युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

17 नवंबर 2014

गंदगी फेंकने पर बजी तालियां, पहना हार, आई समझ में बात

माई ड्रीम सिटी के लिये डबवाली में निकाली रैली
डबवाली (लहू की लौ) स्वच्छता का संदेश लिये पंजाब, हरियाणा के सीमावर्ती इलाके में स्थित तीन निजी स्कूल रविवार को रामलीला मैदान में इक्ट्ठे हुये। बच्चों ने नुक्कड़ नाटक के जरिये गंदगी फैलाने वालों पर कटाक्ष किया। वहीं स्टॉफ सदस्यों ने शहर के समाजसेवियों के साथ मिलकर दिल से स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस दौरान स्कूलों ने समारोह में शामिल हुये लोगों तथा राहगीरों को कैरी बैग तथा डस्टबिन बांटकर स्वच्छता अपनाने के लिये प्रेरित किया।
सुबह करीब 9 बजे हिंदुस्तान मित्तल एनर्जी लिमिटेड की टाऊनशिप में चल रहे द मिलेनियम स्कूल की अगुवाई में सिरसा स्कूल, सिरसा तथा राजेंद्रा पब्लिक स्कूल, पंजुआना का स्टॉफ तथा बच्चे रामलीला मैदान में पहुंचे। मिलेनियम स्कूल के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक के जरिये गंदगी फैलाने वालों पर कटाक्ष किया। नाटक में दिखाया गया कि कुछ बच्चे स्वच्छता जागरूकता के लिये एक मौहल्ले में निकले हैं। बच्चों के सामने एक व्यक्ति सरेआम गंदगी फेंक रहा है। जिसे देखकर बच्चे खुश हो गये। बच्चों ने ताली पीटकर गंदगी फेंकने वाले व्यक्ति का सम्मान किया। उसे हार पहनाया। जब सम्मान पाने वाले व्यक्ति ने बच्चों से इसका कारण जाना तो उसे शर्मिंदगी हुई। नाटक के जरिये बच्चों ने पान मसाला खाकर जगह-जगह थूकने वालों पर भी कटाक्ष किया। आधे घंटे के नाटक में बच्चों ने मैदान में एकत्रित लोगों तथा समाजसेवियों का दिल जीत लिया।
द मिलेनियम स्कूल की नन्हीं बच्ची नेहर त्रिपाठी ने स्वच्छ भारत, स्वच्छ संसार बनाना है गीत सुनाकर खूब तालियां बटोरी। विद्यालय के कोर्डिनेटर तरूण शर्मा ने तीनों विद्यालयों के बच्चों, स्टॉफ सदस्यों तथा समाजसेवियों को दिल पर हाथ रखकर स्वच्छता की शपथ दिलाई। स्वच्छता के प्रति सचेत करने के लिये मैदान के भीतर तथा बाहर दोनों जगहों पर शहरवासियों को कैरी बैग तथा डस्टबिन बांटे गये। बाद में बच्चों ने ग्रीन सिटी, क्लीन सिटी, माई ड्रीम सिटी के नारे लगाते हुये शहर में रैली निकालकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर द मिलेनियम स्कूल की प्रिंसीपल अंजू नागपाल, सिरसा स्कूल की प्रिंसीपल ज्योति कक्कड़, द मिलेनियम स्कूल बठिंडा की प्रिंसीपल अंजू रानी, राजेंद्रा पब्लिक स्कूल पंजुआना के प्राचार्य धवन कुमार, समाजसेवी रामलाल बागड़ी, मुंकद लाल सेठी, सतीश जग्गा, सुमति जैन, देवकुमार शर्मा, स्टेशन अधीक्षक महेश सरीन, नगरपालिका की पूर्व अध्यक्षा सिंपा जैन, मनीष जैन उपस्थित थे। मंच का संचालन मनमीत त्रिपाठी तथा गुरमीत सिंह ने बखूबी निभाया।

कोई टिप्पणी नहीं: