युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

08 जनवरी 2011

कार्य करो, वरना दर्ज होगा मामला-एसडीएम

डबवाली (लहू की लौ) उपमण्डलाधीश डॉ. मुनीश नागपाल ने जनगणना के कार्य में लगे प्रगणकों से अपील की है कि वे आगामी 9 से 28 फरवरी तक चलने वाले जनगणना के दूसरे दौर में अपने अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में शत प्रतिशत जनगणना का कार्य संपन्न करें। डबवाली उपमंडल में 529 प्रगणकों व सुपरवाईजरों की डयूटी लगाई गई है।
उन्होंने बताया कि जनगणना के कार्य के लिए सभी प्रगणकों को प्रशिक्षण देने का कार्य शुरू किया गया है जो आगामी 5 फरवरी तक पूरा किया जाएगा। जनगणना के लिए हाउस लिस्टिंग का कार्य प्रथम चरण में पूरा किया जा चुका है। इसी सूची के आधार पर प्रगणक प्रत्येक घर में जाकर परिवार अनुसूची  का फार्म भरे। उन्होंने बताया कि प्रगणकों अद्र्धसैनिक बलों और पुलिस बलों के क्षेत्रों को भी जनगणना के लिए कवर करेंगे। इसके साथ-साथ रेलवे, बिजली बोर्ड, रिफाइनरी कॉलोनी, विश्वविद्यालय, एजूकेशनल रिसर्चिंग इंस्टीट्यूट जो पब्लिक व प्राइवेट सैक्टर के अंतर्गत आते है, के परिसरों को भी कवर किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों में प्रगणक सभी अधिकृत व अनाधिकृत कलोनियों को जनगणना के लिए कवर करेंगे। कई बार अनाधिकृत कलोनियों को गिरा दिया जाता है, फिर भी इन कलोनियों में जनसंख्या होने की संभावना बनी रहती है। इस स्थिति में प्रगणकों को चाहिए कि वे कॉलोनियों में जाकर जनगणना का कार्य सुचारु रुप से करे। उन्होंने बताया कि प्रवासी जन जो मौसम की वजह से या अन्य किसी प्रकार का कार्य करने की वजह से क्षेत्र में आते है, उनकी कार्य साईट पर जाकर या उनके रिहायशी स्थानों पर जाकर उनकी जनगणना का कार्य शत् प्रतिशत करे।  इसके साथ-साथ प्रगणक होटल, धर्मशाला, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड परिसरों में भी जाकर जनगणना के लिए उन्हें कवर करने का विशेष प्रयास करे।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण शिविरों में कोई प्रगणक एवं सुपरवाईजर अनुपस्थित न रहे। यदि कोई प्रगणक या सुपरवाईजर अनुपस्थित रहेगा तो उनके खिलाफ प्रभावी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी और उनके खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दूसरे दौर की जनगणना के इस कार्यक्रम में प्रगणकों को जनगणना अनुसूची का फार्म दिया जाएगा। जो वे 9 फरवरी से 28 फरवरी तक घर-घर जाकर फार्म को भरेंगे। इस फार्म में कुल 29 बिंदु दिए गए है, जिनमें परिवार व परिवार के व्यवसाय से संबंधित सभी तरह की जानकारी दर्शाई जाएगी।
उन्होंने प्रगणकों से कहा कि वे बिना किसी व्यक्ति को छोड़े अथवा बिना दोहराव के सभी भवनों, जनगणना मकानों, परिवारों और उनमें रहने वाले व्यक्तियों को शत् प्रतिशत कवर करे। उन्होंने कहा कि 28 फरवरी 2011 की रात्रि को बेघर जनसंख्या की गणना की जाएगी। इसके बाद 1 मार्च से 5 मार्च तक जनगणना का रिवीजन राउंड होगा जिसमें इस अवधि के दौरान नए जन्में बच्चों को सम्मिलत किया जाएगा और मृत्यु को प्राप्त हुए व्यक्तियों के नामों को निकाला जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: