12 सितंबर 2009

विदेशों से आते है नकली नोट

रायपुर, 12 सितंबर। रिजर्व बैक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने अन्य राज्यों में पकडे गए नकली नोटों के स्क्रीनिंग के बाद यह खुलाया किया है। रिपोर्ट के बाद साफ हो गया है कि नकली नोटों का रैकेट अंतराष्ट्रीय स्तर पर ऑपरेट कर रह है।
छतीसगढ में इस रिपोर्ट के आने के बाद खुफिया तंत्र हरकत में आ गया है। शुक्रवार को पुलिस की दो टीमें अलग-अलग राज्यों के लिए रवाना की गई। आघा दर्जन टीमें पहले से बंगाल और महाराष्ट्र में बोर जहान से मिली जानकारी के आघार पर हडताल कर रही है। मालदा जिले की पुलिस के साथ संयुक्त अभियान चलाकर नकली नोटों के सप्लायरों का नेटवर्क भेदने के प्रयास हो रहे है। पुलिस को शक है कि राज्य के कुछ अन्य शहरों में भी नोट छपाने वाले सक्रिय है। इसके चलते सभी जिलों की पुलिस को सतर्क कर दिया गया है। आईजी एमडी अवस्थी ने बताया कि इंटेलीजेंस ब्यूरो (आईबी) ने पहले ही रिपोर्ट दी है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई नकली नोट छापकर भारत के विभिन्न राज्यों में सप्लाई कर रही है। बरखा होटल से जब्त नोट इंटरनेशनल क्वालिटी के है। इससे यह स्पष्ट है कि इन नोटों को आईएसआई ने छापकर बंगलादेश के माघ्यम से यहां भेजा है।
गौरतलब है कि मंगलवार को देवेंद्रनगर से बोर जहान नकली नोटों के साथ पकडा गया था। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने बरखा होटल से दो लाख के नकली नोट जब्त किए। बोर जहान का साथी पुलिस को चकमा देकर भाग निकला था। तस्कर से पुलिस की एक विशेष टीम लगातार पूछताछ कर रही है। पुलिस का कहना है कि बांगलादेश नकली भारतीय करंसी का बडा कंसाइनमेट लाया गया था, जिसे साथ में लेकर कई लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में निकल गए थे।

कोई टिप्पणी नहीं: