01 दिसंबर 2014

शिकायत पर 10 मिनट में हाजिर होंगे सीनेटरी इंस्पेक्टर



डबवाली (लहू की लौ) रविवार को सामुदायिक केंद्र में स्वच्छता अभियान पर महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओं ने नगर परिषद अधिकारियों पर सवालों की बौछार कर दी। जिसका जवाब देते हुये नगर परिषद अधिकारी थक गये। लेकिन मातृ शक्ति के सवाल खत्म नहीं हुये।
सफाई करने के पैसे देने पड़ते हैं क्या?
सम्मेलन में महिला सरोज वासन ने नगर परिषद सचिव ऋषिकेश चौधरी, सफाई निरीक्षक अविनाश सिंगला से सीधा सवाल करते हुये कहा कि नेशनल हाईवे पर स्थित गोल चौक में गंदगी का आलम रहता है। चौक में बने पार्क की भी संभाल नहीं। ऐसा क्यों? नप अधिकारियों ने आईंदा से वहां गंदगी नजर न आने का भरोसा दिलाया। सम्मेलन में मौजूद साक्षी कालड़ा ने नप अधिकारियों से सीधा संवाद करते हुये पूछा कि शहर से गंदगी एकत्रित करने के बाद जिस जगह पर गंदगी एकत्रित की जाती है, क्या वहां आस-पास रहने वाले लोगों को बीमारियां नहीं होंगी? गंदगी का क्या हल है? गलियों में गंदगी एकत्रित करने वाले कर्मचारी 20 से 70 रूपये की मांग करते हैं, क्या गंदगी उठाने के पैसे लिये जाते हैं? जिसका जवाब देते हुये अविनाश सिंगला ने कहा कि गंदगी को रामबाग के साथ एकत्रित किया जाता है, इस जगह की चारदीवारी करने की योजना है। गंदगी की संभाल के लिये सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत कचरा प्रबंधन प्लांट लगाने की योजना है। इसके लिये बीडीपीओ से जगह मांगी गई है। अगर कोई कर्मचारी गंदगी उठाने की एवज में पैसे मांगे, उन्हें बतायें, तुरंत कार्रवाई होगी।
इन्होंने रखी समस्याएं

महिला संजना मैहता, सुनीता, अलका मुंजाल, गीता, रीना, नीतिका, वीना मैहता, कमलेश रानी, हरजिंद्र कौर, नवजोत ऋषि, चंद्रकांता भारती ने गलियों में खाली प्लाटों में गंदगी की समस्या को उभारा। महिलाओं ने कहा कि नप एक बार प्लाटों से गंदगी साफ करवाये, बाद में वे लोगों को ऐसा करने से रोकेंगी। महिलाओं ने गली-गली में डस्टबिन रखवाये जाने की मांग की। सुनीता छाबड़ा, सीमा वर्मा, प्रवीण रानी, सुनीता गर्ग, सुरजीत कौर, अमरजीत कौर, संतोष शर्मा ने कहा कि शहर में अवारा पशुओं की संख्या ज्यादा है। कभी भी कोई हादसा हो सकता है। नप इस समस्या का हल करे। जिस नप अधिकारियों ने बात पलटते हुये सफाई मुद्दे पर चर्चा करने के लिये कह दिया। अंजू ठाकुर, शिमला, कंचन, मधु बाला, ज्योति भंडारी ने कहा कि डस्टबिन को ऐसी जगह रखा जाये, यहां सरलता से पहुंचा जा सकें। गंदगी इक्ट्ठा करने के लिये गाड़ी के निरंतर चक्कर लगाने के लिये भी कहा। इस मौके पर सीनेटरी इंस्पेक्टर ने अपना मोबाइल नं. 94683-88900 जारी करते हुये कहा कि आप की कॉल के 10 मिनट बाद शिकायत के समाधान के लिये मैं हाजिर हो जाऊंगा।

ये शामिल हुये
सम्मेलन में उपभोक्ता अदालत फतेहगढ़ साहिब की जस्टिस शशि प्रभा गर्ग ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। जबकि अध्यक्षता नारी शक्ति संस्था की अध्यक्षा प्रेमकांता आहलुवालिया ने की। मंच का संचालन स्वच्छता अभियान की कोर्डिनेटर उषा भट्टी ने किया। इस मौके पर वियोगी हरि शर्मा, भारत वधवा, वेदप्रकाश भारती उपस्थित थे।

42 महिलाओं के हवाले होंगे 21 वार्ड
प्रत्येक गली से डस्टबिन की मांग आई है। प्रत्येक गली में डस्टबिन रखना मुनासिब नहीं। नगर परिषद के पास 50 डस्टबिन है। मांग करने वालों से डस्टबिन रखने के लिये जगह चयन करने के लिये कहा गया है, यहां किसी को आपत्ति नहीं। शेष समस्याओं का जल्द निपटारा कर दिया जायेगा। स्वच्छता अभियान के लिये प्रत्येक वार्ड से दो महिलाओं को जिम्मेवारी सौंपी जायेगी। 21 वार्ड 42 महिलाओं के हवाले होंगे।
-ऋषिकेश चौधरी, सचिव, नगर परिषद, डबवाली

पब्लिक हेल्थ वालों को भी बुलाईये
सम्मेलन में अधिकतर वार्ड नं. 12, 15 तथा 19 की महिलाओं ने भाग लिया। महिलाओं ने सीवरेज, गंदी पेयजल आपूर्ति तथा सीवरेज के ढक्कन टूटे होने की शिकायत रखते हुये आगामी बैठक में जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बुलाने के लिये कहा।

कोई टिप्पणी नहीं: