01 दिसंबर 2014

साढ़े 4 घंटे तक किसानों के बंधक बने रहे एसडीई, जेई

नहरी पानी न मिलने से गुस्साये भारूखेड़ा के किसान

डबवाली (लहू की लौ) नहरी पानी न मिलने से गुस्साये गांव भारूखेड़ा के ग्रामीण रविवार को धरने पर बैठ गये। ग्रामीणों ने मौका पर आये नहरी विभाग के अधिकारियों को यह कहते हुये बंधक बना लिया कि जब तब टेल पर पूरा पानी नहीं पहुंचेगा वे उन्हें नहीं जाने देंगे। तहसीलदार के आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने नहरी विभाग के अधिकारियों को छोड़ा।
शाम 7 बजे तक चला प्रदर्शन का दौर : रविवार को सुबह करीब 10 बजे किसान बलवंत, बलवीर सिंह, रामयश, प्रहलाद सिंह, लाधू राम, संदीप कुमार, दीवान चंद, कृष्ण कुमार, धर्मपाल के नेतृत्व में भारूखेड़ा माईनर (17250) की टेल पर इक्ट्ठे हुये। किसान नहरी विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुये प्रदर्शन करने लगे। वहीं धरना लगाकर बैठ गये। सूचना मिलते ही बेलदार प्रभु राम तथा श्री राम वहां पहुंचे। किसानों ने दोनों कर्मचारियों का बंधक बनाकर वहीं धरने पर बैठा लिया और अपने उच्च अधिकारियों को सूचित करने के लिये कहा। दोपहर बाद करीब ढाई बजे एसडीई अशोक कुमार तथा जेई नवीन मौका पर आ गये। किसान उन्हें देखते ही गुस्सा गये। किसानों ने दोनों अधिकारियों पर सवालों की बौछार कर दी। किसानों ने माईनर में पानी कम होने का कारण पूछा। अधिकारी कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे पाये तो किसान उग्र होकर नारेबाजी करने लगे। किसानों ने अधिकारियों को घेर लिया। बेलदारों के साथ ही दोनों को बंधकर बनाकर बैठा लिया।
जब सवाल का जवाब नहीं दे पाये एसडीई
किसानों ने एसडीई अशोक कुमार से पूछा कि वे कई बार समस्या से अवगत करवा चुके हैं। जेई नवीन मौका का निरीक्षण कर चुका है। इसके बावजूद समस्या का समाधान नहीं हुआ। क्या आपके पास कोई जवाब है। एसडीई ने चुप्पी साध ली। किसानों ने एसडीई से मंडल अभियंता (एक्सीयन) बीके जग्गा को मौका पर बुलाने के लिये कहा। किसानों ने कहा कि वे तब तक नहीं जाने देंगे, जब तक उन्हें उनके हक का पूरा पानी नहीं मिलेगा। नहरी विभाग के अधिकारियों को बंधक बनाये जाने शाम करीब साढ़े 5 बजे तहसीलदार मातू राम नेहरा मौका पर पहुंचे। किसानों को समझाने का प्रयास किया। किसान मंडल अभियंता को मौका पर बुलाकर पानी पूरा करने की बात पर अड़े रहे। शाम करीब 7 बजे तहसीलदार ने आश्वासन दिया कि सोमवार सुबह 10 बजे उक्त जगह पर ही बैठक होगी, जिसमें मंडल अभियंता बीके जग्गा उनकी समस्या सुनेंगे। तहसीलदार के आश्वासन के बाद करीब 9 घंटे बाद किसान धरने से उठे।
नहीं मिलता पूरा पानी
किसानों ने बताया कि भारूखेड़ा माईनर पर उनकी करीब पंद्रह सौ एकड़ भूमि में सिंचाई होती है। पिछले करीब एक माह से टेल तक पानी नहीं पहुंच रहा। जिसकी वजह से गेहूं की बिजाई में देरी हो गई है। माईनर में मात्र तीन से चार ईंच पानी चल रहा है। वे कई बार शिकायत कर चुके हैं, लेकिन नहरी विभाग के अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है। किसानों ने चेतावनी दी कि अगर अधिकारी नहीं चेते तो वे सड़क मार्ग जाम करने से गुरेज नहीं करेंगे। जिसकी जिम्मेवारी प्रशासन की होगी।


आज होगा समस्या का हल
नहरी पानी न मिलने के कारण किसान काफी गुस्से में हैं। किसानों ने नहरी विभाग के जेई, एसडीई को अपने साथ बैठा रखा था। किसानों की शिकायत पर समाधान हो जाना चाहिये था। लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ उच्च अधिकारी कार्रवाई करेंगे। फिलहाल समस्या के समाधान के लिये सोमवार को 10 बजे का समय रखा गया है।
-मातू राम नेहरा, तहसीलदार, डबवाली

मुझे वापिस जाने के लिये कह दिया
भारूखेड़ा के किसानों को गांव जंडवाला बिश्नोईयां से  भाखड़ा नहर से निकलने वाली भारूखेड़ा माईनर से पानी मिलता है। पानी की कोई कमी नहीं है। कुछ किसान सुबह सिंचाई करते हैं, कुछ रात को। जिसकी वजह से दिक्कत आ रही है। खुद किसान ही उन्हें पा
नी कम या ज्यादा करने के लिये कहते हैं। आज मैं आऊट ऑफ स्टेशन था। जेई तथा एसडीई को धरने पर बैठाये जाने की सूचना मिलते ही मैं भारूखेड़ा की ओर निकल गया था। गोरीवाला पहुंचकर, उसे वापिस जाने के लिये कह दिया गया। सुबह मौका पर जाकर समस्या हल करूंगा।
-बीके जग्गा,मंडल अभियंता,नहरी विभाग, सिरसा

कोई टिप्पणी नहीं: