबह पुन: अस्पताल में आ सकती है। इसके बाद ही प्रवेश द्वार पर ही महिला को रोकने की योजना पर कार्य शुरु हुआ था।

अब आगे यह होगा
डबवाली के उपमंडल नागरिक अस्पताल में हर रोज दो दर्जन मरीजों के सैंपल लिए जाते थे। जिसे जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जाता है। गलत पहचान तथा मोबाइल नंबर का मामला दोबारा सामने न आए, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग रणनीति में परिवर्तन कर रहा है। जिस लोगों की सैंपलिंग की जाएगी, उनका पहचान पत्र जरुर लिया जाएगा। इतना ही नहीं, चिकित्सक संबंधित द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर कॉल कर सही या गलत नंबर की जांच करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: