23 जून 2020

डबवाली बीडीपीओ कार्यालय में चौटाला गांव के ग्रामीणों का प्रदर्शन

ग्रामीण बोले-गांव में खुले में बहाया जा रहा है मल, वातावरण हो रहा दूषित, शिकायत के बावजूद नहीं हुई कार्रवाई
डबवाली(लहू की लौ)गांव चौटाला में टॉयलेट की पाइप खुले में छोडऩे के विरोध में सोमवार को ग्रामीणों ने बीडीपीओ कार्यालय में धरना दिया। बीडीपीओ तथा एसइपीओ के खिलाफ नारेबाजी करके रोष जताया। सूचना मिलने के बाद विधायक अमित सिहाग भी मौका पर पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर कहा कि अगर शिकायत सही पाई गई है तो प्रशासन को तुरंत प्रभाव से उचित कार्रवाई करनी चाहिए। करीब तीन घंटे तक ग्रामीण नारेबाजी करते रहे। बाद में एसइपीओ भगवान दास सिंवर ने आश्वासन दिया कि दो दिन के भीतर समस्या का समाधान हो जाएगा। उन्होंने एसडीएम तथा उपायुक्त को आरोपितों पर कार्रवाई के लिए लिखा पत्र भी दिया। इसके बाद ग्रामीण शांत हुए।
ग्रामीणों का नेतृत्व दया राम उलाणिया, राकेश फागोडिया, दीप चंद छिंपा, वेदपाल, हंसराज, कमलवीर, रामकुमार, छोटू राम कड़वासरा, प्रहलाद, हरीश खीचड़ कर रहे थे। दोपहर करीब 12 बजे धरना शुरु हुआ था। ग्रामीणों के अनुसार गांव में एक व्यक्ति ने सरेआम टॉयलेट की पाइप गली में छोड़ रखी है। सारा दिन सड़ांध से वातावरण दूषित रहता है। उपरोक्त को समझाने के लिए कई बार पंचायतें हो चुकी हंै। लेकिन वह नहीं माना तो 12 जून को एसडीएम के पास शिकायत की गई थी। एसडीएम ने बीडीपीओ को कार्रवाई के आदेश दिए। इस संबंध में आरोपित को नोटिस जारी किया गया था। नोटिस के जवाब ने व्यवस्था सुधार के लिए सात दिन का समय मांगा। निर्धारित समय सीमा में कोई कार्रवाई नहीं हुई तो पंचायत ने बैठक करके उपरोक्त के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रस्ताव पारित कर दिया।

एसइपीओ को लताड़ लगाई, बोले-ग्रामीणों की शिकायत का समाधान करो
मौका पर पहुंचे विधायक अमित सिहाग के परिवार से एसइपीओ नजदीकियां गिनाने लगे तो विधायक ने उन्हें लताड़ दिया। वे बोले कि यहां नजदीकियां जानने या फिर आवभगत करवाने नहीं आए हैं। ग्रामीणों की शिकायत का समाधान जल्द करो। अगर किसी उच्च अधिकारी से बात करवानी है तो करवाओ। जिस पर एसइपीओ ने कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

बीडीपीओ ने मांगी सहायता
इधर बीडीपीओ ने एसडीएम से सहायता की मांग की है। उन्होंने एसडीएम को भेजे लिखित पत्र में कहा है कि समस्या के समाधान के लिए स्वास्थ्य, जनस्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ नगरपरिषद के सफाई निरीक्षक की डयूटी उनके साथ लगाई जाए। साथ ही डयूटी मजिस्ट्रेट तथा पुलिस सहायता मांगी है।

कोई टिप्पणी नहीं: